Connect with us

देश - दुनिया

बड़ी खबर: यूक्रेन ने रूस के दो सुखोई विमान मार गिराने का किया दावा…

Published

on

 

रूस ने लगातार तीसरे दिन भी यूक्रेन पर हमला जारी रखा है। हमले में रूस की ओर से सैकड़ों मिसाइलें दागी जा चुकी हैं। यूक्रेन ने शनिवार को बताया कि उसने रूस के दो सुखोई- 35 विमानों, एक IL-76 ट्रांसपोर्ट विमान और एक हेलिकॉप्टर को मार गिराया है। यूक्रेन की मिलिट्री का कहना है कि इस IL-76 ट्रांसपोर्ट विमान में रुसी पैराट्रूपर्स सवार थे।यूक्रेन की सेना के मुताबिक, उसके मिग 29 विमान ने रूस के एक सुखोई-35 विमान को मार गिराया, जबकि दूसरे सुखोई-35 को S-300 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम ने मार गिराया। रूसी हमले में गुरुवार को यूक्रेन के कुल 137 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय का दावा है कि उन्होंने अब तक 1000 से अधिक रूसी सैनिक मार गिराए हैं।कीव के उत्तर में ओबोलोंस्की जिले में गोलीबारी और धमाके की आवाजों से घबराए आम नागरिक जान बचाने के लिए सड़क पर दौड़ते नजर आए। सिटी सेंटर में बड़े धमाकों की गूंज सुनाई दी। लोगों ने धमाकों के साए में रात गुजारी। कीव और खार्किव में इलाके में यूक्रेनी ट्रेन में सवार होने के लिए संघर्ष करते दिखाई दिए। ये लोग जान बचाने के लिए लगातार पौलैंड बार्डर पर भी जमा हो रहे हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

 रुस को अब जंग से रोकने का विकल्प सिर्फ़ एक,तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत 

Published

on


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अगर प्रतिबंधों के अलावा रूस को सीधे तौर पर रोका जाए, तो इसका मतलब है कि रूस से सीधा युद्ध। यह तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत होगी।रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग हर दिन के साथ आक्रामक होती जा रही है। यूक्रेन के आत्मसमर्पण से इंकार के बाद पुतिन ने अपनी सेना को हमले और तेज करने का आदेश दे दिया है। इसके बाद रूसी सेना यूक्रेन पर चारों तरफ से टूट चुकी है।

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में गैस पाइपलाइन को उड़ा दिया गया है। एक तेल डिपो पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला हुआ है। इसी बीच अमेरिका का बड़ा बयान सामने आया है।अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि, रूस को रोकने के दो ही विकल्प हैं।

पहला यह कि, रूस से सीधे तौर पर युद्ध लड़ा जाए और तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत की जाए। या फिर दूसरा विकल्प यह है कि, यह सुनिश्चित किया जाए कि जो भी देश अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन करेगा, उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि, प्रतिबंधों का एक मात्र विकल्प तीसरा विश्व युद्ध ही होगा। उन्होंने कहा कि, जो भी प्रतिबंध लगाए गए हैं, उनका व्यापक असर होगा।

स्विफ्ट सिस्टम पर प्रतिबंध पर बनी सहमति
रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसमें कई आर्थिक व व्यवसायिक प्रतिबंध शामिल हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि, इन प्रतिबंधों का व्यापक असर होगा। इस बीच अमेरिका, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने रूस के सेंट्रल बैंक को भी प्रतिबंधित कर दिया है। वहीं अमेरिका व उसके सदस्यों द्वारा रूस को स्विफ्ट सिस्टम से भी बैन करने पर सहमति बन गई है। अगर, ऐसा होता है तो रूस अंतरराष्ट्रीय लेनदेन से पूरी तरह से कट जाएगा और इसका व्यापक असर देखने को मिलेगा। हालांकि, इसकी प्रतिक्रिया में रूस कच्चे तेल की सप्लाई को रोक सकता है, जिसका नतीजा यूरोप में भारी ऊर्जा संकट के रूप में देखने को मिलेगा।

जर्मनी ने बंद किया एयरस्पेस
यूक्रेन की मदद के लिए जर्मनी भी आगे आया है। उसने यूक्रेन को कई हथियार, टैंक व रॉकेट दिए हैं। इसके अलावा जर्मनी ने रूस को अपना एयरस्पेस इस्तेमाल करने से भी रोक दिया है।

Continue Reading

देश - दुनिया

बड़ी खबर: आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन देश में होगा शुरू, केंद्रीय अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने दी मंजूरी…

