Connect with us

यहां के सरकार ने बिजली बिल के घटाये दाम, यहां से जाने नये रेट

Published

on

UP Electricity Bill: उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली बिल की दरों में एक बड़ा बदलाव किया है। योगी सरकार के इस कदम से लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। नई दरों के मुताबिक शहरी क्षेत्र में रहने वाले घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के पुराने 7 प्रति रुपये प्रति यूनिट के स्लैब को समाप्त कर दिया गया है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले उपभोक्ताओं के लिए 6 रुपये के अधिकतम स्लैब को खत्म कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के इस फैसले का बड़ा फायदा 2.9 करोड़ घरेलू उपभोक्ताओं को मिलने वाला है। उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (UPERC) ने शनिवार को नई दरों की घोषणा की है। इस दौरान यूपीईआरसी ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बिजली की दरों को नहीं बढ़ाने का भी फैसला लिया। सरकार के इस फैसले से उत्तर प्रदेश में रहने वाली एक बड़ी जनता को राहत मिलने वाली है।

आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

पिछले चार वर्षों में उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली की दरों में इजाफा नहीं किया है। इससे पहले सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 में बिजली की दरों में बढ़ोतरी की थी।

बिजली बिल की दरों में हुए बदलाव के बाद शहरी क्षेत्र में 0 से 100 यूनिट तक बिजली का उपभोग करने पर आपको 5.5 प्रति यूनिट रुपये खर्च करने होंगे। 101 से 150 यूनिट पर 5.5 रुपये प्रति यूनिट। वहीं 151 से 300 यूनिट पर आपको प्रति यूनिट 6 रुपये का भुगतान करना है। इसके अलावा अगर आप 300 से ज्यादा यूनिट का उपयोग करते हैं। ऐसे में आपको प्रति यूनिट 6.5 रुपये खर्च करने होंगे।

वहीं 7 रुपये प्रति यूनिट के स्लैब को खत्म कर दिया गया है। अगर आप बीपीएल परिवार से संबंधित हैं। ऐसे में आपको 100 यूनिट तक बिजली का उपभोग करने पर प्रति यूनिट 3 रुपये का भुगतान करना है।

ग्रामीण क्षेत्र में 0 से 100 यूनिट तक उपभोग करने पर प्रति यूनिट 3.35 रुपये। 101 से 150 यूनिट तक उपभोग करने पर आपको प्रति यूनिट 3.85 रुपये का भुगतान करना होगा। 151 से 300 पर 5 रुपये प्रति यूनिट, 300 से अधिक पर 5.5 रुपये प्रति यूनिट की पेमेंट करनी होगी। सरकार ने 500 यूनिट से अधिक उपभोग पर 6 रुपये के स्लैब को समाप्त कर दिया गया है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में 500 यूनिट से अधिक उपभोग करने पर उपभोक्ता को 6 रुपये की जगह 5.5 रुपये का भुगतान प्रति यूनिट करना होगा।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

iQOO 9T ,12GB रैम और ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ मिल रहा है 11000 की छूट

Published

on

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी iQOO ने अभी हाल ही में iQOO 9T को भारतीय मार्केट में लॉन्च किया था। कंपनी का ये नया स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1, तगड़ी बैटरी, 12GB रैम और ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। iQOO 9T अब अमेज़न पर खरीदने के लिए उपलब्ध है। स्मार्टफोन को पहली सेल की आज यानी 4 अगस्त से शुरू हो गई है। स्मार्टफोन को अमेजन इंडिया की वेबसाइट पर कई आकर्षक ऑफर के तहत लिस्ट किया गया है। तो आईये आपको बताते हैं कि कैसे आप इस स्मार्टफोन को सस्ते दाम में खरीद सकते हैं।

iQOO 9T: कीमत और ऑफर्स
iQOO 9T के 8GB + 128GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 49,999 रुपये है, जबकि 12GB + 256GB वैरिएंट फोन की कीमत 54,999 रुपये है। हालांकि, ऑफर की बात करें तो आईसीआईसीआई बैंक के कार्ड का इस्तेमाल कर 4000 रुपये की छूट प्राप्त कर सकते हैं। जिसके बाद 8GB रैम वाले वेरिएंट की कीमत 45,999 रुपये हो जाएगी। इसी तरह 12GB वेरिएंट को 50,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। ऑफर केवल आईसीआईसीआई बैंक कार्ड पर मान्य है। इसके अलावा आपको 7 हजार रुपये तक का एक्सचेंज ऑफर भी मिल रहा है। इतना ही नहीं आप इस फोन को नो कॉस्ट EMI ऑप्शन के तहत भी खरीद सकते हैं। iQOO 9T को आप लीजेंड और अल्फा कलर ऑप्शन के साथ खरीद सकते हैं।

iQOO 9T: कीमत और स्पेसिफिकेशंस
iQOO 9T में 6.78-इंच का AMOLED डिस्प्ले है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। स्मार्टफोन में प्रोसेसर के तौर पर एक क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 एसओसी का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा कंपनी का ये नया स्मार्टफोन 12GB तक रैम और 256GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। डिवाइस में पावर बैकअप के लिए 4,700mAh की बैटरी है, जो 120W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।iQOO 9T बॉक्स से बाहर Android 12-आधारित ओरिजिनओएस ओशन पर काम करता है। इसके अलावा स्मार्टफोन में फोटोग्राफी के लिए ट्रिपल कैमरा सेटअप है, जिसमें 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 13-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल सेंसर और 12-मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट सेंसर शामिल है। जबकि सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

इसे भी पढ़िये :-

हेल्थ वर्कर की कहा निकली भर्ती,चेक करें यहाँ से

Continue Reading

Lifestyle

बारिश के मौसम में इन तरीको से धोये कपड़े, बरसात वाली बदबू से रहेंगे टेंशन फ्री

Published

on

बारिश के मौसम में कपड़ों को धोकर सुखाना और बदबू से सुरक्षित रखना काफी मुश्किल काम होता है. ऐसे में वॉशिंग मशीन की सफाई से लेकर ड्रायर में बर्फ डालने और सूखे तौलिए का इस्तेमाल करके आप कपड़ों को स्मार्ट तरीके से सुखाने के साथ-साथ स्मैल फ्री भी बना सकते हैं.

Tips and tricks: कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल कई घरों में कॉमन हो गया है. वॉशिंग मशीन की मदद से आप कम मेहनत में भी कपड़ों को मिनटों में साफ कर सकते हैं. हालांकि वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के लिए अमूमन लोग पानी और डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कपड़े धोते समय वॉशिंग मशीन में बर्फ डालना भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.
दरअसल, बारिश के मौसम में कपड़ों को धोना, सुखाना और स्मैल फ्री रखना काफी मुश्किल टास्क होता है. इस दौरान जहां मौसम में नमी होने के कारण कपड़े जल्दी नहीं सूखते हैं. वहीं धूप ना लगने से कपड़ों में बदबू आनी भी शुरू हो जाती है. ऐसे में वॉशिंग मशीन में बर्फ डालकर आप इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं वॉशिंग मशीन में बर्फ का इस्तेमाल करने के कुछ अनोखे फायदे.

मशीन को साफ करें
कई बार वॉशिंग मशीन गंदी होने के चलते कपड़ों से स्मैल आने लगती है. ऐसे में वॉशिंग मशीन की रबर और गास्केट को अच्छी तरह से साफ कर लें. वहीं वॉशिंग मशीन के टब को साफ करने के लिए मशीन में पानी भरें. अब इसमें 3 चम्मच बेकिंग सोडा और आधा लीटर सिरका मिक्स करके मशीन को चला दें. फिर साफ पानी से मशीन को धो लें. इससे मशीन की सारी गंदगी साफ हो जाएगी.

ड्रायर में डालें बर्फ
वॉशिंग मशीन में कपड़े सुखाने से अक्सर कपड़ों में काफी सिरकुड़न आ जाती है और उन्हें प्रेस करने में भी बेहद परेशानी होती है. ऐसे में कपड़ों को सुखाते टाइम आप वॉशिंग मशीन के ड्रायर में थोड़ी सी बर्फ डाल सकते हैं. बता दें कि ड्रायर में बर्फ पिघलने के साथ-साथ भाप बनना भी शुरू हो जाएगी. जिसके कारण कपड़ों में अधिक सिकुड़न नहीं आएगी और आपको कपड़े आयरन करने में भी आसानी रहेगी.

सूखे टॉवेल का करें इस्तेमाल
बारिश के मौसम में अक्सर कपड़े जल्दी नहीं सूखते हैं. ऐसे में आप सूखे तौलिए का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल सूखा तौलिया कपड़ों का पानी सोखने में एक्सपर्ट होता है. इसलिए वॉशिंग मशीन में कपड़े सुखाते समय ड्रायर में नीचे सूखा टॉवेल बिछा दें. इससे टॉवेल कपड़ों को अच्छी तरह से सुखा देगा और आपको कपड़े सुखाने में बिल्कुल दिक्कत नहीं आएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Continue Reading

जॉब

हेल्थ वर्कर की कहा निकली भर्ती,चेक करें यहाँ से

Published

on

By

बिहार तकनीकी सेवा आयोग भर्ती कर रहा है और इस भर्ती अभियान के तहत बड़ी संख्या में पद उपलब्ध हैं. उम्मीदवार 1 सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.बिहार टेक्निकल सर्विस कमीशन, बीटीएससी ने फीमेल हेल्थ वर्कर (एएनएम), ईसीजी टेक्निशियन, एक्स-रे टेक्निशियन और ऑपरेशन थियेटर सहायक (ओटीए) के पद पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट pariksha.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के तहत 12000 से अधिक पद उपलब्ध हैं. उम्मीदवार 1 सितंबर, 2022 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Educational Qualification

बिहार फीमले हेल्थ वर्कर (A.N.M) – सहायक नर्स मिडवाइफरी ANM या उच्च योग्यता GNM / B.SC नर्सिंग / M.Sc नर्सिंग डिग्री.

ईसीजी टेक्निशियन – ईसीजी तकनीशियन में ग्रेजुएशन डिग्री या डिप्लोमा.

एक्स-रे टेक्निशियन – एक्स-रे टेक्निशियन में डिप्लोमा / रेडियो इमेजिंग टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएट या उच्च योग्यता.

ऑपरेशन थिएटर- असिस्टेंट (OTA) – ऑपरेशन थिएटर में डिप्लोमा- असिस्टेंट / बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी या उच्च योग्यता.

इस भर्ती प्रक्रिया से बिहार महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) के 10,709 पद, ऑपरेशन थियेटर सहायक के 1096 पद, एक्स-रे टेक्निशियन के 803 पद और ईसीजी टेक्निशियन के 163 पद भरे जाने हैं.

Salary

1. ANM के पद पर 5200 से 20200 रुपये महीना तक
2. ECG के पद पर 5200 से 20200 रुपये महीना तक
3. OTA के पद पर 5200 से 20200 रुपये महीना तक
4. X-RAY Technician के पद पर 5200 से 20200 रुपये महीना तक

Age Limit

  • एएनएम – न्यूनतम आयु 21 साल  और अधिकतम आयु 37 साल
  • ईसीजी के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 37 साल
  • ओटीए के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 37 साल
  • एक्स-रे-टेक्निशियन के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 37 साल

इसे भी पढ़िये :-

रसोई गैस सिलेंडर पर मिल रहा इतने रुपये सब्सिडी,चेक करें ऐसे 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 hour ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़1 week ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी

  • जॉब4 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर

  • जरा हटके6 days ago

    अजब-गज़ब परंपरा : ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार नहाती है यहाँ की महिलाए ,जानिए किस दिन नहाती है महिलाए

  • देश5 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी

  • देश3 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर,पढ़िये पूरी ख़बर

  • 4 days ago

    अब सस्ते हो गये I Phone 12 और I Phone 13, जाने अब कितनी होगी इसकी कीमत.. यहां देखे 

  • Tech & Auto6 days ago

    मात्रा 461 रुपये में मिल रहा है Electric Sewing Machine,जानें जानें कहाँ से खरीदें

  • Tech & Auto4 days ago

    लॉन्च की गई ये 483 किलोमीटर चलने वाली Optibike R22 Everest ई-बाइक, जाने क्या है इस ई-बाइक की कीमत

  • 4 days ago

    Mahindra Scorpio लांच होते है तेजी से हो रही इसकी बुकिंग, जाने क्या है इसकी कीमत और डिजाइन…

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए