Connect with us

देश - दुनिया

पोस्ट ऑफिस का ख़ास प्लान, सिर्फ 95 रुपये और मिलेंगे 14 लाख, जानें कैसे?

Published

on

अगर आप भी छोटी कमाई के जरिए बड़ी रकम बनाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपको एक खास मौका दे रहा है. इस स्कीम में रोजाना 95 रुपये लगाकर आप 14 लाख रुपये कमा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को कई तरह की स्कीम लेकर आता है, जिसमें आप कम समय में मोटा फंड बना सकते हैं. इस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस स्कीम ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा यह पॉलिसी उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जिन्हें समय-समय पर पैसे की जरूरत होती है. तो आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में-

जानें क्या है पोस्ट ऑफिस का प्लान?

Post Office का यह एंडोमेंट प्लान है, इसमें आपको मनी बैक के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त पैसे दिये जाते हैं. रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम की शुरुआत भारत सरकार ने 1995 में की थी. इसी के तहम ग्राम सुमंगल स्कीम भी आता है. इसेक तहत पांच और भी बीमा स्कीम ऑफर किये गये हैं.

आपको बता दें ग्राम सुमंगल स्कीम 15 और 20 साल के लिए होता है. इसमें मैच्योरिटी से पहले तीन बार मनी बैक मिलता है. ग्राम सुमंगल योजना अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि प्रदान करती है. यदि कोई व्यक्ति पॉलिसी की परिपक्वता के बाद भी जीवित है, तो उसे भी धन वापसी का लाभ मिलता है. किसी व्यक्ति की मृत्यु के मामले में पॉलिसी होल्स को बीमित राशि के साथ-साथ बोनस राशि भी दी जाती है.

किसे मिलता है इसका लाभ?

>> इस स्कीम का लाभ कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है.

>> इस पॉलिसी के लिए न्यूतम उम्र सीमा 19 साल है. वहीं, अधिकतम 45 साल तक का कोई भी व्यक्ति पॉलिसी खरीद सकता है.

>> पॉलिसी 15 साल या 20 साल के लिए लिया जा सकता है.

>> बता दें 20 साल के लिए पॉलिसी लेने की अधिकतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गयी है.

>> इसमें अधिकतम 20 लाख रुपये तक का सम एश्योर्ड मिलता है.

कैसे मिलेगें 14 लाख रुपये?

मान लीजिए कोई 25 साल का व्यक्ति 7 साल सम एश्योर्ड के साथ एक पॉलिसी खरीदता है. तो उसका सालाना प्रीमियम 32,735 रुपये आयेगा. छमासिक प्रीमियम 16,715 रुपये और तिमाही प्रीमियम 8449 रुपये आयेगा. इस प्रकार व्यक्ति को हर महीनें 2853 रुपये देने होंगे. मतलब करीब 95 रुपये हर दिन प्रीमियम के रूप में देने होंगे. इस पॉलिसी 20 साल के लिए होगी. आपको 8वें, 12वें और 16वें साल 20-20 प्रतिशत के हिसाब से 1.4-1.4 लाख रुपये मनी बैक के रूप में दे दिये जाते हैं. जैसे ही 20 साल पूरा होता है.

बोनस की बात की जाय तो इस स्कीम में प्रति हजार हर साल 48 रुपये बोनस मिलता है. सात लाख रुपये सम एश्योर्ड का बोनस एक साल में 33,600 रुपये हुआ. 20 साल के लिए यह रकम 6.72 लाख रुपये हो गये. 20वें साल आपको बाकी बचे 2.8 लाख रुपये भी मिलेंगे. सभी पैसों को जोड़ दें तो 20 साल में आपको कुल 19.72 लाख रुपये मिलते हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

यात्रीगण कृपया ध्यान दे: ट्रेन पे सफर करते समय भूलकर भी न करे ये 4 गलतियाँ नही तो लग सकता है भारी जुर्माना… 

Published

on

By

 

देश में रोजाना काफी संख्या में लोग एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करते हैं, जिसके लिए लोग अलग-अलग तरह के वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। कोई अपनी कार या बाइक से यात्रा करना पसंद करता है, तो कोई बस या प्लेन से। लेकिन बात जब ट्रेन की आती है, तो इससे रोजाना लाखों की संख्या में लोग सफर करते हैं। ट्रेन से लंबी दूरी का सफर करना इसलिए भी सही होता है, क्योंकि रेल में लोगों को कंफर्ट सीटें, स्लिपर की सुविधा, शौचालय से लेकर खाने-पीने की भी पूरी व्यवस्था रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन से यात्रा करने के दौरान कुछ ऐसी बातें हैं, जिनका आपको ख्याल रखना होता है। दरअसल, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके ऊपर जुर्माने के अलावा आपको जेल तक हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं वो बातें जिनका आपको ट्रेन यात्रा के दौरान ध्यान रखना चाहिए। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

ज्वलनशील पदार्थ नहीं ले जा सकते
आप ट्रेन में ज्वलनशीन पदार्थ नहीं ले जा सकते हैं। इसको लेकर पश्चमी रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से जानकारी देते हुए कहा कि “ट्रेन में यात्रा के दौरान ज्वलनशील पदार्थ जैसे मिट्टी का तेल, पेट्रोल, पटाखे एवं गैस सिलेंडर इत्यादि ज्वलनशील सामग्री न स्वयं लेकर चलें और न ही किसी को ले जाने दें यह एक दंडनीय अपराध है।”

कार्रवाई हो सकती है
अगर आप ट्रेन में ज्वलनशीन पदार्थ लेकर यात्रा करते हुए पाए जाते हैं, तो ऐसी स्थिति में आप पर रेल अधिनियम, 1989 की धारा 164 के अंतर्गत कार्रवाई हो सकती है। इसमें आपको 1 हजार रुपये तक का जुर्माना या 3 साल तक की जेल या फिर दोनों हो सकते हैं।

धूम्रपान न करें
रेलवे के नियमों के मुताबिक, ट्रेन के अंदर या रेलवे परिसर में कोई भी व्यक्ति धूम्रपान नहीं कर सकता है। अगर कोई ऐसा करता हुआ पकड़ा जाता है, तो उसको 3 साल की जेल या जुर्माना या फिर दोनों हो सकते हैं। इसलिए ऐसा भूलकर भी न करें।

तेज आवाज में बात या गाना सुनना
कई लोग ट्रेन में यात्रा के दौरान अपने साथियों के साथ या कॉल पर तेज आवाज में बात करते हैं, जिससे बाकी यात्रियों को परेशानी होती है। वहीं, कई लोग मोबाइल में स्पीकर पर तेज आवाज में गाना सुनते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप पर धारा 145 के तहत कार्रवाई हो

रात के वक्त लाइट जलाकर न रखें
कुछ लोगों रात में लाइट जलाकर रखते हैं, जिससे अन्य यात्रियों को परेशानी होती है। दरअसल, रात के समय ज्यादातर यात्री ट्रेन में सोते हैं। ऐसे में अगर आपके लाइट जलाकर रखने से किसी को तकलीफ होती है, तो ये आपके लिए दिक्कत कर सकता है। ऐसी स्थिति में पहले टीटीई आपको समझाते हैं, और न मानने पर आपके ऊपर जुर्माना लगाया जा सकता है।

Continue Reading

Tech & Auto

YouTube पे AD और विज्ञापनो को इस तरह से कर ब्लॉक, जानिए क्या है उपाये…

Published

on

By

 

YouTube पर म्‍यूजिक सुनते हैं, न कि केवल Spotify जैसे लोकप्रिय स्ट्रीमिंग ऐप्स के माध्यम से सुनते हैं। अब, जो लोग संगीत वीडियो या अन्य कंटेंट देखने के लिए YouTube का उपयोग करते हैं, वे जानते हैं कि यह प्लेटफ़ॉर्म अब पहले से कहीं अधिक विज्ञापन प्रदर्शित करता है। हालांकि कंपनी के लिए कुछ राजस्व उत्पन्न करने के लिए विज्ञापन चलाना महत्वपूर्ण है, लेकिन जब आप (लोकप्रिय) लंबे वीडियो में 4-5 विज्ञापन प्राप्त करते हैं तो यह थोड़ा परेशान करने वाला यूजर एक्‍सपीरीयंस हो जाता है। यह तो शुक्र है कि YouTube अभी भी अधिकांश वीडियो पर केवल एक या दो विज्ञापन प्रदर्शित करता है। यह अभी भी कई लोगों के लिए कष्टप्रद है, खासकर जब आपको स्किप बटन नहीं मिलता है। आइये हम उन विभिन्न तरीकों पर एक नज़र डालेंगे जिन्हें आप YouTube पर विज्ञापनों को ब्लॉक करने का प्रयास कर सकते हैं।

1. आप अपने Android स्मार्टफोन पर केवल एक थर्ड पार्टी एड ब्‍लॉकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। बस प्ले स्टोर पर जाएं और “फ्री एडब्लॉकर ब्राउजर: एडब्लॉक एंड प्राइवेट ब्राउजर” ऐप इंस्टॉल करें। जबकि आप कोई अन्य ऐप डाउनलोड करना चुन सकते हैं, हमने इस सेवा को आजमाया क्योंकि यह काफी प्रभावी थी। यह मूल रूप से एक ब्राउज़र है, जो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली किसी भी साइट पर अधिकांश विज्ञापनों को ब्लॉक करने में मदद करता है।

2. आपको बस इसे YouTube के लिए यूज करना है। इससे पहले कि आप इसका उपयोग करना शुरू करें, ऐप आपसे पूछता है कि आप किस सर्च इंजन का उपयोग करना चाहते हैं और यदि आप किसी अन्य सेवा को आज़माना नहीं चाहते हैं तो आप Google का चयन कर सकते हैं। फिर सर्च बार पर YouTube टाइप करें और बिना किसी विज्ञापन के YouTube का यूज करना शुरू करें। आपको अपने खाते में साइन इन करने की आवश्यकता नहीं होगी, जो प्राइवेसी के प्रति जागरूक यूजर्स के लिए एक अच्छी बात है।

जानिये ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी

ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी कहती है कि यह “क्लाउड सेवा इंटरफेस, जैसे न्‍यूज, मौसम, सर्च हिस्‍ट्री, बुकमार्क, सिंक, सूचनाएं और प्रोडक्‍ट अपडेट के माध्यम से सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करता है। इसलिए, “क्लाउड सेवाओं के संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, यह आपके प्रोडक्‍ट पैकेज नाम, प्रोडक्‍ट वैरियंट, प्रोडक्‍ट का टाइम, कंट्री कोड, सिस्टम भाषा और सिस्टम समय क्षेत्र, स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन और अन्य उपकरणों की जानकारी सहित कुछ आवश्यक डेटा एकत्र करता है। यह पॉलिसी कहती है कि सेवा आपके सर्वर के साथ समस्याओं का हल करने और वेबसाइटों को प्रशासित करने में सहायता के लिए आपका आईपी एड्रेस एकत्र कर सकती है।

 

Continue Reading

देश

इन किसानों को लगा झटका! नहीँ मिलेगी 11वीं किस्त के 2000 रुपये,ये रही वजह…

Published

on

PM Kisan Samman Yojana: पीएम किसान सम्मान योजना की 11वीं किस्त के पैसे आने वाले हैं. लेकिन कुछ किसान ऐसे हैं जिन्हें ये पैसे नहीं मिलेंगे. कहीं आप भी उन किसानों की लिस्ट में तो नहीं? आइए जानते हैं किन किसानों को नहीं मिलेगी 11वीं किस्त.
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में पैसे आने वाले हैं.

अब तक किसानों के खाते में इस योजना के तहत 10 किस्त आ चुकी है. इस योजना के तहत सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए सीधे उनके खाते में सलाना 6 हजार रुपये भेजती है. लेकिन कई बार आवेदन में हुई गलतियों की वजह से किसानों की किस्त रुक जाती है.

पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार के पास करोड़ों आवेदन
पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार के पास करोड़ों आवेदन आते हैं लेकिन, इनमें कई तरह की गलती भी होती है जिसकी वजह से किसानों की किस्त रुक जाती है. इसमें बैंक डिटेल से लेकर टायपिंग तक की गलतियां होती है. कई बार नाम गलत हो जाते हैं और कई बार डिटेल आधार कार्ड से मैच नहीं करता है.

