Connect with us

देश - दुनिया

सरकार के साथ करना चाहते हैं बिजनेस तो यहां कराएं रजिस्ट्रेशन, जानें इस सरकारी स्कीम के बारें में सबकुछ

Published

on

अगर आप सरकार के साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. केंद्र सरकार ने सभी सरकारी विभागों को गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस से जोड़ दिया है. अब सरकारी विभाग अपने उपयोग लिए वस्तुओं और सेवाओं को ई पोर्टल GeM के जरिए खरीदेंगे. यानी सभी तरह की खरीदारी ऑनलाइन होगी. आप भी इस पोर्टल से जुड़कर सरकार के साथ बिजनेस कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ….

क्या है ई पोर्टल GeM
मोदी सरकार ने ई पोर्टल के जरिए Gem (गवर्नमेंट ई मार्केट) यानी ऑनलाइन बाजार तैयार किया है. आप अपने घर में रह कर GeM से जुड़कर सरकार के साथ बिजनेस कर सकते हैं. इसलिए आपको GeM पर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा. रजिस्‍ट्रेशन के बाद आप सरकारी विभागों की डिमांड के हिसाब से सप्‍लाई कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको मैन्‍युफैक्चरर्स से संपर्क करना होगा और डिमांड आने पर वहां से माल आगे सप्‍लाई कर सकते हैं. सरकारी विभाग अपने लिए 50 हजार रुपये का सामान ई पोर्टल GeM के जरिए खरीद सकते हैं.

जेम पर कौन कर सकता है बिक्री
कोई भी विक्रेता जो उत्‍पादन करता है और उपयुक्‍त एवं प्रमाणित उत्‍पाद बेचता है, तो जेम पर उसका स्‍वागत है. उदाहरण के तौर पर अगर आप कंप्यूटर बेचते हैं तो आप GeM पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कराएं. इसके बाद अगर भारत सरकार का कोई डिपार्टमेंट कंप्यूटर खरीदने के लिए टेंडर निकालता है तो आपको इसकी जानकारी दी जाएगी और आप इस टेंडर के लिए बोली लगा सकते हैं.

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन
GeM पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसाना है. आवेदक को GeM पर फॉर्म और अपना ब्यौरा भरना है और GeM पर आईडी व पासवर्ड जनरेट करना है. एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सरकार की किसी भी खरीद के टेंडर की जानकारी सेलर्स को एसएमएस और ई मेल के जरिए दी जाती है. आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सरकारी कंपनियों में अपनी सर्विस भी दे सकते हैं.

क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिए
GeM पर रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक का पैन कार्ड, उद्योग आधार या एमसीए 21 पंजीकरण, वैट/टिन नंबर, बैंक खाता और केवाईसी दस्तावेज जैसे पहचान पत्र, आवास प्रमाण और कैंसिल चेक होने चाहिए.

अब तक जुडें लाखों विक्रेता
GeM से अबतक 8,61,625 विक्रेता और सर्विस प्रोवाइडर जुड़ चुके हैं. जिनमें से 3,47,401 सूक्ष्म और लघु उद्यम हैं. आंकड़ों के अनुसार, 2020 में प्रति माह 486 नई उत्पाद श्रेणियों को GeM पोर्टल में जोड़ा गया है. अधिक जानकारी के लिए Gem की वेबसाइट www.gem.gov.in पर क्लिक कर सकते हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

ATAL PENSION YOJANA: इस योजना में 210 रुपये के निवेश में हर महीने मिलेगी इतने रूपये की पेंशन, इस तरह उठाए इसका लाभ…

Published

on

Atal Pension Yojana: अपने भविष्य को सही दिशा और उसको सुरक्षित करने के लिए हम सभी लोग चिंतित रहते हैं। ऐसे में कई लोग काफी पहले से निवेश शुरू कर देते हैं। आज के इस आधुनिक दौर में कई लोग म्यूचुअल फंड और स्टॉक में लॉन्ग टर्म को ध्यान में रखकर निवेश कर रहे हैं। वहीं देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है, जो सुरक्षित निवेश के विकल्प के रास्तों की तलाश करते हैं। अगर आप भी किसी ऐसी स्कीम की तलाश कर रहे हैं, जहां पर निवेश करने के बाद आपका भविष्य सुरक्षित हो जाए। इसी कड़ी में आज हम आपको भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। भारत सरकार की इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना है। इस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको किसी दूसरे व्यक्ति के ऊपर आर्थिक रूप से निर्भर होने की जरूरत नहीं होगी। इसी सिलसिले में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

अटल पेंशन योजना में निवेश करने के बाद आपको हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन मिलती है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। देश में बड़े पैमाने पर लोग सरकार की इस महत्वाकांक्षी स्कीम में निवेश कर रहे हैं। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष है ऐसे में आपको हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा। वहीं जब आपकी आयु 60 वर्ष की हो जाएगी। उसके बाद आपको हर महीने अटल पेंशन योजना के तहत 5 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। ये एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। इस योजना का उद्देश्य 60 की उम्र के बाद निवेशकर्ता को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।

अगर आप भी इस स्कीम में आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पहचान पत्र, स्थायी पते का प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटो आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है। इसके अलावा आपका आधार कार्ड भी बैंक से लिंक होना जरूरी है।
अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर विजिट करना है। यहां आप एपीवाई एप्लीकेशन पर क्लिक करके योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Continue Reading

देश - दुनिया

बड़ी खबर: देश में कोरोना के नए केस 8000 के पार पहुँचा, 10 कोरोना से संक्रमित मरीजो की हुई का मौत…

Published

on

जून के शुरुआती हफ्ते में देश में कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। अगर, पिछले 7 दिनों का ट्रेंड देखें तो देश में कोरोना मरीज दोगुना बढ़ गए हैं। 4 जून को देश में 4,270 पॉजिटिव थे। शुक्रवार को 8,263 नए संक्रमित मिले, जो इस साल के सबसे ज्यादा मामले हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में 4,200 मरीज ठीक हुए। जबकि 10 संक्रमितों का मौत हो गई। इससे पहले गुरुवार को देश में 7,584 मरीज मिले और 24 की मौत हुई।
कोरोना के नए केस के मामले में महाराष्ट्र दूसरे दिन भी टॉप पर रहा, तो वहीं केरल के भी रोजाना मामले डराने वाले हैं। यहां हर रोज दो हजार पॉजिटिव मिल रहे। वहीं, कर्नाटक सरकार ने राज्य में मास्क जरूरी कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना के शुरुआती दिनों से देश में कुल मरीजों की संख्या 4 करोड़ 32 लाख से ज्यादा हो गई। वहीं, 38.9 मरीजों का इलाज चल रहा है। जबकि 5.24 लाख से ज्यादा मरीजों की मौत हो गई।
महाराष्ट्र लगातार दूसरे दिन भी टॉप, पिछले 24 घंटे में तीन हजार से अधिक पॉजिटिव
महाराष्ट्र में कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,081 पॉजिटिव केस मिले, जो पिछले करीब चार महीने में सबसे ज्यादा हैं। वहीं, शुक्रवार को 1,323 मरीज ठीक हुए। हालांकि, एक भी मरीज की मौत नहीं हुई। अकेले मुंबई में शुक्रवार को 1,956 नए केस मिले। यहां 763 मरीज ठीक हुए। बीते 10 दिन (1 जून से 10 जून) में यहां एक्टिव मरीज 136% बढ़ गए। यहां अभी इलाज करा रहे लोगों की संख्या 9,191 है।
महाराष्ट्र में गुरुवार को कोविड-19 के 2,813 नए मामले आए, कल भी एक भी मरीज की मौत नहीं हुई थी। बुधवार को राज्य में संक्रमण के 2,701 नए मामले आए थे। यहां पॉजिटिविटी रेट 7.55% है। महाराष्ट्र में अभी 13,329 एक्टिव केस हैं।
केरल में आज भी दो हजार से अधिक मामले
महाराष्ट्र के बाद नए केस के मामले में केरल दूसरे नंबर है। कुछ दिन पहले तक यह टॉप पर था। राज्य में लगातार रोजाना दो हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में यहां 2,415 नए पॉजिटिव केस मिले,1,301 मरीज ठीक हुए और 5 संक्रमितों की मौत हो गई। केरल में पॉजिटिविटी रेट 13.19% है, मतलब 100 में से करीब 13 मरीज संक्रमित मिल रहे, जो अन्य राज्यों के मुकाबले काफी ज्यादा है।
गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को नए केस 10% बढ़े हैं। गुरुवार को 2,193 नए पॉजिटिव केस मिले,1,296 मरीज ठीक हुए और 17 संक्रमितों की मौत हुई थी। बुधवार को 2,271 नए संक्रमित मिले थे।
दिल्ली में फिर बढ़े केस
राजधानी दिल्ली में गुरुवार को नए केस फिर बढ़े। गुरुवार को दिल्ली में 655 नए मरीज मिले, 419 मरीज ठीक हुए, जबकि 2 संक्रमितों की मौत हो गई। गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को नए केस में सिर्फ 5% की बढ़ोतरी हुई। गुरुवार को 622 नए संक्रमित मिले थे। राजधानी में पॉजिटिविटी रेट 3.11% पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दिल्ली में एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 2,008 है।
कर्नाटक में मास्क फिर जरूरी
कर्नाटक में लगातार बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए राज्य सरकार ने शुक्रवार को नई गाइडलाइन जारी की। नई गाइडलाइन के मुताबिक मॉल, पब्लिक प्रोग्रामों, होटलों, पबों, रेस्तरां, एजुकेशनल सेंटर्स, फैक्ट्री, दफ्तरों, होस्टलों में फेस मास्क जरूरी कर दिया है। कर्नाटक में कोरोना के नए केस 2% से अधिक हो गए हैं।
यहां पिछले 24 घंटे में 525 नए केस आए, जो गुरुवार के मुकालबे 5% ज्यादा है। गुरुवार को राज्य में 471 नए संक्रमित मिले थे। पिछले 24 घंटे में 228 मरीज ठीक हुए, गनीमत रही मौत एक भी नहीं हुई। कोरोना के शुरुआती दिनों से लेकर अब तक कुल केस और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 3.9 लाख से ज्यादा है। राज्य में अब तक 40 हजार से ज्यादा संक्रमितों ने जान गंवा दी है।महामारी के दौरान हमने 70 लोगों का रेस्क्यू किया -एस जयशंकर बेंगलुरु में विदेश नीति पर आयोजित एक कार्यक्रम में विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने कहा-मैंने बहुत सरकारें देखीं, विदेश नीति में बदलाव देखे। पिछले 8 सालों में सबसे बड़ा बदलाव ये आया है कि विदेश नीति जन केंद्रित हो गई है। कोरोना महामारी के दौरान हमारे बहुत से नागरिक विदेशों में फंसे हुए थे। इस दौरान हम 70 लाख लोगों को वहां से निकालकर भारत लेकर आए। ये इतिहास में अब तक सबसे बड़ा निकासी अभियान था।
Continue Reading

