Connect with us

देश - दुनिया

असमान से बरस रही आफत: लैंडस्लाइड के कारण बद्रीनाथ-ऋषिकेश नेशनल हाइवे को करना पड़ा बंद, असम सरकार ने बाढ़ को गंभीर प्राकृतिक आपदा घोषित किया, 45 दिन में 14% बारिश हुई

Published

on

 

शनिवार को गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, दिल्ली समेत 24 राज्यों में तेज बारिश हुई। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में लैंडस्लाइड के बाद बद्रीनाथ-ऋषिकेश नेशनल हाइवे बंद हो गया। इधर, केंद्र सरकार ने असम में आई बाढ़ को गंभीर प्राकृतिक आपदा घोषित कर दिया है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार मानसून के 45 दिन पूरे होने के बाद अब तक देश में सामान्य से 14% ज्यादा बारिश हुई है।

दिल्ली में हुई जोरदार बारिश के बाद कई इलाकों में पानी भर गया। भारी बारिश के चलते तेलंगाना में गोदावरी नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिससे राज्य के कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में भारी बारिश के कारण शहर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

गुजरात-महाराष्ट्र के कई जिलों में भी शनिवार को तेज बारिश। मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात के ओखा तट से 70 किमी दूर अरब सागर में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान चल रहा है, जो ओमान के तरफ बढ़ रही है। इधर, महाराष्ट्र में बारिश से मरने वालों का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया है। इधर, असम के कई इलाके अभी भी बाढ़ग्रस्त हैं।

अब तक सामान्य रूप से 294.2 मिमी बारिश होनी थी, पर यह आंकड़ा 335.2 मिमी पहुंच चुका है। हालांकि झारखंड, बिहार, यूपी और पश्चिम बंगाल में सामान्य से कम बारिश हुई।

मध्य प्रदेश: भोपाल, इंदौर और उज्जैन सहित 19 जिलों में यलो अलर्ट

मध्यप्रदेश के बारिश का दौर जारी है। लगातार पानी गिरने से नदी-नाले उफान पर है। नर्मदा, ताप्ती और क्षिप्रा समेत दूसरी छोटी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। अब तक प्रदेश में 13.28 इंच बारिश हो चुकी है। यह सामान्य (11.24 इंच) से 2 इंच (18%) ज्यादा है।

अगले 24 घंटे- मौसम विभाग ने भोपाल समेत 19 जिलों में हल्की से तेज बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना जताई है। इंदौर और उज्जैन में भी रिमझिम हो सकती है। मौसम विभाग ने रविवार को भोपाल, राजगढ़, विदिशा, धार, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, गुना, ग्वालियर, श्योपुर, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, सागर, दमोह और नर्मदापुरम में यलो अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड- 19 से 29 जुलाई तक रेड अलर्ट

पिछले 24 घंटे- उत्तराखंड के कई जिले इस समय भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति है। बारिश के बाद उत्तराखंड के पहाड़ों पर जबरदस्त लैंडस्लाइड देखने को मिल रही है।

अगले 24 घंटे- मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में 19 और 20 जुलाई को रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक देहरादून, टिहरी पौड़ी, नैनिताल, रुद्रप्रयाग, उधमसिंह नगर, हरिद्वार चंपावत में भी भारी से बहुत भारी ती चेतावनी जारी की गई है।

छत्तीसगढ़: प्रदेश के 6 जिलों में सामान्य से आधी बारिश
प्रदेश में मानसून की एंट्री को एक महीना पूरा हो चुका है। राज्य में 6 जिले ऐसे हैं जहां औसत से काफी कम बारिश हुई है। एक-दो जिले तो ऐसे हैं, जहां औसत से आधी बारिश हुई। प्रदेश में मानसूनी बारिश का औसत 1100 मिमी है। इसमें 412.8 मिमी बारिश हो चुकी है। यानी सीजन की 38 फीसदी बारिश हो चुकी है।

पिछले 24 घंटे- 16 जून को बस्तर से लेकर दुर्ग तक मानसूनी बारिश हुई। दक्षिण बस्तर में बारिश कुछ थमी है, लेकिन नेशनल हाईवे-30 पिछले चार दिन से 10 फीट पानी में डूबा हुआ है। इस वजह से छत्तीसगढ़ का आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के साथ-साथ महाराष्ट्र से भी संपर्क कटा हुआ है।

अगले 24 घंटे- मौसम विभाग के अनुसार 17 जुलाई को कई स्थानों पर वर्षा होगी, जबकि एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली- बारिश के बाद उमस से राहत

पिछले 24 घंटे- शनिवार को राजधानी में तेज बारिश हुई, जिससे दिल्ली-NCR में लोगों को उमस से राहत मिली। बारिश की वजह से दिल्ली की सड़कें तालाब में तब्दील हो गई, जिससे लंबा जाम लग गया। दिल्ली के डब्लूएचओ आईटीओ, पुल प्रह्लादपुर अंडरपास में पानी भरने से लंबा जाम लग गया।

अगले 24 घंटे- मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को दिल्ली एनसीआर में तेज बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा मौसम विभाग ने 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यलो अलर्ट पर रखा है।

बिहार: पटना समेत 15 जिलों के लिए बारिश का अलर्टबिहार में आज भी मौसम मेहरबान नहीं रहेगा। रविवार को दिन भर धूप, बादल और बारिश आंखमिचौली करते रहेंगे। गर्मी और उमस से कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। बिहार में मॉनसून का इंतजार अब खत्म होने के कगार पर है। गर्मी और उमस से लोगों की परेशानी खत्म हो जाएगी। मौसम विभाग ने बिहार के पटना समेत 15 जिलों में सोमवार से बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है और ठनका गिरने की भी उम्मीद जताई है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साबर डेयरी की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

Published

on

By

गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज साबर डेयरी की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज साबर डेयरी का विस्तार हुआ है. सैकड़ों करोड़ रुपए के नए प्रोजेक्ट यहां लग रहे हैं. आधुनिक टेक्नॉलॉजी से लैस मिल्क पाउडर प्लांट और ए-सेप्टिक पैकिंग सेक्शन में एक और लाइन जुड़ने से साबर डेयरी की क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी.आज साबर डेयरी का विस्तार हुआ है। सैकड़ों करोड़ रुपए के नए प्रोजेक्ट यहां लग रहे हैं। आधुनिक टेक्नॉलॉजी से लैस मिल्क पाउडर प्लांट और ए-सेप्टिक पैकिंग सेक्शन में एक और लाइन जुड़ने से साबर डेयरी की क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी।

भग शून्य उत्सर्जन वाले इस संयंत्र में ऊर्जा की काफी कम खपत होती है. यह संयंत्र नवीनतम और पूरी तरह से स्वचालित बल्क पैकिंग लाइन से सुसज्जित है. प्रधानमंत्री साबर डेयरी में एसेप्टिक मिल्क पैकेजिंग प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा वह साबर चीज एंड व्हे ड्रायिंग प्लांट परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे. साबर डेयरी गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) का एक हिस्सा है, जो अमूल ब्रांड के तहत दूध और दूध उत्पादों की एक पूरी श्रृंखला का उत्पादन और उसका विपणन करती है. इसके बाद पीएम मोदी गांधीनगर के गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में देश के पहले अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज की शुरुआत करेंगे. वह इस दौरान अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के मुख्यालय भवन की आधारशिला भी रखेंगे।

इसे भी पढ़िये :-

असिस्टेंट सर्जन पदों पर भर्ती,नोटिफिकेशन जारी,जानें आवेदन की तिथि

Sukanya Samriddhi Yojana : बदल गए सुकन्या समृद्धि योजना के ये 5 नियन,जानिए बदलाव

खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट,जानें कितना रुपये गिरे दाम

Continue Reading

देश

मंकीपॉक्स के बढ़ रहे है खतरा,अब तक 75 देशों में 16000 से अधिक मामले सामने आए

Published

on

By

वैश्विक स्तर पर, 75 देशों में मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में, मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आए हैं, जिनमें से तीन भारत में और एक थाईलैंड में पाया गया है.दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की क्षेत्रीय निदेशक ने सदस्य देशों से मंकीपॉक्स से निपटने के लिए सतर्कता बढ़ाने और जन स्वास्थ्य से जुड़े कदमों को मजबूत करने का रविवार को आह्वान किया.क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि मंकीपॉक्स तेजी से और कई ऐसे देशों में फैल रहा है, जहां पहले इसके मामले सामने नहीं आए थे, जो बड़ी चिंता का कारण है.उन्होंने कहा, ‘‘संक्रमण के मामले ज्यादातर उन पुरुषों में पाए गए हैं, जिन्होंने पुरुषों के साथ संबंध बनाए. ऐसे में उस आबादी पर केंद्रित प्रयास करके बीमारी को और फैलने से रोका जा सकता है, जिनमें संक्रमण का खतरा अधिक है.’’

16,000 से अधिक मामले सामने आए
वैश्विक स्तर पर, 75 देशों में मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में, मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आए हैं, जिनमें से तीन भारत में और एक थाईलैंड में पाया गया है. क्षेत्रीय निदेशक ने कहा, ‘‘महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे प्रयास और कदम संवेदनशील तथा भेदभाव रहित होने चाहिए.डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस ए. घेब्रेयसस ने शनिवार को कहा कि 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स का प्रसार होना एक असाधारण हालात है और यह अब वैश्विक आपात स्थिति है.डॉ सिंह ने कहा, हालांकि वैश्विक स्तर पर और क्षेत्र में मंकीपॉक्स का जोखिम मध्यम है, लेकिन इसके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैलने का खतरा वास्तविक है. इसके अलावा, वायरस के बारे में अब भी कई बातों का पता नहीं चल पाया है. हमें मंकीपॉक्स को और फैलने से रोकने के लिए सतर्क रहने और तेजी से कदम उठाने को तैयार रहने की जरूरत है.’’मंकीपॉक्स संक्रमित जानवर के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क में आने से मनुष्यों में फैलता हैं. एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में यह संक्रमण संक्रमित की त्वचा और श्वास छोड़ते समय नाक या मुंह से निकलने वाली छोटी बूंदों के संपर्क में आने से फैलता है.

 इसे भी पढ़िये :-

बॉलीवुड तड़का: शर्लिन चोपड़ा रणवीर सिंह के NUDE फोटोशूट पर दी ये प्रतिक्रिया, पढ़े पूरी खबर…

इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी पाने का सुनहरा मौका,निकली बम्फर भर्ती,अंतिम तिथि 22 अगस्त

PEN Card : अगर आपके पास भी नही है पेन कार्ड तो रुक सकते है आपके बहुत से जरुरी काम जाने क्या-क्या काम आती है पेन कार्ड…

 

Continue Reading

देश

भारत में फिर बढ़ रहा है कोरोना का खतरा,बीते 24 घंटे में 21000 से ज़्यादा नए केस..

Published

on

By

भारत में कोरोना के नए मामलों में कल की तुलना में आज बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देश में पिछले 24घंटों में कोरोना के 21,411 मामले सामने आए हैं। वहीं देश में अबतक कोरोना के 4,38,68,476 मामले दर्ज किए गए है। इतने ही समय में 67 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है।

आपको बता दें कि, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, देश में अब कोरोना के कुल मामलों की संख्या 4 करोड़ 38 लाख 68 हजार 476 तक पहुंच गई है। वहीं कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या अब 5 लाख 25 हजार 997 हो गई है। साथ ही देश में अब तक 4 करोड़ 31 लाख 92 हजार 379 लोग कोरोना वायरस को मात देने में सफल हो गए हैं। देश में 1,50,100 सक्रिय मामले है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 712 नए मरीज सामने आए है। इसके साथ 593 डिस्चार्ज हो गए है। इसके साथ ही प्रदेश में 1 व्यक्ति की मौत हुई है। वहीं एक्टिव केसों की संख्या 2,209हो गई है। प्रदेश में 19,47,025 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके है।

दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा पिछले 24 घंटों में कोरोना के 428 नए मामले सामने आए है। इसके साथ ही कोरोना के कारण किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है। राज्य में 10,11699लोगों ने रिकवरी दर्ज की है। राज्य में 2392सक्रिय मामले है।

इसके साथ ही केरल के पिछले 24 घंटों में 2,515 कोरोना के नए मामले सामने आए है। जिसके चलते सक्रिय मामलों की संख्या 14,579 पर पहुंच गई है।

इसे भी पढ़िये : –

इस विभाग में निकली भर्ती,देखें आवेदन तिथि और जानें शैक्षणिक योग्यता

श्रम योगी मानधन योजना: सरकार सालाना का दे रही है 36 हजार रूपये की पेंशन, ऐसे उठाये इसका लाभ…

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

CG News: डोंगरगढ़ में दुष्कर्म कांड को लेकर लोगो ने निकला कैंडल मार्च, छात्रा को दी श्रद्धांजलि, कहा- कार्रवाई नही तो, उग्र आंदोलन

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़1 week ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़1 week ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • 4 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • Tech & Auto5 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स

  • Tech & Auto5 days ago

    Electric Sewing Machine मिल रहा मात्रा 461 रुपये में,जानें कैसे खरीदें

  • व्यापर6 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • व्यापर5 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • जॉब5 days ago

    तहसीलदार, बीडीओ और ट्रेजरी ऑफिसर के पदों पर भर्ती,अंतिम मौक़ा आज

  • Tech & Auto5 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स 

  • देश3 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए

  • 3 days ago

    LPG Safety Tips: किचन में गैस सिलेंडर के पास भूलकर भी न करे ये गलतियां, नही तो हो सकता है बड़ा हादसा…

  • जॉब4 days ago

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6,549 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता