Connect with us

चीन ओपन के पहले ही दौर में साइना नेहवाल बाहर

Published

on

ओलिंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट सायना नेहवाल चीन ओपन के पहले ही राउंड से बाहर हो गई हैं. बुधवार को हुए मुकाबले में थाईलैंड की बुसानन ने उन्हें मात दी. दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी सायना को 19वें नंबर की खिलाड़ी ने 44 मिनट तक चले मुकाबले में 10-21, 17-21 से हराया.मालूम हो कि, 18वीं सीड की बुसानन ओंगबामरुंगफान ने 8वीं सीड की साइना पर मैच के शुरुआत से ही अपनी पकड़ बनाए रखी. अगर साइना इस राउंड को पार कर लेती तो क्वार्टर फाइनल में उनकी भिड़ंत दुनिया की पूर्व नंबर एक चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग से होती.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

नोकिया का लॉन्च किया सस्ता 5G स्मार्टफोन, शानदार कैमरा और बेहतरीन डिजाइन

Published

on

HMD ग्लोबल ने नोकिया ब्रांड के तहत अपना एक और 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है. नोकिया के इस फोन का नाम Nokia X100 है और ये एक बजट स्मार्टफोन है. यह स्मार्टफोन नोकिया एक्स सीरीज के Nokia X20, Nokia X10 और Nokia XR20 का हिस्सा है, लेकिन इस स्मार्टफोन की कीमत काफी कम रखी गई है.

नोकिया एक्स 100 स्मार्टफोन को 20 हजार रुपये से कम में लॉन्च किया गया है. हालांकि कंपनी ने अभी इस फोन को सिर्फ अमेरिकी बाजार में पेश किया है और दूसरे देशों में कब लॉन्च होगा उसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. नोकिया के इस स्मार्टफोन की कीमत 252 अमेरिकी डॉलर (लगभग 18,700 रुपये) है. अमेरिका में यह बिक्री के लिए 19 नवंबर से उपलब्ध होगा.

Nokia X100 के स्पेसिफिकेशन्स

नोकिया X100 का डिजाइन और प्रोसेसर नोकिया G300 की तरह है, जिसे एचएमडी ग्लोबल ने हाल ही में पेश किया था. नोकिया के इस लेटेस्ट फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 480 प्रोसेसर दिया गया है, जो मिड रेंज 5जी स्मार्टफोन के लिए एक पावरफुल चिपसेट है. यह फोन कंपनी का एंट्री लेवल का मोबाइल है.

नोकिया X100 में 6.67 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रेजोल्यूशन 1080×2400 पिक्सल है. इसका आस्पेक्ट रेश्यो 20:9 है. इस फोन में 6GB जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज मिलती है. माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए इसे 1TB तक बढ़ाया जा सकता है.

Nokia X100 का कैमरा है जानदार

Nokia X100 के कैमरा डिपार्टमेंट की बात करें तो इसमें बैक पैनल पर 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है. साथ ही इसमें सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल का है, जो एक अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस है. साथ ही इसमें तीसरा कैमरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर है. सेल्फी और वीडियो वीडियो कॉलिंग के लिए 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है, जो पंच होल के अंदर सेटअप है.

नोकिया के इस किफायती फोन में 4470mAh की बैटरी दी गई है, जो 18w के फास्ट चार्जिंग के साथ आता है. Nokia X100 स्मार्टफोन एंड्रॉयड 11 पर काम करता है, जबकि एंड्रॉयड 12 अब फोन के लिए उपलब्ध है. नोकिया के इस फोन में OZO ऑडियो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी मदद से ऑडियो और वीडियो की आवाज को बेहतर तरीके से रिकॉर्ड किया जा सकेगा.

Continue Reading

देश - दुनिया

मोदी सरकार ने एथेनॉल की कीमतों में 2.55 रुपये/लीटर तक का किया इजाफा,किसानों की बढ़ेगी आमदनी

Published

on

By

केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले से गन्‍ना आधारित एथेनॉल के दाम 62.65 रुपये से बढ़कर 63.45 रुपये प्रति लीटर  हो जाएंगे. केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि एथेनॉल की कीमतों में बढ़ोतरी 1 दिसंबर 2021 से लागू हो जाएगी.

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में आर्थिक मामलों पर केंद्रीय समिति (CCEA) ने किसानों की आमदनी बढ़ाने का फैस्‍ला लिया है. दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गन्‍ना किसानों  को सीधा फायदा पहुंचाने के लिए एथेनॉल की कीमतों में 80 पैसे से लेकर 2.55 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा कर दिया है. इससे गन्‍ना आधारित एथेनॉल के दाम 62.65 रुपये से बढ़कर 63.45 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे. केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर  ने बताया कि एथेनॉल की नई कीमतें 1 दिसंबर 2021 से लागू हो जाएंगी.

किस श्रेणी के एथेनॉल की क्‍या होंगी नई कीमतें?
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि बी श्रेणी के सीरे से निकलने वाले एथेनॉल का दाम 2.55 रुपये बढ़ाकर 59.08 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है, जो इस समय 57.61 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, सी श्रेणी के सीरे से निकलने वाले एथेनॉल का भाव 44.54 रुपये से 2.12 रुपये बढ़ाकर 46.66 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. इससे पहले केंद्र सरकार ने अक्‍टूबर 2020 में गन्‍ने से निकलने वाले एथेनॉल के दाम में 3.34 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.

12 राज्‍यों के किसानों को होगा सीधा फायदा’
अनुराग ठाकुर ने कहा कि एथेनॉल की कीमतों में किए गए इजाफे से देश के 12 राज्‍यों के किसानों को सीधा फायदा मिलेगा. उन्‍होंने बताया कि गन्‍ने के सीरे से बनने वाले एथेनॉल का दाम दिसंबर 2020 से शुरू हुए आपूर्ति वर्ष (Supply Year) के दौरान के 59.48 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर अब 62.65 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है.

10 फीसदी एथेनॉल के मिश्रण को मंजूरी

बता दें कि मोदी सरकार ने तेल आयात  में कमी लाने की योजना बनाई है. इसी के तहत वाहन ईंधन में एथेनॉल के मिश्रण को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके तहत सरकार ने 10 फीसदी एथेनॉल के मिश्रण को मंजूरी दे दी है.

एथेनॉल ब्‍लेंडिंग की योजना पर काम

केंद्र सरकार ने कहा कि एथेनॉल की कीमतों में इजाफा करने से गन्‍ना किसानों को अपनी फसल के बेहतर दाम मिल सकेंगे. सरकार 10 फीसदी एथेनॉल मिश्रण पेट्रोल की बिक्री वाले इलाकों में एथेनॉल ब्‍लेंडिंग पेट्रोल प्रोग्राम (EBP Programme) को लागू कर रही है. सरकार ने 1 अप्रैल 2019 से इस प्रोग्राम को पूरे देश में लागू कर दिया है. हालांकि, अभी अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप में इस कार्यक्रम को लागू नहीं किया गया है. सरकार जून 2021 से 20 फीसदी एथेनॉल ब्‍लेंडिंग की योजना पर काम कर रही है, जिसे अप्रैल 2025 से लागू करने का लक्ष्‍य रखा गया है.

Continue Reading

देश - दुनिया

विराट कोहली की बेटी को धमकी देने वाला सॉफ्टवेयर इंजीनियर गिरफ्तार

Published

on

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की बेटी वामिका को कुछ दिनों पहले रेप की धमकी मिली थी. मुंबई पुलिस के साइबर सेल ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए हैदराबाद से एक शख्स को गिरफ्तार किया है, जिसके बाद उसे मुंबई लाकर पूछताछ की जाएगी. आरोपी की पहचान रामनागेश श्रीनिवास अकुबाथिनी के तौर पर हुई है, जो 23 साल का है. रामनागेश श्रीनिवास अकुबाथिनी पेशे से फूड डिलीवरी एप के लिए सॉफ्टवेयर बनाने का काम करता है

बता दें कि टी20 विश्व कप में शुरुआती मुकाबले हारने के बाद विराट कोहली समेत उनके परिवार को निशाना बनाया गया था. इस बीच उनकी 10 माह की बेटी को लेकर भी धमकियां दी गईं. अनुष्का शर्मा इससे काफी नाराज दिखी थीं. उन्होंने कहा था कि बेटी के लिए कमेंट्स पढ़कर उनका दिल टूट गया है. वो किसी भी अन्य मां की तरह बहुत गुस्से में हैं.

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने भी इसे शर्मनाक करार दिया था. इंजमाम ने कहा कि लोगों को भारतीय खिलाड़ियों और टीम के परफॉर्मेंस की आलोचना करने का पूरा हक है लेकिन खिलाड़ियों के परिवार को भला-बुरा कहना शर्मनाक है. इस खेल से उनके परिवार नहीं जुड़े हैं खिलाड़ी जुड़े हैं.

इंजमाम ने अपने यूट्यूब चैनल पर भारतीय टीम के खेल की समीक्षा के साथ-साथ इस मुद्दे को भी उठाया था. उन्होंने कहा, “लोगों को यह समझना चाहिए कि यह एक खेल है और इसमें जीत के साथ-साथ हार भी एक पहलू है और सभी टीमों को इसका स्वाद चखना ही होता है.”

दिल्ली महिला आयोग ने इस मामले पर एक्शन लिया था. महिला आयोग ने नोटिस जारी करते हुए पुलिस से सवाल किए थे. इसके साथ ही आयोग ने पुलिस द्वारा उठाए गए कदम की जानकारी भी मांगी थी.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

सहायक ग्रेड-3 और भृत्य के बंपर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से संभागीय आयुक्त कार्यालय बस्तर संभाग के लिए सहायक ग्रेड-03 एवं भृत्य के...

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीसगढ़:कोरोना की तीसरी लहर का खतरा कायम, कोरोना जांच व निगरानी अगले 15 दिन तक सख्त

रूस और चीन समेत यूरोपीय देशों के कई शहरों में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों लगातार बढ़े हैं और वहां तीसरी...

छत्तीसगढ़2 days ago

सुप्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान को मिला पद्मश्री पुरस्कार,राष्ट्रपति के हाथों हुये सम्मानित

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान को सोमवार सुबह 11 बजे दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मश्री पुरस्कार...

छत्तीसगढ़2 days ago

रायपुर से जगदलपुर जा रही बस पलटी, 20 यात्री घायल, 5 गंभीर डिमरापाल रेफर,हादासा NH-30 जंगदलपुर

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में रविवार देर रात बस पलटने से 20 यात्री घायल हो गए। इनमें 5 की हालत गंभीर...

छत्तीसगढ़2 days ago

सुकमा में CRPF जवान ने अपने ही साथियों पर चला दी ताबड़तोड़ गोलियांचला दी , 4 जवानों की मौत, तीन घायल

छत्तीसगढ़ के नक्सली क्षेत्र में तैनात सुकमा में सीआरपीएफ जवान ने अपने ही साथियों पर गोलियां चला दी, जिसमें 4...

#Exclusive खबरे

Calendar

November 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    जिमीकंद की सब्जी,दिवाली की रात क्यों बनाई और खाई जाती है, जानें वजह

  • देश - दुनिया4 days ago

    ₹4 का शेयर 75 रुपये का हुआ, एक साल में 1 लाख के बन गए 18 लाख, क्या आपके पास है?

  • देश - दुनिया5 days ago

    प्लेन में महिला लेकर आई मछली-भात, टिफिन बॉक्स खोलते ही मच गया हंगामा

  • 3 days ago

    थियेटर में आ रही थी थपथपाने की आवाज़, जब तोड़ी गई दीवार तो अंदर का नज़ारा देख उड़े होश !

  • देश - दुनिया4 days ago

    पीएम किसान की 10वीं किस्त के लिए जरूरी होगा ये कार्ड, वरना नहीं आएगा खाते में पैसा

  • प्रदेश3 days ago

    रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर, कल से अनारक्षित टिकट पर कर सकेंगे सफर

  • देश - दुनिया4 days ago

    बीवी ने पति को कुत्ते के पट्टे से बांध मॉल में घुमाया, रेस्त्रां में भी चेन से बांधकर खिलाया खाना

  • खेल7 days ago

    रोहित-राहुल का धमाका, एक ही पारी में बना दिए ये रिकॉर्ड

  • जॉब2 days ago

    एम्स में कई पदों पर निकली सरकारी नौकरी, 2 लाख तक मिलेगी सैलरी, जॉब करने का सुनहरा मौका

  • देश - दुनिया3 days ago

    सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली बड़ी सुविधा कल से बंद हो जाएगी, जानें नई गाइडलाइन