Connect with us

खेल

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली का हाल हुआ बेहाल, टी20 में तो लिस्ट से भी हुए बाहर

Published

on

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक पायदान के नुकसान से 7वें स्थान पर खिसक गए जबकि ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन एशेज सीरीज में शानदार फॉर्म की बदौलत इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को हटाकर दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए. भारत के रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर बरकरार हैं. गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन अब भी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस के बाद दूसरे स्थान पर कायम हैं.

कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खेले थे, वह पहले छठे स्थान पर थे लेकिन अब 756 अंक से सातवें स्थान पर काबिज हैं. लाबुशेन एशेज सीरीज में अभी तक खेले गए दो मैचों में शानदार प्रदर्शन के बूते पहली बार बल्लेबाजों की आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं. करियर के सर्वश्रेष्ठ 912 रेटिंग अंक से वह रूट (897 अंक) को दूसरे स्थान पर खिसकाने में सफल रहे.

सीरीज से पहले वह चौथे स्थान पर थे लेकिन ब्रिसबेन में पहले एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की जीत में 74 रन बनाने के बाद वह दो पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे. लेकिन एडीलेड में उन्होंने एक शतक और अर्धशतक (103 और 51 रन) जड़ा जिससे ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 275 रन से हराकर एशेज सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाई. उनके साथी मिशेल स्टार्क दूसरे टेस्ट में 80 रन देकर छह विकेट (पहली पारी में चार विकेट) चटकाने के प्रदर्शन से टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे. वह नौंवे स्थान पर पहुंच गए हैं.

टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने बल्लेबाजों की सूची में फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है. वह पहला स्थान गंवाने के एक हफ्ते बाद इस पर वापसी करने में सफल रहे. वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शून्य और सात रन से वह पिछले हफ्ते की रैंकिंग अपडेट में दो स्थान खिसककर तीसरे स्थान पर पहुंच गए थे. अंतिम टी20 में उन्होंने 79 रन की शानदार पारी खेली जिससे पाकिस्तान ने सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप किया.

इससे वह रैंकिंग में डेविड मलान के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं. उनके साथी सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 798 करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक से बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए. भारत की सीमित ओवरों की टीम के नए उपकप्तान केएल राहुल पांचवें स्थान पर काबिज सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी हैं. टी20 गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में कोई भारतीय गेंदबाज मौजूद नहीं है

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

खेल

रवि शास्त्री ने कुलदीप यादव के लिए ऐसा क्या कहा जिससे टूट गए थे, अश्विन

Published

on

By

दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट सिरीज़ शुरू होने से कुछ ही दिन पहले टेस्ट मैचों में भारत के लिए अनिल कुंबले के बाद सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रविचंद्रन अश्विन ने एक इंटरव्यू दिया है जिसकी काफ़ी चर्चा हो रही है. उनके इस इंटरव्यू से एक बार फिर पिछले कुछ समय से भारतीय टीम के भीतर के माहौल को लेकर जारी अटकलों को बल मिला है.अश्विन ने क्रिकेट वेबसाइट ‘ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो’ को दिए इस इंटरव्यू में कहा है कि कुछ साल पहले रवि शास्त्री ने एक ऐसी टिप्पणी की जिससे उन्हें ऐसा लगा जैसे उनको ‘बस के नीचे फेंक दिया गया हो’.

उन्होंने कहा कि ये घटना ऐसे समय हुई जब वो अपने खेल जीवन के एक मुश्किल दौर से गुज़र रहे थे और ऐसा भी समय आया था जब उन्हें कई बार ऐसा लगा कि उन्हें क्रिकेट छोड़ देना चाहिए.

अश्विन के मुताबिक़ इस विचार की कई वजहें थीं और उनमें से एक ये थी कि उन्हें लगता था कि टीम के लिए कई मैच जीतने के बाद भी मुश्किल वक़्त में कोई उनका साथ नहीं दे रहा है.

Continue Reading

खेल

पिता नहीं बन पाए क्रिकेटर तो खोली किराने की दुकान, भारत के लिए खेलेगा बेटा, आर्थिक तंगी के बावजूद सिद्धार्थ यादव ने पूरा किया पिता का सपना

Published

on

By

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित कोटगांव में एक छोटा सा जनरल प्रोविजन स्टोर रविवार शाम यानी 19 दिसंबर 2021 से सुर्खियों में है। हो भी क्यों ना। दुकानदार श्रवण यादव के बेटे सिद्धार्थ को देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। शीर्ष क्रम का यह बल्लेबाज आगामी एशिया कप के लिए भारत की अंडर-19 टीम का हिस्सा है। इसके बाद जनवरी में विश्व कप होगा। श्रवण यादव उत्साहित हैं, इसलिए उनके ग्राहक भी बहुत खुश हैं।

जैसा कि श्रवण अपने बेटे की यात्रा के बारे में बताते हैं। टेलीफोन पर बातचीत के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर में आवाज आती है, ‘आपको भी बहुत मुबारक हो, आपको भी बधाई हो।’ दरअसल, पिता अपनी दुकान पर नियमित लोगों के साथ अभिवादन का आदान-प्रदान कर रहे होते हैं।सिद्धार्थ की कहानी भारत के छोटे शहरों के उन लोगों से भिन्न नहीं है, जो शहर परंपरागत रूप से क्रिकेट प्रतिभा पैदा करने के लिए नहीं जाने जाते हैं। देश के विशाल और विविध भूगोल के खिलाड़ियों की टीम में उपस्थिति खेल के प्रसार और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  की पहुंच की याद दिलाती है।

इन कहानियों में हिसार के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश बाना, सहारनपुर के तेज गेंदबाज वासु वत्स और उस्मानाबाद के उनके नए जोड़ीदार राजवर्धन हंगारगेकर भी शामिल हैं। टीम में से कुछ के पास स्पोर्टिंग डीएनए (उनका परिवार पहले से ही खेल से जुड़ा) है।

में जन्में मुंबई के बल्लेबाज अंगक्रिश रघुवंशी के पिता अवनीश ने भारत के लिए टेनिस खेला और मां मलिका ने वॉलीबॉल में देश का प्रतिनिधित्व किया। बल्लेबाज हरनूर सिंह के पिता बीरेंदर सिंह पंजाब के अंडर-19 क्रिकेटर थे। ऑलराउंडर राज अंगद बावा के पिता सुखविंदर चंडीगढ़ में एक प्रतिष्ठित कोच हैं। हालांकि, टीम का कोर पहली पीढ़ी के क्रिकेटर्स द्वारा बनाया गया है।

इसकी शुरुआत कप्तान यश ढुल करते हैं। उनका परिवार कभी भी खेल के प्रति गंभीर नहीं था। यह उनके दिवंगत दादा जगत सिंह का ही समर्थन था कि ढुल आज यहां तक पहुंच पाए। जगत सिंह सेना से रिटायर थे। बल्लेबाज कौशल तांबे के पिता महाराष्ट्र में सहायक पुलिस आयुक्त हैं, और बंगाल के तेज गेंदबाज रविकुमार के पिता सीआरपीएफ में सहायक उप-निरीक्षक हैं।दुकानदार श्रवण यादव के क्रिकेट की पहचान गाजियाबाद में भारत के पूर्व क्रिकेटर मनोज प्रभाकर को नेट्स में गेंदबाजी करने तक सीमित है, लेकिन खेल के लिए उनका जुनून असीमित है और यह उनके बेटे को विरासत में मिला है।

श्रवण कहते हैं, ‘जब वह (सिद्धार्थ) छोटा था, तो उसे एक दिन क्रिकेट खेलते देखना मेरा सपना था। जब उसने पहली बार बल्ला पकड़ा तो वह बाएं हाथ में लिए हुए था। मेरी मां ने कहा, ‘ये कैसा उल्टा खड़ा हो गया है (वह गलत तरीके से क्यों खड़ा है? मैंने कहा कि वह ऐसे ही खेलेगा। वह तब से बाएं हाथ का बल्लेबाज है।’उन्होंने बताया, ‘एक गंभीर क्रिकेटर के तौर पर सिद्धार्थ का सफर आठ साल की उम्र में शुरू हो गया था।’ सिद्धार्थ के लिए अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत और त्याग की आवश्यकता थी। श्रवण हर दोपहर अपने बेटे को पास के मैदान में ले जाते और थ्रोडाउन कराते। वह उसे बताते कि कैसे सीधे बल्ले से खेलना है।

श्रवण याद करते हुए कहते हैं, ‘मैंने सुनिश्चित किया कि उसे लगभग तीन घंटे तक ऐसा ही करना है। इसके लिए मैं दोपहर 2 बजे अपनी दुकान बंद कर देता और हम 6 बजे तक मैदान में ही रहते। फिर मैं दुकान पर वापस चला जाता।’सिद्धार्थ ने बताया, ‘मैं रात के 10.30 बजे तक खाना खा लेता और फिर जब मैं बिस्तर पर लेटता तो मुझे होश ही नहीं रहता था। परिवार में हर कोई सपोर्टिव नहीं था।’ सिद्धार्थ की दादी चाहती थीं कि वह पढ़ाई पर ध्यान दें।

