Connect with us

देश

जानें कब मिलेगा भीषण गर्मी से राहत,जाने और कितना करना पड़ेगा इंतजार..ये रही पूरा अपडेट

Published

on

पश्विमी, दक्षिणी-पश्चिमी, उत्तरी पूर्वी दिल्ली और एनसीआर , फर्रुखानगर, कोसली (हरियाणा), गुलौटी, सियाना, सिकंदराबाद (यूपी) में अगले दो घंटे में हल्की बरसात या बूूंदाबांदी का अनुमान जाहिर किया गया है।पूरा देश इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहा है। इसके साथ ही सभी लोग बस एक ही दुआ कर रहे हैं जल्द ही जल्द से जल्द बारिश। वहीं मौसम विभाग ने भी बारिश को लेकर पूर्वानुमान जाहिर किया है। इसके मुताबिक आज देर शाम दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में देर शाम हल्की से तेज बारिश या बूंदाबांदी होने के आसार हैं।

हल्की बारिश या बूंदाबांदी का अनुमान
पश्विमी, दक्षिणी-पश्चिमी, उत्तरी पूर्वी दिल्ली और एनसीआर (नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़), फर्रुखानगर, कोसली (हरियाणा), गुलौटी, सियाना, सिकंदराबाद (यूपी) में अगले दो घंटों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी का अनुमान बताया गया है। गौरतलब है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। दिल्ली में सोमवार को पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, वहीं मंगलवार को भी इससे बहुत ज्यादा राहत नहीं मिली और अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक रहा। इस बीच मौसम विज्ञान का अनुमान दिल्लीवासियों के लिए राहत लेकर आया है।

17 जून से बरसात
इससे पूर्व मौसम विभाग ने अनुमान जाहिर किया था कि दिल्ली में 16 तो यूपी में 17 जून को बरसात हो सकती है। आईएमडी के मुताबिक  दावा है कि इस बार उत्तर प्रदेश में मॉनसून डायरेक्ट एंट्री मार सकता है। इसके मुताबिक दिल्ली में 16 जून से प्री-मॉनसून एक्टिविटी शुरू हो सकती है। इसके बाद अधिकतम तापमान में भी 5 से 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान जाहिर किया गया है। लगातार हो रही है तपन
वहीं यूपी में भी पिछले दो दिनों में पारा लगातार 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है। यहां पर 17 जून को बारिश होने का अनुमान जाहिर किया गया है। इससे पहले पूर्वोत्तर भारत, कर्नाटक, केरल, राजस्थान, पूर्वी गुजरात, गोवा, पंजाब, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में एक या दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान भी जाहिर किया गया है। इसके अलावा पूरे देश में अगले 24 घंटे के भीतर लू का प्रकोप बंद होने का भी अनुमान है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह लगने वाले है पाबंदी,पढ़िये पूरी खबर..

Published

on

Single Use Plastic Ban : 1 जुलाई से देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह पाबंदी लगने वाली है। सरकार ने इसके लिए प्लान तैयार कर लिया है। सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड  ने कड़ा नियम बनाया है।

CPCB द्वारा पारित एक आदेश में कहा गया है कि किसी भी दुकान में अगर सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया तो दुकान का ट्रेड लाइसेंस कर दिया जाएगा और दोबारा लाइसेंस लेने के लिए फिर से जुर्माना देकर अप्लाई करना पड़ेगा।

1 जुलाई से पूरी तरह बैन 

CPCB ने सिंगल यूज प्लास्टिक की लिस्ट भी जारी की है, जो 1 जुलाई से पूरी तरह बैन है। इन सभी प्रोडेक्ट के अल्टरनेटिव के लिए 200 कंपनियां प्रोडेक्ट बना रही हैं। इसके लिए उन्हें लाइसेंस रीन्यू कराने की जरूरत नहीं है।

ये चीजें हो जाएंगी बैन

प्लास्टिक स्टिक वाले ईयर बड्स, गुब्बारों की प्लास्टिक स्टिक, प्लास्टिक के फ्लैग, कैंडी स्टिक, आइस क्रीम स्टिक, थर्माकॉल, प्लास्टिक प्लेट्स ,प्लास्टिक कप , प्लास्टिक पैकिंग का सामान, प्लास्टिक से बने इनविटेशन कार्ड, सिगरेट पैकेट्स, प्लास्टिक और पीवीसी बैनर (100 माइक्रोन से कम), प्लास्टिक यूज करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई।

