Connect with us

आइए जाने आज से किन 7 नियमों में होने वाले हैं बदलाव

Published

on


मौजूदा वित्त वर्ष अंतिम चरण की ओर है, महज 35 दिन बाद वित्त वर्ष 2019-20 समाप्त हो जाएगा। लेकिन वित्त वर्ष की समाप्ति के साथ ही कई नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। नियमों के बदलाव की अनदेखी आपके लिए मुसीबत बन सकती है। ये नियम देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई, निजी सेक्टर के बड़े बैंक एचडीएफसी के अलावा इंडियन बैंक से जुड़े हैं। वहीं जीएसटी काउंसिल द्वारा लिए गए एक बड़े फैसले का असर भी आज से होगा। आइए जानते हैं कि किन 7 नियमों में बदलाव होने वाले हैं।

1.मिली जानकारी के अनुसार एसबीआई अपने नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। बताया जा रहा है कि आगर आपने 28 फरवरी तक अपने एसबीआई एकाउंट का केवाईसी नहीं कराया है तो आप अपने खाते से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। इस संबंध में एसबीआई ने अपने खाताधारकों को सूचना दे दी है। एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक आपको अपना पहचान पत्र जैसे कि वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश, डाकघरों द्वारा जारी की गई आईडी के साथ-साथ एड्रेस प्रूफ देना होगा।

2. वहीं, दूसरी ओर खबर है कि 1 मार्च 2020 से एटीम से 2000 रुपए के नोट नहीं निकलेंगे। बताया जा रहा है कि 1 मार्च के बाद से इंडियन बैंक के ATM में 2000 के नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा। इसके बाद खाताधारक किसी भी एटीएम से 2000 रुपए के नोट नहीं निकाल पाएंगे। हालांकि खाताधारक बैंक के ब्रांच से 2000 रुपए के नोट ले सकते हैं। ग्राहकों के लिए खुशी की बात यह है कि एटीएम में 1 मार्च से 200 रुपए के नोट ज्यादा से ज्यादा डाले जाएंगे।

3. अगर आप एचडरीएफसी बैंक के ग्राहक हैं तो आज से एक परिवर्तन आपके लिए भी किया गया है। दरअसल 1 मार्च से एचडीएफसी के पुराना एप्प बंद होने वाला है। आज से कोई भी एचडीएफसी खाताधारक पुराने एप्प से कोई भी लेनदेन नहीं कर पाएंगे। इस संबंध में बैंक ने सभी ग्राहकों को सूचना जारी कर दी है। बैंक ने कहा है कि आगर मोबाइल

4. केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने 1 जनवरी से सभी वाहनों में फास्टैग लागने का निर्देश दिया था। लेकिन असुविधाओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने 1 मार्च तक का समय दिया था। इस लिहाज से 1 मार्च से सभी वाहनों में फास्टैग लगाना अनिवार्य हो जाएगा। वहीं, आज से फास्टैग के लिए आपको भुगतान करना होगा। बता दें कि लोगों को 29 फरवरी तक ये फास्टैग फ्री में मिलेगा। आप किसी भी NHAI सेंटर, टोल प्लाजा और आरटीओ दफ्तर, पेट्रोल पंप और ट्रांसपोर्ट सेंटर से फ्री में फास्टैग हासिल कर सकते हैं, लेकिन 29 फरवरी के बाद यानी 1 मार्च से आपको इसके लिए चार्ज देना होगा।

5. अंतिम और पांचव सबसे बड़ा बदलाव जो एक मार्च से होने वाला है वो है लॉटरी टिकटों पर जीएसटी लगाया जाएगा। जीएसटी परिषद ने पिछले साल दिसंबर में इसे लेकर फैसला लिया था। जिसके मुताबिक राज्य सरकारों द्वारा चलाये जा रहे और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 1 मार्च से 28 फीसदी की एक समान दर से जीएसटी वसूला जाएगा। नए नियम के मुताबिक लॉटरी पर केंद्रीय कर की दर 14 फीसदी और राज्य सरकारें में भी समान दर से यानी 14 फीसदी टैक्स वसूला जाएगा।

6. आज से गैर-सब्सिडी वाला 14.2 किलोग्राम रसोई गैस सिलेंडर 52.5 रुपए सस्ता हो गया है। 858.50 रुपए में मिलने वाला सिलेंडर अब 805.50 रुपए में मिलेगा। कारोबारियों को कमर्शियल सिलेंडर के लिए 1465.50 रुपए चुनाने होंगे। 5 किलो वाला सिलेंडर भी 18.50 रुपए सस्ता हुआ है। इसकी कीमत अब 308 रुपए हो गई है।

7. केबल टीवी के ग्राहक कम कीमत पर अधिक चैनल देख सकेंगे। ट्राई की ओर से पेश नए नियमों के अनुसार, प्रसारकों को 15 जनवरी तक अपने चैनलों की दरों में बदलाव कर 30 जनवरी तक चैनलों की नई दरों की सूची जारी कर करनी थीं। नई दरें 1 मार्च 2020 से लागू होंगी।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

VASTU TIPS FOR KEYS:  घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबी, नही तो घरो में पैदा हो सकती है उलझन की समस्या, वास्तु के अनुसार जाने इसे किस दिशा में  रखना होता है शुभ…

Published

on

 

 

Vastu Tips For Keys: चाबियों का इस्तेमाल सभी के घरों में किया जाता है। अलमारी से लेकर घर के दरवाजे और गाड़ियों की चाबी को रखने के लिए घर में एक स्थान सुनिश्चित होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि गलती से चाबी खो जाती है, तो काफी परेशानी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में चाबियों को रखने के लिए भी कुछ नियम बताए गए हैं? जी हां, दरअसल चाबियों को गलत तरीके से रखने से भी आप कई तरह की समस्याओं को आमंत्रित कर सकते हैं। वहीं यदि आप वास्तु में बताए गए नियमों के अनुसार चाबियों को रखते हैं तो घर में सकारात्मकता आती है। वास्तु शास्त्र कहता है कि यदि घर में चाबियां सही जगह रखी हों तो ये शुभ फल देती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर में चाबियों को रखने के लिए क्या नियम है…

ड्राइंग रूम न रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी ड्राइंग रूम में चाबियों को नहीं रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ड्राइंग रूम में चाबियां रखने से बाहर से आने वाले लोग भी उन्हें देखते हैं, जिससे नजर लग जाती है।पूजा स्थान में ने रखें चाबियां
वास्तु के अनुसार घर में पूजा स्थल के आस पास चाबियां नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि चाबियां घर से बाहर ले जाने और लाने की वजह से उसमें गंदे हाथ लगते रहते हैं। ऐसे में यदि आप पूजा स्थान में गंदी चाबियों को रखेंगे तो इससे आपको नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

किचन में भी न रखें चाबियां
रसोईघर में भी चाबियों को रखना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि किचन को भी एक शुद्ध स्थान माना जाता है। वास्तु के अनुसार, किचन में भी चाबियों को रखने से आपको बचना चाहिएदिशा का रखें ध्यान
चाबियां धातु की बनी होती हैं। ऐसे में यदि आप घर में चाबी रखने के लिए कोई जगह की तलाश में हैं तो चाबी को लॉबी में पश्चिम की दिशा की ओर रख सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान 
घर में चाबियों को इधर-उधर रखने के बजाय की-हैंगर का ही इस्तेमाल करें। वास्तु के अनुसार लकड़ी का की-हैंगर काफी शुभ माना जाता है। चाबियों को रखने के लिए ऐसे की-रिंग का इस्तेमाल न करें, जिसमें भगवान की तस्वीर आदि लगी हो।

Continue Reading

छतीसगढ़

बढ़ रहे है कोरोना के केस, बच्चो को ज्यादा खतरा…

Published

on

By

देश में पिछले एक महीने से कोरोना संक्रमण के मामले में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। बुधवार को पिछले चार महीने में पहली बार एक दिन में सबसे ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टी की गई, इस दौरान 18,819 लोगों को संक्रमण का शिकार पाया गया। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के नए वैरिएंट्स ने सभी लोगों में संक्रमण के जोखिम को बढ़ा दिया है, इस खतरे को समझते हुए इससे बचाव को लेकर सावधानी बरतते रहना बहुत आवश्यक है। ओमिक्रॉन और इसके सब-वैरिएंट्स को बढ़ते संक्रमण के प्रमुख कारक के तौर पर देखा जा रहा है, इन्हें अध्ययनों में अति संक्रामक वैरिएंट्स के तौर पर वर्गीकृत किया गया है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, फिलहाल कोरोना के संक्रमण से किसी को भी सुरक्षित नहीं माना जाता सकता है। भले ही आपने वैक्सीनेशन करा लिया है फिर भी संक्रमण से बचे रहने के लिए सभी लोगों को कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करते रहना चाहिए।

अब तक के अध्ययनों में बताया जाता रहा है कि बच्चों में संक्रमण का खतरा कम होता है, हालांकि एक हालिया अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया है कि नवजात बच्चे भी संक्रमण का शिकार हो सकते हैं, कैसे, आइए जानते हैं?

मां से बच्चों में संक्रमण का जोखिम

महाराष्ट्र में किए गए इस अध्ययन में डॉक्टर्स ने पाया कि अगर मां, कोरोना से संक्रमित है तो उससे नवजात शिशुओं में भी वायरस का संचरण हो सकता है, इतना ही नहीं अगर गर्भावस्था के दौरान महिला संक्रमित रही है तो बच्चा संक्रमण के साथ भी जन्म ले सकता है।

पुणे में 304 नवजात शिशुओं (301 माताओं से) पर किए गए इस शोध में विशेषज्ञों ने पाया कि 15 में से एक बच्चे को मां से कोविड-19 का संक्रमण हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस जोखिम को लेकर सभी को अलर्ट रहने की आवश्यकता है।

अध्ययन में क्या पता चला?

पुणे के बीजे मेडिकल कॉलेज और ससून जनरल हॉस्पिटल तथा मुंबई के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन रिप्रोडक्टिव हेल्थ के विशेषज्ञों ने यह अध्ययन किया। जून 2020 से दिसंबर 2021 तक किए गए अध्ययन में विशेषज्ञों ने पाया कि कोविड-19 संक्रमित रहे 20 में से छह शिशुओं में कोरोना के गंभीर लक्षण विकसित हुए और लंबे समय तक इन्हें आईसीयू में रखने की जरूरत पड़ी, हालांकि किसी भी बच्चे की मौत नहीं हुई।

अब तक माना जाता आ रहा था कि बच्चों में कोरोना संक्रमण का खतरा कम होता है, हालांकि इस अध्ययन में कई तरह की नई और हैरतअंगेज बातें पता चली हैं।

एसिम्टोमैटिक मां से भी हो सकता है संक्रमण

माताओं से नवजात शिशुओं में कोविड संचरण के अध्ययन में पाया गया कि भले ही मां में संक्रमण के एसिम्टोमैटिक लक्षण हों, फिर भी उनसे नवजातों में संक्रमण प्रसारित हो सकता है। अध्ययन में संक्रमित पाए गए शिशुओं में से, चार का जन्म एसिम्टोमैटिक लक्षण वाली माता से हुआ था।

बीजे गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज की प्रमुख शोधकर्ता डॉ आरती किनिकर कहती है, फिलहाल अच्छी बात यह है कि संक्रमण से ठीक हो चुके बच्चों (गंभीर लोगों सहित) के फॉलो-अप से पता चलता है कि वे सभी अब स्वस्थ हैं।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

इस अध्ययन के बारे में बीजे मेडिकल कॉलेज और ससून जनरल हॉस्पिटल के डीन  डॉ विनायक काले कहते हैं, मां से बच्चों में संक्रमण के जोखिम को लेकर महामारी की शुरुआत से ही चर्चा की जाती रही है, इस अध्ययन से काफी कुछ स्पष्ट होता है। हमने पाया कि मां अगर कोविड के सभी प्रोटोकॉल का पालन करती रहती है तो बच्चों में संक्रमण के खतरे को रोका जा सकता है। कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करते हुए स्तनपान कराने को भी सुरक्षित पाया गया है हालंकि इस दौरान मास्क पहनना आवश्यक है। कोरोना के खतरे से बचाव को लेकर सभी लोगों को लगातार ध्यान देते रहने की आवश्यकता है।

Continue Reading

जॉब

10वीं पास उम्मीदवार के लिए भारतीय नौसेना में निकली बंपर भर्ती, जल्द करे आवेदन…

Published

on

 

Indian Navy Recruitment 2022: भारतीय नौसेना में नौकरी (Sarkari Naukri) पाने का सुनहरा मौका है. इसके (Indian Navy Recruitment 2022) लिए Indian Navy ने नौसेना डॉकयार्ड मुंबई के तहत अपरेंटिस के पदों (Indian Navy Recruitment 2022) पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे Indian Navy की आधिकारिक वेबसाइट indiannavy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों (Indian Navy Recruitment 2022) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 जुलाई है.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://indiannavy.nic.in/ के जरिए भी इन पदों (Indian Navy Recruitment 2022) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक http://www.davp.nic.in/WriteReadData/ADS/eng_10702_33_2223b.pdf पर क्लिक करके भी आधिकारिक नोटिफिकेशन (Indian Navy Recruitment 2022) देख सकते हैं. इस भर्ती (Indian Navy Recruitment 2022) प्रक्रिया के तहत कुल 338 पदों को भरा जाएगा.

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 21 जून 2022 सुबह 10 बजे
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 8 जुलाई 2022

रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 338

योग्यता मानदंड

उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही 65% अंकों के साथ संबंधित ट्रेड में ITI पास होना चाहिए.

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयुसीमा 01 अगस्त 2001 से 31 अक्टूबर 2008 के बीच होनी चाहिए.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

PM Kisan Yojana के तहत किसानो के फसे पैसे आ सकते है वापस इन तरीको से…

  PM Kisan Yojana: देश में जितनी भी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उनमें से कुछ को राज्य तो...

छत्तीसगढ़3 days ago

Health Tips: बदलते मौसम के साथ रखे, अपनी सेहत का इस प्रकार ध्यान….

जून के अंत तक प्राय: देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून आ जाता है। हालांकि मानसून के शुरुआती दिनों में...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

छत्तीसगढ़1 week ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • व्यापर6 days ago

    PM KISAN YOJANA : किसानो के लिए किस्त के बाद आया सबसे बड़ी खुशखबरी…जानिए

  • Tech & Auto7 days ago

    INVERTER AC TIPS : इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है खास, इसकी खूबियां जान आप भी हो जायेगे हैरान…

  • देश7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto6 days ago

    INVERTER AC TIPS : इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है खास, इसकी खूबियां जान आप भी हो जायेगे हैरान…

  • Tech & Auto5 days ago

    OnePlus Nord 2T का स्मार्टफ़ोन लांच,मिल रहा 12GB रैम के साथ दमदार फीचर्स

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने वाला है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश - दुनिया6 days ago

    काम की बात: इस दिन से बदल जायेंगे आधार-पैन कार्ड, SBI, RTO, TDS, से जुड़े नियम, जल्द देखे ये पूरे नियम…