Connect with us

घर घर गणेश बिठाएंगे, कोरोना को हराएंगे

Published

on

देपालपुर (दिपक सेन )  पिता की स्मृति में सरपंच पुत्र द्वारा अपनी ग्राम पंचायत के घर घर में गणेश जी की स्थापना कराई जाएगी कोरोना के प्रकोप के चलते शासन प्रशासन द्वारा सार्वजनिक कार्यक्रम पर रोक लगाए जाने के बाद ग्राम पंचायत तकीपुरा के सरपंच व संस्था युवा जनजागृति मंच के अध्यक्ष राजेश बड़वाया ने अपने पिताजी पूर्व सरपंच स्वर्गीय उमरावसिंह बड़वाया की द्वितीय पुण्यतिथि के अवसर पर अपनी ग्राम पंचायत के दोनों गांव तकीपुरा व गिरोडा में घर घर भगवान गणेश जी की स्थापना कराने के लिये पंचायत क्षेत्र के दोनों ग्रामों में स्थित 600 परिवारों गणेश जी की निशुल्क प्रतिमा भेंट की जा रही है,जिसकी शुरुवात आज ग्राम तकीपुरा स्थित गणपति मंदिर से पंडित सुरेश शर्मा द्वारा विधि विधान से पूजा अर्चना आरती करके कि गई।

बड़वाया ने बताया कि मेरे पिताजी का निधन 2018 में गणेश चतुर्थी के 1 दिन पूर्व हरितालिका तीज के दिन हुवा था उनकी पूण्य स्मृति में पंचायत क्षेत्र में भगवान गणेश जी की मिट्टी की निःशुल्क प्रतिमा वितरण करने का निर्णय लिया था। संस्था के सदस्यों के माध्यम से बुधवार तकीपुरा में घर घर प्रतिमा वितरित की वही गुरुवार को गिरोडा में वितरित की जायेगी।
बड़वाया ने बताया कि मिट्टी के गणेश जी का वितरण कर ग्रामवासियो को यह समझाया गया कि इसका विसर्जन घर में ही करें ताकि नदी नाले व तालाब का पानी प्रदूषित ना हो। इस अवसर पर कृषि विभाग के प्रेमनारायन पटेल सचिव प्रहलाद दुबे,सहायक सचिव संतोष मंडलोई मुकेश सेन सतीस पटेल,लखन चंदेल,संजय मकवाना जितेंद्र बड़वाया महेश बड़वाया संजू बारोड लखन चावड़ा,राजेन्द्र दायमा, तेजराम बड़वाया उमेश बड़वाया आदि संस्था के सदस्य गण उपस्तिथ थे।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

दोस्त के जवान बेटे से बुढ़िया ने रचाई शादी, हनीमून पर रोमांस शुरू करते ही हुआ हादसा

Published

on

By

प्यार एक ऐसा रिश्ता है, जिसे दुनिया के सबसे खूबसूरत अहसास के लिए जाना जाता है. जब आप किसी के प्यार में पड़ जाते हैं, तो सही और गलत कुछ समझ नहीं आता है. कई अनोखी लव स्टोरीज आए दिन चर्चा में रहती है. बीते दिनों एक ऐसी लव स्टोरी सामने आई, जिसने सबको हैरान कर दिया।

इस रिश्ते में 91 साल की एक महिला ने 23 साल के लड़के से शादी रचाई. लेकिन हनीमून पर एक ऐसा हादसा हुआ, जिसके अंजाम ने सभी को शॉक कर दिया.जहां आमतौर पर कपल के बीच तीन से चार साल का ऐज गैप सही माना जाता है, वहीं इस कपल के बीच 68 साल का डिफ़रेंस था. हम बात कर रहे हैं अर्जेंटीना में रहने वाली 91 साल की महिला के बारे में. ये महिला अपनी दोस्त के घर रहती थी।

महिला की दोस्त के घर में उसका 23 साल का बेटा भी रहता था. चूंकि, महिला की दोस्त की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, इस वजह से बुजुर्ग महिला अपने पेंशन से दोस्त की मदद करती थी. लेकिन इसी बीच हालात ऐसे बने कि 91 की महिला ने अपनी दोस्त के बेटे से शादी कर ली।

हनीमून पर हो गई बीवी की मौत

आपको बता दें कि ये शादी प्यार में पड़ कर नहीं की गई थी. इस शादी के पीछे पैसा बहुत बड़ी वजह थी. दरअसल, महिला अपनी दोस्त के बेटे की मदद मौत के बाद भी करना चाहती थी. महिला को पेंशन मिलती थी जिससे वो अपनी दोस्त के बेटे की पढ़ाई में मदद करती थी. लेकिन मौत के बाद वो ऐसा नहीं कर पाती. ऐसे में महिला ने दिमाग लगाया. उसने अपनी दोस्त के बेटे को शादी के लिए प्रपोज किया. अगर दोनों शादी कर लेते तो महिला की मौत के बाद लड़के को उसकी पेंशन मिलने लगती, जिससे उसकी आर्थिक मदद हो जाती. लेकिन यहां मामला पूरा उल्टा पड़ गया.

कपल की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई

महिला ने दोस्त के बेटे से शादी कर ली. इसके बाद दोनों हनीमून पर गए. लेकिन वहां हो गया हादसा. हनीमून पर ही महिला की मौत हो गई. जब लड़के ने महिला की मौत के बाद पेंशन पर क्लेम किया तो उल्टा पेंशन अधिकारियों ने उसपर धोखधड़ी का आरोप लगा दिया. अधिकारियों ने लड़के पर पेंशन के लिए शादी करने का आरोप लगाकर उसे जेल भेजने की तैयारी शुरू कर दी. लड़के को पेंशन तो नहीं मिला लेकिन जेल जाने की नौबत जरूर आ गई. हालाँकि बाद में काफी कोशिशों के बाद लड़के को जेल से बचाया जा सका।

Continue Reading

देश - दुनिया

पुरुषों की शर्ट में दाएं तरफ क्यों होते हैं बटन, औरतों को कैसे मिला लेफ्ट साइड?

Published

on

दुनिया की एक बड़ी आबादी शर्ट पहनती है. लंबे वक्त से लोग शर्ट पहन रहे हैं क्योंकि ये वस्त्र आरामदायक भी होता है और लुक के मामले में भी दूसरे वस्त्रों के मुकाबले अच्छा लगता है. पर क्या आपने कभी गौर किया है कि आपके शर्ट का बटन किस तरफ है? अगर आप महिलाओं के लिए बनी शर्ट पहनती हैं तो उसके बटन लेफ्ट साइड होते हैं जबकि पुरुषों की शर्ट पर राइट साइड बटन  होते हैं. इसके पीछे काफी मजेदार कारण हैं जो सालों से चर्चा में हैं.

शर्ट के बटन का साइड बता देता है कि वो औरत की है या मर्द की. मगर दोनों की ही शर्ट के बटन अलग-अलग क्यों होते हैं? इस सवाल के पीछे जो कारण प्रसिद्ध हैं उनका कोई पुख्ता सबूत नहीं है, ना ही उन्हें सही स्पष्टीकरण कहा जा सकता है मगर सालों से यही कारण चलन में हैं इसलिए लोग इन्हें सच मानने लगे हैं. चलिए आपको इन कारणों के बारे में बताते हैं.

बाएं तरफ क्यों होते हैं महिलाओं की शर्ट के बटन

पुराने वक्त में जब नए-नए प्रकार के कपड़े बन रहे थे तब महिलाओं के वस्त्र काफी जटिल किस्म के होते थे जिन्हें पहन पाना बहुत मुश्किल होता था. इसलिए पुरुष तो अपने कपड़े खुद से ही पहन लेते थे मगर महिलाओं को कपड़े पहनाने के लिए नौकरों की जरूरत पड़ती थी. इसलिए बटन को बाएं तरफ लगाने का एक कारण ये बताया जाता है कि जब नौकरानियां अपनी मालकिन के कपड़े पहनाएं या उनके वस्त्रों का बटन लगाएं तो अपने सीधे हाथ से उल्टी तरह लगे बटन को बंद करने में उन्हें सहूलियत हो.

एक थ्योरी ये भी है कि महिलाएं आमतौर पर स्तनपान कराते वक्त अपने बच्चों को बाएं हाथ में पकड़ती हैं और दाएं हाथ से कुछ और काम भी करती हैं. इसलिए शर्ट के बटन को बाएं तरह लगाया गया जिससे वो अपने सीधे हाथ से बटन को खोल सकें. इसके अलावा एक आम थ्योरी ये है कि जब महिलाओं की शर्ट बनना शुरू हुई तब उसमें बटन को बाएं तरफ लगाया गया जिससे उसे पुरुषों की शर्ट से अलग पहचान मिले.

दाएं तरफ क्यों होते हैं पुरुषों की शर्ट के बटन

इसके पीछे जो प्रमुख थ्योरी प्रचलित है, वो ये कि पुराने वक्त में जब पुरुष जंग पर जाते थे वो अपने दाएं हाथ में तलवार पकड़ते थे. उनकी तलवार उनकी बाएं तरफ लटकी होती थी और उसे निकालने के लिए दायां हाथ काम में आता था. इसलिए बटन को दाएं तरफ लगाया गया जिससे कि बाएं हाथ से उन्हें आसानी से खोला जा सके. और तलावर निकालते वक्त बटन ना टूट जाए.

Continue Reading

देश - दुनिया

देश का सबसे लंबा परिवार, पैर का साइज इतना बड़ा कि विदेश से मंगवाने पड़ते हैं जूते

Published

on

अगर भीड़ में आपको कोई लंबा शख्स दिख जाता है तो अचानक उसपर नजर चली जाती है. भारत में तो लंबे लोगों को अक्सर अमिताभ बच्चन से कम्पेयर कर दिया जाता है. लेकिन जरा उस परिवार के बारे में सोचिये जिसके घर में हर कोई लंबा है. इनकी लम्बाई के कारण परिवार के हर सदस्य को कई तरह की समस्याएं होती है. इसमें कपड़ों की फिटिंग से लेकर जूते-चप्पल तक के साइज का इश्यू शामिल है.

हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र के पुणे की अनोखी फैमिली के बारे में. कुलकर्णी फैमिली  में मौजूद हर सदस्य लंबा है. इस फैमिली में सबसे छोटे सदस्य की हाइट 6 फ़ीट 1 इंच है. वहीं फैमिली के सबसे लंबे सदस्य की हाइट 7 फिट है. शरद कुलकर्णी इस फैमिली के मुखिया हैं. शरद की वाइफ की लंबाई 6 फ़ीट 3 इंच है. बेटी मुरुगा की हाइट 6 फिट 1 इंच जबकि दूसरी बेटी की लंबाई 6 फ़ीट 4 इंच है. अगर इस फैमिली के सारे सदस्य की लंबाई जोड़ दी जाए तो ये 26 फ़ीट है.

अपनी लंबाई की वजह से ये परिवार लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में शामिल है. पहले इस परिवार में पति-पत्नी ने रिकॉर्ड बनाया था. इन्हें 1989 में विश्व की सबसे लंबी जोड़ी का खिताब दिया गया था. लेकिन जब इनकी बेटियां बड़ी हुई तो उनकी भी हाइट पेरेंट्स जैसी ही हो गई. अपनी लंबाई के कारण ये फैमिली काफी प्रॉब्लम भी झेलती है. ये फैमिली कभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज नहीं करती. फैमिली के सदस्यों का कहना है कि वो पैदल चलने में ज्यादा कम्फर्टेबल है. इस वजह से परिवार को अक्सर सड़क पर पैदल ही चलते देखा जाता है. इसके अलावा वो अपनी कस्टमाइज स्कूटी का इस्तेमाल करते हैं.

अपनी लंबाई के कारण परिवार को एक और दिक्कत का सामना करना पड़ता है. वो है इनके कपड़े और जूते-चप्पल का सिलेक्शन. परिवार के सदस्यों के पैरों का साइज इतना बड़ा है कि इसके लिए उन्हें विदेश से चप्पल-जूते मंगवाने पड़ते है. फैमिली की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 hours ago

व्यापम और पीएससी की परीक्षा एक ही दिन, एनएसयूआइ ने जमकर विरोध किया

एनएसयूआइ ने व्यापम और पीएससी द्वारा आयोजित होने जा रही दो बड़ी एवं मुख्य परीक्षा को एक ही दिन में...

छत्तीसगढ़5 hours ago

छत्तीसगढ़ में भी सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, सरकार कर रही वैट घटाने की तैयारी…

पेट्रोल-डीजल पर टैक्स में कटौती सियासी मुद्दा बन गया है। केंद्र सरकार ने दीपावली के पहले एक्साइज ड्यूटी कम करते...

छत्तीसगढ़23 hours ago

कई पदों पर निकली बंपर भर्ती, 25 नवंबर तक करें आवेदन

जिले में संचालित 9 स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के पदों को प्रतिनियुक्ति एवं संविदा भर्ती के माध्यम से...

छत्तीसगढ़1 day ago

धमतरी : भीषम सड़क हादसा, तेज रफ़्तार वाहन ने बाइक सवार को मारी टक्कर , मौके पर 3 युवकों की मौत

धमतरी नगरी स्टेट हाईवे केरेगांव थाना से पास अज्ञात ट्रक ने बाइक सवार तीन युवकों को ठोकर मार दी। दुर्घटना...

छत्तीसगढ़1 day ago

मुख्यमंत्री के निर्देश पर घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत : बिजली बिल में अतिरिक्त सुरक्षा निधि हुई आधी

छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने घरेलू उपभोक्ताओं को अब अतिरिक्त सुरक्षा निधि में बड़ी राहत दी है। उनके बिल...

#Exclusive खबरे

Calendar

November 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    ITBP में बिना एग्जाम के ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस, 82000 से अधिक होगी सैलरी

  • जॉब6 days ago

    10वीं पास भारतीय रेलवे में बिना परीक्षा के पा सकते हैं नौकरी, जल्द करें आवेदन

  • देश - दुनिया3 days ago

    कर्मचारियों को नए साल पर मिलेगी खुशखबरी! सैलरी बढ़ने के साथ हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

  • देश6 days ago

    7वां वेतन आयोग: इन ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 31 प्रतिशत की दर से बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    4 साथियों को मारने वाले CRPF जवान का कबूलनामाः ‘हां, मैंने चलाई गोली, पत्नी पर करते थे कमेंट

  • देश - दुनिया6 days ago

    सिर्फ एक महीने मेथी का पानी पीने से सेहत में होता है गजब का सुधार, जानें इसके फायदे

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने निकाली बंपर भर्तियां, 67 हजार रुपये महीना मिलेगा वेतन

  • जॉब6 days ago

    हाईकोर्ट में 700 से ज्यादा पदों पर बंपर भर्तियां,8वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन,जानिये

  • जम्मू-कश्मीर4 days ago

    बैंक में निकली हैं क्लर्क और पीओ की नौकरियां, इस तारीख से पहले करें आवेदन

  • देश - दुनिया6 days ago

    पंजाब में 36000 कर्मचारियों की नौकरी होगी नियमित, कम से कम 10 साल सेवा करने वालों को मिलेगा लाभ