Connect with us

03 सितंबर से शुरू होगी जेईई मेन परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Published

on

JEE Main 2020 News in Hindi : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जेईई मेन परीक्षा 2020 के लिए शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया है। शेड्यूल के अनुसार, जेईई मेन परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 03 सितंबर, 2019 से शुरू होगी। जेईई मेन के लिए पूरी जानकारी को जल्द ही jeemain.nic.in पर जारी किया जाएगा।

जेईई मेन 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2019 है। उम्मीदवार 6 दिसंबर, 2019 से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

जेईई मेन (I) 2020 का आयोजन 6 से 11 जनवरी, 2020 के बीच किया जाएगा और जेईई मेन रिजल्ट 2020 31 जनवरी को घोषित किया जाएगा।

JEE मेन परीक्षा अगले शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश से पहले दो बार NTA द्वारा आयोजित की जाएगी। पहली जेईई (मुख्य) परीक्षा जनवरी में और दूसरी अप्रैल में आयोजित की जाएगी। एक उम्मीदवार एक वर्ष में एक या दोनों जेईई (मुख्य) परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। यदि कोई उम्मीदवार दोनों परीक्षाओं में उपस्थित होता है, तो जिस में वे बेहतर स्कोर करते हैं, उसे प्रवेश के लिए माना जाएगा।

यहां जेईई मेन 2020 के लिए पूरा कार्यक्रम देखें (JEE Main 2020 News in Hindi):

National Testing Agency Latest News in Hindi

1- पेपर 1 केवल कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित किया जाएगा और पेपर 2 कंप्यूटर आधारित और पेपर और पेन मोड दोनों में आयोजित किया जाएगा। एक उम्मीदवार पेपर 1 और पेपर 2 या किसी भी दो पेपर में से किसी एक को चुनने के लिए चुन सकता है।

2- पेपर 1 उन लोगों के लिए है जो इंजीनियरिंग में स्नातक (BE) में प्रवेश लेना चाहते हैं और IIT में प्रौद्योगिकी कार्यक्रमों में स्नातक हैं। पेपर 1 के बाद, चयनित उम्मीदवारों को जेईई (एडवांस्ड) में उपस्थित होना होगा। आईआईटी में प्रवेश केवल जेईई एडवांस में श्रेणी-वार अखिल भारतीय रैंक (AIR) पर आधारित होगा, जो जेईई (एडवांस्ड) 2019 वेबसाइट में परिभाषित शर्तों के अधीन होगा। उम्मीदवारों को पेपर 1 में गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान के प्रश्नों को हल करने के लिए कहा जाएगा।

3- पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए है जो BArch और BPlanning का अध्ययन करना चाहते हैं। अभ्यर्थियों को गणित और योग्यता परीक्षा के लिए कंप्यूटर-आधारित मोड में परीक्षा देने के लिए कहा जाएगा और ड्राइंग परीक्षा पेन और पेपर-आधारित मोड में होगी।

परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

झारखंड

झारखंड में 500 एकड़ में बनेगा इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, 50000 से ज्‍यादा को रोजगार

Published

on

By

धनबाद के गोविंदपुर को साहेबगंज से जोड़ने वाली सड़क तकरीबन 311 किलोमीटर लंबी है. इसके 50 किलोमीटर के दायरे में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलप करने की येाजना है. यह हाईवे दो लेन का है, जिसे फोर लेन का किया जाएगा. इसके बाद औद्योगिक गलियारा विकसित किया जाएगा. एक अनुमान के अनुसार, 500 एकड़ जमीन पर इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनने से प्रत्‍यक्ष रोजगार के 50000 से ज्‍यादा मौके सृजित होंगे।

रांची. सबकुछ योजना के अनुसार हुआ तो झारखंड में एक साथ रोजगान के हजारों मौके सृजित होंगे. जी हां! आपने सही पढ़ा. झारखंड में धनबाद-साहेबगंज के बीच इंडस्ट्रियल कॉरिडोर विकसित करने की येाजना है. एक अनुमान के मुताबिक, औद्योगिक गलियारा बनने की स्थिति में एक साथ 50 हजार से ज्‍यादा प्रत्‍यक्ष रोजगार के मौके पैदा होंगे. दरअसल, झारखंड सरकार ने धनबाद के गोविंदपुर से साहेबगंज को जोड़ने वाले हाईवे के किनारे 500 एकड़ जमीन पर इंडस्ट्रियल कॉरिडोर विकसित करने की योजना तैयार की है।

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसके लिए सड़क के दोनों ओर जमीन चिह्नित करने का निर्देश दिया है. साथ ही प्रदेश के उद्योग और राजस्‍व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिवों को यहां उद्योग की संभावना, जमीन की उपलब्‍धता और अन्‍य संसाधनों का अध्‍ययन कर एक रिपोर्ट तैयार को भी कहा है।

धनबाद के गोविंदपुर से साहेबगंज को जोड़ने वाली सड़क 311 किलोमीटर लंबी है. धनबाद कोयला उत्पादन का हब है, जबकि साहेबगंज में राज्य का एकमात्र बंदरगाह दो वर्ष पहले शुरू हुआ है. ऐसे में इस हाईवे और इसके आस-पास के इलाकों में औद्योगिक विकास की पर्याप्त संभावनाएं हैं. उद्योगों के लिए कच्‍चा माल से लेकर तैयार प्रोडक्ट के परिवहन की दृष्टिकोण से भी यह हाईवे अत्यंत अहम साबित होगा. फिलहाल यह सड़क टू लेन का है, जिसे फोरलेन में तब्दील करने का प्रोजेक्ट जल्द शुरू होने की उम्मीद है. इसके साथ ही सड़क के 50 किलोमीटर के दायरे में इंडस्ट्रियल-इकोनॉमिक कॉरिडोर बनाने की योजना है. इसके धरातल पर उतरने से 50 हजार से ज्यादा लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर सृजित होने की संभावना है.

गोविंदपुर-साहेबगंज रोड को औद्योगिक गलियारा के रूप में विकसित करने के क्रम में कई सहायक सड़कों का भी निर्माण किया जाएगा, ताकि इस सड़क के आसपास स्थापित होने वाले औद्योगिक इकाइयां मुख्य सड़क से जुड़ सकें. उद्योग लगाने की इच्छुक कंपनियों को इकाइयां स्थापित करने के लिए जमीन उपलब्ध कराई जाएगी. यह सड़क आगे चलकर साहेबगंज में गंगा नदी और वहां बन रहे गंगा ब्रिज से भी जुड़ेगी, जहां से बिहार और उत्‍तर-पूर्व के रज्‍यों में जाना आसान होगा. इससे व्यवसाय के दायरे का भी विस्तार होने की पर्याप्‍त संभावनाएं हैं.

Continue Reading

देश - दुनिया

पत्नी से अवैध संबंधों के शक में, दिन दहाड़े गला रेतकर कारोबारी की हत्या

Published

on

जिले की नगर कोतवाली इलाके की नुरबस्ती में दिन दहाड़े हत्या से सनसनी फैल गई. मृतक सर्राफा कारोबारी था, आरोपी ने चाकू से गोदकर नृशंसता से उसकी हत्या कर दी. सहारनपुर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में ले लिया. दिन दहाड़े हुई हत्या की पूरी घटना नजदीक लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई. वहीं स्थानीय लोगों ने हत्यारोपी को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया. नूर बस्ती निवासी केसर की बस्ती में ही सुनार की दुकान है. केसर सोमवार सुबह करीब 10:15 बजे जब अपनी दुकान खोलने के लिए गए थे. इसी दौरान वह दुकान से कुछ दूरी पर चौक में एक साथी से मुलाकात करने के लिए गए. उसी समय हारून आया और केसर की गर्दन पर चाकू से ताबड़तोड़ वार कर दिए, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए.

आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी और आरोपी हारून को भी पकड़ लिया. मौके पर पहुंची पुलिस ने केसर को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां पर इलाज के दौरान केसर की मौत हो गई. केसर की मौत के बाद पूरे इलाके में हड़कम्प मच गया. परिजन कुछ भी कहने की हालत में नहीं हैं. मिली जानकारी के अनुसार, हारून को शक था कि उसकी पत्नी का केसर के साथ अवैध संबंध है. इसके कारण उसने इस हत्याकांड को अंजाम दिया है. वहीं पुलिस ने केसर के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है.

वहीं इस पूरे मामले में एसपी सिटी राजेश कुमार ने बताया कि हारून ने पूछताछ में बताया कि उसने यह घटना अपनी पत्नी के अवैध संबंधों के कारण की है. एसपी सिटी का कहना है कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है, मामले की जांच की जा रही है.

Continue Reading

देश - दुनिया

20000 रुपये में शुरू करें इस पौधे की खेती, आराम से होगी 3.5 लाख की कमाई, जानिए कैसे?

Published

on

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने की तैयारी में हैं तो हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं, जिसमें आप दिन भर में 4,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें कोई अलग से ट्रेनिंग नहीं करना है. इसमें महीने भर में आराम से 1,20,000 रुपये कमा सकते हैं. यह बिजनेस कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस है. इस बिजनेस के जरिए आप महीने भर में लखपति बन सकते हैं.

करें कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस

मक्के के बारे में हम सभी जानते हैं. इसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में सुबह के नाश्ते में किया जाता है. यह हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.

जानिए कितनी जगह की होगी जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए, जहां पर इसका प्लांट लगा सकें. इसके अलावा स्टोरेज के लिए भी जगह की जरूरत होती है. गोदाम की भी आपको जरूरत होगी. आपके पास कुल 2000 से 3000 स्क्वॉयर फिट जगह होनी चाहिए.
अगर इस बिजनेस के लिए जरूरी उपकरण की बात करें तो आपको मशीनों, बिजली की सुविधा, GST नंबर, कच्चे माल, स्पेस और स्टॉक रखने के लिए गोदाम की जरूरत होगी.

कहां करें बिजनेस

इस बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली इन मशीनों का इस्तेमाल सिर्फ मक्के से बनने वाले Corn Flakes बनाने के लिए ही नहीं होता, बल्कि गेहूं और चावल के Flakes बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बिजनेस का सेटअप आप ऐसे इलाके में करें जहां मक्के की ज्यादा पैदावार होती हो. अगर हम किसी दूर जगह से मक्का लाकर के उनके Corn Flakes बनाएंगे तो वह बहुत ज्यादा महंगा होगा इसलिए हमें ऐसी जगह देखनी चाहिए जहां हम बढ़िया क्वालिटी का मक्का मिल जाए या खुद उपजा सकें.

कितना होगा मुनाफा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक किलो कॉर्न फ्लेक्स बनाने की लागत करीब 30 रुपये आती है और बाजार में 70 रुपये प्रति किलो के हिसाब से आसानी से बिक जाता है. अगर आप 100 किलो कॉर्न फ्लेक्स का एक दिन में सेल करते हैं तो आपका प्रॉफिट करीब 4000 रुपये हो जाएगा.वहीं, अगर महीने का आंकड़ा निकाले तो आपकी 1,20,000 रुपये तक की कमाई होगी.

कितने रुपये का करना होगा निवेश

अगर पैसे लगाने की बात की जाए तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप छोटे लेवल पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर बड़े लेवल पर, फिलहाल शुरुआत में इस बिजनेस के लिए कम से कम 5 से 8 लाख तक का निवेश करना होगा.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़20 hours ago

सहायक ग्रेड-3 और भृत्य के बंपर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से संभागीय आयुक्त कार्यालय बस्तर संभाग के लिए सहायक ग्रेड-03 एवं भृत्य के...

छत्तीसगढ़20 hours ago

छत्तीसगढ़:कोरोना की तीसरी लहर का खतरा कायम, कोरोना जांच व निगरानी अगले 15 दिन तक सख्त

रूस और चीन समेत यूरोपीय देशों के कई शहरों में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों लगातार बढ़े हैं और वहां तीसरी...

छत्तीसगढ़20 hours ago

सुप्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान को मिला पद्मश्री पुरस्कार,राष्ट्रपति के हाथों हुये सम्मानित

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान को सोमवार सुबह 11 बजे दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मश्री पुरस्कार...

छत्तीसगढ़21 hours ago

रायपुर से जगदलपुर जा रही बस पलटी, 20 यात्री घायल, 5 गंभीर डिमरापाल रेफर,हादासा NH-30 जंगदलपुर

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में रविवार देर रात बस पलटने से 20 यात्री घायल हो गए। इनमें 5 की हालत गंभीर...

छत्तीसगढ़1 day ago

सुकमा में CRPF जवान ने अपने ही साथियों पर चला दी ताबड़तोड़ गोलियांचला दी , 4 जवानों की मौत, तीन घायल

छत्तीसगढ़ के नक्सली क्षेत्र में तैनात सुकमा में सीआरपीएफ जवान ने अपने ही साथियों पर गोलियां चला दी, जिसमें 4...

#Exclusive खबरे

Calendar

November 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    सोने की कीमत में आई भारी गिरावट, आज ₹3,000 तक सस्ता मिल रहा गोल्ड

  • देश - दुनिया5 days ago

    जिमीकंद की सब्जी,दिवाली की रात क्यों बनाई और खाई जाती है, जानें वजह

  • देश - दुनिया6 days ago

    क्या पति-पत्नी दोनों ले सकते हैं पीएम किसान योजना से सालाना 6,000 रुपये? जानिए नए नियम

  • देश - दुनिया3 days ago

    ₹4 का शेयर 75 रुपये का हुआ, एक साल में 1 लाख के बन गए 18 लाख, क्या आपके पास है?

  • देश - दुनिया6 days ago

    लड़के ने लगाया ऐसा दिमाग, 7 साल में चुका दिए सारे कर्ज और बचाये लाखों रुपये

  • देश - दुनिया6 days ago

    बाजार में धनतेरस पर हुई जमकर धन वर्षा, लगभग 15 सौ करोड़ का हुआ कारोबार

  • देश - दुनिया4 days ago

    प्लेन में महिला लेकर आई मछली-भात, टिफिन बॉक्स खोलते ही मच गया हंगामा

  • देश - दुनिया7 days ago

    महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की 1000 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

  • 2 days ago

    थियेटर में आ रही थी थपथपाने की आवाज़, जब तोड़ी गई दीवार तो अंदर का नज़ारा देख उड़े होश !

  • प्रदेश2 days ago

    रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर, कल से अनारक्षित टिकट पर कर सकेंगे सफर