Connect with us

PEN Card : अगर आपके पास भी नही है पेन कार्ड तो रुक सकते है आपके बहुत से जरुरी काम जाने क्या-क्या काम आती है पेन कार्ड…

Published

on

 

Pan Card Tips: अग आप कोई सरकारी या गैर-सरकारी काम करवाने के लिए जाएंगे, तो आपको कई सारे दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। ठीक ऐसे ही जब आप गाड़ी चलाते हैं, अपनी पहचान बताते हैं, कोई सिम कार्ड खरीदते हैं, कोई घर खरीदते हैं, कोई घर बेचते हैं, कोई गाड़ी खरीदते हैं आदि अन्य कामों के लिए भी आपको दस्तावेज चाहिए होते हैं। इसी तरह एक दस्तावेज है आपका पैन कार्ड यानी परमानेंट अकाउंट नंबर। इसका पास में होना भी बेहद जरूरी है। लेकिन कई लोग ये नहीं जानते हैं कि अगर उनके पास पैन कार्ड नहीं होता है, तो उनके कितने सारे काम अटक सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं होता है, तो आपके कौन से 10 काम अटक सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

नहीं है पैन कार्ड, तो अटक सकते हैं ये काम:-

1. अगर आप बैंक खाता खुलवा रहे हैं, तो भी आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए। वरना आपके खाते को खोलने में दिक्कत आ सकती है।

2. अगर आप किसी शोरूम से बाइक, कार या अन्य वाहन खरीद रहे हैं। तो आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है।3. कोई ऐसा संस्थान जिसका टर्नओवर 5 लाख से ज्यादा होता है उसे पैन कार्ड की जरूरत होती है। वहीं, बिजनेस शुरू करने के लिए भी पैन कार्ड चाहिए होता है।

4. अगर आप ऐसा कोई लाइफ इंश्योरेंस ले रहे हैं, जिसकी कीमत 50 हजार रुपये से ज्यादा है। तो पैन कार्ड चाहिए।5. अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है, और आप एक साल में ढाई लाख से ज्यादा का ट्रांजेक्शन करते हैं, तो ऐसी स्थिति में आपको पैन कार्ड की जरूरत होगी।

6. अगर आप कोई सामान खरीद रहे हैं या कोई सेवा ले रहे हैं, जिसकी कीमत 2 लाख रूपये से ज्यादा है। तो ऐसी स्थिति में भी पैन कार्ड का होना जरूरी होता है।7. म्यूचुअल फंड, फॉरेन करेंसी और बॉन्ड समेत कई अन्य जगहों पर निवेश करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए पैन कार्ड की जरूरत होती है।

8. अगर आप अनलिस्टेड शेयर खरीद रहे हैं और इनकी कीमत 1 लाख रुपये से ज्यादा है। तो आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है।9. आप अगर अपने बैंक खाते में 50 हजार रुपये से ज्यादा जमा कर रहे हैं, तो आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी हो जाता है।

10. अगर आप कोई ऐसी अचल संपत्ति बेच रहे हैं, जो 10 लाख रुपये से ज्यादा है, तो आपको पैन कार्ड देना पड़ता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

ज्यादा देर तक बैठे रहने वाले हो जाइये सावधान, हो सकती है हार्ट वीक जैसी समस्या

Published

on

 

Sitting For Long Time Cause Health Issues: घंटों तक एक ही जगह बैठे रहना इन दिनों लोगों की मजबूरी हो गई है. इस मजबूरी की वजह से न सिर्फ बॉडी पोश्‍चर पर बल्कि हार्ट हेल्‍थ पर भी बुरा प्रभाव देखा जा र‍हा है.

Sitting For Long Time Cause Health Issues: वर्क फ्रॉम होम और बढ़ते वर्क कल्‍चर की वजह से लोगों में एंजाइटी, तनाव और मेंटल हेल्‍थ पर गहरा प्रभाव पड़ा है. घंटों तक एक ही जगह बैठे रहना इन दिनों लोगों की मजबूरी हो गई है. इस मजबूरी की वजह से न सिर्फ बॉडी पोश्‍चर पर बल्कि हार्ट हेल्‍थ पर भी बुरा प्रभाव देखा जा र‍हा है. जेएएमए ऑन्‍कोलॉजी की रिसर्च के अनुसार लंबे समय त‍क बैठे रहने वाले लोगों में हार्ट प्रॉब्‍लम और कैंसर का खतरा 80 प्रतिशत बढ़ जाता है. वहीं एक्टिव रहने वाले व्‍यक्ति अधिक स्‍वस्‍थ और एनर्जेटिक होते हैं. बैठे रहने से ए‍क नहीं बल्कि कई हेल्‍थ समस्‍याओं को बढ़ावा मिलता है. चलिए जानते हैं अधिक देर तक बैठे रहने से किन हेल्‍थ इशूज का सामना करना पड़ सकता है.

उम्र कम होना
एक ही जगह देर तक बैठना व्‍यक्ति की उम्र पर नकारात्‍मक प्रभाव डाल सकता है. वेब एमडी के अनुसार यदि कोई व्‍यक्ति दिन का अधिकतर समय बैठे रहने में निकाल देता है तो उसकी उम्र कम हो सकती है. बैठे रहने से हार्ट प्रॉब्‍लम, कैंसर और मोटापे जैसी समस्‍याएं घेर सकती हैं. जो लोग एक्‍सरसाइज और वॉकिंग नहीं करते वह दूसरों की तुलना में कम जीते हैं.

हो सकता है डिमेंशिया
देर तक बैठे रहने की वजह से मा‍नसिक समस्‍या जैसे डिमेंशिया होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है. लगातार स्‍क्रीन देखना और सोचते रहने से मस्तिष्‍क पर प्रभाव पड़ता है जिस वजह से मानसिक विकार हो सकता है. जो व्‍यक्ति बैठे रहने के साथ एक्‍सरसाइज और वॉक करते हैं वह स्‍वस्‍थ रहते हैं.

डीवीटी की समस्‍या
डीप वेन थ्रॉम्‍बोसिस (डीवीटी) की समस्‍या पैरों में ब्‍लड क्‍लॉट होने की वजह से होती है. ज्‍यादा देर तक पैरों को लटकाकर बैठना या पैरों का कम मूवमेंट होना इस समस्‍या को बढ़ा सकता है. पैरों में सूजन और दर्द इसके सामान्‍य लक्षण हो सकते हैं. कई बार डीवीटी की समस्‍या इतनी बढ़ जाती है कि ये पैरों से लंग्‍स तक पहुंच जाती है. लंग्‍स में ब्‍लड क्‍लॉट्स हो जाते हैं.

हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स
एक्टिव न रहना या एक ही जगह पर अधिक देर तक बैठे रहने की वजह से हार्ट प्रॉब्‍लम का खतरा अधिक बढ़ जाता है. बैठे रहने से बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन कम होता है जो हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स का कारण बनता है. यही वजह है कि कम उम्र में लोगों को कार्डियक अरेस्‍ट जैसी समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है. जो लोग खड़े रहकर या वॉक करते हुए काम करते हैं वह लोग अधिक हेल्‍दी रहते हैं.

मोटापा बढ़ना
मोटापा बढ़ने के कई कारण होते हैं जिसमें से अहम है बैठे रहना. बॉडी को अधिक देर तक रिलेक्‍स रखना या मूवमेंट न करना मोटापे का बढ़ावा देता है. मोबाइल, टीवी या लैपटॉप की स्‍क्रीन लोगों को बैठने पर मजबूर कर देती है इसलिए हर एक घंटे के बाद 10 मिनट वॉक जरूर करनी चाहिए. इससे बॉडी के साथ आंखों को भी आराम मिलता है.

 

Continue Reading

व्यापर

रसोई गैस सिलेंडर पर मिल रहा इतने रुपये सब्सिडी,चेक करें ऐसे 

Published

on

By

LPG Gas Subsidy: बढ़ती महंगाई से कुछ राहत देने के लिए केंद्र सरकार रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दे रही है। लोगों को एलपीजी गैस पर 200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है।इस बीच बहुत सारे लोगों को उलझन है कि उनके खाते में एलपीजी की सब्सिडी का पैसा आ रहा है या नहीं? एक सवाल ये भी है कि अगर वो इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं, तो उन्हें क्या करना चाहिए? इन सारे सवालों के जवाब आपको आज हम देने जा रहे हैं।

LPG Gas Subsidy ऐसे करें चेक
सब्सिडी के बारे में जानने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इसका पता ऑनलाइन अपने घर बैठे ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले LPG के आधिकारिक वेबसाइट www.mylpg.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको होम पेज पर दिए गए अपने सर्विस प्रोवाइडर के गैस सिलेंडर की फोटो पर क्लिक करना होग। अब नया पेज खुलेगा जो आपके गैस प्रोवाइडर कंपनी का होगा।यहां दिए गए न्यू यूजर के ऑप्शन को दबाकर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। अगर आपने पहले से ही इस पर अकाउंट बना रखा है, तो फिर आपको सिर्फ साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।इसके बाद विंडो के दाईं तरफ View Cylinder Booking History का ऑप्शन नजर आयेगा. इस पर क्लिक करते ही आपको अपने LPG Gas Subsidy के बारे में सारी जानकारी मिल जायेगी।इसके बाद अगर आपके खाते में LPG Gas Subsidy का पैसा नहीं मिल रहा है, तो आप यहां दिए गए फीडबैक बटन पर क्लिक कर पैसा ना मिलने की शिकायत कर सकते हैं।सब्सिडी के पैसे ना मिलने की शिकायत आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके भी कर सकते हैं।LPG पर मिलने वाली सब्सिडी के रुकने का सबसे बड़ा कारण आधार का लिंक न करना भी हो सकता है, तो जल्दी से आप अपने आधार को लिंक करवा लें।

इसे भी पढ़िये :-

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

Continue Reading

Lifestyle

कपड़ो के लगे जिद्दी दाग को निकालने का सबसे आसान तरीका

Published

on

कपड़ों पर चाय का दाग लगना आम बात है. हालांकि, कई बार नई ड्रेस पर चाय गिर जाने से दाग रिमूव करना काफी चैलेंजिंग टास्क बन जाता है. ऐसे में कुछ नेचुरल नुस्खे आपकी इस परेशानी को चुटकियों में दूर कर सकते हैं. जी हां नींबू, सिरके और आलू का इस्तेमाल कर आप कपड़ों पर लगे मुश्किल से मुश्किल चाय के दाग को भी आसानी से रिमूव कर सकते हैं.

Tea stain removal tips: चाय का सेवन करना ज्यादातर लोगों के डेली रूटीन का अहम हिस्सा होता है. कई लोगों के दिन की शुरूआत ही चाय की चुस्की के साथ होती है. हालांकि, चाय पीते समय अक्सर चाय कपड़ों पर गिर जाती है और कपड़ों पर चाय के जिद्दी दाग भी पड़ जाते हैं. जिन्हें रिमूव करना लोगों के लिए टेढ़ी खीर बन जाता है. ऐसे में कुछ आसान तरीकों की मदद से कपड़ों पर लगे चाय के दाग को मिनटों में छुड़ाया जा सकता है.

कई बार चाय गिरने से आपकी मंहगी से मंहगी ड्रेस भी खराब हो जाती है. ऐसे में कपड़े धोने के आम तरीकों से चाय का दाग रिमूव करना नामुमकिन हो जाता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कपड़ों से चाय के दाग हटाने के कुछ आसान तरीके, जिनकी मदद से आप कपड़ों को चुटकियों में चमका सकते हैं.

ऐसे छुड़ाएं चाय के दाग

नींबू का करें इस्तेमाल
नींबू को कपड़े साफ करने का बेस्ट ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है. नींबू की मदद से आप कपड़ों पर लगे चाय के दाग को भी आसानी से साफ कर सकते हैं. इसके लिए नींबू के टुकड़े से चाय के दाग को हल्का- हल्का रब करें. कुछ देर तक रगड़ने के बाद कपड़े को धोकर सुखा लें. आप देखेंगे कि चाय का दाग तुरंत गायब हो जाएगा.

सिरका होगा मददगार
एसिडिक नेचर से भरपूर सफेद सिरका कपड़ों के लिए बेस्ट क्लींजर साबित हो सकता है. इसके लिए 1 बाल्टी पानी में आधा कप सफेद सिरका मिलाकर कपड़े को इसमें भिगो दें. फिर 20-25 मिनट बाद कपड़े को आम तरीके से धोकर सुखा लें. इससे कपड़ों पर लगा चाय का दाग आसानी से साफ हो जाएगा और आपका कपड़ा बिल्कुल नए जैसा चमकने लगेगा.

आलू से करें साफ
कपड़ों पर लगा चाय का निशान साफ करने के लिए आप आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आलू को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़33 mins ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़1 week ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी

  • जॉब4 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर

  • जरा हटके6 days ago

    अजब-गज़ब परंपरा : ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार नहाती है यहाँ की महिलाए ,जानिए किस दिन नहाती है महिलाए

  • देश5 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी

  • देश3 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर,पढ़िये पूरी ख़बर

  • 4 days ago

    अब सस्ते हो गये I Phone 12 और I Phone 13, जाने अब कितनी होगी इसकी कीमत.. यहां देखे 

  • Tech & Auto6 days ago

    मात्रा 461 रुपये में मिल रहा है Electric Sewing Machine,जानें जानें कहाँ से खरीदें

  • Tech & Auto4 days ago

    लॉन्च की गई ये 483 किलोमीटर चलने वाली Optibike R22 Everest ई-बाइक, जाने क्या है इस ई-बाइक की कीमत

  • 4 days ago

    Mahindra Scorpio लांच होते है तेजी से हो रही इसकी बुकिंग, जाने क्या है इसकी कीमत और डिजाइन…

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए