Connect with us

ज्योतिष

इस सप्ताह इन राशि जातकों का चमकेगा किस्मत,जानें अपने राशि का हाल

Published

on

Weekly Horoscope 24 से 30 July 2022: पंचांग के अनुसार सावन मास जारी है और इस हफ्ते में कामिका एकादशी, सावन शिवरात्रि, मंगला गौरी व्रत आदि व्रत आएंगे। जानें मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशियों का 24 से 30 जुलाई के बीच का साप्ताहिक राशिफल और उपाय। Weekly Horoscope 24 से 30 July 2022 इस सप्ताह सूर्य व बुध कर्क राशि में, राहु मंगल मेष में, गुरु मीन में,शनि मकर में।चन्द्रमा प्रथम दिन वृष राशि में गोचर करेंगे। चन्द्रमा सवा दो दिन में अपनी राशि परिवर्तित करता रहता है। इस सप्ताह में कामिका एकादशी, सावन शिवरात्रि, मंगला गौरी व्रत आदि व्रत आएंगे। इस सप्ताह मेष व कन्या राशि के जातकों को प्रत्येक कार्यों में लाभ होगा। मकर व मीन राशि के जातक धन की प्राप्ति करेंगे। कुम्भ व तुला के लोग जॉब में प्रगति करेंगे। मीन राशि के जातक धार्मिक अनुष्ठान का पुण्य प्राप्त करेंगे। आइए अब जानते हैं प्रत्येक राशियों का विस्तृत साप्ताहिक राशिफल।

मेष राशिफल
इस सप्ताह मंगल इसी राशि में है। बुधवार के बाद जाँब में प्रगति के मार्ग प्रशस्त होंगे।श्री सूक्त का पाठ करें। व्यवसाय को लेकर रुके कार्य बनेंगे। मकर राशि के मित्रों का सहयोग ले सकते हैं। स्वास्थ्य शनिवार को कुछ खराब रह सकता है। राजनीतिज्ञ सफल रहेंगे। लाल व पीला रंग शुभ है।

वृष राशिफल
सप्ताह के प्रथम दिन चन्द्रमा इसी राशि में रुके धन की प्राप्ति कराएंगे। इस वीक गृह निर्माण या वाहन क्रय करने की योजना बन सकती है। नीला व हरा रंग शुभ है।श्री सूक्त पढ़ते रहें। मैनेजमेंट व मीडिया जाँब के कॅरियर में भी प्रगति की सम्भावना है। मसूर व तिल का दान करें।

मिथुन राशिफल
राशि स्वामी बुध सूर्य के साथ द्वितीय गोचर कर रहे हैं। व्यवसाय सम्बंधित योजनाएं अपना पूर्ण रूप लेंगी। किसी रुके सरकारी कार्य में प्रगति से खुशी मिल सकती है। नीला व हरा रंग शुभ है।बैंकिंग व आईटी जाँब में प्रोमोशन के भी संकेत हैं। प्रतिदिन श्री सूक्त का पाठ करें। सात अन्न का दान करें।

कर्क राशिफल
सप्ताह के प्रथम दिन चंद्रमा इसी राशि से एकादश हैं।मंगल मेष का शुभ रहेंगे। छात्र शिक्षा में सफलता की प्राप्ति करेंगे। पॉलिटिक्स में सफल रहेंगे।हनुमान जी की उपासना करते रहें। मन आध्यात्मिक विचारों से ओत प्रोत रहेगा। प्रतिदिन तिल का दान करें।सफेद व बैगनी रंग शुभ है।

सिंह राशिफल
राशि स्वामी सूर्य व बुध द्वादश व गुरु अष्टम होकर इस सप्ताह मीडिया,आईटी ,टीचिंग व बैंकिंग जाँब के कॅरियर में विशेष प्रगति दे सकते हैं। चन्द्र का मिथुन गोचर सोमवार के बाद राजनीतिज्ञों को विशेष लाभान्वित कर सकते हैं।पीला व नारंगी रंग शुभ है। शुक्रवार को किसी रुके धन की प्राप्ति हो सकती है।प्रतिदिन विहंगों को दाना पानी देते रहें।

कन्या राशिफल
सूर्य व बुध एकादश शुभ रहेंगे। इस सप्ताह के प्रथम दिन चन्द्रमा इसी राशि से नवम है। आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। प्रतिदिन पिता का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। जांब में कोई नवीन कार्य व रुके धन का आगमन होगा। संतान प्रगति करेंगे। बैगनी व नारंगी रंग शुभ है। श्री विष्णुसहस्रनाम का पाठ करें।

