Connect with us

Lifestyle

बढ़ते वजन है परेशान तो अपनाये, ये 5 टिप्स…

Published

on

बढ़ते वजन से हर कोई परेशान है, जबकि वजन घटाना बेहद आसान है। कैसे? आइए आपको बताते हैं 5 टिप्स बढ़ते वजन से आजकल बहुत लोग परेशान हैं, हर कोई इससे छुटकारा पाना चाहता है लेकिन समझ में नहीं आता है कि कैसे ये बढ़ा हुआ वजन और चर्बी कम होगी। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और लाख कोशिश करके भी वजन नहीं कम कर पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर अबरार मुल्तानी ने 5 ऐसे तरीके बताए हैं जिससे आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

1- जल्दी उठें
जब आप जल्दी उठते हैं तो आपके अंदर एक ऊर्जा का संचार होता है,आपका मेटाबोलिज्म ठीक होता है, इम्युनिटी बढ़ती है, आप खुश रहते हैं, आप अपने दिन के सभी काम समय पर पूरा कर लेते हैं। यह सभी बातें आपको स्वस्थ और फिट बनाती है।

2- गर्म पानी और नींबू
सुबह उठकर एक ग्लास गर्म पानी मे एक नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पियें।यह बॉडी डिटॉक्स करता है और साथ ही। मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है।

3- आधा घंटा धूप में बैठें
धूप से आपको विटामिन डी मिलेगा, इससे भी मेटाबोलिज्म बढ़ता है और पाचनतंत्र मजबूत होता है जिससे आपका खाना अच्छी तरह से पचता है। इससे आपका तनाव भी दूर होता है और आप दिनभर खुश रहते हैं।

4- आधा घंटा वॉक
चलने से कैलोरी बर्न होती है और इससे आपके सभी जोड़ स्वस्थ रहते हैं, शुगर और बीपी नियंत्रित रहते हैं, डाइजेशन ठीक रहता है, कब्ज़ नही होता कर आप दिनभर तरोताज़ा रहते हैं।

5- नाश्ता ज़रूर करें
नाश्ता छोड़ने की गलती कभी न करें। नाश्ता करने का सबसे अच्छा समय सुबह 7 से 9 के बीच है। नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट और फैट की जगह प्रोटीन ज्यादा मात्रा में लें जैसे अंडा, चिकन, डॉयफ्रूट्स, ओएट्स। फलों को भी नाश्ते में शामिल करें। शुगर को अवॉइड करें दिन भर।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

HEALTH CARE TIPS: एसिडिटी की समस्या को चुटकी में दूर करेगा ये उपाये…

Published

on

 

 

बार-बार एसिडिटी और सूजन की समस्या होने के पीछे कई कारण होते हैं, जिनमें बहुत अधिक कैफीनयुक्त पेय, खाने के तुरंत बाद लेटना या बहुत अधिक मसालेदार भोजन करना शामिल है। खुद को एक्टिव रखने और लाइट मील लेने से आपको इसमें कुछ राहत मिल सकती है। इन कुछ आसान घरेलू उपचारों से आप एसिडिटी को दूर रख सकते हैं।

सौंफ का पानी: 1 चम्मच सौंफ को गर्म पानी के साथ लेने से एसिडिटी और सीने में जलन जैसे लक्षणों से राहत मिलती है।

गुड़: इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम दोनों होते हैं। PH संतुलन बनाए रखने के लिए पोटेशियम बहुत अच्छा है, दूसरी ओर आपके पाचन तंत्र को ठीक से काम करने के लिए मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है, तो बस एक छोटा सा गुड़ का टुकड़ा रोजाना जरूर खाएं।

काला जीरा: एसिडिटी से राहत पाने के लिए आप जीरा चबा सकते हैं या एक गिलास पानी में 1 चम्मच उबाल कर भी पी सकते हैं।

अजवाइन: यह एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या से निजात दिलाने के लिए बहुत अच्छा स्त्रोत है, यह पाचन के लिए बहुत अच्छा है और एक अच्छा एंटी-एसिड एजेंट है।

Continue Reading

Lifestyle

क्या आप भी ब्लड प्रेशर के मरीज है तो अपने डाइट प्लान में करे इन चीजो को शामिल..

Published

on

By

How Can I Keep My Blood Pressure Normal, Healthy Habits For Blood Pressure - Health Tips: ये चार आदतें आपको ब्लड प्रेशर रोगी बनने से बचाएंगी, बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी

 

ब्लड प्रेशर, मौजूद समय की सबसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इसका बढ़ना और कम होना, दोनों ही स्थितियां शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकती हैं। ब्लड प्रेशर बढ़ने से हृदय रोग की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है, जबकि इसका कम होना कमजोरी थकान और कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को बढ़ा सकता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि हमारी जीवनशैली और खानपान की गड़बड़ आदतें ब्लड प्रेशर की समस्या का कारण बन सकती हैं, यही वजह है कि सभी लोगों को अपनी दिनचर्या को स्वस्थ रखने वाले उपाय करते रहने की सलाह दी जाती है, जो रक्तचाप के जोखिम को कम करने में आपके लिए सहायक हों।

हम क्या खाते हैं, किस तरह की जीवनशैली का पालन करते हैं, यह आदतें भी ब्लड प्रेशर में बढ़ोतरी या कमी का कारण बन सकती हैं। ब्लड प्रेशर के असामान्य स्तर पर अगर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो यह दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकती है। आइए जानते हैं कि जीवनशैली में किस तरह के बदलाव करके ब्लड प्रेशर के खतरे को कम किया जा सकता है? कौन सी आदत आपको ब्लड प्रेशर रोगी बनने से बचाने में मदद कर सकती हैं?

नियमित व्यायाम की आदत

शारीरिक निष्क्रियता को ब्लड प्रेशर की समस्या का मुख्य कारक माना जाता है। ऐसे में नियमित व्यायाम, यहां तक कि वॉक करने की आदत भी रक्तचाप को कंट्रोल करने में आपके लिए मददगार हो सकती है। व्यायाम हृदय को मजबूत करता है, जिससे वह अधिक कुशलता से रक्त पंप कर पाता है। इसके अलावा व्यायाम की आदत आपके वजन को कंट्रोल करने में भी सहायक है जो रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करती है।

तनाव कम करने वाले उपाय

अध्ययनों से पता चलता है कि अधिक तनाव लेने वाले लोगों में समय से पहले ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा हो सकता है। तनाव के कारण शरीर में कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन रिलीज होते हैं।  ये हार्मोन आपके हृदय गति को बढ़ाकर रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं। इस तरह से तनाव को कम करने वाले उपाय रक्तचाप को नियंत्रित करने में आपके लिए सहायक हैं। इसके लिए योग-मेडिटेशन की आदत बनाइए।

आहार में बढ़ाइए पोटैशियम की मात्रा

पोटैशियम युक्त आहार का सेवन आपके हृदय और धमनियों को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है। आलू, केला, पालक और बीन्स जैसे खाद्य पदार्थों में पोटैशियम होता है। प्रतिदिन 2,000 से 4,000 मिलीग्राम पोटेशियम लेने से रक्तचाप कम करने में मदद मिल सकती है। टमाटर, एवोकाडो,  तरबूज और सूखे मेवे भी आपकी दैनिक पोटैशियम की आवश्यकताओं की आसानी से पूर्ति कर सकते हैं, इन्हें आहार में जरूर शामिल करें।

Continue Reading

Lifestyle

मेडिकल साइंस ने खोज निकाली कैंसर की दवा, 6 महीने में ठीक होकर घर आये मरीज…

Published

on

By

मेडिकल साइंस की बड़ी उपलब्धि- कैंसर की दवा,खोज निकाली , 6 महीने में, ठीक होकर घर, पहुंचे मरीज – NewsTop

 

 

Cancer Drug Trial Successful: दुनियाभर में पिछले कुछ सालों से कैंसर रोग के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी आई है। भारत में हालात चिंताजनक हैं। नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में जिस तरह से हर साल कैंसर के मामलों में इजाफा हो रहा है, आशंका है कि साल 2025 का भारत में कैंसर के मामले 1. 39 मिलियन से बढ़कर 1.57 मिलियन से अधिक हो सकता है।स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कैंसर की बढ़ोतरी का कारण जागरूकता की कमी और इलाज की अनुपलब्धता बताई। लेकिन मेडिकल साइंस ने कैंसर के क्षेत्र में भी आखिरकार चमत्कार कर दिया है। कैंसर के इलाज को लेकर हाल ही में एक दवा का ट्रायल किया गया, जिसका परिणाम सफल साबित हुआ है। रेक्टल कैंसर यानी मलाशय के कैंसर के इलाज के लिए हुए दवा की शुरुआती ट्रायल में हर मरीज को कैंसर से छुटकारा मिल गया है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सभी तरह के कैंसर का इलाज जल्द मिल सकता है और बढ़ते कैंसर के मामलों में कमी आ सकती है। चलिए जानते हैं कैंसर की दवा से जुड़ी जरूरी बातें।

कैंसर की जांच और इलाज

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अभी तक कैंसर के लक्षणों का संदेह होने पर डॉक्टर पहले बायोप्सी, इमेजिंग या फिर फिजिकल टेस्ट के माध्यम से मरीज में कैंसर का पता लगाते हैं। कैंसर की पुष्टि होने के बाद रोग के स्टेज के आधार पर इलाज की प्रक्रियाओं को प्रयोग में लाया जाता है। भले ही कैंसर का कोई कारगार इलाज न हो, लेकिन कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी और सर्जरी को प्रयोग में लाकर मरीज को बीमारी में राहत दिलाने का प्रयास किया जाता है लेकिन इलाज के इन तरीकों से आंत, मूत्र और यौन रोग भी हो सकते हैं। हालांकि अब कैंसर के इलाज की दवा का ट्रायल सफल हुआ है।

कैंसर की दवा का नाम

प्रयोगशाला में कैंसर की दवा का एक छोटा सा क्लीनिकल ट्रायल हुआ है। जिसमें 18 रोगियों को लगभग 6 महीने तक दवा दी गई और अंत में उनमें से हर मरीज का ट्यूमर गायब हो गया। कैंसर की दवा का नाम ‘डॉस्टरलिमेब’ है। डॉस्टरलिमेब दवा लैब में तैयार अणुओं की दवा है, जो सब्सीट्यूट एंटीबॉडी के तौर पर काम करती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, डॉस्टरलिमेब एक मोनोक्लोनल दवा है। मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कैंसर कोशिकाओं की सतह पर पीडी-1 नामक विशेष प्रोटीन के साथ मिलकर काम करती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर कोशिकाओं की पहचान करके उन्हें नष्ट करने में प्रभावी है।

6 महीने में ठीक हुआ कैंसर

18 मरीजों को कैंसर की एक ही दवा दी गई। बाद में उनकी जांच की गई, जिसमें एंडोस्कोपी, पॉजिट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी या पीईटी स्कैन या एमआरआई स्कैन शामिल था। सभी जांच में उनके शरीर से कैंसर खत्म पाया गया। इस दवा को लेकर न्यूयॉर्क के मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर के डॉक्टर लुईस ए डियाज ने जानकारी दी कि रोगियों को 6 महीने में हर तीन सप्ताह पर दवा के डोज दिए गए। हालांकि सभी रोगियों को कैंसर मलाशय में था और शरीर के अन्य अंगों तक नहीं पहुंचा था।

कैंसर के इलाज के साइड इफेक्ट

खास बात यह है कि कैंसर रोगियों के इलाज के लिए अभी तक होने वाले कठिन उपचारों और उसके साइड इफेक्ट से ये दवा राहत दिलाएगी। मलाशय के कैंसर के मामले में अब न तो कीमोथेरेपी और न रेडिएशन व कोलोस्टोन बैग की जरूरत पड़ेगी। विशेषज्ञों का मानना है कि इस दवा से अब रोगियों को परीक्षण दवा के दौरान महत्वपूर्ण जटिलताओं का सामना नहीं करना पड़ा। यह भी दवा किया जा रहा है कि दवा के कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखे हैं। बता दें कि जिन मरीजों पर कैंसर की दवा का ट्रायल हुआ उनका कैंसर सामान स्टेज पर था और परीक्षण में शामिल किसी भी मरीज की कीमोरेडियोथेरेपी या सर्जरी नहीं हुई थी।

कैंसर की दवा की कीमत

शुरुआती ट्रायल के सफल होने के बाद अब इस बात की जांच की जाएगी कि क्या बड़े पैमाने पर परीक्षण की जरूरत पड़ेगी।मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर और रिसर्च पेपर के सह-लेखक एवं पेशे से ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. एंड्रिया सेर्सेक ने बताया कि यह पता लगाएगा कि क्या यह दवा अधिक मरीजों के लिए काम आएगी और क्या कैंसर वास्तव में पूरी तरह से खत्म हो सकेगा। दवा की कीमत अलग अलग देशों में अलग अलग है। डॉस्टरलिमेब दवा की 500 एमबी खुराक की कीमत अमेरिका में लगभग आठ लाख रुपये (11,000 डॉलर) है, वहीं ब्रिटेन में खुराक 5,887 पाउंड में खरीद सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़15 hours ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़1 day ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG Weather Update: भीषण गर्मी से लोगो के छुट रहे है पसीने, दिन का तापमान 45, और रात तक भी पारा 33 के पार पहुँचा…

  छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। भीषणता का अनुमान...

छत्तीसगढ़3 days ago

today weather update: बढ़ रहा है गर्मी का कहर, जानिए कहां तक पहुंचा मानसून…

    Weather Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून दस्तक दे चुका है और सही गति से आगे बढ़ रहा है, लेकिन इससे...

छत्तीसगढ़6 days ago

तेल कंपनियों ने जारी किये पेट्रोल डीजल के दाम, जाने अपने शहरों के दाम..

  आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी,वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

  • जॉब7 days ago

    रेलवे में निकली 10 वीं पास के लिए भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…मिलेगा बंफर सैलरी…

  • जॉब7 days ago

    कांस्टेबल की 1660 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि..

  • जॉब7 days ago

    पंचायत सचिव की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    लाइब्रेरियन की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    STATE BANK OF INDIA में निकली बंपर भर्ती, उमीदवार जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता… 

  • जॉब7 days ago

    SBI में विभिन्न पदों पर भर्ती,आवेदन का अंतिम तिथि 7 जून…जल्द करें आवेदन

  • जॉब6 days ago

    कांस्टेबल की 1660 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि..

  • जॉब4 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    CG News: भिलाई में ओवरब्रिज से दो बहनों ने लगाई छलांग हादसे में 1 की मौत और 1 की हालत गंभीर…