सिद्धार्थ ने बताया, ‘उन्हें लगता था कि यह जुएं जैसा है। अगर कुछ नहीं हुआ, तो जिंदगी खराब हो जाएगी, आवारा हो जाएगा (मैं अपना जीवन बर्बाद कर देगा, मैं बदमाश बन जाऊंगा), लेकिन मेरे पिता दृढ़ थे। यह उनका सपना था जिसे मुझे पूरा करना था।’सिद्धार्थ की प्रगति उनके जीवन में दो अजयों के प्रवेश के साथ तेज हुई। एक अंडर-19 क्रिकेटर आराध्य यादव के पिता अजय यादव और दूसरे भारत के पूर्व क्रिकेटर अजय शर्मा, जो उनके कोच बने। अंडर-16 ट्रायल के दौरान सिद्धार्थ के पिता ने अजय यादव से सिद्धार्थ के लिए अच्छा कोच खोजने का आग्रह किया था।

सिद्धार्थ को उत्तर प्रदेश की अंडर-16 टीम में चुना गया था। वह उस सीजन में राज्य के लिए एक दोहरा शतक और पांच शतक के साथ सर्वोच्च स्कोरर बने। फिर उन्हें जोनल क्रिकेट अकादमी के लिए चुना गया बाद में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में चले गए।कोविड-19 महामारी के बाद, बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज में आगामी विश्व कप को ध्यान में रखते हुए अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफी के लिए टीमों का चयन किया। सिद्धार्थ चैलेंजर्स में एक शतक और तीन अर्द्धशतक बनाकर दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्हें बांग्लादेश और दो भारतीय टीमों वाली अंडर-19 ट्राई सीरीज के लिए चुना गया था, जहां उन्होंने 3 मैच खेले और एक बार 43 रन बनाकर नाबाद रहे।

सिद्धार्थ के लिए कॉल-अप सफर की शुरुआत भर है। वह एक साधारण लड़के हैं, जो ज्यादा बाहर निकलना पसंद नहीं करता और अपने कई दोस्तों की तरह गैजेट्स या फिल्मों पर टिप्पणी नहीं करना चाहता।सिद्धार्थ ने कहा, ‘आर्थिक रूप से, हमेशा एक संकट था, लेकिन मैं अपने परिवार से इसके बारे में कभी नहीं पूछना चाहता था। मेरे साथी सिनेमा देखने जाते थे या कुछ खरीदारी करते थे लेकिन मैं उनके साथ कभी नहीं गया। मुझे इधर-उधर घूमना या बेवजह खर्च करना पसंद नहीं है।’पिता श्रवण को सिद्धार्थ की सफलता की भविष्यवाणी करने वालों की याद आती है। श्रवण बताते हैं, ‘मुझे अब उन रणजी खिलाड़ियों के नाम याद नहीं हैं, लेकिन वे मुझसे कहते थे- भाई, इसे काला धागा बांध दो, ये लड़का इंडिया खेलेगा। उनकी आवाजें मेरे कानों में गूंज रही हैं।’

Continue Reading

खेल

IND vs SA: रोहित की गैरमौजूदगी में कौन बनेगा , केएल राहुल का ओपनिंग पार्टनर,मयंक अग्रवाल का नाम सबसे आगे

Published

on

By

भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा इसी महीने 26 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। टीम इंडिया यहां सबसे पहले तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी, जिसके बाद इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद टेस्ट सीरीज से बाहर होने से भारत की मुश्किलें बढ़ी हैं, क्योंकि उनका इस साल टेस्ट में प्रदर्शन शानदार रहा है। उनके न होने पर सभी के मन में यही सवाल है कि ओपनिंग में केएल राहुल के साथ कौन उतरेगा।

इस सवाल के जवाब में सबसे पहला नाम मयंक अग्रवाल का आता है, जिन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था।मयंक को कीवी टीम के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में रोहित और राहुल के खेलने का फायदा मिला। दोनों खिलाड़ियों को इस सीरीज में आराम दिया गया था।

मयंक कानपुर में खेले गए पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे, लेकिन मुंबई में उन्होंने 150 और 62 रन की शानदार पारियां खेली, जिसके लिए उन्हें मैच का बेस्ट खिलाड़ी चुना गया। इस मैच में न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने भारत की पहली पारी के सभी 10 विकेट झटके, लेकिन इसके बावजूद उन्हें मैन ऑफ द मैच नहीं चुना गया था।

शानदार प्रदर्शन के दम पर आईसीसी रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

मयंक ने मुंबई टेस्ट की दोनों पारियों में अच्छा प्रदर्शन कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई और टॉप 10 में जगह बनाने के करीब पहुंच गए। उन्हें यहां 31 स्थान का फायदा हुआ और 11वें नंबर पर पहुंच गए। मौजूदा समय में उनकी रैंकिंग 12वीं है। उनसे आगे दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक हैं। मयंक के अलावा इस रैंकिंग में रोहित चौथे और कप्तान विराट कोहली सातवें नंबर पर विराजमान हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़17 hours ago

खुद से वादा करना है आपको कहां जाना है, मंजिल मिल जाएगीः कलेक्टर डा. गौरव कुमार सिंह

भविष्य दृष्टि-युवा सृष्टि कार्यक्रम के तहत मंगलवार को कलेक्टर डा. गौरव कुमार सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ राहुल देव ने...

छत्तीसगढ़20 hours ago

शीतलहर की चपेट में छत्तीसगढ़,अभी और बढ़ेगी ठंड,एक बुजुर्ग की ठंड से मौत

रायपुर। ठंड से कपकपाने लगा है लगभग पूरा छत्तीसगढ़ एकाएक बढ़े ठंड से लोगों का जनजीवन भी अब प्रभावित होने...

छत्तीसगढ़3 days ago

छत्तीसगढ़ के 15 नगरीय निकायों में मतदान जारी,धूप तेज चढ़ते ही मतदान केंद्रों में बढ़ गई भीड़

छत्तीसगढ़ के 15 नगरीय निकायों के 370 वार्डों में चुनाव के लिए सोमवार सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो...

छत्तीसगढ़4 days ago

रेलवे के अनारक्षित बोगी एवं मासिक पास बंद होने से यात्रियों की जेब ढीली हो रही

कोरोना संकट के नाम पर रेलवे ने मासिक पास की सुविधा बंद कर रखा है,जबकि सभी बड़ी ट्रेने पहले की...

छत्तीसगढ़5 days ago

रायपुर में चोर मचाये शोर : BMW के शोरूम से 8 लाख रुपये उड़ा ले गए चोर… पुलिस में मामला दर्ज

शातिर चोर एक के बाद एक बड़ी चोरी की घटना को अंजाम दे रहे है। वही अब चोरो ने सरोना...

#Exclusive खबरे

Calendar

December 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4
5 6 7 8 9 10 11
12 13 14 15 16 17 18
19 20 21 22 23 24 25
26 27 28 29 30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब4 days ago

    ग्रेजुएट पास हैं तो करें आवेदन,आयकर विभाग में इन पदों पर बिना परीक्षा मिल सकती है नौकरी,होगी अच्छी सैलरी

  • जॉब7 days ago

    अपरेंटिस पदों पर भर्तियां : गेजुएशन, ITI और इंजीनियरिंग पास के लिए निकली हैं नौकरियां, जल्द करें आवेदन

  • 7 days ago

    बीएसएनएल में अप्रेंटिसशिप के पदों पर भर्ती का मौका, इस तारीख तक करें आवेदन

  • जॉब4 days ago

    यहां निकली हैं बंपर सरकारी नौकरियां, 8वीं और 10वीं पास के लिए बेहतरीन मौका

  • यूपी4 days ago

    सपा नेता राजीव राय बोले- 16 घंटे तक परिवार को बनाया बंधक, IT रेड में मिला 17 हजार कैश,पूरे मोबाइल का डाटा खंगाला

  • Tech & Auto4 days ago

    खत्म हुआ इंतजार! Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरू हुई डिलीवरी, जानें कीमत और खासियतें

  • क्राइम न्यूज़7 days ago

    जिंदा है शीना बोरा! इंद्राणी मुखर्जी ने किया इतना बड़ा दावा, पहले फिर रायगढ़ के जंगल में मिली लाश किसकी थी ,लाश को लेकर सस्पेंस

  • जॉब3 days ago

    10वीं पास DTC में इन पदों पर बिना परीक्षा पा सकते हैं नौकरी, जल्द करें अप्लाई,अंतिम तिथि 31 दिसंबर

  • Tech & Auto3 days ago

    वीवो ने अपने एक बजट स्मार्टफोन Vivo Y32 को किया लॉन्च,27 दिन चलेगी 5000mAh बैटरी!

  • देश7 days ago

    ओमीक्रोन: मुंबई में 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू