Connect with us

Tech & Auto

भारतीय ईवी स्टार्टअप वजीरानी ऑटोमोटिव ने देश की सबसे ज्यादा टॉप स्पीड वाली हाइपर कार पेश की है

Published

on

भारतीय ईवी स्टार्टअप वजीरानी ऑटोमोटिव ने देश की सबसे ज्यादा टॉप स्पीड वाली हाइपरकार पेश की है। ये कार सिंगल सीट वाली होगी। इस कार का नाम एकॉन्क है। स्टार्टअप का दावा है कि यह दुनिया में सबसे तेज रफ्तार पकड़ने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है।

डिजाइन और लुक की बात करें तो यह कार एक अनआईडेंटिफाईड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट  या फिर एक रेसिंग कार की तरह नजर आती है। इसका वजन 738 किलोग्राम है। स्टार्टअप ने हाइपरकार में ईवी स्टार्टअप के नए इनोवेटिव बैटरी सॉल्यूशन का इस्तेमाल किया है, जो पारंपरिक कॉम्प्लेक्स लिक्विड कूलिंग टेक्नोलॉजी का स्थान लेती है।

डिको नाम की टेक्नोलॉजी पर काम करती है

स्टार्टअप ने इस हाइपरकार में डिको  नाम की एक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जिसमें बैटरियों को हवा से सीधे ठंडा रखने की खूबी मिलती है। इसमें लिक्विड कूलिंग की जरूरत नहीं होती है। वजीरानी का दावा है कि ये टेक्नोलॉजी इलेक्ट्रिक कार को हल्का, तेज और सेफ बनाने के साथ-साथ इसकी रेंज में इजाफा करती है।

एकॉन्क का इंजन और पावर

एकॉन्क हाइपरकार का इंजन 722 hp की पावर जनरेट करता है। वजीरानी द्वारा एंड-टू-एंड बनाई गई इलेक्ट्रिक हाइपरकार का इंदौर के पास हाल ही में इनौगुरेशन हुआ है। कार की नैक्सट्रैक्स  हाई-स्पीड व्हीकल टेस्टिंग सेंटर में भी टेस्टिंग की गई है। इसमें कार ने 309 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल की है। यह कार 2.54 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

एकॉन्क नाम ही अनोखा

एकॉन्क शब्द का अर्थ ‘दिव्य प्रकाश की शुरुआत’ बताया है। वाहन निर्माता के लिए यह इलेक्ट्रिक व्हीकल एक नए युग की शुरुआत को दर्शाता है, इसमें वजीरानी-ऑटोमोटिव के फाउंडर और CEO चंकी वजीरानी ने कहा कि इस इलेक्ट्रिक कार के आने से, दुनिया भर की कंपनियों को एक खाली कैनवास से शुरुआत करनी होगी।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

Jio यूजर्स के लिए खुशखबरी!10 और 20 रुपये में भी करा सकते हैं जियो का रिचार्ज,वैलिडिटी एक्सपायर नहीं होगी

Published

on

By

रिलायंस जियो के रिचार्ज प्लान जानना चाहते हैं तो यह आपके लिए जरूरी सूचना है. मान लें आप जियो का कोई नंबर बंद नहीं करना चाहते, लेकिन इस्तेमाल नहीं होने की सूरत में रिचार्ज कराने से भी बचना चाहते हैं तो कम पैसे के कई प्लान आते हैं. ये प्लान आपके मोबाइल नंबर को जिंदा रखेंगे क्योंकि अब नंबर को ज्यादा दिनों तक बिना रिचार्ज नहीं रख सकते. इससे नंबर बंद होने और किसी और को मिल जाने का खतरा है. ग्राहकों को इस डर से बचाने और नंबर को बनाए रखने के लिए जियो कम पैसे के कई प्लान देती है.

ये रिचार्ज प्लान 10, 20 और 50 रुपये के आते हैं. बाकी मोबाइल कंपनियों की तुलना में ये तीनों प्लान बेहद सस्ते हैं क्योंकि बाकी कंपनियों ने नंबर ‘जिंदा रखने वाले’ प्लान की कीमतें बढ़ा दी हैं. ऐसे प्लान को वैलिडिटी वाला प्लान कहते हैं.

ऐसे में पहले लोग नंबर बनाए रखने के लिए 49 रुपये में कमा चला लेते थे, लेकिन अब वही काम 79 रुपये में हो रहा है. इसका नतीजा ये हुआ कि ग्राहक या तो रिचार्ज नहीं करा रहे या तेजी से दूसरी कंपनियों में पोर्ट करा रहे हैं. रिलायंस जियो में वैलिडिटी का प्लान 10 रुपये से शुरू होता है जो अधिकतम 1000 रुपये तक जाता है.

इन सभी प्लान में अनलिमिटेड वैलिडिटी के साथ टॉकटाइम भी मिलता है. आप चाहते हैं कि जियो का नंबर बंद नहीं हो, तो इन रिचार्ज प्लान को देख सकते हैं.  10 रुपये के प्लान पर अनलिमिटेड वैलिडिटी के साथ 7.47 रुपये का टॉकटाइम मिलता है. 20 रुपये के रिचार्ज पर अनलिमिटेड वैलिडिटी के साथ 14.95 रुपये का टॉकटाइम मिलता है.

इसी तरह, अगर 50 रुपये का रिचार्ज कराते हैं तो अनलिमिटेड वैलिडिटी के साथ 39.37 रुपये का टॉकटाइम मिलेगा. ऊपर बढ़ें तो 100 रुपये, 500 और 1000 रुपये का भी अनलिमिटेड प्लान आता है. हजार रुपये के रिचार्ज पर 844.46 रुपये का टॉकटाइम मिलता है. कम पैसे के रिचार्ज में 10, 20 और 50 रुपये का प्लान बेहतर है क्योंकि जो लोग कम पैसे कमा चलाना चाहते हैं, उनके लिए ये तीनों प्लान कारगर माने जा सकते हैं.

Continue Reading

Tech & Auto

रिलायंस जियो के ग्राहक घटे, कंपनी ने कोविड-19 महामारी को जिम्मेदार ठहराया है ,लेकिन डाटा खपत 51% बढ़ी

Published

on

By

 रिलायंस जियो के ग्राहक घटे, कंपनी ने कोविड-19 महामारी को जिम्मेदार ठहराया है

 रिलायंस जियो के ग्राहक घटे हैं। कंपनी ने पिछली तीन तिमाही के दौरान 34 मिलियन (3.4 करोड़) ग्राहक जोड़े थे, लेकिन साल की दूसरी तिमाही में उसे 11.1 मिलियन (1.11 करोड़) ग्राहकों का नुकसान हुआ है। कंपनी ने इसके लिए कोविड-19 महामारी को जिम्मेदार ठहराया है। इसके बाद भी जियो नेटवर्क पर डाटा खपत 51% बढ़ी है।

पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के मुकाबले डाटा खपत 50.9 फीसदी बढ़कर, सितंबर तिमाही में 2300 करोड़ GB जा पहुंची। प्रति कनेक्शन डाटा खपत में भी लगातार बढ़ोतरी जारी है। हर जियो ग्राहक ने हर महीने औसतन 17.6GB डाटा का इस्तेमाल किया। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शुक्रवार को जारी तिमाही रिजल्ट में ये आंकड़े सामने आए हैं।

हर महीने औसतन 840 मिनट

बीती तिमाही में जियो नेटवर्क पर हर ग्राहक ने हर महीने औसतन 840 मिनट फोन पर बात की। कुल मिलाकर जियो नेटवर्क पर दूसरी तिमाही के दौरान 1.9 ट्रिलियन मिनट बात की गई। जियो के औसत रेवेन्यू प्रति यूजर प्रतिमाह यानी ARPU में भी तेजी देखने को मिली। पहली तिमाही में जियो का औसत रेवन्यू प्रति यूजर प्रतिमाह (ARPU) 138.2 रुपए रहा था, जो सितंबर तिमाही में 3.7% की बढ़ोतरी के साथ 143.6 रुपए जा पहुंचा।

दिवाली से पहले बाजार में जियोफोन नेक्स्ट

जियोफोन नेक्स्ट को कंपनी दिवाली से पहले बाजार में उतारना चाहती है। जियोफोन नेक्स्ट की लॉन्च डेट के बारे में कंपनी ने अपना वायदा दोहराते हुए कहा कि रिलायंस जियो और गूगल साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि दिवाली से पहले जियोफोन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

जियो प्लेटफॉर्म्स को जुलाई से सितंबर दूसरी तिमाही में 3,728 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ

जियो प्लेटफॉर्म्स को जुलाई से सितंबर 2021 की दूसरी तिमाही में 3,728 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ है। यह साल भर पहले के मुकाबले 23.5% ज्यादा है। पिछले साल यानी वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में यह मुनाफा 3,019 करोड़ रुपए था।

कंपनी अब कनेक्टेड व्हीकल’ के बाजार में भी बड़े पैमाने पर उतरने की योजना

कंपनी ने कहा है कि 5G की टेस्टिंग चल रही है और अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक बेहद सफल रही है। 40 लाख कैंपस जियोफाइबर से कनेक्ट हो चुके हैं जबकि 1 करोड़ 60 लाख कैंपस के दरवाजे तक जियोफाइबर पहुंच चुका है। कंपनी अब कनेक्टेड व्हीकल’ के बाजार में भी बड़े पैमाने पर उतरने की योजना बना रही है। कंपनी ने बताया कि उसने कई बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों के साथ साझेदारी हो चुकी है। बता दें एमजी कार कंपनी के लिए भी जियो कनेक्टिविटी सॉल्यूशन सर्विस देती है।

Continue Reading

Tech & Auto

फ्लिपकार्ट पर 3 अक्टूबर से शुरू हो रही है सेल, लेनोवो के स्मार्टफोन और टैबलेट पर 4499 रुपए तक फायदा

Published

on

By

फ्लिपकार्ट पर बिग बिलियन डेज सेल 3 अक्टूबर से शुरू हो रही है। वहीं, खरीदार 29 सितंबर से 1 रुपए में कोई भी प्रोडक्ट बुक कर पाएंगे। इस बीच कंपनी ने अपनी कर्टेन रेजर डील को ओपन कर दिया है। इस डील में कई प्रोडक्ट्स पर धमाकेदार डिस्काउंट मिल रहा है। ये सभी प्रोडक्ट्स अमेजन से काफी सस्ते मिल रहे हैं।

आईफोन SE पर बेस्ट डील का मौका

फ्लिपकार्ट की कर्टेन रेजर डील से आईफोन SE के 64GB स्टोरेज मॉडल को 25,999 रुपए में, 128GB स्टोरेज मॉडल को 30,999 रुपए में और 256GB स्टोरेज मॉडल को 40,999 रुपए में खरीद पाएंगे। फ्लिपकार्ट कुछ बैंक ऑफर्स के चलते 10% का डिस्काउंट अलग से दे रहा है। आईफोन SE अमेजन पर उपलब्ध नहीं है।

अब बात करते हैं उन प्रोडक्ट्स की जो अमेजन की तुलना में फ्लिपकार्ट पर बेहद सस्ते मिल रहे हैं…

1. POCO X3 Pro
फ्लिपकार्ट प्राइस- 16,999 रुपए, अमेजन प्राइस- 19,500 रुपए, आपका फायदा- 2,501 रुपए

इस स्मार्टफोन में 6.67-इंच फुल HD+ डिस्प्ले दिया है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 860 प्रोसेसर के साथ 6GB रैम और 128GB ऑनबोर्ड स्टोरेज मिलता है। इसमें 1TB का मेमोरी कार्ड भी लगा सकते हैं। फोन में 48+8+2+2 मेगापिक्सल का क्वाड रियर कैमरा और 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है। इसमें 5160mAh की लिथियम ऑयन बैटरी दी है।

2. realme 8i
फ्लिपकार्ट प्राइस- 12,999 रुपए, अमेजन प्राइस- 17,498 रुपए, आपका फायदा- 4,499 रुपए

इस स्मार्टफोन में 6.6-इंच फुल HD+ डिस्प्ले दिया है। फोन में मीडियाटेक हीलियो G96 प्रोसेसर के साथ 4GB रैम और 12864GB ऑनबोर्ड स्टोरेज मिलता है। इसमें 256GB का मेमोरी कार्ड भी लगा सकते हैं। फोन में 50+2+2 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा और 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है। इसमें 5000mAh की लिथियम ऑयन बैटरी दी है।

3. Infinix Hot 10 Play
फ्लिपकार्ट प्राइस- 7,999 रुपए, अमेजन प्राइस- 9,999 रुपए, आपका फायदा- 2,000 रुपए

इस स्मार्टफोन में 6.82-इंच फुल HD+ डिस्प्ले दिया है। फोन में मीडियाटेक हीलियो G35 प्रोसेसर के साथ 4GB रैम और 64GB ऑनबोर्ड स्टोरेज मिलता है। इसमें 256GB का मेमोरी कार्ड भी लगा सकते हैं। फोन में 13 मेगापिक्सल के साथ एक डेप्थ सेंसर वाला डुअल रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है। इसमें 6000mAh की लिथियम ऑयन बैटरी दी है।

4. Lenovo M10 FHD REL
फ्लिपकार्ट प्राइस- 11,999 रुपए, अमेजन प्राइस- 15,998 रुपए, आपका फायदा- 3,999 रुपए

इस टैबलेट में 10.04-इंच का फुल HD डिस्प्ले दिया है। इसमें 1.8 GHz ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर के साथ 3GB रैम और 32GB ऑनबोर्ड स्टोरेज दिया है। इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया है। ये टैबलेट एंड्रॉयड 9.0 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। टैबलेट में 7000mAh की लिथियम ऑयन बैटरी दी है।

5. realme Pad
फ्लिपकार्ट प्राइस- 14,999 रुपए, अमेजन प्राइस- 17,999 रुपए, आपका फायदा- 3,000 रुपए

इस टैबलेट में 10.04-इंच का WUXGA+ डिस्प्ले दिया है। इसमें मीडियाटेक हीलियो G80 प्रोसेसर के साथ 3GB रैम और 32GB ऑनबोर्ड स्टोरेज दिया है। स्टोरेज बढ़ाने के लिए इसमें 1TB का मेमोरी कार्ड भी लगा सकते हैं। इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया है। ये टैबलेट एंड्रॉयड 11 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। टैबलेट में 7100mAh की लिथियम ऑयन बैटरी दी है।

 

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

कोर्ट में महिला ने की सुसाइड करने की कोशिश

कोरबा न्यायालय परिसर में उस समय हड़कंप मच गया जब एक महिला जिला न्यायालय की छत पर चढ़कर कूदने का...

छत्तीसगढ़3 hours ago

छत्तीसगढ़ में रहना होगा सावधन ,पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस के AY-4 वैरिएंट के सात मामलों की पहचान हुई

त्योहारों के मौसम में कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा बढ़ रहा है। पड़ोसी मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस से...

छत्तीसगढ़6 hours ago

पति और पत्नी के बीच हुआ था विवाद,एक ही परिवार के 4 लोगों ने करलीआत्महत्या

राजनांदगांव,  छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले से बड़ी खबर सामने आई है. लालबाग थाना क्षेत्र के करमतरा गांव में एक ही...

छत्तीसगढ़7 hours ago

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड :आगामी बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन :10वीं-12वीं की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से

दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगी। यह लगभग तय माना जा रहा है। इस...

छत्तीसगढ़7 hours ago

बस्तर संभाग : पिछले 5 दिनों में कोरोना के 13 नए मरीज सामने आये ,संभागभर में 6.89 लाख लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है

बस्तर संभाग में कोरोना के चलते अब तक करीब 724 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें सबसे अधिक 254...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    Jio को टक्कर देने के लिए BSNL ने चली शातिर चाल! सस्ते किए अपने ‘महंगे’ प्लान

  • 6 days ago

    एसबीआई में पीओ की 2000 से अधिक वैकेंसी, आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक

  • देश - दुनिया6 days ago

    आधार कार्ड में फोटो अच्छी नहीं लग रही है, ऐसे करें अपडेट, जानिए पूरा प्रोसेस

  • देश - दुनिया6 days ago

    11 लोगों ने एक साथ किस वजह से की थी आत्‍महत्‍या? 3 साल बाद सामने आया ‘आखिरी सच’

  • 6 days ago

    गर्लफ्रेंड से मिलने आया प्रेमी, बाद में खर्चे की भरपाई के लिए लग्जरी कार में चुरा ले गया बकरियां

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    दिल्ली से बड़ी खबर, भूपेश बघेल बने रहेंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

  • देश - दुनिया4 days ago

    बैंक पीओ के 4135 पदों पर भर्ती शुरू, जानें सभी जरुरी बातें

  • देश - दुनिया4 days ago

    ब्रेन डेड था मरीज, सुअर की किडनी का सफल ट्रांसप्लांट

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    छत्तीसगढ़ में बढ़ने लगे कोरोना के मरीज, बीते 24 घंटे में मिले 34 नए केस

  • देश - दुनिया5 days ago

    ड्रग्स को लेकर आर्यन खान और अनन्या पांडे के बीच क्या हुई थी बात? व्हाट्सऐप चैट से हुआ खुलासा