Connect with us

देश - दुनिया

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता कहा- बच्चों पर डाल सकती है असर

Published

on

देश अभी कोरोना की दूसरी लहर से लड़ रहा है और अब कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी आशंका हो रही है। देश के सर्वोच्च न्यायालय ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चिंता जताई है और सरकार से उसके लिए तैयारी करने के लिए कहा है। गुरुवार को दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने न्यायाधीश जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर सामने दिख रही है और इसका असर हमारे बच्चों पर भी पड़ सकता है। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि तीसरी लहर से पहले वैक्सीनेशन के मौजूदा अभियान को तेजी से पूरा करने की जरूरत है। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि देश कोरोना की तीसरी लहर में प्रवेश कर सकता है और उसको लेकर अगह हम आज तैयारी करेंगे तो उससे लड़ पाएंगे।

जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि मौजूदा समय में देश के अंदर लगभग 1.5 लाख डॉक्टर ऐसे हैं जो कोर्स पूरा कर चुके हैं लेकिन NEET परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं, इसी तरह लगभग 2.5 लाख नर्स हैं जो परीक्षा पास करके घर पर बैठे हुए हैं, ये सब लोग तीसरी लहर में कारगर साबित हो सकते हैं, उन्होंने सरकार से पूछा कि इनका कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा असर युवाओं पर पड़ा है, पहली लहर में ज्यादा उम्रदराज वाले लोग प्रभावित हुए थे। अब कुछ रिपोर्ट्स सामने आई हैं जो कह रही हैं कि कोरोना की तीसरी लहर का असर बच्चों पर ज्यादा पड़ सकता है। कई देशों में युवा दूसरी लहर में ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं। कनाडा में तो 12-15 साल के बच्चों को फाइजर की वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी गई है।

इस बीच देश में कोरोना की दूसरी लहर ही आउट ऑफ कंट्रोल नजर आ रही है। रोजाना रिकॉर्ड संख्या में नए कोरोना मामले सामने आ रहे हैं और रिकॉर्ड मौतें हो रही हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 4.12 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं और 3980 लोगों की जान गई है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

वैज्ञानिक ने दी चेतावनी,कहा- भारत-पाकिस्तान की तरफ बढ़ रहा बड़ा खतरा…

Published

on

By

 

Heatwave Warning: भारत समेत दक्षिण एशिया में समय से पहले ही झुलसा देने वाली गर्मी पड़ने लगी है। भारत और पाकिस्तान में अप्रैल के महीने में ही पारा 40-50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। अब इस भीषण गर्मी से आने वाले दिनों में भी राहत नहीं मिलने वाली है। स्कॉटलैंड के मौसम वैज्ञानिक स्कॉट डंकन ने डराने वाली चेतावनी दी है। उन्होंने ट्विटर पर एक थ्रेड में कहा है कि भारत और पाकिस्तान की तरफ खतरनाक और झुलसाने वाली गर्मी बढ़ रही है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि अप्रैल के महीने में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाएगा। उन्होंने संभावना जताई है कि तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है जबकि पाकिस्तान के कुछ इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा है कि यह गर्मी बहुत पहले ही पड़ने लगी थी। मार्च के शुरुआत से ही। आइए जानते हैं आखिर इतनी गर्मी पड़ने की वजह क्या है?
स्कॉट ने अपने ट्विटर अकाउंट पर मार्च 2022 का एक ग्राफिक पोस्ट किया है। उन्होंने कहा कि इसमें आप देख सकते हैं कि दुनिया के इस इलाके में मार्च में कितनी खतरनाक गर्मी पड़ रही है।
इतना बढ़ गया तापना

स्कॉटलैंड के मौसम वैज्ञानिक ने बताया है कि 19 वीं शताब्दी के बाद भारत और पाकिस्तान का तापमान बदला है। उन्होंने यह Berkeley Earth के डेटा के हवाले से बताया है। उनका कहना है कि जैसे-जैसे हमारे ग्रह का तापमना बढ़ता है हीटवेव और शक्तिशाली हो जाती है। गर्मी के खतरनाक स्तर को साल के ज्यादातर समय में देखा जा सकता है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने जनवरी में कहा था कि साल 2021 का जो तापमान रिकार्ड किया गया था वह धरती के सात सबसे गर्म सालों में से एक था।
हर साल औसत वैश्विक तापमान एक डिग्री सेल्सियस बढ़ रहा है। साल 2020 में महामारी के दौरान वैश्विक कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में गिरावट देखी गई थी, लेकिन उसके बाद इसमें रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ोतरी हुई है।
ग्लोबल वॉर्मिंग को रोकने के लिए हमें एक लंबी दूरी तय करनी होगी। ग्रह के तापमान में कमी लाने के लिए तेजी से डीकार्बोनाइजेशन की जरूरत है। सबसे खतरनाक जलवायु परिवर्तन से बचा सकता है, क्योंकि अभी ज्यादा देर नहीं हुई है।

Continue Reading

देश - दुनिया

बड़ी खबर: CM योगी ने लिए लिए बड़ा फैसला, अब कर्मचारियों को पेंशन के लिए नहीं पड़ेगा भटकना…

Published

on

By

 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सत्ता संभालने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार एक्शन में नजर आ रहे हैं. योगी सरकार में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को अब पेंशन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. मुख्यमंत्री के निर्देश पर वित्त विभाग ने पेंशन पोर्टल तैयार किया है, जहां रिटायरमेंट के छह माह पहले से ही कर्मचारी के आवेदन के साथ ही पेंशन आदि की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी और तीन माह शेष रहने तक पेंशन, ग्रेच्युटी आदि के भुगतान के आदेश जारी हो जाएंगे. इसे योगी सरकार का बड़ा कदम माना जा रहा है.

बता दें कि 1 मई यानि रविवार कोलखनऊ स्थित लोकभवन सचिवालय में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस नई व्यवस्था की औपचारिक शुरुआत करेंगे. कार्यक्रम में पेंशनरों की उपस्थिति भी होगी. बता दें कि अब तक लागू व्यवस्था में पेंशनर को ही सारे अभिलेख जुटाने पड़ते थे और भागदौड़ करनी पड़ती थी. पेंशनर के पेंशन प्रपत्र और सेवा संबंधी अभिलेख डाक द्वारा पीपीओ निर्गत करने वाले प्राधिकारी को भेजे जाते थे जिसमें काफी समय लगता था. यदि पेंशन प्रपत्रों में कोई कमी अथवा त्रुटि पाई जाती थी तो उसे वापस डाक द्वारा संबंधित कार्यालय को भेजा जाता था और वहां से त्रुटि का निराकरण होने के उपरांत फिर से उक्त अभिलेख पीपीओ निर्गतकर्ता को भेजे जाते थे.

इस व्यवस्था में पारदर्शिता का अभाव था. शासन स्तर से समय से पेंशन प्रकरणों का निस्तारण करने आदेश तो थे, लेकिन व्यवहार में लोगों को अनेक दिक्कतें होती थीं. सीएम योगी के इस अभिनव प्रयास से पेंशनरों की मुश्किलें खत्म हो जाएंगी और सेवानिवृत्त होने पर आसानी से पेंशन और ग्रेच्युटी आदि का भुगतान भी हो जाएगा.

Continue Reading

देश - दुनिया

Flipkart Big Saving Days मिल रहा है बंपर ऑफर्स, जल्द करे जी भरकर खरीदी…

Published

on

By

 

 

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर एक बार फिर बंपर ऑफर्स की बरसात होने वाली है. 4 मई से फ्लिपकार्ट पर बिग सेविंग डेज़ सेल शुरू हो रही है. यह सेल 9 मई तक चलेगी. इस सेल में तमाम कंपनियों स्मार्टफोन, लैपटॉप, स्मार्ट टीवी, गैजेट्स, होम अप्लायंसेज समेत फैशन की चीजों को बड़े डिस्काउंट और अन्य ऑफर्स के साथ खरीदने का मौका मिलेगा. फ्लिपकार्ट की बिग सेविंग डेज़ सेल में आप भारतीय स्टेट बैंक के क्रेडिट कार्ड और ईएमआई लेनदेन पर 10 प्रतिशत तत्काल छूट का लाभ उठा सकते हैं.

स्मार्टफोन पर बंपर छूट
फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज़ सेल में तमाम कंपनियों के नए तथा पुराने मोबाइल फोन को आकर्षक ऑफर्स के साथ बिक्री के लिए पेश किया जाएगा. यहां आप पोको एम4 प्रो (POCO M4 Pro), पोको एम3 प्रो 5जी (POCO M3 Pro 5G), रेडमी नोट 10टी 5जी (Redmi Note 10T 5G), सैमसंग एफ22 (Samsung F22), वीवो वाई53एस (Vivo Y53s), रियलमी 9आई (Realme 9I), रियलमी सी20 (Realme C20) समेत मोटोरोला, इनफिनिक्स आदि कंपनियों के स्मार्टफोन को कम कीमत पर खरीद सकते हैं.

