Connect with us

व्यापर

रविवार के दिन ऐसे करें सूर्यदेव को प्रसन्न,दूर होगी सारी परेशानियां…

Published

on

Raviwar Ke Upay: आज साल 2022 के जून महीने का दूसरै और ज्येष्ठ मास का दूसरा रविवार है। ऐसे तो सभी दिन का अपना-अपना महत्व है लेकिन हिंदू धर्म में रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है। अगर आपका भी काम बनते-बनते बिगड़ जाता है तो परेशान होने की कोई बात नहीं है। धर्मशास्त्रों के जानकारों के मुताबिक ऐसा सूर्य के कमजोर होने से होता है। ऐसे में आपको अपने सूर्य को मजबूत करने की जरूरत है।ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति प्रतिदिन सुबह सूर्य देव को अर्घ्य देता है, उसे कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती। अगर आपके लिए हर रोज ऐसा करना संभव न हो तो रविवार की सुबह ये काम जरूर करें।

क्योंकि रविवार को सूर्य देव का दिन माना जाता है। तांबे लोटे में चावल, लाल रंग के फूल और लाल मिर्च के कुछ दाने डालकर सूर्य देव को अर्घ्य दें।मान्यता है कि अगर रविवार को सूर्यदेव की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ की जाए तो व्यक्ति को जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपत्ति की प्राप्ति होती है। साथ ही शत्रुओं से सुरक्षा भी होती है। इसके अलावा रविवार का व्रत करने व कथा सुनने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है।हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में सुख-सुविधाएं हो।

इसी के लिए व्यक्ति दिन-रात मेहनत करता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि चाहें आप कितने भी कर्म करो आपको उसके अनुरुप फल प्राप्त नहीं होता है।

ऐसे में शास्त्रों में कुछ ऐसे उपाय होते हैं जो अगर किए जाएं तो व्यक्ति को जीवन में तरक्की मिलने के योग बनते हैं। साथ ही मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं।यहां हम आपको कुछ रविवार को किए जाने वाले कुछ उपायों की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं।

सूर्य देव मंत्र 

संभव हो तो सूर्य देव को जल अर्पित करते समय इस मंत्र का जरूर का जाप करें

ॐ सूर्याय नम:

ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः

ऊँ घृणि: सूर्यादित्योम

ऊँ घृणि: सूर्य आदित्य श्री

ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय: नम:

जरूर करें ये काम रविवार के दिन 

– सामर्थ्य के मुताबिक तांबे के बर्तन, लाल कपड़े, गेंहू, गुड़ और लाल चंदन का दान करें।

– सूर्य देव को कभी भी बिना स्नान के जल अर्पित न करें।

– सूर्य देव को जल अर्पित करने के लिए जल में रोली या लाल चंदन और लाल पुष्प डाल सकते हैं।

– सूर्य देव को अर्घ्य देते समय स्टील, चांदी, शीशे और प्लास्टिक बर्तनों का प्रयोग न करें।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जॉब

पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी,जानें अपने शहर का हाल…

Published

on

Petrol Diesel Price update: सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. आज लगातार 21वें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यहां जानिए आपके शहर का ताजा रेट सरकारी तेल कंपनियों ने आज (10 जून) सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए हैं. आज लगातार 21वें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रखे गए हैं. आखिरी बार 21 मई को केंद्र सरकार के एक्साइड ड्यूटी कम करने के फैसले के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम कम हुए थे. सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम करके लोगों को बड़ी राहत दी थी. इसके बाद देश में 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया.

पेट्रोल-डीजल के दामों में उतार-चढ़ाव

इस साल की शुरुआत से ही पेट्रोल-डीजल के दामों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. साल के शुरुआत यानी 1 जनवरी को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था. लेकिन इसके बाद तेल के दामों में उछाल देखने को मिला. रूस-यूक्रेन की वजह से दुनियाभर में क्रूड ऑयल के दाम बढ़ गए. इसके साथ ही 6 अप्रैल तक पेट्रोल-डीजल में करीब 10 रुपये का इजाफा हुआ. हालांकि केंद्र सरकार ने बीते 21 मई को पेट्रोल-डीजल से एक्साइज ड्यूटी कम करके लोगों को राहत दी.

देखे शहर का रेट 
– दिल्ली पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
– मुंबई पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर
– चेन्नई पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
– कोलकाता पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
– नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर
– लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर
– जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर
– तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर
– पोर्टब्‍लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर
– पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर
– गुरुग्राम में 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर
– बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर
– भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर
– चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर
– हैदराबाद में पेट्रोल 109.66 रुपये और डीजल 97.82 रुपये प्रति लीटर

महंगा और सस्ता तेल
देश में इस समय सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 114.38 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं सबसे महंगा डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 100.30 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इसके अलावा सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल पोर्ट ब्लेयर में है. वहां पेट्रोल का भाव 84.10 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल का भाव 79.74 रुपये प्रति लीटर है.

Continue Reading

व्यापर

सोने-चाँदी की कीमत में लगातार गिरावट,जानें 10 ग्राम सोने के दाम

Published

on

Gold Price Today: अगर आप भी लगन के सीजन में सोना या फिर चांदी के ज्वेलरी खरीदने प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। पिछले कई दिनों से सोने और चांदी की कीमत में गिरावट का दौर थमता नजर आ रहा है। इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन आज सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में हल्की तेजी देखने को मिल रही है।

दरअसल शादियों का सीजन होने के कारण सर्राफा बाजार में सोने की मांग में लगातार तेजी बनी हुई है और दाम गिरने के कारण ग्राहकों में इसकी खरीदारी को लेकर उत्साह भी देखने को मिल रही है।इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन गुरुवार को सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत हुई।

आज सोना 98 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से महंगा हुआ है जबकि चांदी की कीमत में 363 रुपये प्रति किलो की तेजी दर्ज की गई है। इस तेजी के बावजूद फिलहाल सोना 51100 और चांदी 62000 रुपये के करीब ट्रेड कर रहा है। हालांकि सोना अभी भी अपने ऑल टाइम हाई से करीब 5000 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 18000 रुपये प्रति किलो की दर से भी सस्ता मिल रही है।

इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोशिएशन की बेवसाइट के अनुसार इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन गुरुवार को सोना 98 रुपये प्रति दस ग्राम की दर से महंगा होकर 51136 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर खुला। जबकि पिछले कारोबारी दिन बुधवार को सोना 51 रुपये प्रति दस ग्राम की दर से सस्ता होकर 51038 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था।

वहीं आज चांदी 363 रुपये प्रति किलो की दर से महंगा होकर 62048 रुपये के स्तर पर खुली। जबकि पिछले कारोबारी दिन बुधवार को चांदी 367 रुपये सस्ता होकर 61685 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई।

इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोशिएशन से उलट आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना नरमी के साथ कारोबार कर रहा है। एमसीएक्स पर आज सोना 12 रुपये की दर से सस्ता होकर 51039 रुपये के स्तर पर है। जबकि चांदी 61 रुपये की तेजी के साथ 62087 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रही है।

करीब 5064 रुपये प्रति 10 ग्राम रुपये सस्ता

फिलहाल सोना अपने ऑलटाइम हाई से करीब 5064 रुपये प्रति 10 ग्राम रुपये सस्ता बिक रहा है। सोने ने अपना ऑलटाइम हाई अगस्त 2020 में बनाया था। उस वक्त सोना 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक चला गया था। वहीं चांदी अपने उच्चतम स्तर से करीब 17932 रुपये प्रति किलो की दर से सस्ता मिल रहा था। चांदी का अबतक का उच्चतम स्तर 79980 रुपये प्रति किलो है। ऐसे में जो लोग सोना या फिर चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं, उनके लिए खरीदारी का यह अच्छा मौका साबित हो सकता है।

सोने-चांदी के हाल

भारतीय सर्राफा बाजार से उलट अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आज सोना गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। अमेरिका में सोने का कारोबार 1.10 डॉलर की गिरावट के साथ 1851.63 डॉलर प्रति औंस के रेट पर ट्रेड हो रहा है। वहीं चांदी का कारोबार 0.02 डॉलर की तेजी के साथ 22.07 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर ट्रेड हो रहा है।

Gold Price

इस तरह आज 24 कैरेट सोना का ताजा भाव 51136 रुपये प्रति 10 ग्राम, 23 कैरेट वाला सोना 50931 रुपये प्रति 10 ग्राम, 22 कैरेट वाला सोना 46841 रुपये प्रति 10 ग्राम, 18 कैरेट वाला सोना 38352 रुपये प्रति 10 ग्राम और 14 कैरेट वाला सोना लगभग 29915 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रहा है।

Continue Reading

व्यापर

पोस्ट ऑफिस का ये स्कीम,मार्केट मे मचाएगा खलबली,जानें कैसे…

Published

on

हर कोई अपनी सैलरी का एक बड़ा हिस्सा जमा करना चाहता है लेकिन जानकारी के अभाव और फालतू के खर्चों के कारण ऐसा करने में नाकामयाब रहते हैं। अगर आप भी अपने खर्च में थोड़ी कटौती करके बचत करना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं एक बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता है।इसमें रिस्क फैक्टर भी कम है और रिटर्न भी बढ़िया मिलता है। ऐस पोस्ट ऑफिस RD में करें निवेश पोस्ट ऑफिस आरडी (RD) डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तों जमा करने की एक सरकार की गारंटी योजना है।

इसके तरह आप महज 100 रुपये के छोटे से रकम से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। निवेश की अधिकतम लिमिट नहीं है, आप जितना चाहें इसमें पैसा जमा कर सकते हैं।हर तिमाही पर खाते में जुड़ता है ब्याज इस योजना के तहत कम से कम पांच साल के लिए खाता खोला जाता है। हालांकि बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा देते हैं।

इसमें जमा पैसों पर ब्याज कैलकुलेश हर तिमाही पर होता है और इसे हर तिमाही के अंत में खाता धारक की जमा राशि में जोड़ दिया जाता है। RD पर इतना मिलता है ब्याज रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम पर फिलहाल 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। भारत सरकार अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें हर तिमाही में तय करती है।

10 हजार हर महीने डालने पर मिलेंगे 16 लाख अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर महीने 10 हजार रुपये 10 साल तक निवेश करते हैं, तो आपको 10 साल बाद 5.8 फीसदी की ब्याज दर से 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 hours ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़1 day ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़4 days ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG Weather Update: भीषण गर्मी से लोगो के छुट रहे है पसीने, दिन का तापमान 45, और रात तक भी पारा 33 के पार पहुँचा…

  छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। भीषणता का अनुमान...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर हो रही भर्ती, जाने भर्ती की अंतिम तिथि एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया..

  • जॉब6 days ago

    सरकारी टीचर बनने का शानदार मौका : टीचर की निकली बंपर पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब6 days ago

    MINISTRY OF DEFENCE में जेआरएफ और साइंटिस्ट की पदों पर निकली  बंपर भर्ती, योग्य उमीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब4 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    ग्रेजुएट्स पास के लिए निकली लाइब्रेरियन की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    सरकारी टीचर बनने का शानदार मौका : टीचर की निकली बंपर पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए