Connect with us

खेल

51 सालों से हेडिंग्‍ले में नहीं हारा भारत

Published

on

भारत और इंग्‍लैंड के बीच 5 टेस्‍ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला बुधवार से हेडिंग्‍ले में खेला जाएगा. सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के कारण ड्रॉ रहा था और दूसरे मैच में भारत ने 151 रन से ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. टीम इंडिया हेडिंग्‍ले के मैदान पर 19 साल बाद टेस्‍ट मैच खेलने उतरेगी. पिछली बार 2002 में सौरव गांगुली की अगुआई में टीम इंडिया इस मैदान पर उतरी थी और मेजबान को पारी और 46 रन के अंतर से हराया था.
भारत का इस मैदान पर रिकॉर्ड जितना शानदार है, मेजबान इंग्‍लैंड का उतना ही शर्मनाक रिकॉर्ड है. भारत पिछले 51 सालों से इस मैदान पर नहीं हारा. उसे 1967 में आखिरी बार हार मिली थी. ज‍बकि इंग्‍लैंड की पारी 2019 में एशेज के मुकाबले में 67 रन पर सिमट गई थी.

कोहली की टीम करेगी हेडिंग्‍ले में डेब्‍यू
विराट कोहली की अगुआई वाली पूरी टीम इंडिया हेडिंग्‍ले टेस्‍ट में डेब्‍यू करेगी. मौजूदा टीम का कोई सदस्‍य इस मैदान पर टेस्‍ट मैच नहीं खेला है. 2002 में टीम इंडिया की तरफ से उस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली ने शतक लगाया था. इस बार फैंस को कुछ ऐसी ही उम्मीद केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली से है. 2002 से पहले 1986 में भी इस मैदान पर खेले गए टेस्‍ट मैच में भारत को जीत मिली थी. 1979 में खेला गया टेस्‍ट मैच ड्रॉ रहा था.

बल्‍लेबाजों के लिए मुश्किल हुई हेडिंग्‍ले की पिच
हालांकि पिछले कुछ समय से हेडिंग्‍ले की पिच बल्‍लेबाजी के लिए मुश्किल हुई है. यह वही पिच है, जहां 2019 में मेजबान इंग्‍लैंड की पारी एशेज सीरीज के मुकाबले में 67 रन पर सिमट गई थी. मेजबान इंग्‍लैंड को हेडिंग्‍ले में खेले गए पिछले 10 मैचों में से 5 में हार का सामना करना पड़ा और 4 में जीत मिली. एक मुकाबला ड्रॉ रहा था. इंग्‍लैंड को इस मैदान पर न्‍यूजीलैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, वेस्‍टइंडीज, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका जैसी टीमें हरा चुकी है. हालांकि पिछले 2 मैचों में मेजबान ने यहां पर जीत दर्ज की है.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

खेल

क्रिकेट फैंस की लिए आई खुशखबरी, अब स्टेडियम में फैंस को स्पेशल एंट्री.. पढ़े पूरी खबर…

Published

on

By

 

मुंबई में शनिवार से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग में इस साल दर्शक स्टेडियम में बैठकर मैचों का आनंद ले पाएंगे. आयोजकों ने बुधवार को बताया कि स्टेडियम की कुल क्षमता के 25 प्रतिशत दर्शकों को एंट्री की इजाजत मिल गयी है. मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स शनिवार को वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल 2022 के पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ेगा. (PC-IPL)

आईपीएल की प्रेस रिलीज में कहा गया है, ‘यह मैच एक महत्वपूर्ण अवसर होगा क्योंकि महामारी के कारण संक्षिप्त अंतराल के बाद आईपीएल प्रशंसकों का स्टेडियम में फिर से स्वागत करेगा.’ IPL 2022 के मैच मुंबई, नवी मुंबई और पुणे के स्टेडियमों में मैच खेले जाएंगे, जिसमें कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार स्टेडियम की क्षमता के 25 प्रतिशत दर्शक स्टेडियम में बैठकर मैच देख पाएंगे.’ (PC-PTI)

आईपीएल में दो नयी टीम लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स के जुड़ने से इस सत्र में कुल 74 मैच होंगे. लीग स्टेज के टिकटों की बिक्री शुरू हो चुकी है. आईपीएल टिकट लीग की ऑफिशियल वेबसाइट और बुक माई शो से खरीदा जा सकता है. (PC-PTI)