कौन-कौन सी हो सकती हैं गलतियां
– किसान फॉर्म भरते समय अपना नाम अंग्रेजी में लिखे.
– जिन किसानों का नाम आवेदन में हिंदी में है, वे उसे अंग्रेजी में कर लें.
– अगर आवेदन में नाम और बैंक खाते में आवेदक का नाम अलग-अलग है तो आपका पैसा अटक सकता है.
– अगर बैंक का IFSC कोड, बैंक अकाउंट नंबर और गांव का नाम लिखने में गलती हुई तो भी आपकी किस्त आपके खाते में नहीं आएगी.
– हाल ही में, बैंकों के विलय के कारण IFSC कोड बदल गए हैं. इसलिए आवेदक को अपना नया IFSC कोड अपडेट करना होगा.

गलतियां ऐसे सुधारें स्टेप to स्टेप 
1. गलतियों को सुधारने के लिए सबसे पहले आप pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
2. अब ‘किसान कॉर्नर’ के विकल्प को चुनें.
3. यहां आपको ‘आधार एडिट’ का विकल्प दिखाई देगा, यहां आप अपने आधार नंबर में सुधार कर सकते हैं.
5. अगर आपने अपना बैंक एकाउंट नंबर में गलती की है तो आपको इसे सुधारने के लिए कृषि विभाग के कार्यालय या लेखपाल से संपर्क करना होगा.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 mins ago

भारत में बढ़ा कोरोना का कहर: भारत में एक दिन में 2541 केस मिले; और 5,22,223 की हुई मौत..

एक दिन में 2541 केस मिलने से देश में अब तक संक्रमितों का आंकड़ा 4,30,60,086 पर पहुंच गया। वहीं कुल...

छत्तीसगढ़1 hour ago

CG News: अब प्रदेश में लगेंगे प्रीपेड मीटर, जानिए कैसे किया जायेगा इसका उपयोग… पढ़िये पूरी खबर…

  छत्तीसगढ़ में बिजली बिल पटाने के लिए जल्दी ही न तो लंबी लाइन लगानी होगी, और न ही बिल...

छत्तीसगढ़2 hours ago

CG News: प्रदेश मे बढ़ा गर्मी का कहर, लोगो के छूटने लगे पसीने 40 डिग्री के पार पहुँचा तापमान…

  दो दिनों की गिरावट के बाद छत्तीसगढ़ में मौसम का पारा एक बार फिर ऊपर चढ़ने लगा है। रविवार...

छत्तीसगढ़20 hours ago

छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण के चार करोड़ आकड़ा पार

रायपुर. 24 अप्रैल 2022 : (ETOI NEWS) छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा चार करोड़ को पार कर गया है।...

छत्तीसगढ़21 hours ago

यात्रीगण कृपया ध्यान दें… रेलवे ने प्राचार्य कार्य लिए 24 ट्रेनें को किया रद्द, देखे लिस्ट….

  ट्रेन से आप कहीं जाना चाह रहे हैं या जाने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की हो...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    2 मिनट में कर देगा घर को AC जैसा टांडा यह कूलर, जाने क्या है इसकी कीमत….

  • Tech & Auto5 days ago

    2 मिनट में घर को करेगा AC जैसा ठंडा यह कूलर,जानें कीमत…गर्मी से मिलेगी छुटकारा..

  • देश6 days ago

    अगर आपके पास भी है ई-श्रम कार्ड तो जल्द मिलेगा फायदा,ये रही डिटेल…

  • जॉब3 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन.. जाने क्या है आवदेन की प्रक्रिया…

  • Tech & Auto5 days ago

    800 रुपये से कम कीमत पर मिल रही है BSNL का धमाकेदार प्लान! मिलेगी 395 दिन की वैलिडिटी;जानें और Benefits…

  • जॉब3 days ago

    पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 145 स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के पदों पर भर्तियां निकाली हैं।78,230 रुपए तक मिलेगी सैलरी

  • देश6 days ago

    सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े बदलाव, जानिए क्या है ये बदलाव…

  • Tech & Auto2 days ago

    रियलमी लांच किया Realme GT 2 Pro,मिलेगी 12जीबी रैम के साथ 65 वॉट फास्ट चार्जिंग

  • जॉब3 days ago

    आईटीआई पास के लिए निकली अपरेंटिसशिप की भर्ती,21 मई तक करें आवेदन…

  • ज्योतिष3 days ago

    कपूर से दूर होते है सभी प्रकार के दोष, जाने कपूर के किस तरह से लाया जाता है प्रयोग में…