स्मार्ट टीवी और एसी पर बड़ा डिस्काउंट
फ्लिपकार्ट की इस सेल में आप चुनिंदा कंपनियों के स्मार्ट टीवी, एयर कंडीशनर, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, मिक्सर जूसर, कूलर, पंखा आदि समेत तमाम होम अप्लायंसेज पर 75 फीसदी तक की छूट दी जा रही है.

और भी हैं ऑफर्स
फ्लिपकार्ट की इस सेल में बैंक ऑफर्स और अन्य डिस्काउंट के अलावा कई और डील दी जा रही हैं. ये डील्स अलग-अलग समय पर अलग-अलग सामनों के लिए दी जा रही हैं. यह आपको क्रेजी डील्स (Crazy Deals) मिलेगी. यह क्रेजी डील्स सुबह 8 बजे, दिन में 12 बजे और शाम को 4 बजे खुलेगी. इसमें फैशन जगत से जुड़ी चीजों पर 50 से 70 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी.

बाय 2 गेट एक्स्ट्रा
दो खरीदो और अलग से छूट पाओ (Buy 2 Get Extra) ऑफर के तहत एक ही ब्रांड के दो सामान खरीदने पर 5 परसेंट और तीन सामान खरीदने पर 10 परसेंट की अलग से छूट दी जाएगी. इसी तरह यहां आपको कई और ऑफर्स देखने को मिलेंगे. ऑफर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप फ्लिपकार्ट की ऑफिशियल वेबसाइट flipkart.com पर विजिट कर सकते हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 hour ago

छत्तीसगढ़ राज्य भीषण गर्मी से हलाकान: बलरामपुर की हालत नाजुक;कई जगह नहीं मिल रहा एक बूंद पानी…

Balrampur Big News: वैसे तो पूरा-पूरा छत्तीसगढ़ राज्य भीषण गर्मी से हलाकान है. लेकिन, बलरामपुर की हालत नाजुक है. दरअसल,...

छत्तीसगढ़2 days ago

देश में चौथी लहर की आशंका; कोरोना के 3,303 नए केस’ एवं एक्टिव केस 16,980..

    देश में कोरोना डराने लगा है। बुधवार को कोरोना के 3,303 नए केस सामने आए हैं। ये 47...

छत्तीसगढ़2 days ago

पूरे देश में गर्मी ने मचाया हाहाकार; 33 शहरों में तापमान 44 डिग्री को पार’ मई में 48 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान..

देश के करीब 70% हिस्से में भीषण गर्मी का कहर जारी है। इसकी चपेट में देश की करीब 80% आबादी...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News:  देर रात मकान में आग लगने से वृद्ध महिला की जलकर की हुई मौत, मौके पर सुरक्षाकर्मी ने पहुँचकर बुझाई आग…

  छत्तीसगढ़ के रायपुर में मंगलवार देर रात एक एक मकान में आग लगने से एक वृद्ध महिला की जिंदा...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: BSF के जवान ने खुद को मारी मारकर की आत्महत्या…

  छत्तीसगढ़ के कांकेर में गुरुवार सुबह BSF के एक जवान ने खुद को गोली मार कर आत्महत्या कर ली।...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 29 अप्रैल 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन…

  • देश6 days ago

    कर्मचारियों को लगा ज़ोरदार झटका : डीए पर हो सकती है ब्रेक, ये रही वजह..

  • देश5 days ago

    कर्मचारियों को लगा ज़ोरदार झटका : डीए पर हो सकती है ब्रेक, ये रही वजह..

  • देश6 days ago

    कर्मचारियों के लिए अच्छी ख़बर,बढ़ेगा Da;हुआ ऐलान…

  • जॉब7 days ago

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को दी चेतावनी, और कहा ये…

  • जॉब5 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक 12 वी पास उम्मीदवार जल्द से जल्द कर आवेदन…

  • देश3 days ago

    खुशखबरी: अब महंगाई भत्ता में हुआ बड़ा इजाफा, जानिए अब कितनी मिलेगी सैलरी…

  • जॉब4 days ago

    CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख सैलरी,जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • व्यापर4 days ago

    Bank Holidays : मई में रहेगा 13 द‍िन बैंक बंद,RBI  जारी की लिस्ट;यहाँ देखें पूरी लिस्ट…

  • देश - दुनिया4 days ago

    खुशखबरी: अब महंगाई भत्ता में हुआ बड़ा इजाफा, जानिए अब कितनी मिलेगी सैलरी…