IPL 2022 के टिकटों की कीमत की शुरुआत 800 रुपये से शुरू हो रही है, वहीं सबसे महंगा टिकट 8 हजार रुपये का है. सबसे सस्ता टिकट डीवाई पाटिल स्टेडियम में उपलब्ध है. वहां टिकटों की कीमत 800 से 2500 रुपये है. (PC-PTI)

वानखेड़े में टिकटों की कीमत 2500 से 4000 रुपये है. सीसीआई में आईपीएल टिकट की कीमत 2500 से 3000 है. वहीं पुणे के एमसीए स्टेडियम में टिकट 1000 से 8000 रुपये तक उपलब्ध हैं. (PC-PTI)

Continue Reading

खेल

IND vs SL : डे-नाइट टेस्ट में किया श्रेयस अय्यर कमाल,दोनों पारियों में जड़ें अर्धशतक…

Published

on

भारत और श्रीलंका के बीत दो टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा और अंतिम मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ कमाल कर दिया है।

वह डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में फिफ्टी बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। अय्यर ने पहली पारी में 92 तो दूसरी इनिंग में 67 रनों की शानदार पारी खेली। भारत ने दूसरे दिन 303 रनों पर अपनी दूसरी पारी घोषित कर मेहमान टीम के सामने 447 रनों का लक्ष्य रखा है।

दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने 1 विकेट के नुकसान पर 28 रन बना लिए हैं। वह जीत से अभी भी 419 रन दूर है, वहीं आखिरी दिन भारत को यह टेस्ट जीतकर के लिए 9 विकेट की दरकार होगी। भारत मोहाली टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है।

दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज

87 & 116 – डैरेन ब्रावो v Pak Dubai 2016
130 & 63 – स्टीव स्मिथ v Pak Brisbane 2016
143 & 50 – मार्नस लाबुशेन v NZ Perth 2019
103 & 51 – मार्नस लाबुशेन v Eng Adelaide 2021
92 & 67 – श्रेयस अय्यर v SL Bengaluru 2022

श्रेयस अय्यर के अलावा ऋषभ पंत ने भी दूसरी पारी में 28 गेंदों पर तूफानी अर्धशतक जड़ा। इसी के साथ वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

पंत से पहले यह रिकॉर्ड भारत के पूर्व वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव के नाम था जिन्होंने 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ 30 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया था।भारत ने इन दोनों खिलाड़ियों के दम पर दूसरी पारी में 303 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पहली पारी में 252 रनों पर सिमट गई थी, जिसके जवाब में लंका ने मात्र 109 ही रन बनाए थे। भारत ने पहली पारी के बाद 143 रनों की बढ़त हासिल की थी।

Continue Reading

खेल

आईपीएल 2022 के पहले सनराइजर्स हैदराबाद के इस बल्लेबाज ने मचाया धूम,ठोक डाले सिर्फ 37 गेंद शतक…

Published

on

आईपीएल 2022 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. ऐसे में फैंस और टीम मैनेजमेंट की नजर आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों पर है. सभी खिलाड़ी इस लीग के लिए अपने आप को तैयार कर रहे हैं और जहां भी खेलने को मौका मिल रहा है अपने आप को साबित करते दिख रहे हैं. आईपीएल 2022 ऑक्शन में सनराइजर्स हैदराबाद ने एक ऐसा बल्लेबाज खरीदा है जिसका बल्ला इस समय आग उगल रहा है और रुकने का नाम नहीं ले रहा है.

वेस्टइंडीज के मशहूर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी निकोलस पूरन
सनराइजर्स हैदराबाद ने मेगा ऑक्शन में वेस्टइंडीज के मशहूर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी निकोलस पूरन को 10.75 करोड़ की मोटी रकम में अपनी टीम के साथ जोड़ा था. ये फैसला टीम के लिए अब सही साबित हो रहा है.

हाल ही में निकोलस पूरन भारतीय टीम के खिलाफ दमदार टच में नजर आए थे. उन्होंने टी20 सीरीज के तीनों मैचों में अर्धशतक जड़े थे. पूरन ने भारत के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज में 184 रन बनाए थे. लेकिन पूरन का बल्ला अभी भी रुकने का नाम नहीं ले रहा है. कैरेबियाई टीम के इस बल्लेबाज का बल्ला जमकर रन उगल रहा है.

ठोका ताबड़तोड़ शतक
20 इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के बाद पूरन को टी10 लीग में खेलने का मौका मिला है. पूरन इस मौके का फायदा उठाने में कामयाब रहे. निकोलस पूरन ने त्रिनिदाद टी10 ब्लास्ट के एक मैच में महज 37 गेंदों में शतक ठोक दिया. इस बल्लेबाजी से पूरन ने सनराइजर्स हैदराबाद को जरूर खुश कर दिया होगा. पूरन ने इस मुकाबले में अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई. पूरन ने महज 18 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और अगली 19 गेंदों में वो अपने शतक तक पहुंच गए. इस दौरान पूरन का स्ट्राइक रेट 270 से ज्यादा का रहा. अपनी शतकीय पारी में पूरन ने 10 छक्के और 6 चौके लगाए

अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई.
निकोलस पूरन ने लगातार 3 हार के बाद अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई. लेदरबैक जायंट्स के लिए खेल रहे निकोलस पूरन ने अपनी टीम को 9 विकेट से जीत दिलाई. स्कारलेट आबिस स्कॉर्चर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में 128 रन बनाए थे. जवाब में लेदरबैक ने 9 गेंद पहले ही जीत हासिल कर ली. पूरन ने महज 37 गेंदों में नाबाद 101 रन ठोके.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़17 mins ago

CG News: अब ऑनलाइन पद्धति से होगी कॉलेजो की परीक्षांए, CM ने दिये निर्देश…

  रायपुर। प्रदेश में लम्बे समय से ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे छात्रों के लिए राहत भरी खबर है।...

छत्तीसगढ़5 hours ago

CG Weather Update : प्रदेश में गर्मी से परेशान हुये लोग.. और भी बढ़ सकती है गर्मी जाने क्या है मौसम का हाल…

  रायपुर। मार्च के आखिरी सप्ताह से ही गर्मी परेशान करने लगी है। राजधानी समेत कई शहरों में दोपहर के...

छत्तीसगढ़7 hours ago

CG News: शराबी पिता ने अपने ही 5 साल के बेटे को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट…

  छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में एक शराबी बाप ने अपने 5 साल के बेटे को पीट-पीट कर मार डाला। उसे...

छत्तीसगढ़2 days ago

नक्सलियों ने की सरपंच की हत्या,घटना को अंजाम देने के बाद फेंके बैनर पोस्टर 

जिले के किरंदुल थाना इलाके में नक्सलियों ने सरपंच की हत्या कर दी है। घटना को अंजाम देने के बाद...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: तालाब में डूबने से 15 वर्ष के बच्चे की हुई मौत…

  बिलासपुर। न्यायधानी में 15 वर्षीय बच्चे की तालाब में डूबने से मौत होने की ख़बर सामने आई है। बताया जा...

#Exclusive खबरे

Calendar

March 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    मिली बड़ी तोहफ़ा,बढ़ी DA और डीआर में 3% का इजाफा

  • देश4 days ago

    मिली बड़ी तोहफ़ा,बढ़ी DA और डीआर में 3% का इजाफा

  • देश - दुनिया5 days ago

    खुशखबरी: कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, DA और DRD में 3% का हुआ इजाफा…

  • क्राइम न्यूज़6 days ago

    70 वर्षीय बुजुर्ग महिला की निर्मम हत्या

  • देश6 days ago

    kitchen gas : इन पांच राज्यों में गैस सिलेंडर के दाम 1 हजार पार, ऐसे जानें अपने राज्य की क़ीमत 

  • जॉब5 days ago

    कर्मचारी राज्य बीमा निगम में ऑफिसर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश3 days ago

    मिली बड़ी तोहफ़ा,बढ़ी DA और डीआर में 3% का इजाफा

  • देश - दुनिया5 days ago

    खुशखबरी: किसान सम्मान निधि योजना, PM किसान की 11वी क़िस्त का इंतजार कर रहे है तो ऐसे चेक करे स्टेटस…

  • छत्तीसगढ़4 days ago

    CG News : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी, कोरबा में मिल रहा सस्ता पेट्रोल-डीजल

  • जॉब4 days ago

    NMDC में बंपर पदो पर निकली भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि कल… जल्द करे आवेदन…