तुला राशिफल
इस सप्ताह के प्रथम दिन चन्द्रमा का इस राशि से अष्टम व सूर्य -बुध का दशम गोचर व्यवसाय में प्रगति को लेकर प्रसन्न करेगा। शुक्र व बुध गोचर बैंकिंग व मीडिया जाँब में चन्द्रमा के मिथुन यानी सोमवार के बाद विशेष लाभ प्रदान करेंगे। भगवान विष्णु जी की पूजा करते रहें।पिता का आशीर्वाद लाभ प्रदान करेगा।धन का आगमन होगा। हरा व आसमानी रंग शुभ है।

वृश्चिक राशिफल
मंगल मेष व सूर्य बुध कर्क राशि में है।राशि स्वामी मंगल व मित्र गुरु शुभ फलदायी है।जाँब में सफलता की प्राप्ति होगी। छात्र शिक्षा में प्रगति से प्रसन्न रहेंगे। इस सप्ताह परिवार संग कोई बड़ा धर्मिक अनुष्ठान कर सकते हैं। पीला व हरा रंग शुभ है।जाँब में उच्चाधिकारियों से लाभ संभावित है।

धनु राशिफल
द्वितीय शनि व वृष राशि का चन्द्रमा व्यवसाय को बढ़ाएगा ।स्वास्थ्य बेहतर होना प्रारम्भ हो जाएगा।सोमवार के बाद चन्द्रमा मिथुन राशि में रहकर जाँब में पदोन्नति को लेकर कोई नया प्रस्ताव दे सकता है। जाँब में कर्क व कुम्भ राशि के उच्चाधिकारियों के सहयोग से खुश रहेंगे। सप्ताह के आरम्भ में उच्चाधिकारियों से लाभ है।हरा व नारंगी रंग शुभ है।

मकर राशिफल
शनि इसी राशि में व गुरु तृतीय हैं।सप्तम बुध व सूर्य प्रत्येक कार्यों में उन्नति देंगे।चतुर्थ राहु भी अनुकूल हैं।आसमानी व नीला रंग शुभ है। प्रतिदिन विष्णु जी की पूजा करते रहें।शनिवार को तिल व उड़द का दान करें। व्यवसाय में कई दिनों से रुके उद्देश्य की पूर्ति होगी।घर में रुका कार्य पूर्ण होगा।

कुंभ राशिफल
गुरु मीन व चन्द्रमा वृष में हैं। सोमवार के बाद चन्द्रमा पँचम रहेंगे।इस सप्ताह पॉलिटिक्स में आशातीत सफलता मिलेगी।बुधवार के बाद गृह निर्माण सम्बन्धी कोई कार्य प्रारंभ होगा। भगवान विष्णु जी की नियमित पूजा करें। सफेद व हरा रंग शुभ है। जाँब व व्यवसाय में लाभ मिलेगा। गुरुवार को गाय को केला खिलाएं।बड़े भाई का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेते रहने से मंगल की शुभता प्राप्त होती है।

मीन राशिफल
सूर्य -बुध पँचम संतान व शिक्षा के लिए शुभ है।शनि एकादश व गुरु अब इसी राशि में हैं।इस सप्ताह ज्यादा यात्रा से बचना होगा। छात्र लाभान्वित होंगे। सोमवार के बाद मिथुन राशि का चन्द्रमा आर्थिक सुख में प्रगति दे सकता है।हरा व पीला रंग शुभ है।छात्र प्रगति करेंगे।गेंहू का दान करें। श्रावण माह में भगवान शिव जी की पूजा करें।

इसे भी पढ़िये :-

साइंटिस्ट के पदों पर भर्ती,करें आवेदन,मिलेगा बम्फर सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

Vastu Tips : घर की पानी के बहाव को रखे इस दिशा में,नहीं तो हो सकती है ये बड़ी परेशानी

Published

on

वास्तु टिप्स : मकान में पानी के बहाव की दिशा का घर में रहने वालों के जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव होता है, कुछ दिशाओं शुभ और कुछ में अशुभ होता है आप जिस मकान का निर्माण कर रहे हैं या जिसमें आप रह रहे हैं, वहां पानी के बहाव की दिशा घर में रहने वालों के जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव डालती है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक 8 दिशाओं पूर्व, ईशान, उत्तर, वायव्य, पश्चिम, नैऋत्य, दक्षिण, आग्नेय आदि की ओर जल का प्रवाह शुभ, अशुभ, लाभ, नुकसान, धन की आय या खर्च, रोग, भय, सुख संपत्ति आदि के परिणाम देता हैकैसे जाने मकान में पानी के बहाव की दिशा:- एक बाल्टी में पानी लेकर प्लाट या मकान में अलग-अलग जगह पानी फैला दें और देखें कि यह किस दिशा की और बह रहा है. इसे देखकर आप समझ पाएंगे कि कैसे परिणाम होंगे.

जब पानी का बहाव पूर्व दिशा में हो….
किसी मकान या प्लाट के पानी के बहाव की दिशा पूर्व की ओर है तो यह शुभ है और लाभ दिलाने वाला होता है. घर में शुभता रहेगी और लाभ के मार्ग निकलते रहेंगे.

