Connect with us

Tech & Auto

25 दिन बाद आएंगे 2000 रुपये, दुरुस्त कर लें अपना रिकॉर्ड

Published

on

मोदी सरकार अपनी सबसे बड़ी किसान योजना के तहत खेती के लिए आपके बैंक अकाउंट में फिर 2000 रुपये भेजने की तैयारी कर रही है. प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि स्कीम की सातवीं किश्त 1 दिसंबर से आनी शुरू हो जाएगी. यानी 25  दिन बाद केंद्र सरकार आपके खाते में 2000 रुपये और डालेगी. इस स्कीम के तहत सालाना तीन किश्त में 6000 रुपये दिए जाते हैं. अब तक किसानों को 6 किश्त भेजी जा चुकी हैं. पिछले 23 महीने में केंद्र सरकार 11.17 करोड़ किसानों को सीधे 95 करोड़ रुपये से अधिक की मदद दे चुकी है.

बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना में केंद्र सरकार तीन किश्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है. अगर कागजात दुरुस्त रहे तो सभी 11.17 करोड़ रजिस्टर्ड किसानों को सातवीं किश्त का लाभ भी मिलेगा. इसलिए अपना रिकॉर्ड चेक कर लें. ताकि पैसा मिलने में दिक्कत न हो. रिकॉर्ड में कोई भी गड़बड़ी होगी तो निश्चित तौर पर आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.

कृषि मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी इसलिए पैसा नहीं मिल सका है क्योंकि या तो उनके रिकॉर्ड में गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं है. स्पेलिंग में गड़बड़ी से भी पैसा रुक सकता है.
कैसे चेक करें रिकॉर्ड ठीक है या नहीं

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की ऑफीशियल वेबसाइट (pmkisan.gov.in) है. बेवसाइट को लॉग इन करना होगा. इसमें दिए गए ‘ Farmers Corner’ वाले टैब में क्लिक करना होगा.

अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार (Aadhaar) ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो इसकी जानकारी इसमें मिल जाएगी.

-फार्मर कॉर्नर में किसानों को खुद को ही पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड करने का भी विकल्प दिया गया है.

-इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है. आपके आवेदन की स्थिति क्या है. इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिए मालूम कर सकते हैं.

-जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं.

मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा

चूंकि यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं. इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: [email protected]

नए किसान कैसे करें रजिस्ट्रेशन

अगर आपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि पाने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया तो ऐसे आप रजिस्ट्रेशन करा कर फायदा उठा सकते हैं. सबसे पहले आपको इस स्कीम से जुड़ी आधिकारिक साइट पर जाना होगा. जिसमें Farmer Corners का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर New Farmer Registration कॉलम में क्लिक करें.

उसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें आपको आधार कार्ड का विवरण भरना है. फिर क्लिक हियर टू कॉनिटन्यू पर क्लिक करना पड़ेगा. इसके बाद आपके सामने एक अन्य पेज खुलेगा जिसमें अगर आप पहले रजिस्ट्रेशन करा चुके हो तो आपकी डिटेल्स आ जाएगी और अगर रजिस्ट्रेशन पहली बार कर रहे हैं तो लिखा आएगा कि RECORD NOT FOUND WITH GIVEN DETAILS, DO YOU WANT TO REGISTER ON PM-KISAN PORTAL  इसपर आपको YES करना होगा.

इसके बाद फॉर्म दिखेगा जिसे भरना होगा. इसमें सही-सही जानकारी भरने के बाद सेव कर दें. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपसे आपकी जमीन की डिटेल मांगी जाएगी. खासतौर पर खसरा नंबर और खाता नंबर. इसे भरकर सेव कर दें. सेव करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर और रिफरेंस नंबर मिलेगा जिसे अपने पास संभाल लें. इसके बाद पैसा आना शुरू हो जाएगा.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

Apple ने भारत में शुरू किया I Phone 13 का उत्पादन, पढ़े पूरी खबर…

Published

on

By

 

आइफोन के लेटेस्ट वर्जन के भारत में बनने से देश को मैन्यूफैक्चरिंग हब के तौर पर स्थापित होने में मदद मिलेगी। एपल ने भारत में का उत्पादन शुरू कर दिया है। कंपनी के भारत में एक से ज्यादा कांट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरर्स हैं, लेकिन फिलहाल इसे फाक्सकान के चेन्नई के पास स्थित प्लांट में बनाया जा रहा है। कंपनी ने एक बयान में कहा, “हम आइफोन 13 के उत्पादन की शुरुआत करके उत्साहित हैं।

इसके प्लांट में सबसे पहले आइफोन 12 बनेगा। आइफोन 13 आधुनिक 5जी अनुभव, ए15 बायोनिक चिप, लंबी बैटरी लाइफ और बेहतरीन डिजाइन के साथ आता है। भारत में एपल का सफर करीब 20 साल पहले शुरू हुआ था। एपल ने सितंबर 2020 में अपना आनलाइन स्टोर शुरू किया था। कंपनी ने देश में कारोबार विस्तार के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई है।

कंपनी इस समय भारत में आइफोन 11, आइफोन 12 और अब आइफोन 13 सहित अपने कुछ सबसे उन्नत आइफोन बनाती है। इसके भारत में तीन मैन्यूफैक्चरिंग पार्टनर हैं। फाक्सकान और विस्ट्रान के प्लांट काम कर रहे हैं जबकि पेगाट्रान के प्लांट में इसी महीने उत्पादन शुरू होने की संभावना है।

इसके सुंदर डिजाइन, बेहतरीन फोटो और वीडियो के लिए उन्नत कैमरा सिस्टम और ए15 बायोनिक चिप के अविश्वसनीय प्रदर्शन के साथ यह भारत में ही हमारे स्थानीय ग्राहकों के लिए बनाया जा रहा है।” बता दें कि एपल ने वर्ष 2017 में आइफोन एसई के साथ भारत में आइफोन का निर्माण शुरू किया था।

Continue Reading

Tech & Auto

अब whatsApp यूजर्स की लिए आई खुशखबरी: whatsApp ने अपने यूजर्स को दिये बेहतरीन फीचर्स…

Published

on

By

 

 

WhatsApp इस वक्त दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स का सबसे पसंदीदा इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप बना हुआ है। इस ऐप के जरिए यूजर चैटिंग करने के अलावा फ्रेंड्स और फैमिली के साथ फोटो-वीडियो भी शेयर करते हैं। यूजर्स के फोटो-वीडियो शेयरिंग को पहले से ज्यादा मजेदार बनाने के लिए वॉट्सऐप एक नया फीचर लेकर आया है। इस फीचर के आने से यूजर्स को बड़ी फाइल साइज वाले डॉक्यूमेंट्स के अपलोड और डाउनलोड के बारे में काफी जानकारी मिलेगी। आइए जानते हैं डीटेल।

इस नाम से आ रहा नया फीचर
WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार ऐंड्रॉयड, iOS, वेब और डेस्कटॉप के लिए आए वॉट्सऐप के लेटेस्ट बीटा अपडेट में डॉक्यूमेंट के पूरे डाउनलोड या वॉट्सऐप के सर्वर पर अपलोड होने की पूरी जानकारी मिलेगी। कंपनी ने इस फीचर का नाम Document Sharing ETA रखा है।

WABetaInfo ने ट्वीट किया स्क्रीनशॉट
WABetaInfo ने एक स्क्रीनशॉट ट्वीट किया है। इसमें अपलोड हो रहे डॉक्यूमेंट के साथ चैट बबल में ETA को भी देखा जा सकता है। इससे यह पता चलता है कि डॉक्यूमेंट को पूरी तरह सेंट या रिसीव किए गए डॉक्यूमेंट को डाउनलोड होने में कितना समय लग सकता है। माना जा रहा है कि कंपनी इस फीचर की बीटा टेस्टिंग के बाद जल्द ही इसे ग्लोबल यूजर्स के लिए रिलीज कर देगी। इन बीटा वर्जन के लिए आया

अपडेट
कंपनी इस फीचर को ऐंड्रॉयड वॉट्सऐप बीटा वर्जन 2.22.8.11 और इसके बाद वाले वर्जन्स में ऑफर कर रही है। वहीं, iOS के लिए यह बीटा वर्जन 22.8.0.74 में आ रहा है। बात अगर डेस्कटॉप की करें तो यह बीटा वर्जन 2.2209.3 और इसके बाद वाले बीटा अपडेट्स में मिलेगा। यह फीचर अर्जेंटीना के यूजर्स के लिए काफी काम का साबित हो रहा है और वे 2जीबी तक के डॉक्यूमेंट्स को वॉट्सऐप पर शेयर कर पा रहे हैं।

Continue Reading

Tech & Auto

लॉन्च होने वाली है मारुति सुजुकी अर्टिगा, जल्द करे प्रीबुकिंग 11000 रुपए से शुरू…

Published

on

By

 

 

मारुति सुजुकी ने अपडेटेड अर्टिगा मॉडल का टीजर जारी कर दिया है। इस शॉर्ट प्रोमो वीडियो में टीजर रिपोर्ट के मुताबिक 2022 मारुति अर्टिगा 15 अप्रैल को लॉन्च हो सकती है। कंपनी ने इस कार की पहले से ही प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। अर्टिगा फेसलिफ्ट मॉडल को खरीदने के ग्राहक 11000 रुपए की टोकन अमाउंट का भुगतान कर इसे प्री-बुक कर सकते हैं। अब कंपनी ने इस अपकमिंग MPV का एक टीजर जारी किया है जिसमें कार के बारे में कई अहम जानकारियां पता चलती हैं।

कार का लुक
डिजाइन की बात करें तो मारुति सुजुकी अर्टिगा फेसलिफ्ट में एक तराशा हुआ हुड, क्रोम ग्रिल, चौड़ा ब्लैक-आउट एयर वेंट, बम्पर पर फॉग लैंप और एक पावर एंटीना दिया जायेगा। इसके किनारों पर ब्लैक-आउट ड्यूल ऐरो कट डिजाइन, इंडिकेटर-माउंटेड ORVMs और 15-इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। पीछे की तरफ एक विंडो वाइपर और रैप-अराउंड LED टेललाइट्स मिलेंगे जो कार को बेहद आकर्षक बनाते हैं। डाइमेंशन के हिसाब से इसका व्हीलबेस 2,740mm और लंबाई 4,395mm होगा।

इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स
मारुति की आने वाली अर्टिगा कार में 1.5-लीटर का K15C पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 115bhp की पावर जनरेट करेगा जो K15B यूनिट से 10bhp ज्यादा है। ट्रांसमिशन के लिए इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। वहीं, 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के बजाय इसमें 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। कंपनी इसे CNG वैरिएंट में भी लॉन्च करने वाली है। भारत में इसे 5 कलर ऑप्शन में पेश करने वाली है।

अर्टिगा में बड़ा 7-सीटर केबिन मिलेगा
नई मारुति सुजुकी अर्टिगा में बड़ा 7-सीटर केबिन दिया जाएगा, जिसमें फैब्रिक अपहोल्स्ट्री, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पार्किंग सेंसर, की-लेस एंट्री और एक फ्लैट-बॉटम पावर स्टीयरिंग व्हील मिलने की संभावना है।
इसमें ब्लूटूथ को सपोर्ट करने वाला इंफोटेनमेंट कंसोल भी मिल सकता है। पैसेंजर सेफ्टी के लिए इस कार में दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, क्रैश सेंसर, इंजन इम्मोबिलाइजर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और ब्रेक असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

शुरुआती कीमत 7.96 लाख रुपए तक हो सकती है
भारत में मारुति सुजुकी अर्टिगा फेसलिफ्ट की कीमत कार के मौजूदा मॉडल से थोड़ी अधिक होगी। वर्तमान में कार के बेस LXI (पेट्रोल) मॉडल की कीमत 7.96 लाख रुपए और रेंज-टॉपिंग ZXI AT ट्रिम की कीमत 10.69 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़9 hours ago

CG News: करंट के चपेट में आने से 2 लोगो की दर्दनाक मौत…

  छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में करंट लगने से 2 लोगों की मौत हो गई है। दोनों की मौत अलग-अलग...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: हाथियों का फिर से बढ़ा आतंक, 11 साल की बच्ची और महिला को कुचलकर उतरा मौत के घाट…

  नगरी वन परिक्षेत्र के तुमबाहरा में स्थानीय निवासी शेख साहू अपनी 11 साल की बेटी सिमरन के साथ जंगल...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: शोभायात्रा में शामिल होने गया युवक की हत्या…

  छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में एक युवक की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई। वह घर से धमतरी शहर...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: हाथियों के दल ने मचाया उत्पात, युवती समेत 3 को कुचलकर उतरा मौत के घाट…

  छत्तीसगढ़ के धमतरी में अब हाथियों ने उत्पात मचाना शुरू कर दिया है। पिछले 24 घंटे के दौरान हाथियों...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News: महुआ बीनने गये 14 साल के बच्चे पर युवक ने किया कुल्हाड़ी से किया वार, मौत…

    छत्तीसगढ़ के कांकेर में 14 साल के बच्चे की निर्ममता से हत्या कर दी गई। महुआ बीनने के...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    एक बार फिर कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : DA के बाद बढ़ेगा HRA भत्ता,सैलरी में होगी बम्फर बढ़ोतरी 

  • देश - दुनिया6 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto7 days ago

    Hero के इलेक्ट्रिक स्‍कूटर एक चार्ज में देगी 140 किमी की रेंज,जानें कीमत..

  • देश6 days ago

    एक बार फिर कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : DA के बाद बढ़ेगा HRA भत्ता ,सैलरी में होगी बम्फर बढ़ोतरी

  • देश - दुनिया6 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक ध्यान दें,इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था..

  • देश5 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…

  • जॉब6 days ago

    रेलवे में अपरेंटिस के 300 पदो पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि…

  • देश6 days ago

    रेल कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : बढ़ी सैलरी,जारी हुआ आदेश ; बढ़ कर आएगी सैलरी… 

  • देश5 days ago

    कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : DA के बाद बढ़ेगा HRA भत्ता,सैलरी में होगी बम्फर इजाफ़ा…

  • देश - दुनिया5 days ago

    अब वाहन चलाने वाले को बरतनी होगी सावधानी: आज नितिन गडकरी ने दी बड़ी जानकारी, पढ़े पूरी खबर…