Connect with us

धर्म /विधि/विधान

जानें कब रखा जाएगा जन्माष्टमी व्रत? इन दोनों ही तिथियों में नहीं है रोहिणी नक्षत्र !

Published

on

जन्माष्टमी व्रत,जानें कब रखा जाएगा? दोनों ही तिथियों में नहीं है रोहिणी नक्षत्र !

एक बार फिर से कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर विभिन्न पंचांगों की तिथियां अलग-अलग बताई जा रही हैं। भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद कृष्णपक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था
भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद कृष्णपक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में अर्धरात्रि को हुआ था। इस बार भाद्रपद की अष्टमी दो दिनों तक है। अष्टमी तिथि का प्रवेश इस बार 18 अगस्त 2022 दिन गुरुवार को रात्रि में हो रहा है। इस कारण

कई लोग 18 अगस्त को जन्माष्टमी का व्रत रखेंगे।

“वहीं शास्त्रों के अनुसार हिंदू धर्म में उदया तिथि सार्वभौमिक माना गया है, इसलिए 19 अगस्त को जन्माष्टमी का व्रत रखेंगे। वैष्णव संपद्राय भी 19 अगस्त को ही श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाएगा।दोनों ही तिथियों में नहीं है रोहिणी नक्षत्र,19 अगस्त को कृत्तिका नक्षत्र देर रात 01.53 तक रहेगा उसके बाद रोहिणी नक्षत्र शुरु होगा”
जन्माष्टमी और कृष्ण जन्मोत्सव में एक चीज सर्वमान्य होती है और वह है रोहिणी नक्षत्र। क्योंकि रोहिणी नक्षत्र में ही भगवान का जन्म हुआ था। रोहिणी नक्षत्र में उत्सव मनाने की परंपरा है। लेकिन इस बार दो तिथियों में अष्टमी तिथि होने के बाद भी 18 और 19 को रोहिणी नक्षत्र नहीं पड़ रहा है। रोहिणी नक्षत्र 20 को 01:53 बजे प्रवेश कर रहा है।

18 को रात्रि में 9:21 में प्रवेश हो रही है अष्टमी

महावीर पंचाग के अनुसार 18 अगस्त को रात्रि में 9:21 बजे अष्टमी का प्रवेश हो रहा है। इसलिए इस तिथि में भी लोग जन्माष्टमी का व्रत रखेंगे। जबकि बनारस पंचाग में 19 को जन्माष्टमी मनाने पर जोर दिया गया है। वैसे भी उदया तिथि मानने वाले लोग 19 अगस्त शुक्रवार को जन्माष्टमी मनाएंगे। चूंकि यह व्रत निशाव्यापनी है, 18 को मनाया जा सकता है। बतातें हैं कि बनारसी पंचाग के अनुसार अष्टमी शुक्रवार की रात 1:08 बजे तक है इसलिए 19 को ही जन्माष्टमी मनाना सर्वमान्य होगा। मिथिला पंचाग में भी 19 को जन्माष्टमी दर्शाया गया है।
जन्माष्टमी 2022में राज योग (Krishna Janmashtami 2022 Shubh yoga)
जन्माष्टमी इस साल बेहद शुभ योग में मनाई जाएगी. कृष्ण के जन्मोत्सव पर वृद्धि और ध्रुव नामक दो शुभ योग बन रहे हैं. मान्यता है कि वृद्धि योग में बाल गोपाल संग मां लक्ष्मी स्वरूपा राधा जी की पूजा करने से घर में समृद्धि आती है.
वृद्धि योग प्रारंभ – 17 अगस्त 2022 रात 08.56
वृद्धि योग समाप्त – 18 अगस्त रात 08.41 तक
ध्रुव योग प्रारंभ – 18 अगस्त 2022 रात 08.41 से
ध्रुव योग समाप्त – 19 अगस्त रात 08.59 पर तक
इस साल जन्माष्टमी पर बेहद शुभ संयोग बन रहा है.
जानते हैं जन्माष्टमी के शुभ योग और उपाय
इस साल जन्माष्टमी पर बेहद वृद्धि और ध्रुव योग का संयोग बन रहा है, जो इस दिन का महत्व बढ़ा रहे हैं. वृद्धि योग में कान्हा के साथ मां लक्ष्मी स्वरूप राधा रानी की पूजा से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. आइए जानते हैं जन्माष्टमी के शुभ योग और उपाय
17 अगस्त को 8 बजकर 57 मिनट से वृद्धि योग आरंभ होगा जो 18 अगस्त को रात 8 बजकर 42 मिनट तक रहेगा. वहीं ध्रुव योग 18 अगस्त को 8 बजकर 41 मिनट से शुरू होकर 19 अगस्त को 8 बजकर 59 मिनट तक रहेगा. इन शुभ योग में राधा-कृष्ण की पूजा से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होगी
कान्हा की पूजा में इस दिन एक पान का पत्ता श्रीकृष्ण को अर्पित करें. इसके बाद इस पत्ते पर रोली से श्री यंत्र लिखें और तिजोरी या फिर धन के स्थान पर रख दें. कहते हैं इससे कभी दरिद्रता नहीं आती. धन में बढो़त्तरी होती है.
निसंतान दंपत्ति जन्माष्टमी के दिन घर पर गाय या बछड़े की मूर्ति लायें. कान्हा के साथ इनकी भी विधिवत पूजा करें. मान्यता है कि इससे संतान सुख प्राप्त होता है. साथ ही संतान पक्ष की परेशानियां दूर होती है.
नौकरी में पदोन्नति और आमदनी में बढ़ोत्तरी की इच्छा पूर्ति के लिए जन्माष्टमी पर 7 कन्याओं को खीर या सफेद मिठाएं बांटे. ये उपाय जन्माष्टमी के बाद लगातार पांच शुक्रवार तक करें.
जन्माष्टमी पर केसर या चंदन में गुलाब जल मिलाकर तिलक लगाएं. साथ ही गोपी चंदन से कृष्ण का श्रृंगार करें. मान्यता है इससे घर में सुख-समृद्घि आती है. मां लक्ष्मी की कृपा से धन की कमी नहीं होती.
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

धर्म

उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के दौरान अबतक 33 श्रद्धालुओं की मौत…

Published

on

By

उत्तराखंड में चल रही चारधाम यात्रा के दौरान शुक्रवार तक 33 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. इस मामले में सरकार और स्वास्थ्य विभाग अपनी-अपनी सफाई देने में लगे हुए हैं.वहीं, राज्य बीजेपी के प्रवक्ता शादाब शम्स ने अजीब तर्क देते हुए दिया है कि श्रद्धालुओं की मौत धार्मिक आस्था की वजह से हो रही है. इसमें मोक्ष प्राप्ति भी एक वजह है.

BJP प्रवक्ता शादाब शम्स का कहना है कि लोगों की आस्था है कि चारधाम में मोक्ष प्राप्त होता है. इस धरणा से भी लोग यहां आते हैं. इसके साथ ही बीजेपी प्रवक्ता ने आगे कहा,Uttarakhand: 33 pilgrims died during Chardham Yatra so far जिन श्रद्धालुओं की यात्रा के दौरान मृत्यु हुई है, वो लोग बद्रीनाथ और केदारनाथ में अपनी आस्था प्रकट करते हुए मोक्ष के लिए चारधाम यात्रा पर आते हैं और दर्शन की आस में अपनी बीमारी को छिपाते हैं ताकि दर्शन हो जाएं. इस वजह से उनकी मृत्यु हो रही है.बीजेपी प्रवक्ता शादाब ने कहा, धार्मिक मान्यता के अनुसार श्रद्धालुओं का मानना है कि यदि चारधाम में उनकी मृत्यु हो जाती है, तो उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है.

यही वजह है कि श्रद्धालु अपनी बीमारी को छिपाते हुए बहानेबाजी करके दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. गंभीर बीमारी की वजह से उनकी मृत्यु हो जा रही है. जबकि सरकार की ओर से श्रद्धालुओं के लिए चारों धामों में बेहतर व्यवस्थाएं की गई हैं. सरकार की ओर से इस यात्रा को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

उधर, कांग्रेस लगातार बीजेपी की पुष्कर सिंह धामी सरकार को चारधाम में अव्यवस्था के लिए घेर रही है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा का कहना है कि चारधाम में न तो स्वास्थ्य को लेकर सरकार ने कोई व्यवस्था की है और न ही ऑक्सीजन के कहीं इंतजाम हैं. साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में भी लोगों की जान जा रही है. हमने इसको लेकर सरकार को पहले ही चेताया था, अगर सरकार ने उनकी बात का संज्ञान लिया होता तो हालात कुछ और होते.

Continue Reading

धर्म /विधि/विधान

महा शिवरात्रि में इन शुभ मुहूर्त के साथ रहे उपवास,जानें पूजा करने की इन शुभ मुहूर्त को…

Published

on

By

भगवान शिव को महादेव के नाम से भी जाना जाता है। वे हिंदू धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक हैं। महा शिवरात्रि उत्तर भारतीय हिंदू कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन के महीने में आती है और दक्षिण भारतीय हिंदू कैलेंडर के अनुसार माघ मास में। महा शिवरात्रि पर, भक्त प्रार्थना, उपवास आदि पर ध्यान लगाकर भगवान शिव को याद करते हैं। भक्त पूरी रात जागते रहते हैं, जबकि अन्य शिव मंदिरों में जाते हैं या ज्योतिर्लिंगम की तीर्थ यात्रा पर जाते हैं। इस साल महा शिवरात्रि 1 मार्च मंगलवार को आ रही है। यहां देखें उपवास, शिव पूजा विधि के बारे में प्रमुख बातें।

ऐसे करें महा शिवरात्रि का उपवास

महा शिवरात्रि से एक दिन पहले, भक्तों को केवल एक बार भोजन करना चाहिए, सबसे अधिक संभावना त्रयोदशी पर होती है। महाशिवरात्रि के दिन प्रात:काल के अनुष्ठानों को समाप्त करने के बाद भक्तों को संकल्प लेना चाहिए यानि आत्मनिर्णय का संकल्प लेना चाहिए और उन्हें सफलतापूर्वक समाप्त करने के लिए शुरू करने से पहले भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए।

शिव पूजा की विधि/नियम से करें

पूजा के लिए पूजा स्थल पर शिवलिंग स्थापित करें। आप आटे या मिट्टी का उपयोग करके एक अस्थायी शिव लिंगम भी बना सकते हैं। शिव लिंग को आकार देने के बाद दूध, गुलाब जल, चंदन का लेप, दही, शहद, घी, चीनी और जल चढ़ाकर अनुष्ठान करें। शिव लिंग पर बिल्वपत्र की माला चढ़ाएं और फिर चंदन या कुमकुम लगाएं और भगवान शिव को धूप-दीपा दिखाएं। भक्त फूल भी चढ़ा सकते हैं। पूजा के बाद ‘ध्यान’ करें और भगवान शिव के मंत्रों का पाठ करें।

ये रही शिव जी की शुभ मुहूर्त

इस वर्ष महा शिवरात्रि 1 मार्च मंगलवार को प्रातः 3:16 बजे से प्रारंभ होगी। शिवरात्रि की तिथि दूसरे दिन यानि चतुर्दशी तिथि बुधवार 2 मार्च को प्रातः 10 बजे समाप्त होगी।

– 1 मार्च, मंगलवार, शाम 6:21 बजे से रात 9:27 बजे तक

– 1 मार्च रात 9:27 बजे से दोपहर 12:33 बजे तक

– 2 मार्च दोपहर 12:33 बजे से दोपहर 3:39 बजे तक

– 2 मार्च, सुबह 3:39 बजे से सुबह 6:45 बजे तक

Continue Reading

धर्म /विधि/विधान

आज दीपावली पर रात तक जरूर करें ये काम, मां लक्ष्मी की कृपा से हो जाएंगे मालामाल

Published

on

आज देशभर में दीपावली का त्योहार मनाया जा रहा है। प्रकाश और उल्लास का महापर्व हमारे जीवन में नई खुशियां लेकर आता है। इस पर्व पर चारों तरफ प्रकाश, उल्लास और प्रसन्नता दिखाई देती है। जहां नजर पड़े वहां रंग-बिरंगी लाईटे और दीये दिखाई देते हैं। दिवाली का त्योहार धन लाभ के लिए सर्वोत्तम माना गया है। मान्यताओं के अनुसार दीपावली के दिन जो भक्त मां लक्ष्मी की सच्चे मन से आराधना करता है। देवी उसे प्रसन्न होकर उसके सारे कष्टों को दूर कर देती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक दिवाली के दिन कुछ काम करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

दिवाली पर ये काम करें

– सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। वह संकल्प लेकर व्रत रखें।

– बड़ों के पैर छूकर आर्शीर्वाद लें।

-शाम को नहाकर मां लक्ष्मी की पूजा की तैयारी करें।

– चौकी पर 6 चौमुखे और 26 दीपक रखें।

– अब सच्चे मन से पूजा करें और घर के हर कोने में दीपक रखें।

(नमस्ते सर्वदेवानां वरदासि हरेः प्रिया। या गतिस्त्वत्प्रन्नानां सा मे भूयात्वदर्चनात।।)

– इस मंत्र से इंद्र की पूजा करें।

(ऐरावतसमारूढो वज्रहस्तो महाबलः। शतयज्ञाधिपो देवस्तमा इंद्राय ते नमः।।)

– इस मंत्र से कुबेर का ध्यान करें।

(धनदाय नमस्तुभ्यं निधिपद्माधिपाय च। भवंतु त्वत्प्रसादान्मे धनधान्यादिसम्पदः।।)

-दिवाली पूजन के बाद चूने या गेरू में रुई भिगोकर चक्की, चूल्हा, सिल और छाज पर तिलक करें

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 weeks ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़1 month ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़1 month ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़1 month ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़1 month ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    हाई कोर्ट में निकली भर्ती,जल्द करें अप्लाई

  • Tech & Auto6 days ago

    लॉन्च हुए 34 घंटे की बैटरी लाइफ वाले Skullcandy Mod TWS earbuds, जाने क्या है इसकी कीमत

  • Tech & Auto6 days ago

    लॉन्च हुआ 50MP कैमरे वाला यह दमदार vivo का स्मार्टफोन, इसमें मिलेगी, 6.58 इंच की LCD डिस्प्ले, जाने कीमत

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips : बेडरूम में न रखें ये चीजें,नई तो आ सकती है पति-पत्नी के जीवन में दरार…

  • जॉब6 days ago

    छत्तीसगढ़ जिला पंचायत मे निकली इतने पदों पर भर्ती,नोटिफिकेशन जारी…

  • जॉब6 days ago

    नौकरी पाने का सुनहरा मौका,ITBP में निकली भर्ती, फटाफट यहाँ से करें आवेदन

  • 6 days ago

    बेवजह खर्च हो रहा है पैसा ? तो अपनाए ये अचूक तरीका

  • Tech & Auto6 days ago

    लेना चाहते है Bed AC तो हुआ लांच,बस मिल रहा है इतने रुपये में…

  • जॉब6 days ago

    असिस्टेंट इंजीनियर की निकली भर्ती,आवेदन की अंतिम तिथि 2 सितंबर

  • जॉब6 days ago

    स्टेनोग्राफर की यहाँ निकली भर्ती,जल्द करें आवेदन