Connect with us

खेल

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराया, सेंचुरियन में दर्ज की पहली जीत

Published

on

सेंचुरियन टेस्ट में भारतीय टीम जीत से सिर्फ छह विकेट दूर है। अगर मौसम भारत का साथ देता है और भारतीय गेंदबाज अफ्रीका को जल्दी आउट करके जीत हासिल करते हैं तो इस मैदान पर यह भारत की पहली जीत होगी। इससे पहले दो मौकों पर भारत को यहां बड़ी हार का सामना करना पड़ा है।

भारत ने 113 रनों से जीत हासिल की
भारतीय टीम ने अफ्रीका को 113 रनों से हरा दिया है। अश्विन ने लुंगी एनगिडी को पुजारा के हाथों कैच कराकर भारत को जीत दिलाई। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 327 रन बनाए थे। इसके जवाब में अफ्रीका की पहली पारी 197 रन पर सिमट गई थी। दूसरी पारी में भारत ने 174 रन बनाए और अफ्रीका के सामने 305 रन का लक्ष्य रखा। इसका पीछा करते हुए अफ्रीकी टीम 191 रन पर सिमट गई और भारत यह मैच 113 रन से जीत गया।

भारत के लोकेश राहुल ने इस मैच में 146 रन बनाए। वहीं मोहम्मद शमी ने आठ विकेट लिए। अफ्रीका के लिए कप्तान डीन एल्गर ने 78 और टेम्बा बावुमा ने सबसे ज्यादा 87 रन बनाए। लुंगी एनगिडी ने आठ विकेट झटके।  अश्विन ने एनगिडी का विकेट लिया
अश्विन ने अफ्रीका का आखिरी विकेट लिया। उन्होंने लुंगी एनगिडी को पुजारा के हाथों कैच आउट कराया। एनगिडी पहली ही गेंद पर पवेलियन लौट गए। अश्विन ने इस मैच में लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लिए।

अश्विन ने अफ्रीका को आठवां झटका दिया
अश्विन ने अफ्रीका को आठवां झटका दिया है। उन्होंने कगिसो रबादा को खाता भी नहीं खोलने दिया। मोहम्मद शमी ने उनका कैच पकड़ा। भारत अब जीत से सिर्फ एक विकेट दूर है।

मार्को जानेसन शमी का शिकार बने
दक्षिण अफ्रीका का आठवां विकेट गिर चुका है। मोहम्मद शमी ने मार्को जानेसन को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराया। उन्होंने 14 गेंद में 13 रन बनाए। शमी की ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर जानेसन ने डिफेंस करने का प्रयास किया, लेकिन उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर पंत के पास चली गई।

लंच के समय अफ्रीका का स्कोर 182/7
सेंचुरियन टेस्ट के पांचवे दिन लंच तक अफ्रीका की टीम ने दूसरी पारी में सात विकेट के नुकसान पर 182 रन बना लिए हैं। टेम्बा बावुमा और मार्को जानेसन क्रीज पर मौजूद हैं। यहां दोपहर के बाद बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में भारत को लंच के तुरंत बाद अफ्रीकी टीम को आउट करना होगा। लंच के दौरान भी मैदान में बारिश हो सकती है और यह मैच ड्रॉ हो सकता है।

मुल्डर एक रन बनाकर आउट
शमी ने अफ्रीका का सातवां विकेट लिया है। उन्होंने मुल्डर को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराया। मुल्डर ने एक रन बनाया। शमी की बेहतरीन गेंद पर मुल्डर ने डिफेंस करने की कोशिश की, लेकिन पिच पर गिरने के बाद गेंद बाहर की तरफ चली गई और मुल्डर के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर पंत के दस्तानों में समा गई। अब भारतीय टीम जीत से तीन विकेट दूर है। टेम्बा बावुमा के साथ, मार्को जानेसन क्रीज पर हैं।

अफ्रीका की छठा विकेट गिरा
सिराज ने अफ्रीका को छठा झटका दिया है। उनकी अंदर आती गेंद पर क्विंटन डिकॉक ने कट शॉट खेलने की कोशिश की और गेंद उनके बल्ले के अंदरूनी किनारे पर लगकर स्टंप में चली गई। डिकॉक ने 21 रन बनाए।

अफ्रीका का स्कोर 150 के पार
टेम्बा बावुमा और क्विंटन डिकॉक ने अफ्रीका का स्कोर 150 के पार पहुंचा दिया है। डिकॉक अच्छी लय में दिख रहे हैं और आसानी से चौके लगा रहे हैं। वहीं बावुमा भी क्रीज पर जमे हुए हैं। अफ्रीका को जीत के लिए 147 और भारत को जीत के लिए पांच विकेट की जरूरत है।

अफ्रीका का पांचवां विकेट गिरा
जसप्रीत बुमराह ने अफ्रीका को पांचवां झटका किया है। उन्होंने डीन एल्गर को एलबीडब्लू आउट किया। एल्गर ने 77 रन बनाए। बुमराह की यह गेंद ऑफ स्टंप पर गिरने के बाद सीधे एल्गर के पैड पर लगी थी और अंपायर ने उन्हें आउट दिया था। एल्गर ने अंपायर के फैसले को चुनौती दी, लेकिन गेंद स्टंप पर ही लग रही थी और उन्हें पवेलियन जाना पड़ा। इसके साथ ही अफ्रीका ने रिव्यू भी गंवा दिया।

शमी ने छोड़ा एल्गर का कैच
मोहम्मद शमी ने 63 रन पर डीन एल्गर का कैच छोड़ा। शमी को इस गेंद पर अतिरिक्त उछाल मिला था और गेंद एल्गर के बल्ले के ऊपरी हिस्से में लगकर गेंदबाज की तरफ गई। शमी के पास आसान कैच पकड़कर विकेट लेने के मौका था। उन्होंने अपने चेहरे के सामने कैच पकड़ने की कोशिश की और गेंद उन्हें दिखनी बंद हो गई। इसी वजह से कैच उनसे छूट गया। अफ्रीकी कप्तान को यह जीवनदान देना भारत के लिए भारी पड़ सकता है।

अफ्रीका का स्कोर 100 के पार
सेंचुरियन के मैदान में पांचवें दिन का खेल शुरू हो चुका है। अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर और पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले टेम्बा बावुमा क्रीज पर मौजूद हैं। ये दोनों अफ्रीका का स्कोर 100 के पार ले जा चुके हैं। एल्गर 63 और बावुमा चार रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। अफ्रीका को जीत के लिए 197 रन की जरूरत है।

पांचवें दिन खेल शुरू होने से पहले आसमान साफ
भारतीय फैंस के लिए अच्छी खबर है। पांचवें दिन का खेल शुरू होने से पहले आसमान साफ है और धूप खिली हुई है। भारतीय टीम यही चाहेगी कि आज सेंचुरियन में बारिश ना हो और तेज गेंदबाज जल्दी ही अफ्रीका को समेटकर जीत हासिल करें।

 भारत ने अफ्रीका को 113 रन से हराया, टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
भारत और दक्षिण अफ्रीका के  बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और राहुल के शतक की बदौलत 327 रन बनाए। लुंगी एनगिडी ने छह विकेट झटके। इसके जवाब में अफ्रीकी टीम 197 रन पर सिमट गई और मोहम्मद शमी ने पांच विकेट अपने नाम किए।

दूसरी पारी में भारत ने 174 रन बनाए। रबादा और मार्को जानेसन ने चार-चार विकेट लिए। चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका के सामने 305 रन का लक्ष्य है और अफ्रीकी टीम ने चार विकेट खोकर 94 रन बना लिए हैं। अफ्रीका के छह विकेट बचे हुए हैं और उसे जीत के लिए 211 रनों की जरूरत है। टीम के कप्तान डीन एल्गर 52 रन बनाकर क्रीज में मौजूद हैं।

खेल

100वें टी20 मैच में ग्लेन मैक्सवेल ने जड़ा शतक, सिर्फ चौके-छक्के से बनाए 112 रन

Published

on

By

मेलबर्न. ग्लेन मैक्सवेल ने बुधवार को टी20 क्रिकेट में अपनी एक और बेहतरीन पारी खेली. बिग बैश लीग के एक मुकाबले में उन्होंने मेलबर्न स्टार्स की ओर से खेलते हुए होबार्ट हरिकेंस के खिलाफ शानदार शतक लगाया. यह उनका बिग बैश लीग का 100वां मैच था. वे आईपीएल 2022  में विराट कोहली के साथ आरसीबी की ओर से खेलते दिखेंगे. उन्हें टीम ने रिटेन किया है. वे आईपीएल 2021 में भी आरसीबी का हिस्सा थे.
मैक्सवेल का यह बिग बैश लीग का दूसरा शतक है. उन्होंने मैच में सिर्फ चौके और छक्के से 112 रन बना डाले.ग्लेन मैक्सेवल ने 41 गेंद पर शतक पूरा किया. यह बिग बैश लीग के इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक है. सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड क्रेग सिमंस के नाम है. उन्होंने 2014 में पर्थ स्कॉचर्स की ओर से खेलते हुए एडिलेड स्ट्राइकर्स के खिलाफ 39 गेंद पर शतक जड़ा था. मैक्सवेल ने पहले 100 रन में 14 चौके और 3 छक्के लगाए. यानी 74 रन तो उन्हाेंने बाउंड्री से ही बना डाले.
मैच में कप्तान ग्लेन मैक्सवेल बतौर ओपनर उतरे और अंत तक आउट नहीं हुए.ग्लेन मैक्सवेल ने पारी के 18वें ओवर में लेग स्पिनर संदीप लमिछाने की पहली 5 गेंद पर लगातार 5 चौके जड़े. छठी गेंद पर उन्होंने 2 रन लिया. वे 64 गेंद पर 154 रन बनाकर नाबाद रहे. 22 चौके और 4 छक्के लगाए. यह उनके टी 20 करियर का बेस्ट स्कोर है. इससे पहले नाबाद 145 रन उनकी सबसे बड़ी पारी थी. मैच में टीम ने 2 विकेट पर 273 रन बनाए. यह लीग के इतिहास का किसी टीम का सबसे बड़ा स्कोर भी है. इससे पहले पिछले साल सिडनी थंडर ने सिडनी सिक्सर्स के खिलाफ सबसे अधिक 232 रन बनाए थे.
Continue Reading

खेल

विराट कोहली अचानक टेस्ट की कप्तानी छोड़ने का फैसला,रोहित ने कैप्शन में लिखा, हैरान हूं

Published

on

By

साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज गवांने के बाद इंडियन टीम के टेस्ट कैप्टन विराट कोहली ने शनिवार को अचानक ही टेस्ट की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर दिया। जिसके बाद पूरा क्रिकेट जगत कोहली के इस फैसले से काफी हैरान नज़र आया है। अब इसी लिस्ट में इंडियन क्रिकेट टीम के नए वॉइट बॉल कैप्टन रोहित शर्मा का नाम भी जोड़ गया है, क्योंकि उन्होंने भी कोहली के इस फैसले पर हैरानी जताई है।

अब इसी कड़ी में भारत के सीमित ओवर्स टीम के कप्तान रोहित शर्मा का भी नाम जुड़ गया है.रोहित शर्मा ने सोशल मीडिया पर कोहली के साथ तस्वीर शेयर की और अपने पोस्ट में जो कैप्शन लिखा उसमें उन्होंने पहला शब्द हैरानी का इस्तेमाल किया है. रोहित ने कैप्शन में लिखा, हैरान हूं लेकिन भारतीय कप्तान के तौर पर एक सफल कार्यकाल के लिए बधाई आगे के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं। 

इंडियन टीम के हिट मैन रोहित शर्मा ने रविवार 16 जनवरी को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से विराट के संग अपना एक फोटो शेयर किया है, जिसके जरिए उन्होंने विराट कोहली को उनके शानदार कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दी, साथ ही उन्होंने विराट के फैसले पर हैरानी भी जताई है।बता दें कि सोशल मीडिया पर विराट फैंस और रोहित फैंस की आपस में बिल्कुल नहीं बनती। ऐसा माना जाता है कि इन दोनों ही खिलाड़ियों के आपसी रिश्ते ठीक नहीं है, लेकिन इन दोनों ही दिग्गजों ने ऐसी किसी भी बात को हमेशा ही सिरे से नकारा है और मैदान के अंदर बाहर अच्छे दोस्त की तरह नज़र आए हैं।
भारत की टेस्ट टीम के सबसे सफल कप्तान विराट कोहली ने देश के लिए सबसे ज्यादा 40 टेस्ट मैच जीते हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-1 से हारने के बाद उन्होंने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप की कप्तानी छोड़ दी। उन्होंने पिछले साल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से कप्तानी छोड़ी थी और दिसंबर में उनसे वनडे टीम की कप्तानी छीन ली गई थी। इसके बाद रोहित शर्मा को सीमित ओवरों की टीम का कप्तान बनाया गया था।
माना जा रहा है कि भारत की टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा भी चयनकर्ताओं की पहली पसंद होंगे। अगर टीम स्प्लिट कैप्टेंसी पर विचार करती है तो फिर केएल राहुल को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है। केएल राहुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टीम की कप्तानी की थी, लेकिन टीम को हार का सामना करना पड़ा था।
Continue Reading

खेल

IND vs SA 3rd Test : भारत को लगा 33 पर दूसरा झटका, मयंक 15 रन बनाकर आउट, रबाडा को मिली बड़ी सफलता

Published

on

By

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और निर्णायक टेस्ट केपटाउन के मैदान पर खेला जा रहा है। इस सीरीज में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर हैं। तीसरा टेस्ट जीतने वाली टीम ही सीरीज अपने नाम करेगी। भारत के पास अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है।

मयंक भी पवेलियन लौटे

33 रन के कुल स्कोर पर भारत को दूसरा झटका लगा। राहुल के बाद मयंक अग्रवाल भी पवेलियन लौट गए। वे 35 गेंदों पर 15 रन बना सके। उन्हें कगिसो रबाडा ने एडेन मार्कराम के हाथों कैच कराया। फिलहाल चेतेश्वर पुजारा 10 रन और विराट कोहली शून्य पर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

भारत को पहला झटका
31 के स्कोर पर भारत को पहला झटका लगा। केएल राहुल 12 रन बनाक आउट हुए। उन्हें डुआने ओलिवियर ने विकेटकीपर वेरेन के हाथों कैच कराया। फिलहाल मयंक और पुजारा क्रीज पर हैं।
 
ओपनर्स मैदान पर
बारिश रुक चुकी है और मैच अपने निर्धारित समय पर शुरू हो रहा है। भारतीय ओपनर्स केएल राहुल और मयंक अग्रवाल क्रीज पर हैं। वहीं, पहला ओवर कगिसो रबाडा डाल रहे हैं। पहले ओवर में भारत ने बिना विकेट गंवाए छह रन बना लिए हैं।

केपटाउन में हल्की बारिश शुरू

केपटाउन में टॉस के बाद हल्की बारिश शुरू हो गई है। पिच को ढंक दिया गया है। हालांकि बारिश बहुत तेज नहीं है और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही बारिश रुकेगी और मैच शुरू होगा। हल्की बारिश की वजह से पिच और हवा में नमी होगी। अफ्रीकी तेज गेंदबाज शुरुआत में इसका फायदा उठा सकते हैं।

भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया

भारत ने लगातार तीसरे टेस्ट में टॉस जीता है और बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैच में खेल रहे हैं। पीठ में तकलीफ के चलते वो पिछला मैच नहीं खेले थे। पिछले मैच में उनकी जगह हनुमा विहारी को मौका दिया गया था। हनुमा तीसरा टेस्ट नहीं खेल रहे हैं।

वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की जगह उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया है। सिराज दूसरे टेस्ट के दौरान चोटिल हुए थे और पूरे मैच में ठीक से गेंदबाजी नहीं कर पाए थे। इसके बाद उनका टीम से बाहर होना तय था, लेकिन पूर्व क्रिकेटर्स का मानना था कि उनकी जगह ईशांत शर्मा को मौका दिया जाएगा।
हालांकि कप्तान कोहली और कोच द्रविड़ ने उमेश को मौका देने का फैसला किया है।  वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि पिछले दो मैचों में डीन एल्गर ने केशव महाराज से बहुत ही कम ओवर कराए हैं, पर तीसरे मैच के लिए भी उन्हें टीम में रखा गया है।

भारतीय टीम: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव।

दक्षिण अफ्रीकी टीम: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरेन (विकेटकीपर), मार्को जेनसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुआने ओलिवियर, लुंगी एनगिडी।

33 पर भारत को लगा दूसरा झटका, मयंक 15 रन बनाकर आउट, रबाडा को मिली सफलता

Live Score, India vs South Africa (IND vs SA) 3rd Test: नमस्कार, अमर उजाला के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच केपटाउन के मैदान पर खेला जा रहा है। इस सीरीज में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर हैं। भारत ने सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के मैदान पर 113 रनों से जीता था। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे मैच में वापसी की और जोहानिसबर्ग में सात विकेट से जीत दर्ज की। अब तीसरा मैच निर्णायक हो चुका है और केपटाउन में जीत दर्ज करने वाली टीम ही सीरीज भी अपने नाम करेगी।

भारतीय टीम अब तक दक्षिण अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। ऐसे में विराट कोहली चाहेंगे कि केपटाउन में जीत दर्ज करके भारत उनकी कप्तानी में यहां पहली टेस्ट सीरीज जीते।

विराट का टीम में आना तय, सिराज होंगे बाहर
भारतीय कप्तान विराट कोहली पीठ में तकलीफ के चलते सीरीज का दूसरा मैच नहीं खेले थे। लोकेश राहुल ने इस मैच में भारत की कप्तानी की थी। हालांकि कोहली तीसरे मैच के लिए फिट हो चुके हैं और उनका खेलना तय है। वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज दूसरे टेस्ट के दौरान चोटिल हुए थे और उनकी जगह ईशांत शर्मा को भारतीय टीम में मौका दिया जा सकता है। दूसरे टेस्ट में विराट की जगह हनुमा विहारी को टीम में जगह मिली थी और उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की थी, लेकिन तीसरे मैच में उन्हें टीम से बाहर जाना होगा।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़23 hours ago

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़,बीजापुर इलाके में चार माओवादियों की ढेर ; जवानों को बड़ी कामयाबी मिली

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। राज्य के बस्तर इलाके में दो...

छत्तीसगढ़4 days ago

छत्तीसगढ़ : डीपी शुक्ल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भकूर्रा नवापारा में 96 % बच्चों का कोविड टीकाकरण

15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। इसमें स्कूलों...

छत्तीसगढ़4 days ago

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई...

छत्तीसगढ़6 days ago

जवानों से भरी बस में हादसा : पुलिस जवानों से भरी बस को ट्रक ने मारी टक्कर ,हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल

पुलिस जवानों से भरी बस को शिवरीनारयण क्षेत्र में ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल हुए...

छत्तीसगढ़6 days ago

बीते 24 घंटों में छत्‍तीसगढ़ कोरोना के 6,015 नये केस , SI सहित 20 पुलिसकर्मी पाजिटिव

छत्‍तीसगढ़ प्रदेश में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ता जा रहा है।कोरोना की रफ़्तार रुकने की नाम नई रही है प्रदेश...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

निधन !!!

Advertisement

Trending