Connect with us

देश - दुनिया

1 दिसंबर से आपके खाते में पैसा ट्रांसफर करेगी सरकार, इस तरह चेक करें लिस्ट में अपना नाम

Published

on

1 दिसंबर से आपके खाते में पैसा ट्रांसफर करेगी सरकार, इस तरह चेक करें लिस्ट में अपना नाम

केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत आपके बैंक अकाउंट में फिर 2000 रुपये भेजने की तैयारी कर रही है. प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि स्कीम की सातवीं किश्त 1 दिसंबर से आनी शुरू हो जाएगी. सिर्फ 6 दिन के बाद सरकार आपके खाते में पैसा ट्रांसफर करेगी. इस स्कीम के तहत सालाना तीन किश्त में 6000 रुपये दिए जाते हैं. अब तक किसानों को 6 किश्त भेजी जा चुकी हैं. पिछले 23 महीने में केंद्र सरकार 11.17 करोड़ किसानों को सीधे 95 करोड़ रुपये से अधिक की मदद दे चुकी है.

आपको बता दें कई बार किसान इस स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन तो करा लेते हैं, लेकिन उनके खाते में राशि नहीं आती है. अगर आपके साथ भी पहले ऐसा हुआ है तो अब आप फटाफट ये लिस्ट चेक कर लें कि इसमें आपका नाम है या नहीं. अब आप घर बैठे बेहद आसान तरीके से जान सकते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे आपको भेजे गए हैं या नहीं.

ऐसे चेक करें अपना नाम
>> सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा.
>> इसके बाद ऊपर की तरफ आपको Farmers Corner दिखेगा.
>> आपको उस पर क्लिक करना होगा.
>> इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा.
>> अब आपको आधार नंबर, काउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

भारत में फिर बढ़ रहा है कोरोना का खतरा,बीते 24 घंटे में 21000 से ज़्यादा नए केस..

Published

on

By

भारत में कोरोना के नए मामलों में कल की तुलना में आज बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देश में पिछले 24घंटों में कोरोना के 21,411 मामले सामने आए हैं। वहीं देश में अबतक कोरोना के 4,38,68,476 मामले दर्ज किए गए है। इतने ही समय में 67 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है।

आपको बता दें कि, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, देश में अब कोरोना के कुल मामलों की संख्या 4 करोड़ 38 लाख 68 हजार 476 तक पहुंच गई है। वहीं कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या अब 5 लाख 25 हजार 997 हो गई है। साथ ही देश में अब तक 4 करोड़ 31 लाख 92 हजार 379 लोग कोरोना वायरस को मात देने में सफल हो गए हैं। देश में 1,50,100 सक्रिय मामले है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 712 नए मरीज सामने आए है। इसके साथ 593 डिस्चार्ज हो गए है। इसके साथ ही प्रदेश में 1 व्यक्ति की मौत हुई है। वहीं एक्टिव केसों की संख्या 2,209हो गई है। प्रदेश में 19,47,025 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके है।

दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा पिछले 24 घंटों में कोरोना के 428 नए मामले सामने आए है। इसके साथ ही कोरोना के कारण किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है। राज्य में 10,11699लोगों ने रिकवरी दर्ज की है। राज्य में 2392सक्रिय मामले है।

इसके साथ ही केरल के पिछले 24 घंटों में 2,515 कोरोना के नए मामले सामने आए है। जिसके चलते सक्रिय मामलों की संख्या 14,579 पर पहुंच गई है।

इसे भी पढ़िये : –

इस विभाग में निकली भर्ती,देखें आवेदन तिथि और जानें शैक्षणिक योग्यता

श्रम योगी मानधन योजना: सरकार सालाना का दे रही है 36 हजार रूपये की पेंशन, ऐसे उठाये इसका लाभ…

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

CG News: डोंगरगढ़ में दुष्कर्म कांड को लेकर लोगो ने निकला कैंडल मार्च, छात्रा को दी श्रद्धांजलि, कहा- कार्रवाई नही तो, उग्र आंदोलन

Continue Reading

देश

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख़ बढ़ी,जानिए इसके बारे में डिटेल

Published

on

By

Income Tax Return Update: अगर आप भी इनकम टैक्स भरते हैं तो आप जान लीजिए कि वित्त वर्ष 2021-22 और एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न भरने की शुरुआत 15 जून, 2022 से हो चुकी है, अगर आपने भी अब तक रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो तुरंत कर लें. इस बीच सरकार ने लास्ट डेट बढ़े जाने पर बड़ा बयान भी दिया है.अगर आपने अब तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा है तो तुरंत भर लें. इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की लास्ट डेट 31 जुलाई है. सरकार ने इसकी अंतिम तारीख बढ़ाने से फिलहाल साफ इंकार कर दिया है, यानी अब आपको हर हाल में 31 जुलाई से पहले इनकम टैक्स फाइल कर लेना होगा. दरअसल, राजस्व सचिव ने कहा है कि 31 जुलाई से आगे ITR भरने की तारीख़ बढ़ाने का सरकार का फिलहाल कोई विचार नहीं है. आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2021-22 और एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न भरने की शुरुआत 15 जून, 2022 से हो चुकी है।

सरकार ने बताई डेडलाइन 

दरअसल, अंतिम दो वर्षों की तरह इस बार भी टैक्स फाइलिंग के लिए लास्ट डेट बढ़ाए जाने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन अब सरकार ने अपना पक्ष साफ कर दिया है. अगर आपको आपके दफ्तर से फॉर्म -16 (Form -16) मिल चुका है तो बिना देरी किए इसे भर लें. अगर आपने डेडलाइन के पहले इसे नहीं भरा तो आपको पेनल्टी भरनी पड़ सकती है. इसके अलावा जब इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर ज्यादा टैक्सपेयर्स रिटर्न फाइलिंग करते हैं तो लोड बढ़ जाता है. ऐसे में, अगर आप भी इनकम टैक्स फाइलिंग में होने वाली दिक्कतों से बचना चाहते हैं तो आखिरी समय का इंतजार नहीं करें.

31 जुलाई से पहले भर लें रिटर्न

गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2021-22 और एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए बिना किसी लेट फीस के आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 है. अगर आप डेडलाइन के बाद इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते हैं तो इनकम टैक्स के सेक्शन 234A और अंडर सेक्शन 234F के तहत आपको पेनल्टी के साथ टैक्स पर ब्याज भी देना पड़ेगा.इसके अलावा आपको बता दें कि पर्सनल HUF के लिए आयकर रिटर्न भरने की लास्ट डेट 31 जुलाई, 2022 है. वहीं, जिन लोगों को ऑडिट की जरूरत होती है उनके लिए आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख  31 अक्टूबर, 2022 है. और जिन लोगों का बिजनेस है और जिसमें टीपी रिपोर्ट की जरुरत होती है उनके लिए आयकर रिटर्न भरने की लास्ट डेट 30 नवंबर, 2022 है. यानी विभाग ने सभी तरह के आयकर दाताओं के लिए डेडलाइन पेश कर दी है, अगर आप डेडलाइन के पहले टैक्स नहीं भरते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ेगा।

इसे भी पढ़िये 

Vastu Tips: घर के इस दिशा में भूलकर भी न रखे फ्रिज, जाने वास्तु के अनुसार कौन सा दिश होता है शुभ…

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी

लॉन्च हुआ AirLit006 का ईयरबड्स, मिल रहा इतने सस्ते दामो में  

युवाओं के लिए सुनहरा अवसर : ग्रुप बी और ग्रुप सी यहाँ निकली भर्ती,इस दिन से करें आवेदन

सोना की कीमत भारी गिरावट,मिल रहा 10 ग्राम इतने रुपये में…

Continue Reading

देश

केरल में मिला मंकीपॉक्स से संक्रमित,बढ़ रहा ख़तरा

Published

on

By

35 साल का यह शख्स इस महीने की शुरुआत में संयुक्त अरब अमीरात से केरल आया है। उसके सैंपल की जांच में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है। केरल में मंकीपॉक्स का तीसरा केस मामला सामने आया है। यह शख्स भी पूर्व में मिले संक्रमित की तरह यूएई से लौटा है। देश में अब तक मिले तीनों केस केरल में ही मिल हैं।35 साल का यह शख्स इस महीने की शुरुआत में संयुक्त अरब अमीरात से केरल आया है। उसके सैंपल की जांच में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया कि मलप्पुरम का रहने वाला युवक छह जुलाई को अपने गृह राज्य लौटा था और उसका तिरुवनंतपुरम के मंजेरी मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है।

जॉर्ज के मुताबिक, युवक की हालत स्थिर है। उन्होंने बताया कि संक्रमित के संपर्क में रहे लोगों पर करीबी नजर रखी जा रही है।आज ही केरल के वायनाड जिले के मानन्थावाद्य स्थित दो पशुपालन केंद्रों में ‘अफ्रीकन स्वाइन फीवर’ के मामले सामने आए हैं।

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में नमूनों की जांच के बाद जिले के दो पशुपालन केंद्र के सूअरों में इस बीमारी की पुष्टि हुई है।

केरल के पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एक केंद्र में कई सूअरों की मौत के बाद नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। उनमें इस अफ्रीकी  बुखार की पुष्टि हुई है। दूसरे केंद्र में 300 सूअरों को मारने के निर्देश दिए गए हैं। विभाग ने कहा कि इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़1 day ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़4 days ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    Work From Home : अब घर बैठे करे काम, मिलेगा 12000 हजार तक सैलरी,  इच्छुक उम्मीदवार कर सकते है आवेदन…

  • जॉब6 days ago

    AIIMS नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : निकली भर्ती ,करें 24 जुलाई तक आवेदन

  • Tech & Auto7 days ago

    Solar Cooking Stove: गैस के टेंशन से हो जाइये फ्री, बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, मिल सकती है सब्सिडी, जल्द देखे इसकी कीमत…   

  • जॉब4 days ago

    10वीं पास है तो करें अप्लाई , निकली भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • 3 days ago

    MARUTI SUZUKI GRAND VITARA : मारुती ने उठाया नये Grand Vitara से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक और फीचर्स, इसकी बुकिग हुई शुरू 

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    CG News: CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

  • देश - दुनिया6 days ago

    राशन कार्ड वालो के लिए खुशखबरी: सरकार इन राशन कार्ड वालो को फ्री दे रही है गैस सिलेंडर, ऐसे उठाये इसका लाभ…

  • Tech & Auto2 days ago

    लॉन्च होना वाला है Samsung 200MP कैमरे वाला यह फ़ोन, मिलेंगे दमदार फीचर्स एवं शानदार लुक, मोटोरोला और शाओमी से होगी टक्कर

  • देश - दुनिया3 days ago

    NEET EXAM: शर्मसार करने वाली बाते, इनरवियर हाथ में लो फिर जाओ, NEET की छात्रा ने सुनाई आपबीती, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto4 days ago

    लॉन्च हुई 50km की स्पीड चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल, जाने क्या है इसकी कीमत