Connect with us

भगवान हनुमान में चढ़ते हैं चमेली के पुष्प और तेल – जाने क्यों और कैसे

Published

on

 

दुनिया के किसी भी धर्म में किसी भी सार्वजनिक कार्य में, पूजा पाठ, उपासना, खुशी में विभिन्न प्रकार के फूलो का प्रयोग होता है और आज भी पूजा पाठ आदि में यही फूल श्रद्धा के फूल बन जाते है तथा मृत्यु के उपरान्त यही फूल श्रद्धा सुमन के रूप में हम सब के सामने आते है। सिद्व स्थानों, हिमालय पर, सुनसान या वीराने स्थान पर उत्पन्न फूलों में योगिनी शक्तियां विदयमान रहती है. यहाँ तक कि सभी फूलों में कोई ना कोई शक्ति गुप्त रूप में अवश्य रहती है. फूल जब हम किसी को भेंट करते है तो वो शक्ति भी साथ चली जाती है और उस की भावना को प्रगट कर कामना पूरी कर देती हैं इसीलिए फूल उपहार में देने का रिवाज है। एक छोटा सा चमेली का फूल इतना चमत्कारी होता है जो आप सोच भी नहीं सकते. चमेली एक सुगंधित फूल है, जिसके महक मात्र से लोग मोहित हो जाते है. इस फूल से बहुत सारी दवाइयां बनायी जाती है, जो सिर दर्द, चक्कर, जुकाम आदि में काम आता है. अतः ये फूल हम सबको स्वस्थ बनाने में अधिक सहायक है.। ज्योतिष नक्षत्र और तिथिवार आदि के संयोग से फूल से लाभ उठाया जा सकता है। वैज्ञानिकों की मानें तो अब अनिद्रा के शिकार लोगों को नींद की । गोलियां खाने की कोई जरूरत नहीं है . बल्कि चमेली के फूल की सुगंध इसका आसान, सुरक्षित और कुदरती उपाय हो सकता है. जर्मन वैज्ञानिकों की ताजा शोध रिपोर्ट के मुताबिक पूरी सांस भरकर ली गई चमेली की सुगंध नींद आने में मददगार होती है। इससे नींद की गोलियों के दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है। प्राचीन ग्रंथों में इसी चमेली के तेल और फूल द्वारा भगवान मृत्युजय शिव और भगवान हनुमान में तेल चढ़ाकर ईश्वर को प्रसन्न कर स्वस्थ रह कर लम्बी आयु प्राप्त की जा सकती है. मनुष्य के शरीर में कोई भी ऐसा असाध्य रोग नहीं है जो कि चमेली के फल दवारा ठीक ना हो।

रोगी के सिर की वांयी तरफ यदि चमेली के फूल का गुलदस्ता प्रतिदिन रखने से उसका रोग शीघ ठीक होने लगता है।

प्रतिदिन 7 चमेली के फूल को अपने जेब में रखने से भगवान धन्वन्तरी जी का वशीकरण होता है जिसके दवारा समस्त रोगों का विनाश होता है।

शनिवार प्रातः चमेली के 24 फूल घर लाकर इन पर रोली, कंकम या सिन्दर का छींटा लगा कर दोनों हाथों से किसी नदी या सरोवर में विसर्जित करने से असाध्य रोगों से मुक्ति मिलती है 24 ही शनिवार करने से इसका लाभ देख कर आप आश्चर्य में पड़ जायेंगे।

हनुमानजी में चमेली का तेल चढ़ाने से सभी प्रकार के कष्टों तथा दुख से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके प्रयोग के लिए एक दिन पहले चमेली के पेड़ के पास जा कर पहले फूल ले जाने का निमंत्रण देना चाहिए तथा सम्मान के साथ कोई भी फूल तोड़ने से ही कामना पूरी होती है . इस प्रकार सोमवार को प्रातः निवेदन कर एक नीले रंग का धागा उस चमेली के पेड की किसी भी टहनी में बाँध दें। मंगलवार प्रातः पीले रंग का कपड़ा सिर पर ढक कर ससम्मान 24 फूल तोड़ कर ले आयें, घर आकर फूलों को शुद्ध स्थान में रखें तथा एक लकड़ी की चैकी पर नीले रंग का कपड़ा बिछाएं उस पर ये फूल रखें, धूप दीप सामने रख कर शुद्ध जल का छींटा फूलों पर करें. तत्पश्चात मुश्क कपूर भी किसी छोटी कटोरी में फूलों के साथ रख कर इसी चमेली के तेल से छींटे दें. अच्छी सेहत और मृत्य को जीतने वाले भगवान भगवान हनुमान जी जिन्होंने लक्ष्मण की रक्षा के लिए पूरा पर्वत उठा लाये थे उनहीं भगवान जी का मानसिक स्मरण करें कि भगवान हनुमान तथा शिव हम पर कृपा कर शरीर के समस्त रोगों का नाश करें तथा समस्त ज्ञात तथा अज्ञात भय से मुक्ति प्रदान करें एवं  पूर्णतया स्वस्थ बनाए इस प्रकार प्रार्थना करना चाहिए। इसके पश्चात चमेली के तेल का 15 से 20 मिनट तक छीटा कर मन ही मन हृदय और श्रद्धा से अपनी प्रार्थना लगातार एक्राग होकर करें इसके बाद पुष्प और दीपक द्वारा भगवान की आरती इन फूलों की करें तथा प्रसाद रख कर रोगी को ग्रहण करायें एवं पुष्प रख लें, ऐसा करने से समस्त रोग दूर होते हैं और नजर दोष तथा भय समाप्त होता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

बड़ी खबर: सिलेंडर के दाम बड़ने से अब होटल और रेस्टोरेन्ट चलाने वालों को लगेगा तगड़ा झटका, जानिए क्या है इसके बढ़े दाम…

Published

on

By

 

कमर्शियल गैस सिलेंडर महंगा हो गया है। इस बार सिलेंडर पर 102.50 रुपए का इजाफा हुआ है। राहत की बात यह है कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में इस माह भी कोई बदलाव नहीं किया गया। बदली हुई दरें रविवार सुबह से लागू हो गई हैं।  मासिक रेट रिवीजन के बाद कमर्शियल सिलेंडर (19 किलो) ढाई हजार के करीब पहुंच गया है। 102.50 की बढ़त के बाद राजधानी में कमर्शियल सिलेंडर 2,458 रुपये का हो गया है। जबकि घरेलू सिलेंडर(14.2 किलो) के दाम लगातार दूसरे माह स्थिर रहे। 22 मार्च से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में परिवर्तन नहीं हुआ है। इस माह भी घरेलू उपभोगताओं को  सिलेंडर के लिए 987.50 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

एक वर्ष में 770 रुपए महंगा हुआ कमर्शियल सिलेंडर

मई 2021 से मई 2022 तक यानी बीते एक वर्ष में कमर्शियल सिलेंडर पर 770 रुपये का इजाफा हो चुका है। एक मई 2021 को 1688 वाला कमर्शियल सिलेंडर घटते-बढ़ते दामों के बीच 2,458 रुपये का हो गया है। बीते छह माह में सिलेंडर के दामें में सबसे अधिक बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान दो दफा 250 रुपए से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। नवम्बर 2011 में 266 रुपए और फिर एक अप्रैल 2022 को 259 रुपये बढ़ चुके हैं।

सिलेंडर की नई दरें 

घरेलू (14.2 किलो)       –  987. 50 रुपये
छोटू (पांच किलो)          – 362.50 रुपये
कमर्शियल (19 किलो)  – 2,458 रुपये

Continue Reading

ज्योतिष

रविवार के दिन करे ये 5 उपाए, सूर्य देव की बने रहेगी कृपा…

Published

on

By

 

रविवार का दिन भगवान सूर्य नारायण की उपासना के लिए सर्वश्रेष्ठ माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी जातक की कुंडली में सूर्य कमजोर है तो उसे लगभग हर क्षेत्र में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं यदि किसी जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत है तो चारों तरफ उसकी कीर्ति फैलती है. धार्मिक दृष्टिकोण की बात करें तो सूर्य देव की पूजा व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि लेकर आती है.

