Connect with us

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में रहना होगा सावधन ,पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस के AY-4 वैरिएंट के सात मामलों की पहचान हुई

Published

on

त्योहारों के मौसम में कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा बढ़ रहा है। पड़ोसी मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस से म्यूटेट होकर बने AY-4 वैरिएंट के सात मामलों की पहचान हुई है। इसे पहले से कहीं अधिक संक्रामक बताया जा रहा है। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने छत्तीसगढ़ में भी सावधानी बढ़ा दी है।

वहीं स्वास्थ्य विभाग लगातार देश भर से आ रही रिपोर्ट पर नजर रखे हुए है। इसमें नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल की जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट भी एक है।छत्तीसगढ़ में महामारी नियंत्रण के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा का कहना है,वायरस में म्यूटेशन सामान्य प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में वह कभी पहले से अधिक खतरनाक हो जाता है और कभी-कभी पहले से बेहद कमजोर। नियमित रूप से यहां से रैंडम सैंपल विशाखापट्‌टनम की लैब में भेजे जाते हैं।

वे अपनी रिपोर्ट नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल को देते हैं। वहां से विश्लेषण के बाद हम तक सूचना आती है। अगर म्यूटेशन अथवा कुछ खतरे की बात दिखी तो वह रिपोर्ट हमें आगाह कर देती है। फिलहाल छत्तीसगढ़ से भेजे गए किसी नमूने में म्यूटेशन की पुष्टि नहीं हुई है। “स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया, मध्य प्रदेश में भी नए वैरिएंट के प्रभाव को लेकर कुछ खास जानकारी नहीं आई है।

कोरोना का यह वैरिएंट ब्रिटेन में पाया गया था 

बताया जा रहा है, कोरोना का यह वैरिएंट ब्रिटेन में पाया गया था। आशंका जताई जा रही है कि यह यात्रियों के जरिए पहुंचा है। फिलहाल मध्य प्रदेश में भी इस वैरिएंट की निगरानी की जा रही है। छत्तीसगढ़ के विशेषज्ञ भी इससे जुड़ी सूचनाओं पर नजर रखे हुए हैं।

प्रोटोकॉल का पालन करें,निकलते समय मास्क लगाएं, भीड़ से बचें

डॉ. सुभाष मिश्रा कहते हैं, वायरस का म्यूटेशन कैसा भी हो उससे बचाव और इलाज का तरीका वही है। सभी को टीका लगवाना है। बाहर निकलते समय मास्क लगाएं, भीड़ से बचें, शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें और हाथ को साबुन-पानी से धोते रहें अथवा सेनिटाइज करें। लक्षण दिखने पर जांच कराएं। पुष्टि होने के बाद इलाज के प्रोटोकॉल का पालन करें।

स्वास्थ्य विभाग की चिंता राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में देश-विदेश से आ रहे लोगों को लेकर भी है

स्वास्थ्य विभाग की चिंता राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में देश-विदेश से आ रहे लोगों को लेकर भी है। महामारी नियंत्रण के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया, विदेशी दलों की जांच आदि की प्रक्रिया तो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ही हो चुकी है। दूसरे प्रदेशों से आ रहे कलाकारों के टीकाकरण प्रमाणपत्र की जांच हो रही है। प्रमाणपत्र नहीं होने की स्थिति में एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था की गई है।

अब प्रदेश में केवल 249 एक्टिव केस हैं

छत्तीसगढ़ में कोरोना की स्थिति अभी कम गंभीर दिख रही है। मंगलवार को प्रदेश भर में कोरोना के 26 नए मामलों की पुष्टि हुई। अब प्रदेश में केवल 249 एक्टिव केस हैं। सबसे अधिक 46 मरीज दुर्ग जिले में हैं। उसके बाद कोरबा 38, रायपुर 28, जांजगीर-चांपा 21 और बस्तर 20 का नंबर है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

कोर्ट में महिला ने की सुसाइड करने की कोशिश

Published

on

कोरबा न्यायालय परिसर में उस समय हड़कंप मच गया जब एक महिला जिला न्यायालय की छत पर चढ़कर कूदने का प्रयास करती नजर आयी। जब कुछ लोगों ने इस महिला को देखा तब उसे रोकने का प्रयास शुरू हुआ। इस बीच पुलिस भी आ गई। काफी देर तक प्रयास के बाद महिला को सकुशल नीचे उतारा गया। पता चला है कि महिला PWD कॉलोनी रामपुर के समीप झोपड़पट्टी की रहने वाली है। उसका कहना है कि वह पारिवारिक दिक्क्तें झेलते-झेलते तंग आ गई है, इसलिए उसने खुदकुशी करने का प्रयास किया। रामपुर पुलिस की पूछताछ में पता चला है कि महिला का अपने पति से विवाद है और कुटुंब न्यायालय में इनका प्रकरण चल रहा है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

पति और पत्नी के बीच हुआ था विवाद,एक ही परिवार के 4 लोगों ने करलीआत्महत्या

Published

on

By

राजनांदगांव,  छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले से बड़ी खबर सामने आई है. लालबाग थाना क्षेत्र के करमतरा गांव में एक ही परिवार के 4 लोगों ने आत्महत्या कर ली है. पति की फांसी के फंदे पर लटकता शव मिला है, जबकि पत्नी और दो बच्चों की लाश कुएं में मिली है. बताया जा रहा है कि पति और पत्नी के बीच किसी बात को लेकर विवाद हुआ था

जिसके बाद पत्नी अपने दो बच्चों के साथ कुएं में कूद गई. उसके बाद पति ने भी फांसी लगाकर आत्महत्या ली.घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया है. मृतकों की पहचान पति डोमन साहू (31 वर्ष), वेदिका साहू (27 वर्ष), पीयूष साहू (2 वर्ष) और काव्या साहू (4 वर्ष) के रूप में हुई है.