Published

on

By

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शनिवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सेंट्रल सेक्टर स्कीम, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के राष्ट्रीय रोल-आउट को 1600 करोड़ रुपये के बजट के साथ मंजूरी दे दी. आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को पांच साल के लिए मंजूरी दी गई है. एक प्रेस रिलीज में इसकी जानकारी दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय मंत्रिमंडल की अध्यक्षता करते हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की कार्यान्वयन एजेंसी होगी. हेल्थकेयर इकोसिस्टम में डिजिटल हेल्थ सॉल्यूशंस पिछले कुछ सालों में अत्यधिक लाभकारी साबित हुए हैं.कोविन, आरोग्य सेतु और ई-संजीवनी ने दिखाया है कि हेल्थकेयर तक पहुंच को सक्षम करने में टेक्नोलॉजी की भूमिका हो सकती है. हालांकि, देखभाल की निरंतरता और संसाधनों के प्रभावी इस्तेमाल के लिए ऐसे समाधानों को एकीकृत करने की जरूरत है. जन धन, आधार और मोबाइल ट्रिनिटी और सरकार की अन्य डिजिटल पहलों इस पहल के लिए नींव रखी है. ऐसे में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन डेटा की एक विस्तृत सीरिज के प्रावधान, सूचना और बुनियादी ढांचा सेवाएं, स्वास्थ्य संबंधी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा, गोपनीयता और इंटरऑपरेबल, मानक-आधारित डिजिटल सिस्टम का विधिवत लाभ के जरिए एक सहज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बना रहा है.

इन जगहों पर चलाया गया पायलट प्रोजेक्ट

ABDM का पायलट प्रोजेक्ट छह केंद्रशासित प्रदेशों लद्दाख, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में NHA द्वारा विकसित टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म के सफल प्रदर्शन के साथ पूरा हुआ. पायलट के दौरान, एक डिजिटल सैंडबॉक्स बनाया गया, जिसमें 774 से अधिक भागीदार समाधान एकीकरण के दौर से गुजर रहे हैं. 24 फरवरी 2022 तक, 17,33,69,087 आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अकाउंट बनाए गए हैं और ABDM में 10,114 डॉक्टरों और 17,319 स्वास्थ्य सुविधाओं को रजिस्टर किया गया है. ABDM न केवल प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप के लिए साक्ष्य-आधारित निर्णय लेने की सुविधा प्रदान करेगा. बल्कि इनोवेशन को भी शुरू करेगा और स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र में रोजगार पैदा करेगा.बता दें कि लोगों को मुफ्त में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार ने सितंबर 2018 में आयुष्मान भारत कार्ड की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत हर कार्डधारक को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है. यह कार्ड उन लोगों को मिलता है, जो इसके लिए योग्य होते हैं. इसको आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से बनवा सकते हैं. आयुष्मान भारत कार्ड पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो कर आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Continue Reading

देश - दुनिया

बड़ी खबर: रूस यूक्रेन के लगातार हमले के बाद शेयर मार्केट में निवेशको के डूबे 10.5 लाख करोड़ रुपये

Published

on

By

शेयर बाजार में लगातार तीसरे हफ्ते गिरावट देखने को मिली है. इस हफ्ते बाजार में रूस यूक्रेन संकट  हावी रहा जिसकी वजह से निवेशकों के बाजार में निवेश का कुल मूल्य 10 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा घट गया है. हफ्ते के दौरान रूस के यूक्रेन पर हमले से दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं (economy) पर दबाव बन गया है वहीं अमेरिका और यूरोपियन देशों के द्वारा रूस पर प्रतिबंध लगाये जाने से आर्थिक रिकवरी पर गंभीर नुकसान की आशंका बन गई है. कच्चे तेल में तेज उछाल की वजह से घरेलू अर्थव्यवस्था दबाव में आ गई है जिसकी वजह से बाजार में बिकवाली देखने को मिली. इसी के बीच इस हफ्ते बाजार 3 प्रतिशत से ज्यादा टूटा है

हफ्ते में 10.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

हफ्ते के दौरान शेयर बाजारों में 3 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. और सेंसेक्स करीब 2000 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ. यानि इंडेक्स में हफ्ते के दौरान 3.41 प्रतिशत की गिरावट रही है. वहीं दूसरी तरफ निफ्टी में हफ्ते के दौरान 3.57 प्रतिशत की गिरावट रही और इंडेक्स 600 अंक से ज्यादा टूटकर बंद हुआ है. इस दौरान निवेशकों के निवेश का मूल्य 10.5 लाख करोड़ रुपये घट गया है. गिरावट के साथ बीएसई पर लिस्ट सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 249.97 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर आ गया जो कि पिछले हफ्ते के अंत में 260.48 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर था.

कैसा रहा हफ्ते में कारोबार

हफ्ते के दौरान बाजार में गिरावट का रुख बना रहा. रूस के हमले की खबर के साथ ही 24 फरवरी को बाजार में रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिली और सेंसेक्स 57232 के स्तर से गिरकर 54529 के स्तर पर आ गया. वहीं अगले दिन बाजार में रिकवरी देखने को मिली और सेंसेक्स एक बार फिर 55800 के स्तर से ऊपर पहुंच कर बंद हुआ. इसी दौरान कच्चे तेल की कीमतों में भी रिकॉर्ड बढ़त का रुख देखने को मिला और ब्रेंट 105 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचा. बाजार पहले से ही कमजोर बना हुआ था जिसकी वजह से निवेशकों की तरफ से बिकवाली देखने को मिल रही थी. फरवरी में अब तक एफआईआई ने इक्विटी में 41 हजार करोड़ रुपये और घरेलू निवेशकों ने करीब 38 हजार करोड़ रुपये बिकवाली की है.

कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन

हफ्ते के दौरान बाजार में चौतरफा बिकवाली देखने को मिली है. इस दौरान निफ्टी मीडिया इंडेक्स 7.6 प्रतिशत, सरकारी बैंकों का इंडेक्स 5.7 प्रतिशत, ऑटो सेक्टर इंडेक्स 4.6 प्रतिशत, वहीं बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स 4.6 प्रतिशत, बीएसई मिडकैप इंडेक्स 2.5 प्रतिशत और लार्ज कैप इंडेक्स 3.3 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है. हफ्ते के दौरान 100 से ज्यादा स्मॉलकैप स्टॉक 10 प्रतिशत से ज्यादा टूटे हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़17 hours ago

Crime News: नौकरी लगाने का झांसा देकर दो युवको ने की लाखो रुपये की ठगी, गिरफ्तार…

बिलासपुर। दीपक कुमार झा द्वारा कार्यालय के सभाकक्ष में विभिन्न मामलों में फरार आरोपियों की धरपकड़ के लिए बैठक लेकर...

छत्तीसगढ़20 hours ago

CG News: कॉंग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, अमेठी का सपना छत्तीसगढ़ में हो रहा में हो रहा है साकार…

रायपुर। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ के विकास माडल की चर्चा...

छत्तीसगढ़21 hours ago

राजनांदगांव शराब दुकान के सामने आरक्षक का मिली शव,जानें मौत की वजह…

छत्तीसगढ़ के दुर्ग राजनांदगांव बाइपास पर शराब दुकान के सामने कार में पुलिस आरक्षक पीयूष सिंह बैस की संदिग्ध हालत...

क्राइम न्यूज़24 hours ago

CG News: 3 चिटफंड कंपनी के 5 डायरेक्टर को पुलिस ने किया गिरफ्तार… 

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में पुलिस ने अलग-अलग प्रकरण में । कंपनी ने 6 साल में पैसा डबल करने का...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: यहां ग्राफिक्स की दुकान में लगी भीषण आग, मौके पर दमकल की 4 गड़िया पहुची…

  कोरबा। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में दर्री स्थित मोहन टॉकीज के पास ग्राफिक्स की दुकान पर भीषण आग लग...

#Exclusive खबरे

Calendar

February 2022
S M T W T F S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    Today Gold Price: सोने के भाव में आई भारी गिरावट, जाने 10 ग्राम सोने की किमत…

  • देश7 days ago

    सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े बदलावों,जानें क्या हैं…

  • Tech & Auto5 days ago

    AMO इलेक्ट्रिक के इलेक्ट्रिक स्कूटर सिर्फ 12 हजार में ले जाएं घर,मिलेगी आसान EMI के साथ…

  • देश7 days ago

    पोस्ट ऑफिस में खुलवाए बच्चों के नाम से MIS खाता,मिलेंगी 2500 रूपए हर महीना…

  • Lifestyle6 days ago

    Helth Tips : लिवर को बनाना है हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये फल,नहीं होगी शरीर में कोई परेशानी… 

  • amazing amazing7 days ago

    देश का एक ऐसा अजीबोगरीब रेलवे स्टेशन, जिसे जानकर आप भी हो जायंगे हैरान…

  • Tech & Auto3 days ago

    होंडा पेश करेगी इलेक्ट्रिक एक्टिवा, मार्केट में आते ही मचा देगी खलबली…

  • जॉब7 days ago

    असम राइफल्स में निकली बम्फर भर्ती,10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौक़ा;उम्मीदवार 12 मार्च तक करें आवेदन…

  • Tech & Auto6 days ago

    WhatsApp पर पार्टनर block कर दिए है तो,ऐसे करें जुगाड़ू ट्रिक से मैसेग… 

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips : घर में इन वास्तु दोष से हैं परेशान तो करें,ये उपाय…