जब पानी का बहाव आग्नेय की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी के बहाव की दिशा आग्नेय कोण ( पूर्व -दक्षिण के बीच का स्थान )की दिशा ओर है तो यह बहुत ही अशुभ है और मौत का कारक योग तैयार करती है, इससे आय पर बुरा असर पड़ता है और धन की हानि होती है.

जब पानी का बहाव दक्षिण दिशा की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी के बहाव की दिशा दक्षिण की ओर है तो यह दरिद्रता, गरीबी बढ़ता है. कर्जदार बनाता है.

जब पानी का बहाव नैऋत्य कोण दिशा की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी के बहाव की दिशा नैऋत्य ( दक्षिण-पश्चिम) की ओर है तो यह हानि की परिस्थतियां निर्मित करता है और तरह -तरह के विवाद खड़े कर देता है.

जब पानी का बहाव पश्चिम दिशा की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी का बहाव पश्चिम दिशा की ओर है तो यह घर परिवार का सुख नष्ट करता है. परिवार के सदस्यों को संतान उत्पत्ति में परेशानियां आती हैं. संतानों की आसमयिक मौत हो जाती है.

जब पानी का बहाव वायव्य कोण की दिशा की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी का बहाव वायव्य कोण ( पश्चिम उत्तर की ओर ) की दिशा की ओर है तो यह सुख प्रदान करता है. भाइयों से सहयोग और समर्थन मिलता है.

जब पानी का बहाव उत्तर दिशा की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी का बहाव उत्तर दिशा की ओर है तो यह राज सरकार या प्रशासन से लाभ दिलाने वाला होता है. अधिकांश कार्यों में सर्वसिद्धि होती है.

जब पानी का बहाव ईशान कोण की दिशा की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी का बहाव ईशान कोण की दिशा की ओर है तो यह धन का लाभ दिलाता है और हर तरह से सुख संपत्ति दिलाता है.

मकान में जल निकास के लिए 5 खास बातें
– जल की निकासी उत्तर, पूर्व और ईशान की तरफ ही हमेशा रखना चाहिए.
– मकान या प्लाट में नाली को पूर्व दिशा की तरफ रखना चाहिए, क्योंकि यह शुभ होता है.
– जल या नाली का निकास उत्तर दिशा की और रखने से धन संपत्ति का लाभ होता है.
– जल या नाली का निकास साऊथ की तरफ रखने से तकलीफ होती है और बीमारियां घेरती हैं.
-जल की निकासी उत्तर, पूर्व और ईशान की और शुभ हैं और अन्य दिशाएं अशुभ मानी गईं हैं।

इसे भी पढ़िये :-

शानदार अवसर : महिला हेल्थ वर्कर समेत कई पदों पर भर्ती,आवेदन प्रक्रिया सुरू

Continue Reading

ज्योतिष

नींद में आते है बुरे सपने, तो ज्योतिष के इन उपायों से पाए छुटकारा

Published

on

सपनों की दुनिया बड़ी ही विचित्र है. नींद में देखे गए सपने व्यक्ति के आने वाले समय को लेकर संकेत देते हैं. कुछ अच्छे तो कुछ सपने बेहद डरावने होते हैं. जो व्यक्ति को काफी परेशान कर देते हैं. ज्योतिष शास्त्र में मनुष्य की लगभग हर समस्या का समाधान मिल जाता है.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार रात को गहरी नींद में आने वाले सपने व्यक्ति को उसके भविष्य में आने वाली घटनाओं के बारे में संकेत देते हैं. हर व्यक्ति चाहे वह किसी भी उम्र का हो, सपना अवश्य देखता है. कुछ सपने अच्छे होते हैं और कुछ सपने बहुत डरावने होते हैं. कुछ लोग तो रात में आने वाले इन डरावने सपनों के कारण देर रात तक ना सोने की आदत डाल लेते हैं. सपनों की दुनिया बहुत विचित्र होती है, यहां पर हमारा कोई किसी भी प्रकार का बस नहीं चलता. कुछ सपने ऐसे भी होते हैं, जो उठने के बाद हमें याद नहीं रहते, लेकिन बुरे सपने कई बार हमें बेहद डरा जाते हैं, जिनसे बचने के लिए ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में कई उपाय बताए गए हैं. इनके बारे में हमे बता रहे हैं भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

बुरे सपनों से मुक्ति के लिए ज्योतिष उपाय
-ज्योतिष शास्त्र मानता है कि घर के अंदर की नकारात्मक ऊर्जा भी बुरे सपनों का एक कारण होती है. यदि आप रात में सोने से पहले अपने कमरे में और पूरे घर में कपूर जलाकर उसका धुआं फैला दें तो घर की नकारात्मकता कम हो जाएगी.

-आपने बच्चों को कई बार रात में अचानक उठ कर रोते हुए देखा होगा. यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो प्रत्येक मंगलवार या शनिवार के दिन फिटकरी के कुछ टुकड़े लेकर सोते समय बच्चों के सिरहाने रख दे. ऐसा माना जाता है कि इससे बच्चों को डरावने सपने नहीं आएंगे.

-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मोर पंख भी बुरे सपने को रोकने में मददगार होता है, जिसके लिए आप मोर पंख को सोते समय तकिया के नीचे रख लें. ऐसा करने से बुरे सपने आना बंद हो जाएंगे.

मान्यता के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को लगातार कोई बुरा सपना परेशान कर रहा हो तो उसे अपने बिस्तर या तकिए के नीचे कोई पैनी चीज जैसे चाकू, कैंची, नेल कटर रखना चाहिए. ज्योतिष में ऐसा माना गया है कि ऐसा करने से बुरे सपने आना बंद हो जाते हैं.

 

Continue Reading

ज्योतिष

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रत्नो को धारण करने से पहले जान ले ये जरूरी बाते, वरना लाभ की जगह हो जायेगा नुकसान

Published

on

 

Gemstone Wearing Rules: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रत्न धारण करने से कुंडली के ग्रहों को मजबूती मिलती है और कई फायदे होते हैं। लेकिन परेशानियों से बचने के लिए रत्नों को धारण करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी आवश्यक है।

ज्योतिष शास्त्र में नवग्रह बताए गए हैं। इन ग्रहों से संबंधित अलग-अलग रत्नों को धारण करने से ग्रहों को मजबूती मिलने के साथ ही उनसे जुड़े शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं। पैसों की तंगी, कारोबार में घाटा, वैवाहिक जीवन में मनमुटाव और जीवन की कई अन्य समस्याओं में रत्नों को धारण करने से शुभ परिणाम मिलने की संभावना बढ़ती है। लेकिन रत्नों को धारण करने के भी कुछ नियम होते हैं जिनका पालन ना करने से फायदा की जगह नुकसान होने की आशंका रहती है। तो आइए जानते हैं कि रत्नों को पहनते समय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

कोई भी रत्न पहनने से पहले किसी ज्योतिषाचार्य से अपनी कुंडली और दोषों को जरूर दिखवा लें।

रत्न खरीदते समय उसके असली होने की ठीक से जांच कर लें। नकली रत्न कभी नहीं पहनना चाहिए।

रत्न को हमेशा शुद्ध करके सही दिन और सही उंगली में ही धारण करना चाहिए। साथ ही एक बार रत्न धारण करने के बाद ध्यान रखें कि उसे बार-बार अपनी उंगली से ना निकालें। वहीं रत्न का पूरा लाभ पाने के लिए उसका आपकी त्वचा से स्पर्श होना भी जरूरी है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रत्न को हमेशा उससे संबंधित धातु में ही जड़वाना चाहिए क्योंकि धातु का प्रभाव भी आपके जीवन पर पड़ता है।

यदि धारण करने के बाद वह कभी खंडित हो जाएगा उसका रंग उतर जाए तो उसे उतार देना चाहिए। इसके अलावा नीलम और हीरा रत्न हर व्यक्ति को सूट नहीं करते हैं। इसलिए ज्योतिषाचार्य की सलाह पर ही इन्हें पहनना चाहिए।

ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक रत्न कभी भी ग्रहण वाले दिन, अमावस्या या संक्रांति पर धारण नहीं करने चाहिए।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़1 week ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर

  • देश7 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी

  • देश5 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर,पढ़िये पूरी ख़बर

  • 6 days ago

    अब सस्ते हो गये I Phone 12 और I Phone 13, जाने अब कितनी होगी इसकी कीमत.. यहां देखे 

  • Tech & Auto6 days ago

    लॉन्च की गई ये 483 किलोमीटर चलने वाली Optibike R22 Everest ई-बाइक, जाने क्या है इस ई-बाइक की कीमत

  • 6 days ago

    Mahindra Scorpio लांच होते है तेजी से हो रही इसकी बुकिंग, जाने क्या है इसकी कीमत और डिजाइन…

  • 7 days ago

    यात्रीगण कृपया ध्यान दे: इन ट्रेनों का फिर से शुरू हुआ संचालन, यहां देखे पूरी लिस्ट…

  • जॉब4 days ago

    प्राइमरी टीचर की निकली बड़ी भर्ती,जानें आवेदन की तिथि

  • जरा हटके खबर7 days ago

    अजब-गज़ब परंपरा : ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार नहाती है यहाँ की महिलाए ,जानिए किस दिन नहाती है महिलाए

  • देश4 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर,पढ़िये पूरी ख़बर