Connect with us

यूपी

तीसरी लहर में संक्रमण तेजी से फैल रहा जिसको देखते कैदियों से मिलने पर लगी पाबंदिया ,फिलहाल ई-मुलाकात क्र सकेंगे कैदियों के परिजन

Published

on

तीसरी लहर में संक्रमण तेजी से फैल रहा जिसको देखते कैदियों से मिलने पर पाबंदिया लगा दी है। मिलने के लिए र्चुअल मुलाकात का प्रविधान किया गया है। आवेदन को जेल अधीक्षक मंजूरी देगा। मंजूरी मिलने पर बंदी के परिजन या वकील अपने घर से ही एक स्मार्टफोन, कंप्‍यूटर, टैबलेट आदि के जरिए वीडियो कांफ्रेंसिंग कर बंदी को देख और बातची कर सकेंगे।डॉ. नरोत्‍तम मिश्रा ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि कैदियों के परिजन फिलहाल ई-मुलाकात और इनकमिंग कॉल के जरिए ही चर्चा कर सकेंगे।प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमण तेजी से फैल रहा है।
जेलों में 31 मार्च तक पाबंदिया 
प्रदेश सरकार संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए लगातार जतन कर रही है। इसी सिलसिले में अब सरकार ने प्रदेश की सभी जेलों में 31 मार्च तक पाबंदियों से होने वाली मुलाकातों पर रोक लगा दी गई है।गृहमंत्री ने यह भी बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में 80 पुलिसकर्मी संक्रमित हुए हैं।
वकीलों से वर्चुअल मुलाकात का प्रविधान 
अभी तक कुल 227 पुलिस जवान संक्रमित हुए हैं।बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए 31 मार्च तक जेल बंदियों की उनके परिजनों व निकट संबंधियों से मुलाकात की सुविधा स्थगित कर दी गई है। जेल बंदियों को ई-मुलाकात एवं इनकमिंग कॉल सुविधा का लाभ यथावत प्राप्त होता रहेगा।कोरोना काल में संक्रमण को रोकने के लिए जेलों में कैदियों से परिजनों या उनकी पैरवी करने वाले वकीलों से वर्चुअल मुलाकात का प्रविधान किया गया है।
इसके तहत प्रदेश की जेलों में बंदियों की जानकारी को केंद्र सरकार के एनआइसी के ई-प्रिंट सॉफ्टवेयर के माध्यम से कम्प्यूटर पर अपलोड किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर के जरिए ई-मुलाकात की व्यवस्था होती है। 

यूपी

गैंगस्टर नाहिद हसन को कैराना से उम्मीदवार बनाकर , पार्टी के सामने बड़ा संकट

Published

on

By

जेल में बंद गैंगस्टर नाहिद हसन को कैराना से उम्मीदवार बनाकर समाजवादी पार्टी मुश्किल में घिर गई है। एडवोकेट अश्विनी उपाध्याय ने सुप्रीम कोर्ट में पीआईएल दाखिल कर मांग की है कि सपा की मान्यता रद्द करने का निर्देश दिया जाए। याचिका में कहा गया है कि समाजवादी पार्टी ने कैराना में एक गैंगस्टर को टिकट देकर सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देश का उल्लघंन किया है इसलिए उसकी मान्यता खत्म की जाए सपा ने उम्मीदवार का आपराधिक रिकॉर्ड अपने ट्विटर अकाउंट और वेबसाइट पर जारी नहीं किया।
यह भी कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दे कि सभी राजनीतिक पार्टियां हर उम्मीदवार के क्रिमिनल केस से संबंधित जानकारी और उन्हें टिकट देने की वजह अपने आधिकारिक वेबसाइट पर होम पेज पर प्रकाशित करें।13 जनवरी को सपा ने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की तो कैराना से प्रत्याशी नाहिद हसन का नाम पहले नंबर पर था। 48 घंटे नहीं बीते और गैंगस्टर केस में सपा के विधायक नाहिद हसन को 14 दिन की जेल हो गई है। यह मुकदमा फरवरी 2021 में दर्ज किया गया था। अब पार्टी के सामने बड़ा संकट बन गया।
यूपी में 10 फरवरी से वोटिंग शुरू
यूपी में 10 फरवरी से वोटिंग शुरू हो जाएगी। कुल सात चरणों में वोट पड़ेंगे। आखिरी वोटिंग सात मार्च को होगी। इस ‘चुनाव मंथन’ का अमृत ठीक एक महीने बाद यानी 10 मार्च को निकलेगा। इस दिन यूपी समेत सभी पांच राज्यों (उत्तराखंड, पंजाब, गोवा, मणिपुर भी) के नतीजे आएंगे। चुनाव में आपके काम के कुछ लिंक्स हम नीचे दे रहे हैं। इनमें आपको अपने इलाके में वोटिंग की तारीख, चुनाव का शेड्यूल समेत सभी जानकारियां मिल जाएंगी।
Continue Reading

यूपी

बीजेपी को बड़ा झटका : योगी कैबिनेट के पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की

Published

on

By

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी छोड़ने वाले नेताओं के बीच सपा में शामिल होने की होड़ सी मच गई है.योगी कैबिनेट के पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान ने आज (रविवार को) समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. इस मौके पर सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव भी मौजूद रहे. आज अपना दल के विधायक आरके वर्मा भी अपनी पार्टी छोड़कर सपा (SP) में शामिल हो गए हैं.
इस मौके पर अखिलेश यादव ने कहा कि जब से गठबंधन हुआ है 80 फीसदी लोग हमारे साथ हैं और 20 प्रतिशत लोग जो उनके साथ थे वो भी अब उनके खिलाफ हैं. मतलब अब 100 फीसदी लोग हमारे साथ हैं. बीजेपी सिर्फ डैमेज कंट्रोल कर रही है. बीजेपी विभाजन की पॉलिटिक्स कर रही है. सही समय पर दारा सिंह समाजवादी पार्टी में आए. डबल इंजन की सरकार एक-दूसरे से टकरा रही है. झूठे सर्वे दिखाए जा रहे हैं14 जनवरी को योगी सरकार में मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य 6 अन्य विधायकों के साथ शामिल हो गए, इस बीच आज बीजेपी की योगी सरकार में वन एवं पार्यावरण मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले विधायक दारा सिंह ने भी समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की मौजूदगी में रविवार को पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान ने समाजवादी पार्टी की सदस्यता ली.
इस बीच बड़ी संख्या में क्षत्रिय समाज के लोगों ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. पूर्वांचल के मजबूत नेता कहे जाने वाले दारा सिंह चौहान ने कहा कि सपा में आज बड़ी संख्या में लोग ज्वाइनिंह कर रहे हैं.उन्होंने कहा, ‘जब प्रदेश में सरकार बनी थी तो नारा दिया गया था कि सबका साथ सबका विकास. मगर विकास चंद लोगों का ही किया गया.’ उन्होंने कहा कि अब प्रदेश का पिछड़ा समाज ठगा नहीं जा सकता. उन्होंने कहा कि दलित, पिछड़ा और वंचित समाज के लोगों ने इन्हें वोट दिया था. मगर आज वह सब सड़क पर बेहाल घूम रहा है. अब प्रदेश का हर समाज उत्तर प्रदेश में अखिलेश को मुख्यमंत्री बनाना चाहता है। 
इधर, बीजेपी की योगी सरकार के तीन मंत्री अब तक पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं. मंत्रियों के इस्तीफे का सिलसिला स्वामी प्रसाद मौर्य से शुरू हुआ था. उसके बाद मंत्री दारा सिंह ने भी पार्टी का दामन छोड़ दिया, फिर योगी सरकार में मंत्री रहे धर्म सिंह सैनी ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया.
कुल मिलाकर पार्टी के तीन मंत्री विधानसभा चुनाव से पहले इस्तीफा दे चुके हैं.बीजेपी से इस्तीफा देकर समाजवादी पार्टी में शामिल होने वालों में स्वामी प्रसाद मौर्य, भगवती सागर, रोशनलाल वर्मा, विनय शाक्य, अवतार सिंह भड़ाना, दारा सिंह चौहान, बृजेश प्रजापति, मुकेश वर्मा, राकेश राठौर, जय चौबे, माधुरी वर्मा, आरके शर्मा, बाला प्रसाद अवस्थी, डॉ. धर्म सिंह सैनी एवं चौधरी अमर सिंह शामिल हैं.उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के लिए सात चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण के लिए वोटिंग 10 फरवरी को होगी. इसके बाद दूसरे चरण के लिए 14 फरवरी, तीसरे 20 फरवरी, चौथे 23 फरवरी, पांचवे 27 फरवरी, छठे 3 मार्च और सातवें चरण के लिए 7 मार्च को वोटिंग होगी. 10 मार्च को मतगणना होगी. पहले चरण में पश्चिम यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान होगी
Continue Reading

यूपी

भारतीय जनता पार्टी 107 प्रत्याशियों की जारी किया सूची, 63 विधायकों पर दोबारा भरोसा

Published

on

By

 
 
बीजेपी ने आज विधानसभा चुनाव के लिए अपने पहले उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने लिस्ट जारी करते हुए सीएम योगी की को लेकर लगाए जा रहे कयास पर विराम लगा दिया। सीएम योगी को गोरखपुर शहर और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या सिराथू से चुनाव लड़ाने का ऐलान किया।आपको बता दें इससे पहले सीएम योगी को लेकर कई तरह की चर्चाएं थीं। उनको कभी अयोध्या से तो कभी मथुरा से चुनाव लड़ाने की बात की जा रही थी।
प्रत्याशियों के नाम की सूची जारी की
लेकिन भाजपा द्वारा जारी की गई लिस्ट में सीएम योगी को लेकर लगाई जा रही अटकलों पर विराम लगा दिया है।भारतीय जनता पार्टी ने पहले चरण के 58 सीटों में 57 सीटों पर प्रत्याशियों का नाम जारी कर दिया है, जबकि दूसरे चरण की 55 में से 48 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की सूची जारी की है.
10 महिलाओं को टिकट दिया
आज जारी लिस्ट में कुल उम्मीदवारों से पार्टी ने 20 विधायकों का टिकट काटा है.केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में शनिवार को यह घोषणा की।बीजेपी ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 44 OBC, 19 SC को टिकट दी है, पहली लिस्ट में 10 महिलाओं को टिकट दिया गया हैं. गोरखपुर शहर का चुनाव छठे चरण में हैं, यहां से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को टिकट दिया गया है. प्रयागराज की सिराथू सीट का चुनाव पांचवें चरण में हैं, यहां से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या को टिकट दिया गया है.
107 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा
प्रधान ने कहा कि भाजपा की सर्वोच्च नीति निर्धारक संस्था संसदीय बोर्ड ने योगी को गोरखपुर से और मौर्य को सिराथू से चुनाव लड़ाने का फैसला किया। पार्टी ने जिन 107 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें से 105 सीटों पर पहले और दूसरे चरण में मतदान होना है। गोरखपुर में छठवें चरण के तहत तीन मार्च को जबकि सिराथू में पांचवें चरण के तहत 27 फरवरी को मतदान होना है।
 
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ : डीपी शुक्ल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भकूर्रा नवापारा में 96 % बच्चों का कोविड टीकाकरण

15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। इसमें स्कूलों...

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई...

छत्तीसगढ़3 days ago

जवानों से भरी बस में हादसा : पुलिस जवानों से भरी बस को ट्रक ने मारी टक्कर ,हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल

पुलिस जवानों से भरी बस को शिवरीनारयण क्षेत्र में ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल हुए...

छत्तीसगढ़4 days ago

बीते 24 घंटों में छत्‍तीसगढ़ कोरोना के 6,015 नये केस , SI सहित 20 पुलिसकर्मी पाजिटिव

छत्‍तीसगढ़ प्रदेश में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ता जा रहा है।कोरोना की रफ़्तार रुकने की नाम नई रही है प्रदेश...

छत्तीसगढ़5 days ago

कोविड 19 संक्रमण से बचाव : जिला अस्पताल धमतरी में लगा 809 लोगों को बूस्टर डोज

कोविड 19 संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश सहित जिले में भी 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगाया जा रहा...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
देश - दुनिया8 hours ago

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के एक पायलट ने विमान रियाद से इस्लामाबाद लाने के लिए इनकार किया,कहा ड्यूटी का टाइम खत्म हो चुका है

क्राइम न्यूज़10 hours ago

बिहार के छपरा में प्रेम प्रसंग में युवक की हत्या,लोहे की धारदार हथियार से हमला ; हत्या के बाद शव को गायब

maharashtra11 hours ago

मुंबई में बढते कोरोना संक्रमण से ,शादी के रजिस्ट्रेशन सर्विस पर अस्थाई तौर पर रोक

Lifestyle11 hours ago

घर पर ही करें थायरॉयड टेस्‍ट और पाएं लैब से भी ज्‍यादा भरोसेमंद रिजल्‍ट

न्यू दिल्ली11 hours ago

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा : सोमवार को कोरोना के लगभग 4,000-5,000 केस कम आने की संभावना,कोविड संक्रमण में गिरावट का रुझान आने वाला है

निधन !!!

Advertisement

Trending