Connect with us

देश - दुनिया

भारत में 24 घंटे में कोरोना के 11,850 नए केस, 555 मौतें, दो दिन में करीब 63% बढ़ा मृतकों का आंकड़ा

Published

on

देश में कोरोना के कुल केसों की संख्या अब तक 3 करोड़ 44 लाख के पार जा चुकी है। वहीं, मृतकों की संख्या अब 4 लाख 63 हजार से ज्यादा है। हालांकि, इस बीच भारत के लिए दो राहत भरी खबरें भी हैं।

भारत में कोरोना महामारी का प्रभाव बीते कुछ महीनों में कम जरूर हुआ है, लेकिन इससे होने वाली मौतों की संख्या फिर से बढ़ने लगी है। पिछले 24 घंटे में ही देश में कोरोना के 11 हजार 850 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, 555 नई मौतें दर्ज की गईं। इसे अगर आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए, तो पिछले दो दिन में मृतकों की संख्या में करीब 63 फीसदी का उछाल आया है। दरअसल, बुधवार से गुरुवार के बीच देश में कुल 340 लोगों की मौत दर्ज की गई थी।

जबकि एक दिन पहले यह आंकड़ा करीब 50 फीसदी बढ़कर 501 पर आ गया था। अब पिछले 24 घंटे में कोरोना के मामले शुक्रवार से 10 फीसदी और गुरुवार के आंकड़ों से 63 फीसदी ज्यादा हैं। इसी के साथ देश में कोरोना के कुल केसों की संख्या अब तक 3 करोड़ 44 लाख के पार जा चुकी है। वहीं, मृतकों की संख्या अब 4 लाख 63 हजार से ज्यादा है। हालांकि, इस बीच भारत के लिए दो राहत भरी खबरें भी हैं।

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 12 हजार के पार रही। यानी मौजूदा समय में रिकवरी रेट नए संक्रमितों से ज्यादा बना हुआ है। इसका असर यह है कि देश में एक्टिव केसों की संख्या 1 लाख 36 हजार 308 पर आ गई है, जो कि 274 दिन में सबसे कम है। वहीं, ओवरऑल रिकवरी रेट 98.26 फीसदी पर बना है, जो कि मार्च 2020 के बाद सबसे ज्यादा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक दिन में कोरोना वैक्सीन की 58 लाख 42 हजार 530 डोज दी गईं। इसी के साथ भारत में अब तक कुल 111 करोड़ 40 लाख से ज्यादा टीके के डोज लगाए जा चुके हैं। भारत में कोरोना टेस्ट्स का आंकड़ा भी लगातार 10 लाख के ऊपर बना हुआ है। गुरुवार से शुक्रवार के बीच देश में 12 लाख 66 हजार 589 से ज्यादा टेस्ट किए गए

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

केंद्र सरकार:किसानों को अगले माह फिर मिलेगी सम्मान निधि, खाते में सुधार लें ये गलतियां

Published

on

By

केंद्र सरकार ने तीन विवादित किसान कानूनों को लेकर जहां किसान आंदोलन को खत्म करने की कोशिश की है, वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार अगले माह एक बार किसानों के खुशखबरी देने जा रही है। मोदी सरकार किसान सम्मान निधि का पैसा जल्द ही उनके बैंक खाते में जमा करने वाली है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को दिसंबर माह में 10वीं किस्त दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक किसानों के खातों में 15 दिसंबर तक राशि जमा कर दी जाएगी।

किसान अपने खातों में न करें ये गलतियां

अक्सर देखने में आता है कि किसान भाई छोटी-छोटी गलतियों के कारण किसान सम्मान निधि का पैसा तत्काल पाने में चूक जाता हैं। ऐसे में हितग्राही किसानों के समय रहते इन गलतियों को भी सुधार लेना चाहिए। बीते साल 25 दिसंबर, 2020 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा ट्रांसफर किया गया था। केंद्र सरकार अभी तक 11.37 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि सीधे ट्रांसफर कर चुकी है।
जानिए क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि : प्रधानमंत्री मोदी ने PM किसान सम्मान निधि योजना छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर शुरू की थी। इस योजना के तहत छोटे किसानों को एक वर्ष में 3 किस्तों में 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। हर 4 महीने में किसानों के खाते में 2,000 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक 9 किस्तों में किसानों के खाते में पैसा भेजा जा चुका है और अब दिसंबर माह में 10वीं किस्त दी जाएगी।
किसान न करें ये गलतियां : – किसान को अपना नाम अंग्रेजी में लिखना होगा। अगर नाम हिंदी में लिखा है तो उसे तत्काल सही कर लें। आवेदन करते समय आवेदन करने वाले किसान के नाम और नाम की स्पेलिंग में कोई गलती नहीं होनी चाहिए। किसान का बैंक खाता जिस बैंक में है, उसका IFSC कोड सही से भरना चाहिए। बैंक खाता संख्या भरते समय भी कोई गलती न करें। इसके अलावा अपना पता भी सही भरें। गांव के नाम की स्पेलिंग में कोई गलती न करें।

Continue Reading

देश - दुनिया

फाइनेंस कंपनी के कर्मचारी ने स्ट्रेस में दी जान, सुसाइड नोट में लिखा

Published

on

राजस्थान के सिरोही जिले शिवगंज तहसील के कानाकॉलर गांव में रहने वाला एक लड़के ने फांसी के फंदे से लटक कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर दी. फंदे से लटकने से पहले उसने एक सुसाइड नोट लिखा, जिसमें उसने नौकरी के कारण स्ट्रेस में होना लिखा है. मृतक का नाम अनाराम देवासी है, जो एक फाइनेंस कंपनी में काम करता था. सुसाइड नोट के मुताबिक फाइनेंस कंपनी के संचालक द्वारा उसे कई दिनों से मानसिक प्रताड़ना दी जा रही है. पिछले 3 महीने से उसे वेतन भी नहीं दिया गया था. इसके चतले वो आर्थिक और मानसिक रूप से तनाव में था. युवक का शव बीते गुरुवार को पुलिस ने घर से ही बरामद किया. आत्महत्या के बाद से बवाल मचा हुआ है. परिजनों ने पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन भी किया.

अनाराम देवासी ने अपने सुसाइड नोट में उसने लिखा कि मैं मेरी पत्नी बच्चों से अत्यधिक प्रेम करता हूं, लेकिन फाइनेंस कंपनी के संचालक द्वारा कई तरीके से मानसिक प्रताड़ना दी जा रही थी. इसको वह सहन नहीं कर पाया जिस कारण उसने अपनी जीवन लीला को फांसी के फंदे पर लटक कर समाप्त कर दिया. परिजनो ने आरोपी फाइनेंस कंपनी के संचालक के नाम पर नामजद प्राथमिकता भी दर्ज करवाई थी, लेकिन पुलिस ने अभी तक आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया. जिससे आक्रोशित होकर गांव वालों ने शव को पोस्टमार्टम करने के लिए रोक दिया और आरोपी को गिरफ्तार करने की मांग की जा रही है.

पुलिस के खिलाफ धरना

पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए युवक के परिजनों और समाज के लोगों ने शुक्रवार को धरना दिया. पुलिस पर जांच में लापरवाही करने का आरोप लगाया जा रहा है. शिवगंज थाने के सीआई बुद्धाराम का कहना है कि पहले पोस्टमार्टम किया जाएगा, उसके बाद में जांच की जाएगी और जांचने का दोषी पाया जाता है तो आरोपी को गिरफ्तार किया जाएगा. पूरे घटनाक्रम को लेकर मृतक के परिजन राजाराम देवासी का कहना है कि का कहना है कि नामजद मामला दर्ज होने और सुसाइड नोट मिलने के बाद में आरोपी को गिरफ्तार करना तो दूर उससे पूछताछ तक नहीं की गई है.

 

Continue Reading

देश - दुनिया

PF अकाउंट में ई-नॉमिनेशन कराना है जरूरी, घर बैठे ऐसे बना सकते हैं नॉमिनी, जानें प्रोसेस

Published

on

नौकरीपेशा लोगों के लिए जरूरी खबर है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अब ईपीएफओ की वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉग इन करके ईपीएफ, ईपीएस नामांकन डिजिटल रूप से जमा कर सकता है. दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) सभी ईपीएफओ सदस्यों को भविष्य निधि (PF) नामांकन सुविधा दे रहा है. जहां आप आसानी से ऑनलाइन तरीके से EPF, ईपीएस नामांकन जमा कर सकते हैं.

Mint में छपी खबर के अनुसार, अब एक ईपीएफओ ग्राहक को अपने पीएफ नॉमिनी को बदलने के लिए ईपीएफओ से पूछताछ करने की जरूरत नहीं है. पीएफ खाताधारक नया पीएफ नॉमिनेशन दाखिल करके स्वयं पिछले नॉमिनी को बदल सकते हैं.

जानिए क्या है प्रोसेस?

1- ऑनलाइन पीएफ नॉमिनेशन करने के लिए सबसे पहले आपको EPFO की official website — epfindia.gov.in पर लॉगिन करना होगा.
2- इसके बाद ‘Service’ में जायें और ‘For Employees’ tab पर क्लिक करें.
3- उसके बाद Services में ‘Member UAN/Online Service (OCS/OTCP)’ में चेक करें.
4- आपके UAN and Password से लॉगिन करें.
5- ‘Manage’ tab के तहत ‘E-Nomination’ को सिलेक्ट करें.
6- अपने फैमिली डिक्लरेशन को अपडेट करने के लिए ‘Yes’ पर क्लिक करें.
7- ‘Add Family Details’ पर क्लिक करें.
8- रकम के कुल हिस्से को डिक्लेयर करने के लिए ‘Nomination Details’ पर क्लिक करें.
9- डिक्लरेशन के बाद ‘Save EPF Nomination’ पर क्लिक करें.
10- OTP प्राप्त करने के लिए ‘E-sign’ पर क्लिक करें.
11- आपके आधार कार्ड से लिंक हुए मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा.
12- OTP डालें.
13- इसके साथ ही EPFO पर आपका E-nomination रजिस्टर हो गया.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 hours ago

व्यापम और पीएससी की परीक्षा एक ही दिन, एनएसयूआइ ने जमकर विरोध किया

एनएसयूआइ ने व्यापम और पीएससी द्वारा आयोजित होने जा रही दो बड़ी एवं मुख्य परीक्षा को एक ही दिन में...

छत्तीसगढ़3 hours ago

छत्तीसगढ़ में भी सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, सरकार कर रही वैट घटाने की तैयारी…

पेट्रोल-डीजल पर टैक्स में कटौती सियासी मुद्दा बन गया है। केंद्र सरकार ने दीपावली के पहले एक्साइज ड्यूटी कम करते...

छत्तीसगढ़21 hours ago

कई पदों पर निकली बंपर भर्ती, 25 नवंबर तक करें आवेदन

जिले में संचालित 9 स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के पदों को प्रतिनियुक्ति एवं संविदा भर्ती के माध्यम से...

छत्तीसगढ़1 day ago

धमतरी : भीषम सड़क हादसा, तेज रफ़्तार वाहन ने बाइक सवार को मारी टक्कर , मौके पर 3 युवकों की मौत

धमतरी नगरी स्टेट हाईवे केरेगांव थाना से पास अज्ञात ट्रक ने बाइक सवार तीन युवकों को ठोकर मार दी। दुर्घटना...

छत्तीसगढ़1 day ago

मुख्यमंत्री के निर्देश पर घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत : बिजली बिल में अतिरिक्त सुरक्षा निधि हुई आधी

छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने घरेलू उपभोक्ताओं को अब अतिरिक्त सुरक्षा निधि में बड़ी राहत दी है। उनके बिल...

#Exclusive खबरे

Calendar

November 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    ITBP में बिना एग्जाम के ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस, 82000 से अधिक होगी सैलरी

  • जॉब6 days ago

    10वीं पास भारतीय रेलवे में बिना परीक्षा के पा सकते हैं नौकरी, जल्द करें आवेदन

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    4 साथियों को मारने वाले CRPF जवान का कबूलनामाः ‘हां, मैंने चलाई गोली, पत्नी पर करते थे कमेंट

  • देश - दुनिया3 days ago

    कर्मचारियों को नए साल पर मिलेगी खुशखबरी! सैलरी बढ़ने के साथ हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

  • देश6 days ago

    7वां वेतन आयोग: इन ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 31 प्रतिशत की दर से बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने निकाली बंपर भर्तियां, 67 हजार रुपये महीना मिलेगा वेतन

  • देश - दुनिया6 days ago

    सिर्फ एक महीने मेथी का पानी पीने से सेहत में होता है गजब का सुधार, जानें इसके फायदे

  • जॉब6 days ago

    हाईकोर्ट में 700 से ज्यादा पदों पर बंपर भर्तियां,8वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन,जानिये

  • जम्मू-कश्मीर4 days ago

    बैंक में निकली हैं क्लर्क और पीओ की नौकरियां, इस तारीख से पहले करें आवेदन

  • देश - दुनिया6 days ago

    पंजाब में 36000 कर्मचारियों की नौकरी होगी नियमित, कम से कम 10 साल सेवा करने वालों को मिलेगा लाभ