Connect with us

देश - दुनिया

बसों में 20 यात्रियों की सीमा खत्‍म, ये है नया नियम

Published

on

राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना मरीजों के बीच दिल्‍ली सरकार ने त्‍योहारों को देखते हुए लोगों को राहत दी है. सरकार ने डीटीसी बसों में 20 यात्रियों की सीमा को खत्‍म कर दिया है. साथ ही हर सीट पर यात्रियों को सफर करने की अनुमति दे दी है. हालांकि बसों में सफर करने के दौरान मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा.

बता दें कि कोरोना काल के दौरान दिल्‍ली सरकार ने डीटीसी बसों में यात्रियों की संख्‍या को सीमित कर दिया था और सिर्फ 20 लोगों को ही एक डीटीसी बस में सफर करने की अनुमति दी थी, जिसे अब समाप्‍त कर दिया गया है. नए आदेश के बाद अब डीटीसी और कलस्टर बसों में जितनी सीट उतने यात्री सफर कर सकेंगे. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने बसों में 20 लोगों की सीमा खत्म किये जाने की पुष्टि की है.

इस दौरान जब जैन से बढ़ते केसों के बीच बसों से यात्रियों की सीमा खत्म किये जाने को लेकर पूछा गया तो जैन ने कहा, ‘देखिए अगर लोग मास्क लगा रहे हैं तो कोई दिक्कत नहीं. अगर मास्क नहीं लगा रहे हैं तो 20 भी खतरनाक हैं. अभी भी हम असीमित अनुमति नहीं दे रहे हैं, जितनी सीट उतने ही लोगों को इजाज़त दे रहे हैं. दिल्ली ही नहीं पूरे देश में ये कर दिया गया है, जितनी सीट उतने यात्रियों को अनुमति दी जाएगी.’

बता दें कि डीटीसी और क्लस्टर बसों में करीब 40-45 यात्री बैठकर सफर कर सकते हैं, लेकिन कोरोना की वजह से लगाई गई पाबंदियों के चलते अब तक सिर्फ 20 यात्रियों के साथ बसों को चलाने की अनुमति दी गई थी. यात्रियों की संख्या सीमित होने के कारण बस स्टैंड पर लंबी कतार देखने को मिलती थी. साथ ही लोगों को काफी देर तक बसों का इंतज़ार करना पड़ता था. दीपावली और अन्य त्योहारों में सरकार के इस फैसले लोगों को राहत मिलेगी.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

AIRTEL रिचार्ज प्लान: 84 दिनों की वैधता के साथ मिल रहा है ये खास प्लान, DATA, अनलिमिटेड कॉलिंग, और OTT…

Published

on

 

एयरटेल का 666 रुपये का रिचार्ज प्लान
एयरटेल के इस प्लान की वैधता कुल 84 दिनों की है। इसमें आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ रोजाना इंटरनेट उपयोग के लिए 1.5GB डाटा मिल रहा है। प्लान में आपको रोजाना 100 SMS की सुविधा भी मिलती है।जा
इस प्लान को रिचार्ज कराने के बाद आपको अमेजन प्राइम वीडियो का फ्री ट्रायल भी 30 दिनों के लिए मिल रहा है। इस प्लान में विंक म्यूजिक के सब्सक्रिप्शन के अलावा भी कई दूसरी सुविधाएं मिलती हैं।

एयरटेल का 839 रुपये का रिचार्ज प्लान
एयरटेल के इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ रोजाना इंटरनेट उपयोग के लिए 2GB इंटरनेट डाटा मिलता है। इस रिचार्ज प्लान की वैधता कुल 84 दिनों की है। इसके अलावा प्लान में आपको रोजाना 100 SMS की सुविधा भी मिल रही है। इस प्लान को रिचार्ज कराने के बाद आपको डिज्नी प्लस हॉटस्टार मोबाइल का 3 महीने का सब्सक्रिप्शन मिलता है। इसके अलावा आपको अमेजन प्राइम का 1 महीने का फ्री ट्रायल भी मिल रहा है।

Continue Reading

देश - दुनिया

पाकिस्तान में पेट्रोल, डीजल और कैरोसिन के दाम 30 रुपए प्रति लीटर बढ़े, एवं बिजली के दामो में हो सकती बढ़ोतरी..

Published

on

Trending news: Petrol prices increased by Rs 30 in Pakistan simultaneously, the price reached beyond 179, know the rate of diesel - Hindustan News Hub

 

पाकिस्तान में पेट्रोल, डीजल और कैरोसिन के दाम 30 रुपए प्रति लीटर (पाकिस्तानी करंसी में) बढ़ा दिए गए हैं। फाइनेंस मिनिस्टर मिफ्ताह इस्माइल ने गुरुवार रात कहा- सरकार के पास इसके अलावा कोई चारा नहीं है। हमें IMF की शर्तों को भी पूरा करना है और मुल्क के हित भी देखने हैं। खास बात यह है कि सिर्फ 6 दिन पहले पाकिस्तान में फ्यूल रेट्स 30 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए गए थे।

पेट्रोल-डीजल और केरोसिन के साथ ही बिजली भी जबरदस्त झटका देने जा रही है। नेशनल इलेक्ट्रिक पॉवर रेग्युलेट्री अथॉरिटी (Nepra) ने भी ऐलान किया है कि अगले महीने से बिजली 7.91 रुपए प्रति यूनिट महंगी की जा रही है। अब एक यूनिट के बिजली के लिए 24.82 रुपए देने होंगे।

नए रेट आज रात से लागू
मिफ्ता इस्माइल ने कहा- पिछली सरकार ने हमारे खजाने में कुछ नहीं छोड़ा। वो जाते-जाते पेट्रोल और डीजल सस्ता कर गए। ये जानते हुए भी कि इसकी बहुत बड़ी कीमत इस मुल्क के आवाम को चुकानी पड़ेगी। लिहाजा, न चाहते हुए भी हमें सख्त कदम उठाने पड़ रहे हैं।

पाकिस्तान सरकार के ऊपर IMF का बेहद दबाव है। IMF ने बुधवार को कहा था- अगर पाकिस्तान को अपनी इकोनॉमी सुधारनी है तो उसे कई कदम उठाने ही होंगे। सिर्फ पेट्रोल, डीजल महंगा करने से काम नहीं चलेगा।

पाकिस्तान में फ्यूल के नए रेट

पेट्रोल : 209.86
डीजल : 204.15
केरोसिन : 181.94
लाइट डीजल : 178.31
(नोट : कीमतें पाकिस्तानी रुपए में प्रति लीटर के हिसाब से हैं। भारत का एक रुपए पाकिस्तान के 2.55 रुपए के बराबर है। एक डॉलर का मूल्य पाकिस्तान के 198 रुपए के बराबर है)

IMF से बातचीत बेनतीजा
इमरान खान की सरकार गिरने के बाद IMF ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 8 अरब डॉलर के कर्ज की तीसरी किश्त रोक दी थी। दो किश्तों के तौर पर पाकिस्तान को करीब 2 अरब डॉलर मिल चुके थे, लेकिन ये तो इमरान के दौर में ही खर्च हो गए थे।

इसके बाद शाहबाज सरकार के फाइनेंस मिनिस्टर मिफ्ताह इस्माइल 12 लोगों की टीम लेकर IMF के दोहा ऑफिस पहुंचे। 18 से 25 मई तक, यानी 7 दिन बातचीत चलती रही। इस्माइल चाहते थे कि IMF किसी तरह दो महीने के लिए लोन की तीसरी किश्त जारी कर दे। कुल मिलाकर इकोनॉमी चलाने के लिए 2 अरब डॉलर चाहिए थे।

अब दोस्त भी कर्ज देने तैयार नहीं
IMF ने शाहबाज शरीफ सरकार से साफ कहा था कि सिर्फ पेट्रोल-डीजल के रेट्स बढ़ाने से काम नहीं चलेगा, बिजली के रेट्स भी बढ़ाओ। पाकिस्तान के फॉरेन रिजर्व महज 12 अरब डॉलर हैं। इसमें से 9.5 अरब डॉलर तो सऊदी अरब, चीन और UAE के फॉरेन डिपॉजिट हैं। सरकार इन्हें खर्च नहीं कर सकती। इससे भी बड़ी मुसीबत यह है कि ये सभी देश अब पाकिस्तान को कर्ज देने को तैयार नहीं हैं। इनका कहना है कि जब तक IMF गारंटी नहीं देता, तब तक वो पाकिस्तान को कर्ज नहीं दे सकते। जाहिर है, अब IMF की हर शर्त पाकिस्तान को माननी होगी।

Continue Reading

देश - दुनिया

PM KISAN YOJANA: जारी हुआ PM किसान योजना की 11वी क़िस्त, जल्द करे चेक…

Published

on

 

बीते मंगलवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी कर दी गई। इस खास मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी शिमला में थे, जहां से लाभार्थियों को ये किस्त जारी की गई। सरकार ने लगभग 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को लगभग 21 हजार करोड़ रुपये 11वीं किस्त के रूप में जारी किए। पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को इससे पहले 10 किस्त मिल चुकी थी, और हर किसी को 11वीं किस्त का इंतजार था। किस्त के पैसे जारी होते ही धीरे-धीरे करके लाभार्थियों के बैंक खाते में ये पैसे पहुंचने लगे। लेकिन कई किसान ऐसे हैं, जिन्हें अभी तक ये पता नहीं चला है कि उनके खाते में पैसे आए हैं या नहीं? ऐसे में अगर आप भी ये जानना चाहते हैं कि आपको इस योजना की 11वीं किस्त के पैसे मिले हैं या नहीं। तो चलिए हम आपको इसे चेक करने के प्रोसेस के बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

ऐसे करें 11वीं किस्त चेक:

स्टेप 1
अगर आपको जानना है कि आपके खाते में पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के पैसे आए हैं या नहीं। तो आपको इसके लिए पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/  पर जाना है।
स्टेप 2
वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर ‘लाभार्थी की स्थिति’ वाला ऑप्शन दिखेगा। आपको यहां पर क्लिक करना है।
स्टेप 3
इसके बाद आपको यहां पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना है। फिर आपको ‘डेटा प्राप्त करें’ वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
स्टेप 4
यहां पर लाभार्थी के आधार पर डेटा देखा जा सकता है। अगर आपका यहां सूची में नाम है, तो आपको पैसे मिल सकते हैं।
स्टेप 4
यहां पर लाभार्थी के आधार पर डेटा देखा जा सकता है। अगर आपका यहां सूची में नाम है, तो आपको पैसे मिल सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़14 hours ago

CG News: भिलाई में ओवरब्रिज से दो बहनों ने लगाई छलांग हादसे में 1 की मौत और 1 की हालत गंभीर…

  भिलाई के मरोदा ओवरब्रिज से दो बहनों ने छलांग लगा दी। इसमें से एक की मौत हो गई, जबकि...

छत्तीसगढ़14 hours ago

CG News: भिलाई के स्टील प्लांट में हुआ बड़ा हादसा, कनवर्ट 3 में ब्लास्ट होने से 3 कर्मचारी गंभीर रूप से झुलसे…

    भिलाई स्टील प्लांट के अंदर हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। दो दिन पहले ब्लास्ट फर्नेस...

छत्तीसगढ़3 days ago

गर्मी का रिकॉर्ड टूटा, वही 75 साल बाद मई में सबसे ठंडी रात देखने को मिली…

    राजस्थान में इस साल मई में जहां गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़े, वहीं लोगों को ठंडक का अहसास...

छत्तीसगढ़5 days ago

डॉक्टरों की लापरवाही पड़ी भारी, मरीज को ब्लड की बदले लाल रंग की दवा चढ़ा दी, जाने फिर आगे….

    बीमार बेटे की हालत बिगड़ते देख मां के हंगामे को लेकर अस्पताल प्रशासन ने युवक को जिला अस्पताल...

छत्तीसगढ़5 days ago

Today corona update: देश में एक्टिव केस मरीजों की संख्या बढ़कर 17,087 हो गई, एवं देश में रिकवरी रेट 98.74% तक पहुचा…

  देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,828 नए केस सामने आए हैं, जबकि 14 लोगों की मौत...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…ये रही बहेतरीन उपाये

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu tips : पर्स में न रखें इन चीजों को वरना हो सकती है,जिंदगी भर परेशानी…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu tips: घोड़े की नाल को घर में इस दिशा लगाए,वरना जिंदगी भर पड़ सकती है, भीख मांगना…

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली ग्रेजुएट पास के लिए बंपर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    रोजगार के अवसर: यहां 31 मई को प्लेसमेंट कैंप में इतने पदों पर होगी भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी…

  • ज्योतिष7 days ago

    VASTU TIPS: ये 4 दिन भूलकर भी न तोड़े तुलसी, नही तो भुगतने पड़ सकते है ये परिणाम…

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी, वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी…