Connect with us

जॉब

रेलवे भर्ती : 2.40 करोड़ आवेदकों के लिए खुशखबरी…

Published

on

भारतीय रेलवे में नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी , आइसोलेटिड एंड मिनिस्ट्रियल और लेवल-1 की करीब 1 लाख 40 हजार पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए अच्‍छी खबर है. भारतीय रेल की तरफ से इन बड़ी परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए बड़े स्‍तर पर तैयारी शुरू कर दी है. खुद रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी विनोद कुमार यादव ने भारतीय रेल के सभी जोन के महाप्रबंधकों को पत्र लिखकर इन परीक्षाओं के लिए सभी व्‍यवस्‍थाएं करने को कहा है.

बता दें कि भारतीय रेल के इन 1.40 लाख पदों की रिक्तियों के लिए 2.40 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, यानि रेलवे को करीब 2.40 करोड़ अभ्‍यर्थियों को ध्‍यान में रखते हुए बड़े स्‍तर पर देशभर में परीक्षाएं आयोजित करनी है.

विनोद कुमार यादव की ओर से सभी जोनल महाप्रबंधक को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि जैसा कि आप जानते हैं कि प्रमुख आरआरबी परीक्षा, अर्थात्, कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) 15 दिसंबर, 2020 से शुरू होने जा रहे हैं. आरआरबी द्वारा 2.4 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं. परीक्षा की प्रकिया बेहद लंबी हो सकती है, जोकि जून 2O21 तक बढ़ सकती है, जिसके तहत 1.4O लाख से अधिक नोटिफ़ाइड रिक्तियों के लिए 3 प्रमुख रोजगार सूचनाएं, अर्थात्, आइसोलेटिड एंड मिनिस्ट्रियल श्रेणियां, एनटीपीसी और लेवल-l श्रेणियों को कवर किया जाएगा.

रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष ने अपने पत्र में आगे कहा है कि इन परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए RRB को लॉजिस्टिक सपोर्ट की आवश्यकता होगी, जिसमें बड़े लेवल पर मैनपावर, वाहनों और अन्य बुनियादी ढांचें शामिल हैं. यह भी ध्यान दिए जाने योग्‍य है कि ये CBTs कोविड -19 महामारी के प्रसार के कारण सभी अनिवार्य प्रोटोकॉलों का पालन करते हुए किए जाएंगे. उपरोक्त के मद्देनजर, परीक्षाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए RRC को सभी सहायता प्रदान करने के लिए सभी विभागीय प्रमुखों को निर्देश जारी किए जा सकते हैं.

उल्‍लेखनीय है कि रेलवे ने इन भर्तियों की कुल 1,40,640 रिक्तियों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित कराने की बड़े स्‍तर पर तैयारी शुरू कर दी है. इन रिक्तियों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट COVID-19 महामारी के कारण टाल दिया गया था. रेलवे 15 दिसंबर, 2020 से अधिसूचित 1,40,640 रिक्तियों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट शुरू करेगा, जिसमें गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां  (गार्ड, क्लर्क आदि), आइसोलेटिड एंड मिनिस्ट्रियल और लेवल-1 के ट्रैक मेंटेनर, पॉइंट्समैन आदि पद शामिल हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जॉब

22 अक्टूबर को होगा Walk-In-Interview,ISRO, IIRS, Indian Navy के लिए कई शहरों में नौकरी का मौका

Published

on

By

इसरो (ISRO), इंडियन नेवी (Indian Navy), दिल्ली पोस्टल सर्कल (Delhi Postal Circle ) सहित कई जगहों पर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन देने का मौका मिल रहा है.

 

Government Jobs: सरकारी नौकरी देख रहे नौजवानों के लिए ये काम की खबर है. इसरो (ISRO), इंडियन नेवी (Indian Navy), दिल्ली पोस्टल सर्कल (Delhi Postal Circle ) सहित कई जगहों पर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन देने का मौका मिल रहा है. इसके लिए नीचे दी खबर ध्यान से पढ़े…

भारतीय रिमोट सेंसिंग संस्थान (Indian Institute of Remote Sensing)
इसरो (ISRO) के तहत भारतीय रिमोट सेंसिंग संस्थान (Indian Institute of Remote Sensing) , देहरादून में कुछ पदों के लिए भर्ती निकली हैं, तो जो भी इस समय नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनके लिए ये काम की खबर है. IIRS में अलग अलग प्रोजेक्ट में जूनियर रिसर्च फेलो (JRF) के 16 पद खाली हैं, जिनपर आवेदन दे सकते हैं. इन पदों के लिए रोजगार समाचार (16-22 अक्टूबर) 2021 में अधिसूचना जारी की गई है. जरूरी बात ये है कि इसके लिए उम्मीदवार 22 अक्टूबर 2021 से निर्धारित वॉक-इन-इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं.

इंडियन नेवी में नौकरी
इंडियन नेवी (Indian Navy) भी पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवेदन मांग रही है. इसके लिए सेलर के रूप में मैट्रिक रिक्रूट (MR) के लिए भर्ती होनी है. इसके तहत उम्मीदवारों का चयन अप्रैल 22 बैच के लिए होगा. इस नौकरी के लिए उम्मीदवार 2 नवंबर 2021 तक आवोदन दे सकते हैं. इसके लिए आप joinindiannavy.gov.in पर जाकर डिटेल्स देख सकते हैं.

Continue Reading

जॉब

बेरोजगारों के लिए राहत भरी खबर ,बड़े स्तर पर रोजगार मेले का आयोजन

Published

on

By

रोजगार की तलाश कर रहे शिक्षित बेरोजगारों के लिए राहत भरी है। मेरठ जनपद में बड़े स्तर पर रोजगार मेले का आयोजन होगा। इनमें दिल्ली, मेरठ सहित विभिन्न क्षेत्रों से सौ कंपनियां शिरकत करने जा रही हैं। इच्छुक युवक-युवती सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण करा सकते हैं।

सेवायोजन विभाग द्वारा एक नवंबर को दो दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा, जिसमें तीन हजार नौजवानों को नौकरी दिलाने का टारगेट रखा है। क्षेत्रीय सेवायोजन सहायक निदेशक शशिभूषण उपाध्याय ने बताया कि क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, कौशल विकास मिशन एवं आईआईएमटी विश्ववविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से रोजगार मेला आयोजित किया जा रहा है। दो दिवसीय मंडल स्तरीय वृहद रोजगार मेला एक नवंबर को आईआईएमटी विवि गंगानगर में होगा। यहां मेरठ मंडल एवं एनसीआर की लगभग 100 कंपनियां प्रतिभाग करेंगी। रोजगार मेले में प्रतिभाग के लिए सेवायोजन पोर्टल sewayojan.up.nic.in पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। रोजगार मेले के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं।

Continue Reading

जॉब

यूजीसी सीएसआर में जेई, स्टेनो और सहायक के पदों पर भर्तियां, आवेदन की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर

Published

on

By

यूजीसी-डीएई कंसोर्टियम फॉर साइंटिफिक रिसर्च ने जेई, निजी सहायक, स्टेनो और सहायक के पदों पर भर्ती के लिए स्नातक, डिप्लोमा धारक व मैट्रिक (Class 10) पास अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

यूजीसी- डीएई सीएसआर देशभर की विश्वविद्यालयों से कई कार्यक्रमों जैसे ध्रुव रिएक्टर, वैरिएबल एनर्जी साइक्लोट्रॉन, ऑटोमिक इनर्जी विभाग द्वारा स्थापित इंडस-आई में वैज्ञानिकों/शिक्षकों की ओर से किए जाने वाली रिसर्च को कोऑर्डिनेट करता है।

यूजीसी की इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। ध्यान रखें कि आवेदन की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है।

रिक्त पदों का विवरण –

जूनियर इंजीनियर – 01 पद
निजी सहायक – 3 पद (इंदौर, कोलकाता और मुंबई के लिए)
स्टेनो टाइपिस्ट – 01 पद
सहायक – 01 पद

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 hours ago

रायपुर में: टमाटर 40 तो प्याज बिक रहा 32 रुपए किलो आसमान छूने लगे सब्जियों के दाम

आसमान छूने लगे सब्जियों के दाम पिछले 2 महीने में हुई बेमौसम बारिश से पूरे देश में प्याज और टमाटर ...

छत्तीसगढ़6 hours ago

मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे राज्यों से आ रहे नशीले पदार्थ छत्तीसगढ़ में नहीं घुसने चाहिए

रायपुर।  बघेल की अध्यक्षता में आईजी-एसपी कॉन्फ्रेंस आज यानी शुक्रवार को न्यू सर्किट हाऊस ऑडिटोरियम में शुरू हुई। इस बैठक में...

छत्तीसगढ़6 hours ago

Crime : फोन पे सिखाने के बहाने खाते से 5 लाख 20 हजार रुपये पार कर दिया

पेटीएम और फोन पे सिखाने के बहाने एक आरोपित ने पीड़िता के खाते से 5 लाख 20 हजार रुपये पार कर...

छत्तीसगढ़8 hours ago

नशीली दवा की तस्करी स्कूल के पास तस्करी सादे लिबास में पुलिस ने घेरकर पकड़ा

राजेंद्रनगर एरिया में एक स्कूल के पास तस्कर नशीली दवाएं बेचते पकड़ा गया। उसके पास से 300 से ज्यादा नशीली...

छत्तीसगढ़8 hours ago

सरकारी चावल में मिले प्लास्टिक की दाने, मच गया हड़कंप

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सरकारी चावल में मिले प्लास्टिक की दाने जिले में PDS के चावल में प्लास्टिक की...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending