Connect with us

खेल

रोहित शर्मा के बाद भारत के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी बने केएल राहुल, पिछले 3 सालों में खुद को बदल डाला

Published

on

केएल राहुल इन दिनों अपने करियर के सुनहरे दौर से गुजर रहे हैं. राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम के उप कप्तान चुने गए हैं. इससे पहले उन्हें भारतीय टी20 टीम का भी उप कप्तान बनाया जा चुका है. पिछले 3 सालों से राहुल ने क्रिकेट के तीनों फार्मेट में जबरदस्त बल्लेबाजी की है. उन्हें भविष्य के भारतीय कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है.

 सलामी बल्लेबाज केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम के उप कप्तान होंगे. रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया था, लेकिन चोटिल होने के कारण सीरीज से बाहर हो गये है. राहुल ने अब तक 40 टेस्ट खेले हैं. इस 29 साल के खिलाड़ी ने इस प्रारूप में छह शतकों की मदद से 35.16 की औसत से 2321 रन बनाए हैं. राहुल को भविष्य के भारतीय कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है.

केएल राहुलने भारत की तरफ से टेस्ट डेब्यू साल 2014 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर किया था. टेस्ट करियर की तीसरी पारी में ही उन्होंने शतक जड़ डाला. इसके बाद राहुल भारतीय टेस्ट टीम के नियमित सदस्य बन गए. हालांकि इस बीच खराब फार्म के चलते उन्हें टीम इंडिया में अपनी जगह भी गंवानी पड़ी. लेकिन इस साल इंग्लैंड दौरे पर उन्होंने शतक जड़कर लाल गेंद में अपना फॉर्म हासिल कर लिया.

केएल राहुल के Ipl के अंतिम 4 सीजन के रिकॉर्ड को देखें तो वे हर सीजन में 500 से अधिक रन बनाने में सफल रहे हैं. ऐसा कोई बल्लेबाज नहीं कर सका है. 2018 में उन्होंने 6 अर्धशतक के सहारे 659 रन बनाए. 2019 में एक शतक और 6 अर्धशतक के सहारे 593, 2020 में एक शतक और 5 अर्धशतक की मदद से 670 और 2021 में 6 अर्धशतक की बदौलत 626 रन बनाए. इस बीच उन्होंने पंजाब किंग्स की भी कप्तानी संभाली लेकिन टीम कुछ खास नहीं कर सकी. राहुल ने पंजाब से अलग होने का फैसला किया. इस बीच खबर है कि लखनऊ फ्रेंचाइजी उन्हें अपने साथ जोड़ सकती है. वह आईपीएल के सबसे महंगे कप्तान बन सकते हैं.

टी20 इंटरनेशनल और वनडे में रौद्र रूप अपनाया
आईपीएल में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन ने उनकी जगह भारतीय वनडे और टी20 टीम में पक्की हो गई. राहुल ने पिछले 25 वनडे मैच में 63 की औसत से 1192 बनाए हैं. उन्होंने चार शतक और सात अर्धशतक जड़ा है. वहीं टी20 क्रिकेट में साल 2016 में डेब्यू करने के बाद से उन्होंने लगातार रन बनाया है. टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 56 मैचों में करीब 41 की औसत से 1831 रन दर्ज है. उन्होंने दो शतक और 18 अर्धशतक जड़ा है. टी20 क्रिकेट में उनका स्ट्राइक रेट 142 का है जो रोहित शर्मा, विराट कोहली और ऋषभ पंत से भी अच्छा है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

खेल

भारत बनाम साउथ अफ्रीका: कोरोना के कारण रद्द नहीं होगी सीरीज,टेस्ट सीरीज 26 दिसंबर से शुरू

Published

on

By

साउथ अफ्रीका के मेडिकल ऑफिसर शुएब मांजरा ने कहा कि बीसीसीआई (BCCI) और सीएसए (CSA) में सहमति बनी है। अगर कोई खिलाड़ी या स्टाफ सदस्य कोरोना संक्रमित होता है। तब टेस्ट और वनडे सीरीज रद्द नहीं की होगी। वह क्वारंटाइन रहने के लिए भी जबरदस्ती नहीं की जाएगी। गौरतलब है कि भारत और अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 26 दिसंबर से शुरू हो रही है। दूसरा मैच 3 जनवरी और आखिरी और तीसरा मुकाबला 11 जनवरी से खेला जाएगा। वहीं 19, 21 और 23 जनवरी को वनडे मैच होंगे।

फिलहाल सहमति है कि बीसीसीआई तभी दौरे से हट सकता है, जब साउथ अफ्रीका में परिस्थितियां बेहद खराब हो जाए। हालांकि शुएब मांजरा ने कहा, अभी किसी के हटने की संभावना नहीं है।उन्होंने कहा कि हमने भारत के साथ चर्चा की और प्रोटोकॉल पर सहमति बनी है। बायो-बबल के अंदर सभी का वैक्सीनेशन हो गया होगा।

अब पॉजिटिव केस सामने आते हैं, तो वह होटल के अंदर ही अलग रहेगा।मेडिकल अधिकारी ने कहा कि संपर्क वाले प्लेयर्स खेलना जारी रखेंगे। हर दिन उनका टेस्ट किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘बीसीसीआई सीएसए द्वारा उपलब्ध कराए गए बायो-बबल से खुश है।’ वहीं भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, फिलहाल सब सुरक्षित माहौल में है और नियमित परीक्षण किया जा रहा है। बता दें भारत का दौरा साउथ अफ्रीका क्रिकेट के लिए काफी अहम है।

इस सीरीज के प्रसारण अधिकारी से बोर्ड को बड़ी धन राशि मिलेगी। फिलहाल टीम इंडिया सेंचुरियन में एक रिजॉर्ट में रुकी है। जहां बायो-बबल के अंदर काफी काफी खाली जगह है।

Continue Reading

खेल

रवि शास्त्री ने कुलदीप यादव के लिए ऐसा क्या कहा जिससे टूट गए थे, अश्विन

Published

on

By

दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट सिरीज़ शुरू होने से कुछ ही दिन पहले टेस्ट मैचों में भारत के लिए अनिल कुंबले के बाद सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रविचंद्रन अश्विन ने एक इंटरव्यू दिया है जिसकी काफ़ी चर्चा हो रही है. उनके इस इंटरव्यू से एक बार फिर पिछले कुछ समय से भारतीय टीम के भीतर के माहौल को लेकर जारी अटकलों को बल मिला है.अश्विन ने क्रिकेट वेबसाइट ‘ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो’ को दिए इस इंटरव्यू में कहा है कि कुछ साल पहले रवि शास्त्री ने एक ऐसी टिप्पणी की जिससे उन्हें ऐसा लगा जैसे उनको ‘बस के नीचे फेंक दिया गया हो’.

उन्होंने कहा कि ये घटना ऐसे समय हुई जब वो अपने खेल जीवन के एक मुश्किल दौर से गुज़र रहे थे और ऐसा भी समय आया था जब उन्हें कई बार ऐसा लगा कि उन्हें क्रिकेट छोड़ देना चाहिए.

अश्विन के मुताबिक़ इस विचार की कई वजहें थीं और उनमें से एक ये थी कि उन्हें लगता था कि टीम के लिए कई मैच जीतने के बाद भी मुश्किल वक़्त में कोई उनका साथ नहीं दे रहा है.

Continue Reading

खेल

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली का हाल हुआ बेहाल, टी20 में तो लिस्ट से भी हुए बाहर

Published

on

By

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक पायदान के नुकसान से 7वें स्थान पर खिसक गए जबकि ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन एशेज सीरीज में शानदार फॉर्म की बदौलत इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को हटाकर दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए. भारत के रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर बरकरार हैं. गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन अब भी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस के बाद दूसरे स्थान पर कायम हैं.

कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खेले थे, वह पहले छठे स्थान पर थे लेकिन अब 756 अंक से सातवें स्थान पर काबिज हैं. लाबुशेन एशेज सीरीज में अभी तक खेले गए दो मैचों में शानदार प्रदर्शन के बूते पहली बार बल्लेबाजों की आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं. करियर के सर्वश्रेष्ठ 912 रेटिंग अंक से वह रूट (897 अंक) को दूसरे स्थान पर खिसकाने में सफल रहे.

सीरीज से पहले वह चौथे स्थान पर थे लेकिन ब्रिसबेन में पहले एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की जीत में 74 रन बनाने के बाद वह दो पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे. लेकिन एडीलेड में उन्होंने एक शतक और अर्धशतक (103 और 51 रन) जड़ा जिससे ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 275 रन से हराकर एशेज सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाई. उनके साथी मिशेल स्टार्क दूसरे टेस्ट में 80 रन देकर छह विकेट (पहली पारी में चार विकेट) चटकाने के प्रदर्शन से टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे. वह नौंवे स्थान पर पहुंच गए हैं.

टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने बल्लेबाजों की सूची में फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है. वह पहला स्थान गंवाने के एक हफ्ते बाद इस पर वापसी करने में सफल रहे. वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शून्य और सात रन से वह पिछले हफ्ते की रैंकिंग अपडेट में दो स्थान खिसककर तीसरे स्थान पर पहुंच गए थे. अंतिम टी20 में उन्होंने 79 रन की शानदार पारी खेली जिससे पाकिस्तान ने सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप किया.

इससे वह रैंकिंग में डेविड मलान के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं. उनके साथी सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 798 करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक से बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए. भारत की सीमित ओवरों की टीम के नए उपकप्तान केएल राहुल पांचवें स्थान पर काबिज सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी हैं. टी20 गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में कोई भारतीय गेंदबाज मौजूद नहीं है

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़17 hours ago

खुद से वादा करना है आपको कहां जाना है, मंजिल मिल जाएगीः कलेक्टर डा. गौरव कुमार सिंह

भविष्य दृष्टि-युवा सृष्टि कार्यक्रम के तहत मंगलवार को कलेक्टर डा. गौरव कुमार सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ राहुल देव ने...

छत्तीसगढ़21 hours ago

शीतलहर की चपेट में छत्तीसगढ़,अभी और बढ़ेगी ठंड,एक बुजुर्ग की ठंड से मौत

रायपुर। ठंड से कपकपाने लगा है लगभग पूरा छत्तीसगढ़ एकाएक बढ़े ठंड से लोगों का जनजीवन भी अब प्रभावित होने...

छत्तीसगढ़3 days ago

छत्तीसगढ़ के 15 नगरीय निकायों में मतदान जारी,धूप तेज चढ़ते ही मतदान केंद्रों में बढ़ गई भीड़

छत्तीसगढ़ के 15 नगरीय निकायों के 370 वार्डों में चुनाव के लिए सोमवार सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो...

छत्तीसगढ़4 days ago

रेलवे के अनारक्षित बोगी एवं मासिक पास बंद होने से यात्रियों की जेब ढीली हो रही

कोरोना संकट के नाम पर रेलवे ने मासिक पास की सुविधा बंद कर रखा है,जबकि सभी बड़ी ट्रेने पहले की...

छत्तीसगढ़5 days ago

रायपुर में चोर मचाये शोर : BMW के शोरूम से 8 लाख रुपये उड़ा ले गए चोर… पुलिस में मामला दर्ज

शातिर चोर एक के बाद एक बड़ी चोरी की घटना को अंजाम दे रहे है। वही अब चोरो ने सरोना...

#Exclusive खबरे

Calendar

December 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4
5 6 7 8 9 10 11
12 13 14 15 16 17 18
19 20 21 22 23 24 25
26 27 28 29 30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब4 days ago

    ग्रेजुएट पास हैं तो करें आवेदन,आयकर विभाग में इन पदों पर बिना परीक्षा मिल सकती है नौकरी,होगी अच्छी सैलरी

  • जॉब7 days ago

    अपरेंटिस पदों पर भर्तियां : गेजुएशन, ITI और इंजीनियरिंग पास के लिए निकली हैं नौकरियां, जल्द करें आवेदन

  • 7 days ago

    बीएसएनएल में अप्रेंटिसशिप के पदों पर भर्ती का मौका, इस तारीख तक करें आवेदन

  • जॉब4 days ago

    यहां निकली हैं बंपर सरकारी नौकरियां, 8वीं और 10वीं पास के लिए बेहतरीन मौका

  • यूपी4 days ago

    सपा नेता राजीव राय बोले- 16 घंटे तक परिवार को बनाया बंधक, IT रेड में मिला 17 हजार कैश,पूरे मोबाइल का डाटा खंगाला

  • Tech & Auto4 days ago

    खत्म हुआ इंतजार! Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरू हुई डिलीवरी, जानें कीमत और खासियतें

  • क्राइम न्यूज़7 days ago

    जिंदा है शीना बोरा! इंद्राणी मुखर्जी ने किया इतना बड़ा दावा, पहले फिर रायगढ़ के जंगल में मिली लाश किसकी थी ,लाश को लेकर सस्पेंस

  • Tech & Auto3 days ago

    वीवो ने अपने एक बजट स्मार्टफोन Vivo Y32 को किया लॉन्च,27 दिन चलेगी 5000mAh बैटरी!

  • जॉब3 days ago

    10वीं पास DTC में इन पदों पर बिना परीक्षा पा सकते हैं नौकरी, जल्द करें अप्लाई,अंतिम तिथि 31 दिसंबर

  • देश7 days ago

    ओमीक्रोन: मुंबई में 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू