Connect with us

देश - दुनिया

महगाई मे बड़ोतरी हो सकती है उच्च स्तर में आने का अनुमान

Published

on

WPI Inflation: आम आदमी पर पड़ी महंगाई की मार, नवंबर में 14.23 फीसदी की दर से बढ़ी थोक मंहगाई | Zee Business Hindi

मार्च महीने के खुदरा महंगाई

मार्च महीने के खुदरा महंगाई के आंकड़े मंगलवार को जारी होने वाले हैं। इससे पहले 48 अर्थशास्त्रियों के बीच पोल में संकेत मिले कि सालाना आधार पर मार्च में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) यानी खुदरा महंगाई 6.35 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है, जबकि इससे पिछले महीने फरवरी में खुदरा महंगाई 6.07 फीसदी रही थी।

एक रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है मार्च में भारत की खुदरा महंगाई 16 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच सकती है। इसके 6.35 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया है, जो कि नवंबर 2020 के बाद सर्वाधित आंकड़ा है। महंगाई का यह स्तर लगातार तीसरे महीने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के लक्षित दायरे से ऊपर होगा।

48 अर्थशास्त्रियों के बीच पोल

एक पोल के जरिए अर्थशास्त्रियों ने यह अनुमान जताया है। यह पोल चार से आठ अप्रैल तक किया गया। इसमें 48 अर्थशास्त्रियों के बीच पोल में संकेत मिले कि सालाना आधार पर मार्च में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) यानी खुदरा महंगाई 6.35 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है, जबकि इससे पिछले महीने फरवरी में खुदरा महंगाई 6.07 फीसदी रही थी। रिपोर्ट के अनुमसार, महंगाई बढ़ने की मुख्य वजह लगातार खाद्य वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी है।

12 अप्रैल को जारी होंगे नतीजे

यहां बता दें कि खुदरा महंगाई के मार्च महीने के नतीजे 12 अप्रैल मंगलवार को जारी किए जाएंगे। इसके 6.06 फीसदी और 6.50 फीसदी के बीच रहने का अनुमान जताया गया है। कुल मिलाकर, खुदरा महंगाई आरबीआई के छह फीसदी के ऊपरी लक्ष्य से ज्यादा रहने का अनुमान जताया जा रहा है। एएनजेड के अर्थशास्त्री धीरज निम ने कहा है कि जैसा कि फरवरी महीने तक लगातार तीन महीने खाद्य वस्तुओं की कीमतों में गिरावट के बाद अब इनके दाम फिर से बढ़ने लगे हैं तो हमारा सालाना आधार पर खुदरा मंहगाई 6.30 फीसदी रह सकती है।

रूस-यूक्रेन युद्ध का असर

गौरतलब है कि देश में महंगाई की बात करें तो इसमें तकरीबन आधी हिस्सेदारी वाले खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी का अनुमान जताया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक महीने से भी ज्यादा समय से जारी रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध से सप्लाई चेन प्रभावित हुई है। इसका असर सीधे तौर पर खाद्य पदार्थों पर दिखाई दे सकता है। हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस के यूक्रेन पर हमले के चलते वैश्विक स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी का पूरा असर अभी तक नहीं दिखा है, क्योंकि भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में देरी से बढ़ोतरी की गई थी।

 

रेपो दरों में इजाफे का समय बीता सीआईटीआई के वरिष्ठ अर्थशास्त्री समीरन चक्रवर्ती ने कहा कि वैश्विक स्तर पर जिंस की कीमतों में बढ़ोतरी मार्च महीने में महंगाई के आंकड़ों को बढ़ाने का काम करेंगे और यह आरबीआई के लक्ष्य से ऊपर रह सकती है। इस बीच रिपोर्ट में कहा गया कि आरबीआई ने बीते शुक्रवार को फिर से अपनी प्रमुख रेपो दर को 4.0 प्रतिशत के रिकॉर्ड निचले स्तर पर अपरिवर्तित रखा है। लेकिन विश्लेषकों ने इस पर चिंता व्यक्त करना शुरू कर दिया है। इसमें कहा गया है कि ब्याज दरों में इजाफा करने का सही समय पहले ही बीत चुका है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