जातक का दीर्घायु‌ होना
पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बताते हैं कि जिन लोगों को लंबी आयु की अभिलाषा होती है उन्हें नियमित रूप से सूर्य चालीसा का पाठ करना चाहिए. अगर हर दिन संभव ना हो तो रविवार को तो अवश्य सूर्य चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे उन्हें लंबी उम्र प्राप्त होगी.

निरोगी काया प्राप्त होती है
नियमित रूप से सूर्य चालीसा का पाठ करने से ना सिर्फ शारीरिक कष्ट बल्कि मानसिक कष्ट भी दूर होते हैं. सूर्य चालीसा का पाठ करने से सभी रोगों से मुक्ति मिलती है. साथ ही आरोग्य जीवन प्राप्त होता है.

अकाल मृत्यु नहीं होती
सूर्य चालीसा का नियमित रूप से पाठ करने से अकाल मृत्यु के योग टल जाते हैं. लेकिन पंडित जी ने यहां पर एक बात पर ध्यान देने के लिए कहा है. वाहन चलाते समय सावधानीपूर्वक वाहन चलाना अनिवार्य है. अपना खान-पान सही रखना जरूरी है. क्योंकि अगर आप लापरवाही बरतेंगे तो दुर्घटना की संभावना बढ़ जाएगी और उसके जिम्मेदार आप खुद ही होंगे.यश कीर्ति और मान सम्मान में बढ़ोतरी होती है जो व्यक्ति नियमित रूप से सूर्य चालीसा का पाठ करता है उसके यश और कीर्ति में बढ़ोतरी होती है. साथ ही समाज में उसका मान सम्मान काफी बढ़ जाता है.

Continue Reading

Tech & Auto

TATA हैरियर SUV लॉन्च हुआ नए कलर ऑप्शन्स के साथ, जाने क्या है इसके बेहतरीन फीचर्स और कीमत…

Published

on

By

 

 

Tata Motors ने अपनी लोकप्रिय Harrier (हैरियर) एसयूवी को नए कलर ऑप्शन्स के साथ लॉन्च किया है। Tata Harrier एसयूवी रॉयल ब्लू और ट्रॉपिकल मिस्ट कलर के साथ अपडेट की गई है। ये वही पेंट ऑप्शन हैं जो Safari 7-सीटर एसयूवी में पहले से उपलब्ध हैं। इसके अलावा हैरियर को मौजूदा डार्क एडिशन और काजीरंगा एडिशन में भी उपलब्ध रहेगी।

नए रंग
नए ट्रॉपिकल मिस्ट कलर ऑप्शन को XZS और XZ+ वैरिएंट के लिए एक कॉन्ट्रास्ट ब्लैक रूफ के साथ पेश किया गया है। जबकि रॉयल ब्लू कलर सिर्फ सिंगल टोन में उपलब्ध है, जो XT+ ट्रिम से उपलब्ध हैं। नए रंग को शामिल करने के साथ, टाटा हैरियर अब ऑर्कस व्हाइट, कैलीप्सो रेड और डेटोना ग्रे रंग विकल्पों सहित कई अन्य पेंट ऑप्शन्स में उपलब्ध है। हालांकि, कैमो ग्रीन कलर ऑप्शन फिलहाल उपलब्ध नहीं है।

इंजन पावर
नए रंग ऑप्शन्स के अलावा एसयूवी में अन्य कोई बदलाव नहीं किया गया है। टाटा हैरियर एसयूवी में वही 2.0-लीटर डीजल इंजन मिलना जारी है, जो 168bhp का अधिकतम पावर और 350Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन या तो 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है।

कीमत
Tata Harrier की एक्स-शोरूम कीमत 14.64 लाख रुपये से शुरू होती है जो 20.64 लाख रुपये तक जाती है।

हाल में हुई महंगी
इस बीच, कंपनी ने हाल ही में अपने यात्री वाहन रेंज पर कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। कंपनी की कारें औसतन 1.1 प्रतिशत महंगी हो गई हैं।

ईवी पर फोकस
इसके अलावा, टाटा मोटर्स 11 मई को भारतीय बाजार में लंबी दूरी की Nexon EV की घोषणा के लिए भी तैयार है। टाटा मोटर्स ने हाल ही में यह भी घोषणा की है कि वह भारत और विदेशी बाजारों के खरीदारों को लक्षित करते हुए 500 किलोमीटर (310 मील) की न्यूनतम रेंज और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना बना रही है।

2025 तक नई ईवी
अपने नए प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके बनाए गए पहले इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) को कंपनी साल 2025 तक लॉन्च कर देगी। टाटा ने मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान यह जानकारी दी जहां उसने नई Avinya EV कॉन्सेप्ट एसयूवी को पेश किया।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़13 hours ago

चारधाम यात्रा के दौरान शासन ने लागू किये ये नियम’ आइये देखते है’ क्या है वो नियम..

  बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में प्रदेश सरकार ने क्षमता के अनुसार प्रतिदिन दर्शन के लिए श्रद्धालुओं  की...

छत्तीसगढ़16 hours ago

today corona update: हो जाइये सावधान’ देश में कोरोना चौथी लहर की आशंका’ कोरोना के नए केस 1520..

  बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 3324 नए मामले सामने आए, वहीं 40 लोगों की मौत हो...

छत्तीसगढ़16 hours ago

कॉमर्शियल सिलेंडरों के दाम में हुई बढ़ोतरी’ नए सिलेंडर की कीमत 2355 रुपए..

  मई की शुरुआत में कॉमर्शियल सिलेंडरों के दाम में 102 रुपए का इजाफा हुआ है। राजधानी दिल्ली में अब...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ राज्य भीषण गर्मी से हलाकान: बलरामपुर की हालत नाजुक;कई जगह नहीं मिल रहा एक बूंद पानी…

Balrampur Big News: वैसे तो पूरा-पूरा छत्तीसगढ़ राज्य भीषण गर्मी से हलाकान है. लेकिन, बलरामपुर की हालत नाजुक है. दरअसल,...

छत्तीसगढ़3 days ago

देश में चौथी लहर की आशंका; कोरोना के 3,303 नए केस’ एवं एक्टिव केस 16,980..

    देश में कोरोना डराने लगा है। बुधवार को कोरोना के 3,303 नए केस सामने आए हैं। ये 47...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश7 days ago

    कर्मचारियों को लगा ज़ोरदार झटका : डीए पर हो सकती है ब्रेक, ये रही वजह..

  • देश4 days ago

    खुशखबरी: अब महंगाई भत्ता में हुआ बड़ा इजाफा, जानिए अब कितनी मिलेगी सैलरी…

  • जॉब7 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक 12 वी पास उम्मीदवार जल्द से जल्द कर आवेदन…

  • जॉब5 days ago

    CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख सैलरी,जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया5 days ago

    खुशखबरी: अब महंगाई भत्ता में हुआ बड़ा इजाफा, जानिए अब कितनी मिलेगी सैलरी… 

  • व्यापर6 days ago

    Bank Holidays : मई में रहेगा 13 द‍िन बैंक बंद,RBI  जारी की लिस्ट;यहाँ देखें पूरी लिस्ट…

  • Tech & Auto5 days ago

    सिर्फ 1,500 रुपये से भी कम में मिनी एयर कंडीशनर; जो आपको AC जैसी हवा देगा..

  • जॉब4 days ago

    CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख सैलरी,जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया7 days ago

    यात्रीगण कृपया ध्यान दे: ट्रेन पे सफर करते समय भूलकर भी न करे ये 4 गलतियाँ नही तो लग सकता है भारी जुर्माना… 

  • व्यापर6 days ago

    12 रुपये करें खर्च ,मिलेगा 2 लाख का फायदा;ये रही डिटेल…