Connect with us

देश

पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ी,दिनों में इतने रुपये बढ़ी क़ीमत…

Published

on

पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है. बीते चार दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तीन दिन बढ़ोतरी की गई है.

शुक्रवार की सुबह 6 से पेट्रोल डीजल फिर महंगी हो जाएगी. इस बार भी पहले की ही तरह 80-80 पैसों की बढ़ोतरी की गई है. शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल 97.81 और डीजल 89.07 रुपये प्रति लीटर मिलेगा. बता दें कि पिछले तीन दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 2.40 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

इससे पहले बुधवार देर रात को सीएनजी (CNG) और पीएजी (PNG) की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी. IGL ने CNG की कीमत में 50 पैसे और PNG की कीमत में 1 रुपये की बढ़ोतरी कीं.

नई दरें आज यानी गुरुवार 24 मार्च से लागू हो गईं. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे की बड़ी वजह क्रूड ऑयल का महंगा होना माना जा रहा हैमालूम हो कि जून 2017 से पेट्रोल और डीजल की कीमतों को बीते 15 दिन की अंतरराष्ट्रीय दर के अनुरूप दैनिक रूप से समायोजित किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में पांच रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी, जिसके बाद चार नवंबर, 2021 से ईंधन की दरें नहीं बढ़ी थी. हालांकि इसके बाद बीते तीन दिनों में 2.40 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. इससे पहले पेट्रोल की कीमत 110.04 रुपये प्रति लीटर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई थी और डीजल 98.42 रुपये प्रति लीटर हो गया था

सिलेंडर की कीमत बढ़ा
एक दिन पहले ही राष्ट्रीय राजधानी में बिना सब्सिडी वाले, 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ाकर 949.50 रुपये कर दी गई हैं. एलपीजी की दर में अंतिम बार छह अक्टूबर 2021 को संशोधन किया गया था. एलपीजी की कीमत जुलाई और अक्टूबर 2021 के बीच प्रति सिलेंडर 100 रुपये के करीब बढ़ गई थीं. गैर-सब्सिडी वाली रसोई गैस वह है जिसे उपभोक्ता सब्सिडी वाले या बाजार से कम दरों पर 12 सिलेंडरों का अपना कोटा खत्म हो जाने के बाद खरीदते हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

महंगाई भत्ता में हुआ बड़ा बदलाव,जानें अब कितनी मिलेगी सैलरी..

Published

on

7th Pay Commission today : महंगाई भत्ता कैलकुलेशन को लेकर बदलाव हो गया है. महंगाई भत्ता एक ऐसा पैसा है, जो सरकारी कर्मचारियों को उनके रहने-खाने के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है. आइए जानते हैं विस्तार से.केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काम की खबर है. महंगाई भत्ते के कैलकुलेशन में हो गया है. केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्‍ते की कैलकुलेशन का फॉर्मूला बदल दिया है.

महंगाई भत्ते के आधार वर्ष 2016 में बदलाव किया गया है. मंत्रालय मजदूरी दर सूचकांक की एक नई सीरीज जारी चुकी है. श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज की जगह लेगी. यानी अब महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन का तरीका बदल गया है.

आधार वर्ष बदलती है सरकार
गौरतलब है कि महंगाई के आंकड़ों के आधार पर सरकार समय-समय पर प्रमुख आर्थिक संकेतकों के लिए आधार वर्ष में संशोधन करती है. इससे अर्थव्यवस्था में आने वाले बदलाव के आधार पर किया जाता है और मजदूरों के वेज पैटर्न को शामिल किया जाता है.अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन , राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, दायरा बढ़ाने और सूचकांक को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए मजदूरी दर सूचकांक का आधार वर्ष 1963-65 से बदलकर 2016 किया गया है.

कैसे होता है महंगाई भत्‍ते का कैलकुलेशन?
आमतौर पर हर 6 महीने, जनवरी और जुलाई में Dearness Allowance में बदलाव किया जाता है. आपको बता दें कि महंगाई भत्ते की मौजूदा दर को मूल वेतन (Basic Pay) से गुणा कर महंगाई भत्ते की रकम निकाली जाती है.

क्या होता है महंगाई भत्ता (DA)?
महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) ऐसा पैसा है, जो सरकारी कर्मचारियों को उनके रहने-खाने के स्तर (Cost of Living) को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है. कर्मचारियों को ये पैसा इसलिए दिया जाता है, ताकि महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारी के रहन-सहन पर असर न पड़े. ये पैसा सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है.

Continue Reading

देश

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से 10 साल में करें पैसा दोगुना,ये रही पूरी स्कीम्स 

Published

on

पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम्स में किसान विकास पत्र भी शामिल है. आइए इस स्कीम के बारे में डिटेल में जानते हैं.अगर आप आने वाले दिनों में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में कर सकते हैं. इन स्कीम्स में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है. साथ में, इसमें निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है.

अगर बैंक डिफॉल्ट होता है, तो आपको 5 लाख रुपये की ही राशि वापस मिलती है. लेकिन डाकघर में ऐसा नहीं है. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में बेहद कम राशि से निवेश शुरू किया जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम्स में किसान विकास पत्र (KVP) भी शामिल है. आइए इस स्कीम के बारे में डिटेल में जानते हैं.पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में मौजूदा समय में सालाना आधार पर 6.9 फीसदी की ब्याज दर मौजूद है. यह ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है.

इस योजना में ब्याज को सालाना आधार पर कंपाउंड किया जाता है. इस स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा 124 महीने यानी 10 साल और 4 महीने में दोगुना हो जाता है.इस स्मॉल सेविंग्स स्कीम में कम से कम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है. डाकघर की इस योजना में 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश करना होगा. निवेश की कोई अधिकतम सीमा मौजूद नहीं है.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एक वयस्क और तीन वयस्क तक साथ मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं. इस योजना में नाबालिग या कमजोर दिमाग के व्यक्ति की से अभिभावक भी खाता खोल सकता है.इस स्कीम में जमा की गई राशि वित्त मंत्रालय द्वारा जमा की तारीख से समय-समय पर निर्धारित मैच्योरिटी की अवधि पर मैच्योर होगी.

किसान विकास पत्र में अकाउंट को मैच्योरिटी से पहले कुछ शर्तों पर किसी भी समय बंद किया जा सकता है. इस अकाउंट को सिंगल खाताधारक या ज्वॉइंट अकाउंट में सभी खाताधारकों की मौत हो जाने पर बंद किया जा सकता है. इसके अलावा अदालत के आदेश या जमा की तारीख के 2 साल और छह महीने बाद खाते को बंद कराया जा सकता है.

Continue Reading

देश

पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार बढ़ोतरी,जानें पेट्रोल-डीजल बढ़ने की वजह.. 

Published

on

चार महीने तक स्थिर रहने के बाद एक बार फिर ईंधन की कीमतें बढ़ने लगी है. केंद्रीय सड़क परिवहन और महामार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी की वजह बताई है.

लंबे समय से स्थिर रहने के बाद ईंधन की कीमत फिर लगातार बढ़ रही है. पिछले 6 दिन में पेट्रोल-डीजल की कीमत 3.70 पैसे बढ़ गई है. आज भी ईंधन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की है. इसी बीच सरकार ने लगातार ईंधन में हो रही बढ़ोतरी की वजह बताई है.

पेट्रोल-डीजल की कीमत में इजाफा 
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इस बेतहाशा हो रही बढ़ोतरी ने आम जनता की जेब ढीली कर रखी है. चार महीने तक ईंधन की कीमतें स्थिर रहने के बाद मंगलवार को कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो गई. केंद्रीय सड़क परिवहन और महामार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बढ़ रहे ईंधन की वजह बताई है.नितिन गडकरी ने कहा, ‘भारत में 80 फीसदी तेल आयात किया जाता है.

इस वक्त रशिया और यूक्रेन का युद्ध शुरू है. इस युद्ध का असर कई देशों पर हो रहा है. युद्ध के काल में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें बढ़ने की वजह से हम कुछ नहीं कर सकते.’सड़क परिवहन और हाइवे मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में बताया कि 19 मार्च 2022 तक देश में 10 लाख 60 हजार 707 इलेक्ट्रिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ.

गडकरी ने कहा, ‘ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी के मुताबिक 21 मार्च 2022 तक देश में 1742 सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन कार्यरत हो चुके हैं. देश के अहम महामार्गों पर 5 किलोमीटर के अंतर पर चार्जिंक स्टेशन बनाने का काम किया जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिग वाहनों का इस्तेमाल करने शुरू कर देंगे तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर कम हो जाएगा. इसलिए ऑटो कंपनी की तरफ से भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के वेराइटी पर जोर दिया जा रहा है और इसे लेकर लोगों में काफी उत्सुकता दिखाई जा रही है. सरकार की ओर से भी इसे बढ़ावा देने के लिए जोर दिया जा रहा है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 hours ago

CG Weather Update : प्रदेश में गर्मी से परेशान हुये लोग.. और भी बढ़ सकती है गर्मी जाने क्या है मौसम का हाल…

  रायपुर। मार्च के आखिरी सप्ताह से ही गर्मी परेशान करने लगी है। राजधानी समेत कई शहरों में दोपहर के...

छत्तीसगढ़7 hours ago

CG News: शराबी पिता ने अपने ही 5 साल के बेटे को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट…

  छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में एक शराबी बाप ने अपने 5 साल के बेटे को पीट-पीट कर मार डाला। उसे...

छत्तीसगढ़2 days ago

नक्सलियों ने की सरपंच की हत्या,घटना को अंजाम देने के बाद फेंके बैनर पोस्टर 

जिले के किरंदुल थाना इलाके में नक्सलियों ने सरपंच की हत्या कर दी है। घटना को अंजाम देने के बाद...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: तालाब में डूबने से 15 वर्ष के बच्चे की हुई मौत…

  बिलासपुर। न्यायधानी में 15 वर्षीय बच्चे की तालाब में डूबने से मौत होने की ख़बर सामने आई है। बताया जा...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: महुआ लेने गया युवक पर भालू ने किया हमला, गंभीर हालत में अस्पताल में किया गया भर्ती…

गरियाबंद। जिले के गाहंदर गांव के जंगल मे आज सुबह महुआ बीनने गए व्यक्ति पर भालू ने हमला कर दिया...

#Exclusive खबरे

Calendar

March 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    मिली बड़ी तोहफ़ा,बढ़ी DA और डीआर में 3% का इजाफा

  • देश4 days ago

    मिली बड़ी तोहफ़ा,बढ़ी DA और डीआर में 3% का इजाफा

  • देश - दुनिया5 days ago

    खुशखबरी: कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, DA और DRD में 3% का हुआ इजाफा…

  • क्राइम न्यूज़6 days ago

    70 वर्षीय बुजुर्ग महिला की निर्मम हत्या

  • देश6 days ago

    kitchen gas : इन पांच राज्यों में गैस सिलेंडर के दाम 1 हजार पार, ऐसे जानें अपने राज्य की क़ीमत 

  • जॉब5 days ago

    कर्मचारी राज्य बीमा निगम में ऑफिसर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश3 days ago

    मिली बड़ी तोहफ़ा,बढ़ी DA और डीआर में 3% का इजाफा

  • देश - दुनिया5 days ago

    खुशखबरी: किसान सम्मान निधि योजना, PM किसान की 11वी क़िस्त का इंतजार कर रहे है तो ऐसे चेक करे स्टेटस…

  • छत्तीसगढ़4 days ago

    CG News : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी, कोरबा में मिल रहा सस्ता पेट्रोल-डीजल

  • जॉब4 days ago

    NMDC में बंपर पदो पर निकली भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि कल… जल्द करे आवेदन…