Connect with us

गर्मी में Mobile चार्ज करने का सही तरीका, बैटरी नहीं होगी गरम

Published

on

Mobile Phone का इस्तेमाल आज के समय में हर कोई करता है, लेकिन फोन सही तरीके से चार्ज करना बहुत ही कम लोगों को आता है। ऐसे में आपके फोन की Battery चार्जिंग के दौरान गरम होने लगती है या फिर चार्ज होने के बाद भी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। चलिए आज आपको मोबाइल चार्ज करने का सही तरीका बताते हैं, जिससे आपके फोन की बैटरी भी खराब नहीं होगी और बैटरी गरम होने से बच जाएगा।

  • Mobile Phone की बैटरी को फुल चार्ज करने का तरीका पूरी तरह गलत है। फोन को लगातार चार्जिंग पर रखने से ओवरचार्जिंग से बैटरी खराब हो जाती है। ऐसे में फोन को थोड़े-थोड़े समय के लिए ही चार्ज करें।
  • कई बार यूजर्स मोबाइल फोन को पूरी तरह से डिस्चार्ज करके चार्जिंग में लगाते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मोबाइल को पूरी तरह डिस्चार्ज नहीं होने देना चाहिए इससे मोबाइल की बैटरी खराब हो सकती है।
  • मोबाइल की बैटरी 30 फीसदी से कम होने पर ही उसे चार्ज पर लगाएं। इसके अलावा फोन की बैटरी को 75 फीसदी ही चार्ज करें। इससे बैटरी गरम नहीं होगी। इतना ही नहीं, आपके फोन की बैटरी लंबे समय तक चलेगी, जो कि फुल चार्ज पर भी नहीं चलती है।
  • बता दें कि स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाली बैटरी 300 से 500 बार ही चार्ज करने के लिए बनी होती है। इसके बाद बैटरी अच्छे से काम नहीं करती है। ऐसे में ध्यान दें कि फोन को बार-बार चार्जिंग में न लगाएं ताकि बैटरी और फोन दोनों सुरक्षित रह सके।
  • अगर आप फोन को किसी अन्य चार्जर से चार्ज करते हैं तो इससे फोन की बैटरी जल्दी खराब हो जाती और धीरे-धीरे गरम भी होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि फोन को उसके ही चार्जर से चार्ज करें।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

जानें कब मिलेगा भीषण गर्मी से राहत,जाने और कितना करना पड़ेगा इंतजार..ये रही पूरा अपडेट

Published

on

पश्विमी, दक्षिणी-पश्चिमी, उत्तरी पूर्वी दिल्ली और एनसीआर , फर्रुखानगर, कोसली (हरियाणा), गुलौटी, सियाना, सिकंदराबाद (यूपी) में अगले दो घंटे में हल्की बरसात या बूूंदाबांदी का अनुमान जाहिर किया गया है।पूरा देश इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहा है। इसके साथ ही सभी लोग बस एक ही दुआ कर रहे हैं जल्द ही जल्द से जल्द बारिश। वहीं मौसम विभाग ने भी बारिश को लेकर पूर्वानुमान जाहिर किया है। इसके मुताबिक आज देर शाम दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में देर शाम हल्की से तेज बारिश या बूंदाबांदी होने के आसार हैं।

हल्की बारिश या बूंदाबांदी का अनुमान
पश्विमी, दक्षिणी-पश्चिमी, उत्तरी पूर्वी दिल्ली और एनसीआर (नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़), फर्रुखानगर, कोसली (हरियाणा), गुलौटी, सियाना, सिकंदराबाद (यूपी) में अगले दो घंटों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी का अनुमान बताया गया है। गौरतलब है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। दिल्ली में सोमवार को पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, वहीं मंगलवार को भी इससे बहुत ज्यादा राहत नहीं मिली और अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक रहा। इस बीच मौसम विज्ञान का अनुमान दिल्लीवासियों के लिए राहत लेकर आया है।

17 जून से बरसात
इससे पूर्व मौसम विभाग ने अनुमान जाहिर किया था कि दिल्ली में 16 तो यूपी में 17 जून को बरसात हो सकती है। आईएमडी के मुताबिक  दावा है कि इस बार उत्तर प्रदेश में मॉनसून डायरेक्ट एंट्री मार सकता है। इसके मुताबिक दिल्ली में 16 जून से प्री-मॉनसून एक्टिविटी शुरू हो सकती है। इसके बाद अधिकतम तापमान में भी 5 से 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान जाहिर किया गया है। लगातार हो रही है तपन
वहीं यूपी में भी पिछले दो दिनों में पारा लगातार 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है। यहां पर 17 जून को बारिश होने का अनुमान जाहिर किया गया है। इससे पहले पूर्वोत्तर भारत, कर्नाटक, केरल, राजस्थान, पूर्वी गुजरात, गोवा, पंजाब, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में एक या दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान भी जाहिर किया गया है। इसके अलावा पूरे देश में अगले 24 घंटे के भीतर लू का प्रकोप बंद होने का भी अनुमान है।

Continue Reading

ज्योतिष

VASTU TIPS : झाड़ू के इन टोटकों से आती है घर में समृद्धि,जानिये

Published

on

वास्तु शास्त्र में एनर्जी को महत्व दिया जाता है. आपके घर में और आसपास के वातावरण में जिस प्रकार की एनर्जी होती है, वैसा ही प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है. घर या ऑफिस में साफ-सफाई के लिए हम झाड़ू का उपयोग करते हैं. हिंदू धर्म में झाड़ू को लक्ष्मी का स्वरूप मानते हैं, इसलिए तो दीवाली या लक्ष्मी पूजन के दिन झाड़ू खरीदना शुभ होता है. झाड़ू से जुड़ी वास्तु की महत्वपूर्ण बातों के बारे में. जिनको नजरअंदाज करने से आर्थिक संकट और कई प्रकार की समस्याएं आती हैं.

झाड़ू के वास्तु उपाय

1. घर या ऑफिस में झाड़ू को कभी भी खड़ा नहीं रखना चाहिए, उसे पट करके रखना चाहिए. खड़ा झाड़ू अपशगुन और मुसीबतों की वजह मानते हैं.

2. झाड़ू को पैर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इसे लक्ष्मी का स्वरूप मानते हैं. ऐसा करना लक्ष्मी का अनादर करने जैसा है. इससे आर्थिक स्थिति प्रभावित हो सकती है. वैसे भी झाड़ू का संबंध सकारात्मकता और स्वच्छता से है, उसे पैर न लगाएं.

3. रात्रि के समय या कहें तो सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू नहीं लगाते हैं. धार्मिक मान्यता है कि ऐसेा करने से धन की हानि होती है.

4. घर की साफ सफाई करने के बाद झाड़ू को घर की दक्षिण-पश्चिम या दक्षिण दिशा वाले कमरे में रखें. यह दिशा इसके लिए अच्छी मानी जाती है. उत्तर-पूर्व दिशा में झाड़ू रखने से आय प्रभावित होता है.

5. टूटे हुए झाड़ू का उपयोग घर की साफ सफाई में नहीं करना चाहिए. इसे नकारात्मक माना जाता है. टूटे हुए झाड़ू का उपयोग करने से दरिद्रता आती है. नए झाड़ू का उपयोग करना है, तो इसके लिए शनिवार का दिन अच्छा माना जाता है.

6. घर की साफ सफाई के बाद झाड़ू को खुले में सबकी नजरों के सामने नहीं रखना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से घर की सकारात्मक ऊर्जा प्रभावित होती है.

7. शाम के समय झाड़ू लगाते हैं, तो कूड़े को कचरे के डिब्बे में ही रखना चाहिए. अगले दिन सुबह बाहर फेंकना चाहिए. शाम को कूड़ा बाहर फेंकना अशुभ माना जाता है.

8. झाड़ू को अपने बेडरूम या किचेन में नहीं रखना चाहिए. इससे आर्थिक संकट पैदा हो सकता है.

Continue Reading

ज्योतिष

Vastu Tips : घड़ी इस दिशा में लगाये, वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

Published

on

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में लगी हर चीज को रखने और लगाने के अपने कुछ नियम और कायदे होते हैं। अगर इन बातों को ध्यान में रखकर घर में किसी भी चीज का इस्तेमाल किया जाए, तो इसके शुभ और फलदायी लाभ होते हैं और घर में सकारात्मकता आती है। इसी तरह घर की दीवारों पर घड़ी लगाने को लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं।

हम सभी के घरों में घड़ी लगी होती है। घरों में अक्सर हम घड़ी को उस जगह पर लगाते हैं जहां से हम आसानी से उसे देख सकते हैं। लेकिन ऐसा करते वक्त हम घड़ी की दिशा का थोड़ा भी ध्यान नहीं रखते। दरअसल वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में सुख, शांति और समृद्धि के लिए सही दिशा में घड़ी का होना जरूरी है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक गलत दिशा में लगी घड़ी सेहत खराब करने के साथ ही नेगेटिव एनर्जी भी लाती है। इसका घर के लोगों स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

घर की दीवार पर लगी घड़ी सिर्फ समय बताने का कार्य ही नहीं करती बल्कि कई शुभ और अशुभ संकेत भी देती है. वास्तु नियमों के अनुसार अगर घड़ी का गलत तरह से इस्तेमाल किया जाए, तो ये नुकसान का कारण भी बन जाती है. जीवन पर घड़ी का प्रभाव पड़ता है. घर में रुकी हुई घड़ी नकारात्मकता तो फैलाती ही है. साथ ही, घर भी घड़ी की तरह निर्जीव हो जाता है।

आज हम आपको घर की दिवारों पर घड़ी लगाने को लेकर वास्तु शास्त्र के नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर में किस दिशा में और कैसे घड़ी लगी होनी चाहिए जिससे घर में साकारात्मकता का वास हो और सुख, शांति के साथ-साथ समृद्धि भी आए…

दीवारों पर इस दिशा में लगाएं घड़ी

– घर में खुशहाली और तरक्‍की चाहिए तो पूर्व दिशा में घड़ी लगाएं। इस दिशा में लगी घड़ी बेहद शुभ मानी जाती है- वास्तु के हिसाब से घर में घड़ी का दक्षिण दिशा में लगा होना शुभ नहीं होता है। इससे से स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

– कभी भी भूलकर भी घर में घड़ी को दक्षिण दिशा में ना लगाएं। इस दिशा में लगी घड़ी स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने के साथ ही पैसों की किल्लत भी लाती है।

– वास्तु के अनुसार घर के मेन गेट पर घड़ी नहीं लगानी चाहिए। इस जगह पर लगी घड़ी नकारात्मक ऊर्जा लाती है, जिससे घर में रहने वाले लोगों की खुशियों को बुरी नजर लगती है।

– घर में खुशहाली और सुख समृद्धी बनाएं रखने के लिए पेंडूलम वाली घड़ी ना लगाएं। इसके साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि आपके घर में लगी घड़ी बंद ना हो। इसके अलावा घड़ी पर धूल ना जमने दें।

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

– घर में बंद पड़ी घड़ी ना रखें। वास्तु के अनुसार घड़ी के बंद होने पर आप पीछे रह जाते हैं और समय आगे निकल जाता है।

– घर में हरे और ऑरेंज कलर की घड़ी रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है।

– लिविंग रूम में चौकोर शेप वाली घड़ी लगाएं। इससे घर के लोगों में शांति और प्‍यार बना रहता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़13 hours ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़3 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़3 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़6 days ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    10वी और 12वी के लिए BSF में SI और कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, योग्य उम्मीदवार जल्द करे आवेदन… 

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    10वीं पास के लिए कोस्ट गार्ड में निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • देश - दुनिया7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर: DA और DR में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम ने पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, जम्मू, हिमाचल एवं विभिन्न क्षेत्रों में निकली भर्तिया, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • देश - दुनिया6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…