देश - दुनिया

SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

Published

on

 

Free Silai Machine Yojana: देश में महिलाओं की स्थिति को सुधारने और उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र और कई राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं को चला रही हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने वाले हैं। इस स्कीम का नाम फ्री सिलाई मशीन योजना है। योजना के अंतर्गत देशभर की महिलाओं को सरकार मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही है। इस स्कीम का उद्देश्य देश में स्वरोजगार को बढ़ाना और महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। इस योजना का लाभ केवल वही महिलाएं उठा सकती हैं, जिनकी उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच है। इस योजना को खासतौर पर गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ पाकर महिलाएं स्वरोजगार शुरू कर सकती हैं। ऐसे में उन्हें जीवन में किसी प्रकार की आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर विजिट करना है। उसके बाद आवेदन फॉर्म को अपने डिवाइस में डाउनलोड करना होगा। आवेदन फॉर्म भरते वक्त आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं। इस स्थिति में आपके रजिस्ट्रेशन को रद्द किया जा सकता है।

आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।
अगर आप फॉर्म में गलत जानकारी दर्ज करते हैं। इस स्थिति में आपका आवेदन रद्द हो जाएगा। इसके अलावा आपको अपने आवेदन के साथ उन जरूरी डॉक्यूमेंट्स को भी अटैच करना है, जिनकी आवश्यकता है।

अगर आवेदन करते समय आप मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अटैच नहीं करते। इस स्थिति में आपके आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा। मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन करते समय आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने के लिए आपको फॉर्म ध्यानपूर्वक फिल करके उसे सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित कार्यालय में जमा करना होता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़14 hours ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़4 days ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG Weather Update: भीषण गर्मी से लोगो के छुट रहे है पसीने, दिन का तापमान 45, और रात तक भी पारा 33 के पार पहुँचा…

  छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। भीषणता का अनुमान...

छत्तीसगढ़5 days ago

today weather update: बढ़ रहा है गर्मी का कहर, जानिए कहां तक पहुंचा मानसून…

    Weather Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून दस्तक दे चुका है और सही गति से आगे बढ़ रहा है, लेकिन इससे...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • देश7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब6 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर हो रही भर्ती, जाने भर्ती की अंतिम तिथि एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया..

  • जॉब7 days ago

    STATE BANK OF INDIA में निकली बंपर भर्ती, उमीदवार जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता… 

  • जॉब5 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    सरकारी टीचर बनने का शानदार मौका : टीचर की निकली बंपर पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब7 days ago

    KIOCL में मैनेजर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2.80 लाख सैलरी, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब4 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…