OLA S1 PRO की नई स्कूटर में हुई बड़ी गड़बड़ी, पढ़े पूरी खबर… 

Published

on

By

ओला S1 प्रो की क्वालिटी को लेकर एक और मामला सामने आया है। एक ओला S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की तस्वीरें इस समय इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि ओला S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर, जो सड़क के किनारे खड़ा है और उसका फ्रंट सस्पेंशन और व्हील बुरी तरह से टूट गया है। इतनी बड़ी गड़बड़ी के पीछे की वजह क्या है, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं आई है। हालांकि यह घटना किस शहर और किस वजह से हुई इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।इस घटना के पहले खबर आई थी कि एक ओला S1 प्रो में अपने-आप ही आग लग गई। स्वीरों में देखा जा सकता है कि यह ओला S1 प्रो ब्लू कलर के शेड में और इसका फ्रंट सस्पैंशन स्कूटर से अलग हो गया है और इसका व्हील आगे की ओर पड़ा हुआ है। यह डैमेज ओला S1 प्रो सड़क के किनारे खड़ा है।

पहिए के टूटने की दो वजह
हालांकि कुछ लोगों के मुताबिक इस घटना के पीछे दो वजह हो सकती हैं। पहला जब स्कूटर का मालिक इसे बिजी सड़क में चला रहा होगा तो यह स्कूटर किसी बड़े पत्थर से टक्कर की वजह से हुआ होगा, जिससे आगे का हिस्सा पूरी तरह से टूट गया दूसरा इस स्कूटर का अगला हिस्सा अपने आप टूट गया।

ओला S1 प्रो की बिल्ट क्वालिटी पर उठ रहे सवाल
इस घटना को लेकर ओला इलेक्ट्रिक और स्कूटर मालिक दोनों ने अभी तक अपना ऑफिशियल बयान नहीं दिया है। हालांकि अगर यह स्कूटर अपने आप टूटी है, तो ऐसे में ओला S1 प्रो की बिल्ट क्वालिटी पर भी सवाल खड़ा होता है, जो पहले से ही कई बिल्ट क्वालिटी और तकनीकी को झेल रही है। ओला S1 प्रो को अपनी औसत से कम बिल्ड क्वालिटी के लिए हाल के दिनों में काफी आलोचना झेलनी पड़ी है।

टूटे बॉडी पैनल के साथ डिलीवरी की भी शिकायत मिली
स्कूटर के कई मालिकों ने, जिन्होंने इसे खरीदा है, उन्होंने कम क्वालिटी वाले बॉडी पैनल, गलत फिटिंग व फिनिश लेवर और सॉफ्टवेयर गड़बड़ के बारे में शिकायत की है। कुछ मालिकों ने तो टूटे बॉडी पैनल के साथ अपने स्कूटर के डिलीवरी की शिकायत की है। ओला S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर हाल ही में तकनीकी खराबी के लिए भी चर्चा में आया था। पुणे में सड़क के किनारे खड़ी एक ओला S1 प्रो में अपने आप आग लग गई थी, जिसके कारण कुछ ही समय में स्कूटर जलकर राख हो गया था।

Continue Reading

देश - दुनिया

हो गई रलवे टिकट ऑनलाइन बुकिंग करना सबसे easy

Published

on

By

तत्काल टिकट से जुड़े जरूरी नियम, बुकिंग से पहले जान लें - tatkal ticket booking rules | Navbharat Times

रलवे टिकट ऑनलाइन बुकिंग करना

रेलवे का टिकट बुकिंग कराने के दौरान अब यात्रियों को पता दर्ज नहीं करना होगा। रेलवे बोर्ड ने बड़ा बदलाव करते हुए सभी जोनल रेलवे को इस दिशा में तुरंत कार्रवाई के लिए आदेशित किया है। इसके लिए आईआरसीटीसी अपने सॉफ्टवेयर में भी बदलाव करेगी

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के मामले में एक बड़ा बदलाव किया है। इस नए बदलाव के तहत अब यात्रियों को टिकट बुकिंग कराने के दौरान अपना पता दर्ज नहीं करना होगा। रेलवे बोर्ड ने तत्काल प्रभाव से बुकिंग के समय इस जानकारी के मांगे जाने पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है।

 

रेलवे बोर्ड ने जारी किया आदेश

रेलवे बोर्ड ने अपने आदेश में कहा है कि सभी जोनल रेलवे इस दिशा में तुरंत कार्रवाई करें। आईआरसीटीसी अपने सॉफ्टवेयर में भी बदलाव करेगी। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान डेस्टिनेशन एड्रेस के जरिए कोविड के सकारात्मक मामले आने पर ट्रेसिंग में मदद मिलती थी। इस प्रावधान के हटने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। वे जल्द टिकट बुकिंग की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। बता दें कि तत्काल टिकट बुक कराने के दौरान यात्रियों को ज्यादा जानकारियां भरने के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ता था। बता दें कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप पर रेलवे का टिकट बुक कराने के दौरान डेस्टिनेशन एड्रेस भरना अनिवार्य कर दिया गया था। जिसे अब रेल मंत्रालय की ओर से बदल दिया गया है।

 

गृह मंत्रालय से ली गई थी राय

रेलवे बोर्ड के मुताबिक, जोनल रेलवे की ओर से कहा गया था कि अब जबकि कोविड संबंधी प्रतिबंध हट चुके हैं तो क्या यात्रियों से टिकट बुकिंग के दौरान अब डेस्टिनेशल एड्रेस डालना जरूरी रखा जा सकता है। रेलवे बोर्ड ने इसके बाद गृह मंत्रालय से राय ली थी। गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि 31 मार्च 2022 के बाद कोई भी कोविड-19 रोधी उपाय लागू नहीं रहेगा। इसलिए फैसला लिया गया है कि अब यात्रियों से टिकट बुकिंग के दौरान पता नहीं पूछा जाएगा।

 

Continue Reading

देश - दुनिया

सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े  बदलाव, जानिए क्या है ये बदलाव… 

Published

on

By

 

 

Sukanya Samriddhi Yojana : अगर आप भी बेटी के भव‍िष्‍य के ल‍िए अभी से प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो सरकार की तरफ से चलाई जा रही तमाम योजनाओं में न‍िवेश कर सकते हैं। ऐसे ही केंद्र सरकार की एक योजना है ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ (SSY). इसमें न‍िवेश पर 80C के तहत छूट भी म‍िलती है. आइए जानते हैं SSY में हुए 5 बड़े बदलावों के बारे में.

‘सुकन्या समृद्धि योजना’ के खाते को पहले बेटी की मौत या बेटी के रहने का पता बदलने पर बंद क‍िया जा सकता था. लेकिन अब खाताधारक की जानलेवा बीमारी को भी इसमें शामिल क‍िया गया है. अभिभावक की मौत होने पर भी समय से पहले अकाउंट बंद क‍िया जा सकता है.
पहले दो बेट‍ियों के खाते पर ही 80सी के तहत टैक्‍स छूट का लाभ म‍िलता था. तीसरी बेटी पर यह फायदा नहीं था. लेक‍िन अब यद‍ि एक बेटी के बाद दो जुड़वां बेटियां होती हैं तो उन दोनों के लिए भी खाता खोलने का प्रावधान है.खाते में सालाना कम से कम 250 रुपये और अध‍िकतम डेढ़ लाख रुपये जमा करने का प्रावधान है. न्‍यूनतम राश‍ि जमा नहीं होने पर अकाउंट ड‍िफॉल्‍ट हो जाता है. नए न‍ियमों के तहत खाते को दोबारा एक्टिव नहीं कराने पर मैच्‍योर होने तक खाते में जमा राश‍ि पर लागू दर से ब्‍याज मिलता रहेगा. पहले ऐसा नहीं था.
पहले बेटी 10 साल में खाते को ऑपरेट कर सकती थी. लेकिन नए नियमों के अनुसार अब 18 साल की उम्र से पहले बेट‍ियों को खाता ऑपरेट करने की मंजूरी नहीं है. इस उम्र तक अभिभावक ही खाते को ऑपरेट करेंगे. नए नियमों में तहत खाते में गलत ब्‍याज डलने पर उसे वापस पलटने के प्रावधान को हटाया गया है. इसके अलावा खाते का सालाना ब्‍याज हर वित्‍त वर्ष के अंत में क्रेडिट किया जाएगा.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

CG News: केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लोगो में मचा हडकंप, मौके पर दमकल की  गाड़िया पहुँचकर आग पर काबू पाई… 

  रायपुर: कोटा इलाके में शुक्रवार शाम केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई। यहां काफी मात्रा में ज्वलनशील केमिकल रखा...

छत्तीसगढ़2 hours ago

आइये जानिए पेट्रोल एवं डीजल के दाम

पेट्रोल एवं डीजल के दाम दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा...

छत्तीसगढ़2 hours ago

CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) के पदों  को भरने के लिए...

छत्तीसगढ़3 hours ago

CG News: छत्तीसगढ़ मे बदल सकता है मौसम का मिजाज, गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश…

  छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के मध्य और दक्षिणी भाग के कुछ जिलों के आसपास...

छत्तीसगढ़1 day ago

कागज, कांच की बोतल, प्लास्टिक और गत्तों के 250 टन कचरे का हो रहा उपयोग, 300 परिवारों को दिया रोजगार,

कागज, कांच की बोतल, ज़मीन के साथ साथ इस कचरे ने तो नदियों तालाबों और समुद्र को भी दूषित कर...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी युवा जल्द करे आवेदन.. जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • देश - दुनिया6 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया5 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब4 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकलीं बंपर भर्ती, जाने शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • देश - दुनिया4 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब4 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • जॉब4 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन.. जाने क्या है आवदेन की प्रक्रिया…

  • जॉब4 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…