घरेलू विवाद के चलते पूरे परिवार ने यह आत्मघाती कदम उठाया है.एएसपी प्रज्ञा मेश्राम ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि करीब आधे घंटे पहले की यह घटना है. उन्होंने बताया कि शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि परिवार का मुखिया शराब का आदि था. घरेलू विवाद के चलते यह घटना घटी है. घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम मौके-ए-वारदात पर पहुंच गई है. पूरे मामले की जांच कर रही है.

Continue Reading

छत्तीसगढ़

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड :आगामी बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन :10वीं-12वीं की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से

Published

on

By

दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगी। यह लगभग तय माना जा रहा है। इस बार 6.82 लाख परीक्षा में नियमित तौर पर शामिल होंगे।

प्राइवेट से परीक्षा देने वाले छात्रों के आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। संभावना है कि प्राइवेट छात्रों के आवेदन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या साढ़े सात लाख तक हो सकती है।पिछली बार बोर्ड परीक्षा नियमित व प्राइवेट के तौर पर करीब साढ़े 7 लाख छात्र शामिल हुए थे।

सीजी बोर्ड एग्जाम के लिए शेड्यूल अगले महीने जारी किए जाएंगे है। माध्यमिक शिक्षा मंडल में इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। पिछले दिनों नियमित छात्राें के आवेदन मंगाए गए थे। 20 अक्टूबर फार्म भरने की आखिरी तारीख थी।

इस बार दसवीं के लिए 3.90 लाख नियमित छात्रों के आवेदन मिले हैं। बारहवीं देने वाले नियमित छात्रों की संख्या 2.92 लाख है। माशिमं के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना को लेकर अभी स्थिति सामान्य है। स्कूल खुल चुके हैं। लगभग सभी स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो चुकी है। इसलिए आगामी बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी।

उसी के अनुसार परीक्षा की तैयारी की जा रही है। पिछली बार कोरोना संक्रमण की वजह से बारहवीं की परीक्षा छात्रों ने घर से दी। इसका असर रिजल्ट पर पड़ा। परीक्षा देने वाले अधिकांश छात्र पास हुए।

सीबीएसई की टर्म-1 परीक्षा अगले महीने से :

सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं परीक्षा इस बार दो बार आयोजित की जाएगी। इसे टर्म-1 और टर्म-2 का नाम दिया गया है। टर्म-1 के तहत दसवीं की परीक्षा 30 नवंबर से होगी, जबकि बारहवीं की परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू होगी। कुछ दिन पहले सीबीएसई की ओर से इसका शेड्यूल जारी किया गया।

इस परीक्षा को लेकर स्कूल अपने-अपने स्तर पर तैयारी कर रहे हैं। छात्रों के लिए प्री-बोर्ड का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा विशेष कक्षाएं लगाने की तैयारी भी है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

कोर्ट में महिला ने की सुसाइड करने की कोशिश

कोरबा न्यायालय परिसर में उस समय हड़कंप मच गया जब एक महिला जिला न्यायालय की छत पर चढ़कर कूदने का...

छत्तीसगढ़3 hours ago

छत्तीसगढ़ में रहना होगा सावधन ,पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस के AY-4 वैरिएंट के सात मामलों की पहचान हुई

त्योहारों के मौसम में कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा बढ़ रहा है। पड़ोसी मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस से...

छत्तीसगढ़6 hours ago

पति और पत्नी के बीच हुआ था विवाद,एक ही परिवार के 4 लोगों ने करलीआत्महत्या

राजनांदगांव,  छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले से बड़ी खबर सामने आई है. लालबाग थाना क्षेत्र के करमतरा गांव में एक ही...

छत्तीसगढ़7 hours ago

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड :आगामी बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन :10वीं-12वीं की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से

दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगी। यह लगभग तय माना जा रहा है। इस...

छत्तीसगढ़8 hours ago

बस्तर संभाग : पिछले 5 दिनों में कोरोना के 13 नए मरीज सामने आये ,संभागभर में 6.89 लाख लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है

बस्तर संभाग में कोरोना के चलते अब तक करीब 724 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें सबसे अधिक 254...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    Jio को टक्कर देने के लिए BSNL ने चली शातिर चाल! सस्ते किए अपने ‘महंगे’ प्लान

  • 6 days ago

    एसबीआई में पीओ की 2000 से अधिक वैकेंसी, आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक

  • देश - दुनिया6 days ago

    आधार कार्ड में फोटो अच्छी नहीं लग रही है, ऐसे करें अपडेट, जानिए पूरा प्रोसेस

  • देश - दुनिया6 days ago

    11 लोगों ने एक साथ किस वजह से की थी आत्‍महत्‍या? 3 साल बाद सामने आया ‘आखिरी सच’

  • 6 days ago

    गर्लफ्रेंड से मिलने आया प्रेमी, बाद में खर्चे की भरपाई के लिए लग्जरी कार में चुरा ले गया बकरियां

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    दिल्ली से बड़ी खबर, भूपेश बघेल बने रहेंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

  • देश - दुनिया4 days ago

    बैंक पीओ के 4135 पदों पर भर्ती शुरू, जानें सभी जरुरी बातें

  • देश - दुनिया4 days ago

    ब्रेन डेड था मरीज, सुअर की किडनी का सफल ट्रांसप्लांट

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    छत्तीसगढ़ में बढ़ने लगे कोरोना के मरीज, बीते 24 घंटे में मिले 34 नए केस

  • देश - दुनिया5 days ago

    ड्रग्स को लेकर आर्यन खान और अनन्या पांडे के बीच क्या हुई थी बात? व्हाट्सऐप चैट से हुआ खुलासा