Connect with us

प्रदेश

इंदौर: दो इलेक्ट्रिक शॉप धू-धू कर जल उठीं,दो दमकलकर्मी समेत एक स्थानीय झुलस गया

Published

on

इंदौर के पाटनीपुरा में बुधवार सुबह 4 बजे दो इलेक्ट्रिक शॉप धू-धू कर जल उठीं। पहले एक दुकान में आग लगी, इसके बाद लपटों ने दूसरी दुकान को भी चपेट में ले लिया। संकरी गली होने पर दमकलकर्मी दुकान के पीछे वाले रास्ते से आग बुझाने पहुंचे, तभी तेज धमाका हुआ। इसमें दो दमकलकर्मी समेत एक स्थानीय झुलस गया।

तेज धमाका के साथ ब्लॉस्ट 

तीनों को अस्पताल भेजा गया। 5 घंटे बाद 9 बजे तक आग पर काबू पाया जा सका।पुलिस के अनुसार फायर ब्रिगेड को सुबह 4:00 बजे सूचना मिली थी कि पाटनीपुरा चौराहे स्थित साहू इलेक्ट्रिक दुकान के ऊपरी फ्लोर पर आग लगी है। मौके पर पहुंचकर आग बुझाना शुरू किया, तब तक आग ने नजदीक की पूजा इलेक्ट्रिक की दुकान को भी चपेट में ले लिया। आग इतनी विकराल थी कि सामने से कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा था। ऊपर से गली संकरी होने के कारण दमकल की गाड़ियां अंदर नहीं जा पा रहीं थी।ऐसे में दमकलकर्मी दुकान के पीछे से आग बुझाने के लिए जैसे ही गए, तभी ब्लास्ट हुआ।

ब्लास्ट की चपेट में आने से झुलस गया

इसमें दो दमकलकर्मी लोकेंद्र व अविनाश घायल हुए हैं। एक स्थानीय निवासी गणेश गणपति भी इस ब्लास्ट की चपेट में आने से झुलस गया। तीनों को एमवाय ले जाया गया। दमकलकर्मियों ने बताया कि आग से करोड़ों के नुकसान की आशंका है। आग लगने का कारण पता नहीं चला है। शुरुआती वजह शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है।स्थानीय रहवासियों की मानें तो दमकल की गाड़ियां मौके पर सही समय पर पहुंच गईं थीं, लेकिन गलियां इतनी तंग हैं कि फायर ब्रिगेड की गाड़ी गली के अंदर नहीं आ पाई। इस किस कारण से दमकलकर्मियों को गाड़ी दूर खड़ी कर आग से जद्दोजहद करनी पड़ी।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

प्रदेश

गोरखपुर जिले में कोरोना महामारी के बाद डेंगू क़हर ,25 मरीजों की पुष्टि की गई

Published

on

By

गोरखपुर जिले में कोरोना महामारी के बाद डेंगू के केस भी छिपाए जा रहे हैं। जिले में 257 मरीजों ने प्राइवेट पैथोलॉजी से टेस्ट कराकर इलाज करवाया है। इस बात की जानकारी सीएमओ दफ्तर को भी है, लेकिन सरकारी फाइलों में महज 25 मरीजों की पुष्टि की गई है। इनमें 15 केस शहर के हैं जबकि 10 केस दूसरे जिले से आएं हैं, लेकिन यह सभी गोरखपुर के निवासी हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि डेंगू के उन्हीं मरीजों की पुष्टि मलेरिया विभाग कर पा रहा है, जो सरकारी अस्पतालों में रैपिड टेस्ट और एलाइजा जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव आ रहे हैं।

ऐसे में स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि 257 डेंगू के मरीज ऐसे हैं, जो रैपिड टेस्ट किट से पॉजिटिव आए हैं। इनका प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। ऐसे मरीजों के डाटा के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल से संपर्क किया जा रहा है।

रेलवे कर्मचारियों में सबसे ज्यादा डेंगू

गोरखपुर में डेंगू के मरीज लगातार मिल रहे हैं। मलेरिया विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शहर के रेलवे कॉलोनी में सबसे ज्यादा डेंगू का खतरा है। मलेरिया अधिकारी अंगद सिंह रेलवे प्रशासन को दो बार पत्र लिखकर एंटी लार्वा के छिड़काव की मांग कर चुके हैं। मलेरिया अधिकारी बताते हैं कि रेलवे की कॉलोनियों में 70 प्रतिशत केस डेंगू के मिल रहे हैं। सबसे ज्यादा यांत्रिक कारखाना में काम करने वाले कर्मचारी डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। इनका इलाज भी रेलवे हॉस्पिटल में चल रहा है।

स्कूलों में प्रार्थना कर बच्चों को कर रहें जागरूक

मलेरिया अधिकारी बताते हैं कि विभाग की तरफ से लगातार डेंगू के रोकथाम के लिए 7 सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। विभिन्न मोहल्लों में जाकर डेंगू के लार्वा की तलाश के लिए सोर्स ऑफ रिडक्शन का काम कर ही है। डेंगू से बचाव के लिए स्कूलों में अब प्रार्थना के वक्त बच्चों को इसके बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं। सीएमओ ऑफिस में वेक्टर जनित डिजीज के प्रभारी डॉ. एके चौधरी ने बताया कि डेंगू के केस बढ़े हैं। मलेरिया विभाग जागरूक भी कर रहा है। लेकिन, जो प्राइवेट हॉस्पिटल या लैब रिपोर्ट नहीं दे रहे हैं, उन्हें चेतावनी दी गई है। आगे कार्रवाई की जाएगी।

डेंगू के उन्हीं मरीजों की पुष्टि मलेरिया विभाग कर पा रही है, जो सरकारी अस्पतालों में रैपिड टेस्ट और एलाइजा जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव आ रहे हैं।

यह बरतें सावधानी

  1. मच्छर के काटने से बचें। पूरी बाजू के कपड़े पहनें।
  2. सप्ताह में एक बार कूलर, गमले, पशु व पक्षियों के पानी के बर्तन आदि को खाली कर सफाई करें।
  3. पानी के सभी बर्तन, टंकी आदि को पूरी तरह ढंक कर रखें।
  4. गमलों में पानी जमा न होने दें।
  5. हमेशा मच्छरदानी का प्रयोग करें।
  6. पुराने टायर, डिस्पोजल कप, कबाड़ आदि में पानी जमा न होने दें।
  7. अगर तेज बुखार के साथ सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते और थकान हो तो तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल जाएं।
Continue Reading

प्रदेश

राजस्थान:प्रदेश में बंपर भर्ती ,29 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

Published

on

By

राजस्थान: सरकार दिवाली बाद प्रदेश में बंपर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। प्रदेश में 29 हजार से ज्यादा पदों के लिए भर्ती होगी। इनमें कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर, ग्रेड सेकंड शिक्षक, प्रयोगशाला सहायक समेत 8 कैडर के करीब 29 हजार पदों पर दिसंबर में भर्ती कार्यक्रम जारी करने की तैयारी की जा रही है।दरअसल, राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने शिक्षा विभाग में करीब 60 हजार नई भर्तियों का वादा किया था।

इनमें से 31 हजार ग्रेड थर्ड शिक्षकों के पदों पर 26 सितंबर को परीक्षा का आयोजन हो चुका है। वहीं अब सरकार की ओर से करीब 29 हजार पदों के लिए नया खाका तैयार किया गया है।एक और जहां सरकार की ओर से 29 हजार पदों पर नई भर्तियों को निकालने की तैयारी की जा रही है। वहीं अदालत में अटकी भर्तियों को भी सरकार ने पैरवी कर जल्द पूरा करने की तैयारी की है।

इसके साथ ही लंबित चल रही शिक्षा विभाग की करीब 5 हजार पदों की भर्तियों को सरकार की ओर से निस्तारित करवाते हुए अधिकतर पदों पर नियुक्ति दी जा रही है। वहीं, अब 637 शारीरिक शिक्षक और वरिष्ठ अध्यापकों को भी जल्द ही नौकरी देने की तैयारी की जा रही है। ऐसे में सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं को आने वाले वक्त में बड़ी राहत मिल सकती है।

जल्द ही नौकरी देने की तैयारी

  1. 10 हजार 157 पदों पर कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर
  2. 10 हजार पदों पर ग्रेड सेकंड शिक्षक
  3. 6 हजार पदों पर ग्रेड फर्स्ट शिक्षक
  4. 1 हजार पदों पर विशेष शिक्षक
  5. 461 पदों पर प्रयोगशाला सहायक ग्रेड थर्ड
  6. 461 पदों पर पीटीआई ग्रेड थर्ड
  7. 461 पदों पर पीटीआई ग्रेड सैकंड
  8. 460 पदों पर पुस्तकालय अध्यक्ष ग्रेड थर्ड

सरकार जनता से किए गए वादे के अनुरूप काम कर रही है

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि सरकार जनता से किए गए वादे के अनुरूप काम कर रही है। इसके तहत 31,000 शिक्षकों के पद पर जहां हाल ही में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था।

अगले कुछ दिनों में ही शिक्षा विभाग में लगभग 29,000 पदों पर नई भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ताकि प्रदेश के युवाओं को राजस्थान में ही रोजगार मुहैया हो सके।

भर्ती परीक्षाओं को जल्द से जल्द पूरा कर बेरोजगारों को नियुक्तियां 

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने कहा कि प्रदेश के युवा पिछले लंबे समय से आंदोलनरत हैं। ऐसे में सरकार को लंबित भर्ती परीक्षाओं को जल्द से जल्द पूरा कर बेरोजगारों को नियुक्तियां देनी चाहिए। इसके साथ ही भर्ती परीक्षा को पारदर्शिता के साथ कराने के साथ ही परीक्षा में धांधली करने वाले आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

Continue Reading

प्रदेश

जगदलपुर: चूना पत्थर और रेत का कर रहे थे अवैध खनन ,अवैध खनन में लगे 10 वाहन जब्त

Published

on

By

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में इन दिनों गौण खनिज का धड़ल्ले से अवैध उत्खनन किया जा रहा है। रोजाना कई ट्रक चूना पत्थर और रेत पार किए जा रहे हैं। वहीं शिकायत के बाद खनिज विभाग की नींद खुली और अलग-अलग इलाकों में स्पॉट पर जाकर कार्रवाई करते हुए 10 ट्रकों को जब्त किया है।

स्पॉट पर जाकर कार्रवाई करते हुए 10 ट्रकों को जब्त किया है

खनिज विभाग के अधिकारियों ने कहा कि, अवैध उत्खनन पर लगाम लगाने विभाग भरसक प्रयास कर रहा है।दरअसल, जिले के काकड़ीघाट, कुम्हरावंड, जगदलपुर और छापर भानपुरी क्षेत्र में भरपूर मात्रा में खनिज संसाधन हैं। इन्हीं जगहों से सबसे ज्यादा गौण खनिज का अवैध कारोबार चलता है। वहीं जब खनिज विभाग को इसकी जानकारी मिली तो टीम बनाकर निरीक्षण पर भेजा गया।

प्रभारी खनिज अधिकारी हेमंत चेरपा ने बताया कि, बड़ांजी में कमलू कश्यप द्वारा अवैध रुप से संचालित चूना पत्थर के खदान पर भी कार्रवाई की गई है। यहां से भी कई वाहनों को जब्त किया गया है। उन्होंने बताया कि, जिले में जितनी भी खदानें हैं उनमें अब निगरानी रखी जा रही है। साथ ही 25 अक्टूबर से वाहनों की जब्ती की करवाई लगातार जारी है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 hours ago

श्रीलंका के करीब 100 कलाकार नवा रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन पहुंचे , विदेशी मेहमानों ने अजब – गजब ठुमके लगाए

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव हो रहा है। यहां नाइजीरिया, फिलिस्तीन, श्रीलंका से कलाकार आए हैं।...

छत्तीसगढ़3 hours ago

छत्तीसगढ़: कॉलेज में फांसी पर लटकी मिली प्राचार्य की लाश,कॉलेज के कर्मचारियों में सनसनी

शासकीय नागरिक कल्याण महाविद्यालय अहिवारा में कॉलेज परिसर में फांसी पर प्रभारी प्राचार्य प्रभारी प्राचार्य डा. भुवनेश्वर नायक की लाश...

छत्तीसगढ़4 hours ago

3 साल की मासूम की हत्या,एक आरोपी को गिरफ्तार,लड़की से रेप की नीयत से आरोपी ले गया था,सफल नहीं हुआ तो मार डाला

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में पुलिस  ने 3 साल की मासूम की हत्या  के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार...

छत्तीसगढ़23 hours ago

कोर्ट में महिला ने की सुसाइड करने की कोशिश

कोरबा न्यायालय परिसर में उस समय हड़कंप मच गया जब एक महिला जिला न्यायालय की छत पर चढ़कर कूदने का...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ में रहना होगा सावधन ,पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस के AY-4 वैरिएंट के सात मामलों की पहचान हुई

त्योहारों के मौसम में कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा बढ़ रहा है। पड़ोसी मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस से...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    दिल्ली से बड़ी खबर, भूपेश बघेल बने रहेंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

  • देश - दुनिया6 days ago

    ड्रग्स को लेकर आर्यन खान और अनन्या पांडे के बीच क्या हुई थी बात? व्हाट्सऐप चैट से हुआ खुलासा

  • देश - दुनिया5 days ago

    बैंक पीओ के 4135 पदों पर भर्ती शुरू, जानें सभी जरुरी बातें

  • देश - दुनिया5 days ago

    ब्रेन डेड था मरीज, सुअर की किडनी का सफल ट्रांसप्लांट

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    छत्तीसगढ़ में बढ़ने लगे कोरोना के मरीज, बीते 24 घंटे में मिले 34 नए केस

  • देश - दुनिया6 days ago

    गलत खाते में ट्रांसफर कर दिए पैसे? वापस पाने का तरीका जानिए, RBI ने सेट किए हैं कई नियम

  • देश - दुनिया6 days ago

    इस देश के प्रधानमंत्री का सेक्स वीडियो लीक, मचा हड़कंप

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    कार ड्राइविंग सिखाने बेटी को साथ भेजते थे परिजन,16 साल की लड़की से युवक ने किया कई बार रेप

  • देश - दुनिया5 days ago

     किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, दिवाली से पहले डबल हो सकता है किस्त का पैसा, जानिए डिटेल

  • देश - दुनिया5 days ago

    50 हजार लगाकर शुरू कर दें यह कारोबार, सरकार भी करेगी मदद,हर महीने होगा 5 लाख का मुनाफा