Connect with us

देश - दुनिया

7 साल की बच्ची को लताश रहे हैं 200 पुलिसकर्मी, पढ़े पूरी खबर

Published

on

गुजरात के सूरत के पांडेसरा इलाके से एक 7 साल की बच्ची के लापता होने की घटना सामने आई है। जानकारी में सामने आया कि बर्तन धोने के लिए उसकी सौतेली मां ने बच्ची को पीटा तो टॉयलेट जाने के बहाने वह घर से भाग गई। जब बाद में आसपास खोजने के बाद भी बच्ची नहीं मिली तो परिवार वालों ने थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई। अब पुलिस अधिकारी समेत 200 से अधिक पुलिसकर्मी बच्ची की तलाश में जुटे हुए हैं और जगह-जगह के सीसीटीवी फुटेज खंगालने में लगे हुए हैं।

10 दिन पहले अपने ननिहाल से आई थी बच्ची
शहर के हाउसिंग बोर्ड के पास जलाराम सोसाइटी के एक मकान में दगड़ू रणसिंगे पत्नी और 7 साल की बेटी के साथ रहते हैं। कल शाम को माया ने घर के बर्तन साफ नहीं किए तो सौतेली मां ने उसकी पिटाई कर दी। इसी बात से दुखी होकर बच्ची अचानक गायब हो गई। पड़ताल में सामने आया कि करीब 10 दिन पहले ही बच्ची माया अपने ननिहाल से यहां रहने आई थी। इससे पहले वह परवत गांव में अपने नाना के यहां रहती और आंगनबाड़ी में पढ़ती थी। जानकारी में सामने आया कि माया 4 महीने पहले भी लापता हो गई थी। तब 13 अप्रेल को उसे रामनगर से खोजकर चिल्ड्रन होम में रखा गया था।

बच्ची के वीआईपी रोड पर होने की सूचना, 200 से ज्यादा पुलिसकर्मी कर रहे तलाश 
पुलिस ने बच्ची के अपहरण की आंशका से भी इंकार नहीं किया है और इस आधार पर उच्च पुलिस अधिकारी समेत 200 से अधिक पुलिसकर्मी उसकी तलाश में जुटे हुए है। पुलिस ऑटो में लाउडस्पीकर लगाकर अनाउंस भी करवा रही है। देर शाम पुलिस को सूचना मिली कि बच्ची वीआईपी रोड पर है। जिसके बाद वहां भी तलाशी अभियान चलाया गया।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

VOTER CARD: वोटर  कार्ड खोने पर न होये परेशन, ये दस्तावेज दिखाकर भी आप दे सकते है वोट, देखे क्या है वो दस्तावेज…

Published

on

 

मध्य प्रदेश में निकाय चुनाव होने हैं। इसके लिए 6 और 13 जुलाई को वोट डाले जाने हैं। ऐसे में अगर आपका वोटर कार्ड गुम हो गया है तो भी आपको वोट करने से नहीं रोका जा सकता है। वोटर कार्ड के गुम या खराब हो जाने पर भी आप बिना वोटर कार्ड के मतदान कर सकते हैं।

इसके लिए आपका केवल आपका नाम वोटर लिस्ट में होना जरूरी है। वोटर लिस्ट में आपका नाम है और आपके पास वोटर कार्ड नहीं है तो चुनाव आयोग 11 प्रकार के अन्य दस्तावेजों को पहचान पत्र के तौर पर मान्यता देता है, जिन्हें दिखाकर आप वोट डाल सकते हैंवोटर लिस्ट में नाम होने पर डाल सकते हैं वोट
अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है तो जिस क्षेत्र की मतदाता सूची में आपका नाम है वहां के मतदाता केंद्र पर जाकर वोट डाल सकते हैं। अगर आपका वोटर कार्ड खो गया है तो ये 11 दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाकर वोट डाल सकते हैं।

Continue Reading

देश - दुनिया

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना: सरकार इस योजना के तहत दे रही गैस सिलेंडर, ऐसे उठाये इस योजना का जल्द लाभ…   

Published

on

 

 

PM Ujjwala Yojana: आज हम आपको भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना है। देश में अभी भी ऐसी महिलाओं की संख्या काफी ज्यादा है, जिनके पास एलपीजी गैस सिलेंडर नहीं है।

ये महिलाएं आज भी लकड़ी, उपले या दूसरे साधनों का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करती हैं। ऐसे में खाना बनाते समय रसोई घर में काफी धूंआ हो जाता है। इस कारण महिलाओं को खाना बनाते समय काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा उनको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी होने लगती हैं। महिलाओं की इसी परेशानी को देखते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की है।

देश में बड़े पैमाने पर महिलाएं सरकार की इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको उस प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप उज्ज्वला योजना में आवेदन करके मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ ले सकती हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको  योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/index.aspx पर विजिट करना है। उसके बाद योजना में

आवेदन करने के विकल्प का चयन करें।
नेक्स्ट स्टेप पर आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स खुलकर सामने आ जाएगा। यहां आपको इंडेन, एचपी और भारत गैस किसी एक डिस्ट्रीब्यूटर जिसकी आप सुविधा लेना चाहते हैं। उस ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

नेक्स्ट स्टेप पर आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स खुलकर सामने आ जाएगा। यहां आपको इंडेन, एचपी और भारत गैस किसी एक डिस्ट्रीब्यूटर जिसकी आप सुविधा लेना चाहते हैं। उस ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ केवल महिलाएं ही उठा सकती हैं। इस योजना का फायदा लेने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए। योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को दिया जा रहा है, जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही हैं।

Continue Reading

देश - दुनिया

covid के बाद बढ़ा मंकीपॉक्स का कहर, यूरोप में मंकीपॉक्स के 3 गुना मामले बढ़े, 67 देशों में इसके 6,157 मरीज मिले..

Published

on

By

दुनियाभर में मंकीपॉक्स का कहर दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बयान जारी करते हुए कहा कि 15 जून के बाद से यूरोप में मंकीपॉक्स के मामलों में 3 गुना इजाफा हुआ है। 6 मई को ब्रिटेन में इसका पहला केस मिलने के बाद पूरे यूरोप में अब तक लगभग 5,000 से ज्यादा लोगों में इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है।

मंकीपॉक्स ने लिया महामारी का रूप

हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ नेटवर्क ने मंकीपॉक्स को महामारी घोषित किया है, हालांकि WHO ने फिलहाल इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी कहने से इनकार कर दिया है। Monkeypoxmeter.com के डेटा के मुताबिक, अब तक 67 देशों में इसके 6,157 कंफर्म व संदिग्ध मरीजों की पहचान हुई है। मंकीपॉक्स से ग्रस्त टॉप 10 देशों में ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, पुर्तगाल, कनाडा, नीदरलैंड्स, इटली और बेल्जियम शामिल हैं।

मंकीपॉक्स किसे बना रहा अपना शिकार?

WHO के लिए यूरोप के रीजनल डायरेक्टर डॉ. हांस क्लूग ने बताया कि मंकीपॉक्स वायरस इन तीन तरह के लोगों को अपना शिकार बना रहा है…

इस साल हुए आउटब्रेक के 99% मरीज पुरुष हैं।
ज्यादातर पुरुष वो हैं जो दूसरे पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाते हैं।
अधिकतर मरीजों की उम्र 21 से 40 साल के बीच है।

क्लूग ने बताया कि यूरोप में अब तक केवल एक मरीज को ही इंटेन्सिव केयर यूनिट (ICU) में भर्ती करने के जरूरत पड़ी। साथ ही इस इलाके में मंकीपॉक्स से एक भी इंसान की मौत दर्ज नहीं की गई है। ज्यादातर मरीजों में शरीर पर मवाद से भरे दानों को मुख्य लक्षण के तौर पर पाया गया।

वायरस के DNA में मिले 50 म्यूटेशंस

मंकीपॉक्स के मामलों में इजाफा होता देख पूरी दुनिया अलर्ट मोड पर है। वैज्ञानिक तरह-तरह की रिसर्च कर बीमारी के तेजी से फैलने की वजह का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। हाल ही में नेचर मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च में वायरस के 2018 के DNA और 2022 के DNA की तुलना की गई। वैज्ञानिकों ने पाया कि चार साल में DNA में 50 म्यूटेशंस हो चुके हैं। ये संभावित बदलाव से 6-12 गुना ज्यादा है।

बीमारी अब पहले जैसी नहीं रही

लैंसेट जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी में वैज्ञानिकों ने लंदन में रहने वाले मंकीपॉक्स के 54 मरीजों की जांच की। ये सभी वे पुरुष हैं जो पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाते हैं। इनमें से केवल 2 मरीजों को अंदाजा नहीं था कि वे किसी संक्रमित के संपर्क में आए हैं।

मरीजों में से एक चौथाई HIV पॉजिटिव और एक चौथाई किसी यौन रोग से संक्रमित थे। सभी मरीजों में मुख्य लक्षण मवाद से भरे दाने थे। 94% लोगों में यह दाने प्राइवेट पार्ट्स में थे। यानी, वायरस सेक्स के दौरान स्किन टू स्किन कॉन्टैक्ट से संक्रमण फैल रहा है। रिसर्चर्स के अनुसार इससे पहले अफ्रीका में हुए आउटब्रेक्स में यह दाने हमेशा हाथ पर होते थे, जिसका मतलब था कि मरीज ने संक्रमित व्यक्ति या जानवर को छुआ है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़8 hours ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़2 days ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

छत्तीसगढ़2 days ago

1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव, बढ़ जायेगा आपकी जेब का खर्चा, जाने कौन से है वो बदलाव..

एक जुलाई यानी आज से देशभर में कई बदलाव हुए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा।...

छत्तीसगढ़4 days ago

PM Kisan Yojana के तहत किसानो के फसे पैसे आ सकते है वापस इन तरीको से…

  PM Kisan Yojana: देश में जितनी भी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उनमें से कुछ को राज्य तो...

छत्तीसगढ़6 days ago

Health Tips: बदलते मौसम के साथ रखे, अपनी सेहत का इस प्रकार ध्यान….

जून के अंत तक प्राय: देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून आ जाता है। हालांकि मानसून के शुरुआती दिनों में...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto4 days ago

    ONE PLUS Nord 2T का स्मार्टफोन हुआ लांच, 12 GB REM के साथ मिल रहा  रहा ये दमदार फीचर्स…

  • Tech & Auto5 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • देश - दुनिया2 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: आज से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto2 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto3 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto6 days ago

    OLA ELECTRIC CAR: ओला की सबसे कम कीमत में आयी इलेक्ट्रिक कार, इसके डिजाइन देख हो जायेगे हैरान…  

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश - दुनिया4 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोतरी, पढ़े पूरी खबर