Connect with us

देश - दुनिया

शराब की 12 बोतलें खाली कर गए चूहे, लॉकडाउन में बंद थी दुकान

Published

on

तमिलनाडु के नीलगिरि में एक शराब की दुकान में चूहों ने आतंक फैलाया और वाइन (शराब) की 12 बोतलें खाली करने का मामला सामने आया है। एक सरकारी शराब की दुकान में चूहों ने वाइन की 12 बोतलें खाली कर दीं। ये मामला नीलगिरि जिले के गुडालुर शहर के पास स्थित टीएएसएमएसी आउटलेट का है।

सोमवार को यह मामला सामने आया, उस दिन कंपनी के एक कर्मचारी ने दुकान खोली तो पता चला कि शराब की 12 बोतलें खाली हैं। बता दें कि ये दुकान लॉकडाउन की वजह से बहुत लंबे समय से बंद थी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक यह मामला सोमवार को उस समय सामने आया जब तमिलनाडु राज्य विपणन निगम (टीएएसएमएसी) के कर्मचारियों ने कदमपुझा इलाके में लॉकडाउन के समय से ही बंद पड़ी शराब की दुकान को खोला। दुकान के कर्मचारियों ने देखा कि शराब की 12 बोतलों के ढक्कन खुले हुए हैं और बोतलें पूरी तरह से खाली हो चुकी हैं। बोतलों पर चूहों के काटने के निशान मौजूद हैं।

कर्मचारी ने पाया कि इन बोतलों में वाइन थी, जो अब खाली हो चुकी है। अपने बड़े अधिकारियों को सूचित करने के बाद पर्यवेक्षक और टीएएसएमएसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने जांच के निर्देश दिए। जांच पर पता चला कि यहां चूहों की भरमार थी और उन्होंने ने ही शराब की बोतलों को खाली किया है। अधिकारियों ने बताया कि इन बोतलों की कीमत 1500 रुपये के करीब थी।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

असम में फिर भारी वर्षा, चार श्रमिकों की हुई दर्दनाक मौत….

Published

on

By

 

 

 

 

पश्चिमी गुवाहाटी के डीसीपी नबनीत महंत ने बताया कि घटना स्थल पर चार श्रमिक रहते थे। वे मलबे में फंस गए थे। चारों मृतकों के शव निकाल लिए गए हैं।

असम में एक बार फिर भारी वर्षा व भूस्खलन की खबर आई है। गुवाहाटी में भारी वर्षा के कारण सड़कों पर जलजमाव हो गया। इससे लोगों को आने जाने में परेशानी हो रही है। मंगलवार को गुवाहाटी के बोरागांव के निकट निजरपार इलाके में भूस्खलन से एक मकान ढह गया। इसके मलबे में दबने से चार श्रमिकों की दर्दनाक मौत हो गई।

पश्चिमी गुवाहाटी के डीसीपी नबनीत महंत ने बताया कि घटना स्थल पर चार श्रमिक रहते थे। वे मलबे में फंस गए थे। चारों मृतकों के शव निकाल लिए गए हैं। राजधानी गुवाहाटी में भारी वर्षा के कारण सड़कों पर जलजमाव हो गया है। इसके कारण लोगों को आवाजाही में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

Continue Reading

देश - दुनिया

RESTORE FADED CLOTHES: क्या आपके भी कपडे का रंग हो गया है फीका तो इन आसन उपायों से करे इन्हें पहले जैसा…

Published

on

 

 

Restore Faded Clothes: अक्सर आपके वार्डरोब में ऐसे कपड़े होते हैं, जिनको आप कम बार ही पहना होता है लेकिन उसका रंग उतर जाने के कारण वह पहनने लायक नहीं रह जाते। कई बार कपड़ों को अधिक धोने या कपड़ों को धोते समय छोटी छोटी गलतियों के कारण आपके रंगीन कपड़ों का रंग उतर जाता है और वह खराब हो जाते हैं। कभी-कभी किसी कपड़े का रंग निकल कर दूसरे कपड़े में भी लग जाता है, जिससे दोनों ही कपड़े खराब हो जाते हैं। ऐसे समस्या होने पर घर पर ही आसानी से रंग उतर चुके कपड़ों को पुन: नया जैसा बनाया जा सकता है। फीके कपड़ों को पुराने जैसे रंग में रंगने और दूसरे कपड़े का रंग लग जाने से उस साफ करने के कुछ आसान उपाय हैं, जिन्हें घर पर ही अपनाकर आप आसानी से खराब कपड़ों को दोबारा पहनने योग्य बना सकते हैं। चलिए जानते हैं रंग उतर चुके कपड़ों को घर पर नए जैसा बनाने के तरीकों के बारे में।
नमक से रंग करें पक्का

अगर कपड़ों का रंग पक्का रखना है तो नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। कपड़ों को धोते समय अगर लगे कि उसका रंग उतर रहा है तो बाल्टी में आधा चम्मच नमक पानी में मिला लें। इसी नमकीन पानी से कपड़े धोएं। इससे कपड़े का रंग एकदम पक्का हो जाता है और कपड़े में नई जैसी चमक बनी रहती हैसिरका करें इस्तेमाल

कपड़े को नया और चमकदार बनाए रखने के लिए उसे धोने के बाद विनेगर का उपयोग कर सकते हैं। कपड़ों का रंग हार्ड डिटर्जेंट के कारण उड़ जाता है और कपड़ा पुराना और फीके रंग का लगता है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि कपड़े का रंग उतर सकता है तो उसे धोते समय थोड़ा विनेगर इस्तेमाल करें। विनेगर कपड़ों के कलर को पक्का और चमक को बरकरार रखता है।फैब्रिक डाई

कपड़े को बार बार धोने से उसका रंग पूरी तरह से उतर गया हो तो उसके रंग को पक्का करने के लिए नमक, विनेगर का इस्तेमाल भी काम नहीं आएगा। ऐसे में कपड़े को फेंकना ही पड़ता है। लेकिन अगर आप कपड़े का रंग बरकरार रखना चाहते हैं तो उसे धोते समय फैब्रिक डाई का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि फैब्रिक डाई का इस्तेमाल करते समय उसके लेबल का ख्याल रखें।
कपड़े डाई करते समय रखें इन बातों का ध्यान

-कपड़ों पर रंग चढ़ाते समय इस बात का ख्याल रखें कि डाई ओरिजिनल कलर से मिलती जुलती कलर की हो।

-कपड़े के फैब्रिक के मुताबिक डाई करें। जैसे कपड़े का फैब्रिक काॅटन, सिल्क या ऊन जैसा नेचुरल हो तो डाई करते समय अधिक ध्यान रखें।
हमेशा गर्म पानी से कपड़े न धोएं। कपड़ों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-सफेद कपड़े की रंगत बरकरार रखने के लिए धोते समय बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं

Continue Reading

देश - दुनिया

जाने क्यों? हवन के दौरान कहा जाता है बार-बार स्वहा, वजह जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

Published

on

 

हमारी जिंदगी में ऐसी कई चीजें हम देखते हैं या करते हैं, जिसका कारण हमें नहीं पता. सभी ऐसा करते हैं, इसी वजह से हम भी उस काम को वैसा ही कर तो देते हैं. लेकिन जान नहीं पाते कि आखिर इसकी वजह क्या है. पूजा और हवन भारत में काफी महत्व रखता है. हिंदू धर्म में लोग अलग-अलग ऑकेजन पर पूजा-हवन करते हैं. जब कभी हवन करवाया जाता है तो अग्निकुंड में पंडित जी भगवान को अर्घ्य देते हुए स्वाहा बोलते हैं. हम भी उनके पीछे ऐसा ही करते हैं.

पूजा-पाठ में हवन करवाने से इंसान का मन और भगवान प्रसन्न हो जाते हैं, इस दौरान जब भी अग्निकुंड में घी या धूप डाला जाता है, तो लोग स्वाहा बोलते हैं. चाहे रियल लाइफ हो, या फिल्में, ऐसा होता ही है. लोग इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए स्वाहा बोलते जाते है लेकिन कई लोगों को इसकी वजह नहीं पता है. अग्निकुंड में घी डालते हुए स्वाहा यूं ही नहीं कहा जाता है. इसका एक ख़ास मतलब है और इसकी एक ख़ास वजह है. अगर आपको भी इसकी वजह नहीं पता है, तो आज हम इसकी जानकारी आपको देने जा रहे हैं.

ये है स्वाहा का मतलब
अग्निकुंड में घी डालते हुए स्वाहा बोलने के पीछे एक ख़ास कारण है. दरअसल, स्वाहा है मतलब है किसी भी चीज को सही-,सलामत रीति-रिवाज के साथ उसके प्रिय स्थान तक पहुंचाना. अगर पुराणों का हवाला दें, स्वाहा असल में भगवान अग्नि की पत्नी हैं. हवन करते हुए हम अग्नि के पास अपनी रिक्वेस्ट के साथ अर्जी लगाते हैं. आमतौर पर माना जाता है कि पति अपनी पत्नी की बात सुनता है और मानता है. इसलिए स्वाहा बोलने के साथ इंसान अपनी रिक्वेस्ट अग्नि देव तक उनकी पत्नी के जरिये पहुंचाता है.सिर्फ पत्नी की ही सुनते हैं

अग्नि देव
पुराणों के मुताबिक़, जब तक भगवान आपका दिया प्रसाद ग्रहण नहीं करते, तब तक कोई भी पूजा सफल नहीं मानी जाती. हवन के दौरा जब अग्निकुंड में घी डाला जाता है तो इसके साथ ही इंसान अपनी विश भी भगवान तक पहुंचाता है. स्वाहा अग्निदेव की पत्नी का नाम है. वो प्रजापति दक्ष की बेटी भी हैं और उनका विवाह अग्निदेव से हुआ है. इन्हीं के माध्यम से लोग स्वाहा बोलकर अपनी मुराद अग्निदेव तक पहुंचाते हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़14 hours ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़3 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़3 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़6 days ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    10वी और 12वी के लिए BSF में SI और कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, योग्य उम्मीदवार जल्द करे आवेदन… 

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब6 days ago

    10वीं पास के लिए कोस्ट गार्ड में निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर: DA और DR में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम ने पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, जम्मू, हिमाचल एवं विभिन्न क्षेत्रों में निकली भर्तिया, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • देश - दुनिया6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…