Continue Reading

देश

PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…

Published

on

गांवों से लेकर शहरों तक आज भी ऐसे लोगों की संख्या काफी है, जो लोग गरीबी रेखा या उससे नीचे अपना जीवन व्यापन कर रहे हैं। ऐसे जरूरतमंद लोगों के लिए राज्य और केंद्र सरकार दोनों ही अलग-अलग तरह की कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं, ताकि जरूरतमंद लोगों की आर्थिक या अन्य तरीकों से मदद की जा सके। ऐसी ही एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना, जिसके अंतर्गत जरूरतमंद और पात्र किसानों को आर्थिक लाभ दिए जाते हैं। बीते दिनों 31 मई को इस योजना की 11वीं किस्त जारी की गई। वहीं, अब इसके बाद सरकार की तरफ से ई-केवाईसी करवाने की तारीख को बढ़ाकर किसानों को और समय दिया है, ताकि वो इस काम को करा सके। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कब तक और कैसे अपनी ई-केवाईसी करवा सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

क्यों जरूरी है ई-केवाईसी?
दरअसल, सरकार की तरफ से ये पहले ही साफ कर दिया गया था कि योजना से जुड़े हर लाभार्थी को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी किस्त अटक सकती है।

बढ़ाई गई आखिरी तारीख
सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए ई-केवाईसी करवाने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। जहां पहले इसकी आखिरी तारीख 31 मई थी, तो वहीं अब इसे बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 कर दिया गया है।
ये रहा खुद ई-केवाईसी करवाने का तरीका:-

स्टेप 1
अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, और आप चाहते हैं कि इसे अब करा लें तो इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।

स्टेप 2
यहां पर आपको ‘फार्मर्स कॉर्नर’ पर जाना है, और फिर ‘ई-केवाईसी’ के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालकर ‘सर्च’ पर क्लिक करना है।

स्टेप 3
फिर आपको मोबाइल पर आए ओटीपी को यहां दर्ज करना है। इसके बाद सबमिट कर दें। अब आखिरी स्टेप की तरफ बढ़ते हुए आपको आधार वाला ओटीपी (मोबाइल पर आए हुए) दर्ज करना है, और ऐसा करते ही आपकी ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी।

Continue Reading

देश

PM Kisan Yojana : खाते में अभी तक नहीं आया है 11 वीं क़िस्त ! तो करा ले ये काम वरना ,अटक सकती है 12 वीं क़िस्त की रकम

Published

on

सरकार द्वारा देश में कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं। इनका उद्धेश्य हर एक जरूरतमंद व्यक्ति तक लाभ पहुंचाना होता है, जिसके लिए काफी पैसे खर्च किए जाते हैं। एक तरफ राज्य सरकारें अपने प्रदेश के लोगों के लिए योजनाएं चलाती हैं, तो वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार पूरे देश के लोगों के लिए योजनाएं चलाती है। इनमें से एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसे देश के जरूरतमंद किसानों के लिए चलाया जा रहा है।

इस योजना के अंतर्गत आर्थिक मदद की जाती है, और बीते दिनों 31 मई 2022 को किसानों के बैंक खाते में 11वीं किस्त के पैसे भेजे गए। इसके बाद अब हर किसी की नजर 12वीं किस्त पर है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आपकी 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं? शायद नहीं, लेकिन ये जरूरी है। तो चलिए हम आपको इसे करवाने के प्रोसेस के बारे में बताते हैं, ताकि आपको आगे आने वाली किस्त का लाभ मिल सके।

मिलता है इतना लाभ

दरअसल, पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इस पैसे को हर 4 महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की किस्त में सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है।

कब तक करा सकते हैं ई-केवाईसी?

सरकार द्वारा ये कहा गया कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। इसकी आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 रखी गई है यानी अगर आपको 12वीं किस्त का लाभ लेना है, तो आपको ये करवानी होगी। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक12वीं किस्त के पैसे सितंबर महीने में आ सकते हैं।

ऐसे खुद कर सकते हैं ई-केवाईसी:-

स्टेप 1

अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप खुद घर बैठे इसे कर सकते हैं। इसके लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ को ओपन करें।

स्टेप 2

इसके बाद ‘फॉर्मर्स कॉर्नर’ पर जाएं, और वहां पर ई-केवाईसी पर क्लिक करें। फिर सामने एक पेज खुलेगा, जहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें और ‘सर्च’ पर क्लिक कर दें।

स्टेप 3

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज कर सबमिट कर दें। ऐसा करते ही आपकी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़3 days ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

छत्तीसगढ़4 days ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

छत्तीसगढ़1 week ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष3 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • ज्योतिष1 day ago

    VASTU TIPS : घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • देश - दुनिया3 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…

  • ज्योतिष4 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • जॉब7 days ago

    यहां अध्यापक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1,42,400 रुपए सैलरी, ये रही शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • देश - दुनिया2 days ago

    महंगाई से मिली बड़ी राहत: इतने रूपये सस्ता हुआ सरसों का तेल, मदर डेयरी ने किया ऐलान.. यहां चेक करे नये दाम…

  • Tech & Auto1 day ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन,ऐसे उठाये फटाफट लाभ…

  • देश - दुनिया4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश1 day ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…

  • देश - दुनिया2 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…