Connect with us

ज्योतिष

Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी, वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

Published

on

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में लगी हर चीज को रखने और लगाने के अपने कुछ नियम और कायदे होते हैं। अगर इन बातों को ध्यान में रखकर घर में किसी भी चीज का इस्तेमाल किया जाए, तो इसके शुभ और फलदायी लाभ होते हैं और घर में सकारात्मकता आती है। इसी तरह घर की दीवारों पर घड़ी लगाने को लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं।

हम सभी के घरों में घड़ी लगी होती है। घरों में अक्सर हम घड़ी को उस जगह पर लगाते हैं जहां से हम आसानी से उसे देख सकते हैं। लेकिन ऐसा करते वक्त हम घड़ी की दिशा का थोड़ा भी ध्यान नहीं रखते। दरअसल वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में सुख, शांति और समृद्धि के लिए सही दिशा में घड़ी का होना जरूरी है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक गलत दिशा में लगी घड़ी सेहत खराब करने के साथ ही नेगेटिव एनर्जी भी लाती है। इसका घर के लोगों स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

घर की दीवार पर लगी घड़ी सिर्फ समय बताने का कार्य ही नहीं करती बल्कि कई शुभ और अशुभ संकेत भी देती है. वास्तु नियमों के अनुसार अगर घड़ी का गलत तरह से इस्तेमाल किया जाए, तो ये नुकसान का कारण भी बन जाती है. जीवन पर घड़ी का प्रभाव पड़ता है. घर में रुकी हुई घड़ी नकारात्मकता तो फैलाती ही है. साथ ही, घर भी घड़ी की तरह निर्जीव हो जाता है।

आज हम आपको घर की दिवारों पर घड़ी लगाने को लेकर वास्तु शास्त्र के नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर में किस दिशा में और कैसे घड़ी लगी होनी चाहिए जिससे घर में साकारात्मकता का वास हो और सुख, शांति के साथ-साथ समृद्धि भी आए…

दीवारों पर इस दिशा में लगाएं घड़ी

– घर में खुशहाली और तरक्‍की चाहिए तो पूर्व दिशा में घड़ी लगाएं। इस दिशा में लगी घड़ी बेहद शुभ मानी जाती है- वास्तु के हिसाब से घर में घड़ी का दक्षिण दिशा में लगा होना शुभ नहीं होता है। इससे से स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

– कभी भी भूलकर भी घर में घड़ी को दक्षिण दिशा में ना लगाएं। इस दिशा में लगी घड़ी स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने के साथ ही पैसों की किल्लत भी लाती है।

– वास्तु के अनुसार घर के मेन गेट पर घड़ी नहीं लगानी चाहिए। इस जगह पर लगी घड़ी नकारात्मक ऊर्जा लाती है, जिससे घर में रहने वाले लोगों की खुशियों को बुरी नजर लगती है।

– घर में खुशहाली और सुख समृद्धी बनाएं रखने के लिए पेंडूलम वाली घड़ी ना लगाएं। इसके साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि आपके घर में लगी घड़ी बंद ना हो। इसके अलावा घड़ी पर धूल ना जमने दें।

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

– घर में बंद पड़ी घड़ी ना रखें। वास्तु के अनुसार घड़ी के बंद होने पर आप पीछे रह जाते हैं और समय आगे निकल जाता है।

– घर में हरे और ऑरेंज कलर की घड़ी रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है।

– लिविंग रूम में चौकोर शेप वाली घड़ी लगाएं। इससे घर के लोगों में शांति और प्‍यार बना रहता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

शनिवार को शनिदेव की पूजा करे इस विधि से, होंगे आपके सारे काम…

Published

on

By

 

Shani Dev Aarti Lyrics: हिंदू धर्म में सप्ताह के प्रत्येक दिन का अपना अलग-अलग महत्व होता है। सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी या देवता को जरूर समर्पित होता है। शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है। इस दिन विधि-विधान से शनि देव की पूजा अर्चना की जाती है। कहा जाता है कि जब शनि देव किसी पर प्रसन्न होते हैं तो उनके सभी कष्टों को दूर कर देते हैं। शनिवार के दिन शनि देव की विधि-विधान से पूजा करने से शनि देव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। एक तरफ जहां शनि देव के अशुभ प्रभावों से व्यक्ति को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, वहीं शनि के शुभ प्रभावों से व्यक्ति को जीवन में सभी तरह के सुखों की प्राप्ति होती है। ऐसे में शनि देव को प्रसन्न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए प्रत्येक शनिवार के दिन पूजा के साथ ही शनि देवी की आरती भी करनी चाहिए। इसे करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। यहां शनि देव की आरती लिरिक्स दी जा रही है, जिसकी मदद से आप पूजा के दौरान आरती पढ़ सकते हैं…

शनि देव की आरती

जय जय श्री शनिदेव भक्तन हितकारी।

सूर्य पुत्र प्रभु छाया महतारी॥

जय जय श्री शनि देव….

श्याम अंग वक्र-दृष्टि चतुर्भुजा धारी।

नी लाम्बर धार नाथ गज की असवारी॥

जय जय श्री शनि देव….

क्रीट मुकुट शीश राजित दिपत है लिलारी।

मुक्तन की माला गले शोभित बलिहारी॥

जय जय श्री शनि देव….

मोदक मिष्ठान पान चढ़त हैं सुपारी।

लोहा तिल तेल उड़द महिषी अति प्यारी॥

जय जय श्री शनि देव….

जय जय श्री शनि देव….

देव दनुज ऋषि मुनि सुमिरत नर नारी।

विश्वनाथ धरत ध्यान शरण हैं तुम्हारी॥

जय जय श्री शनि देव भक्तन हितकारी।।

जय जय श्री शनि देव….

शनि देव पूजा विधि
शनिवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें। फिर स्नान करने के बाद घर के मंदिर में दीपक प्रज्वलित करें।  इस दिन शनि देव को तेल अर्पित करें।

शनि देव को पुष्प अर्पित करें, भोग लगाएं और  शनि देव की आरती करें। साथ ही शनि चालीसा का भी पाठ करें। शनि देव की विशेष कृपा पाने के लिए शनि मंत्रों का जप करें।

Continue Reading

ज्योतिष

Vastu Tips : वैवाहिक जीवन में प्रेम का रस घोलना चाहते हैं तो, अपने घर में लगाएं राधा कृष्ण की तस्वीर.. 

Published

on

यदि आप शादीशुदा हैं और आप अपने जीवन में प्रेम का रस घोलना चाहते हैं तो अपने घर में राधा कृष्ण की तस्वीर लगाएं। वास्तु विज्ञान में राधा कृष्ण की तस्वीर को काफी शुभ माना जाता है।हर कोई अपने जीवन और घर में सुख-शांति की चाह रखता है। इसके लिए व्यक्ति दिन रात मेहनत भी करता है। लेकिन ये सारी मेहनत खराब हो जाती है अगर आप वास्तु शास्त्र के हिसाब से चीज़ें नहीं करते हैं। घर में वास्तु का सही होना बेहद जरूरी होता है।यानी कौन सी चीज़ किस दिशा में रखनी चाहिए इस बात का ध्यान रखना।

यदि आप शादीशुदा हैं और आप अपने जीवन में प्रेम का रस लाना चाहते हैं तो अपने घर में राधा कृष्ण की तस्वीर लगाएं। वास्तु विज्ञान में राधा कृष्ण की तस्वीर को काफी शुभ माना जाता है। साथ ही इन्हें प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है। राधा कृष्ण की तस्वीर लगाने से कई तरह के वास्तु दोष दूर होते हैं। लेकिन इनकी तस्वीर को लगाने का भी एक नियम है।माना जाता है बेडरूम में भगवान की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए।

लेकिन राध कृष्णा की तस्वीर की जब बात आती है तो ऐसा किया जा सकता है। एक शादीशुदा जोड़ी को अपने बेडरूम में राधा कृष्णा की तस्वीर जरूर लगानी चाहिए। ऐसा करना शुभ माना जाता है। वहीं घर में राधा कृष्ण की तस्वीर को कभी भी मुख्य द्वार पर नहीं लगाना चाहिए।राधा कृष्ण के प्रेम को सच्चे प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इसलिए वैवाहिक जीवन में राधा कृष्ण के प्रेम जैसा सुख पाने के लिए उनकी तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है।

ऐसी मान्यता है कि तस्वीर लगाने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बना रहता है । इससे पति-पत्नी के बीच की कड़वाहट ख़त्म हो जाती है। दो अच्छे वैवाहिक जीवन की कामना रखने वाले दंपती राधा-कृष्ण की प्रेम भावना वाली तस्वीर को बेडरूम की ऐसी दीवार पर लगाएं कि उनकी नजर सुबह-शाम उस तस्वीर पर पड़े।

Continue Reading

ज्योतिष

PLANT VASTU TIPS: घर के मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे रखने के फायदे जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

Published

on

Plant Vastu Tips : सजावट के लिए Tulsi Plant गार्डनिंग करते हैं। लेकिन क्या luckey plant आप जानते हैं ​कि वास्तु में main gate plant भी इनका विशेष स्थान है। जी हां Plant For House घर में लगाए गए ये पौधे घर में सकारात्मक ऊर्जा भी बढ़ाते हैं। साथ ही घर में शांति भी प्रदान करते हैं। तो चलिए आज हम कुछ ऐसे पौधों के बारे में जानने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप घर में लगाते हैं तो आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।

नींबू का पौधा 
फेंगशुई के अनुसार घर के बाहर नींबू का पेड़ या फिर नारंगी पेड़ लगाना बेहद शुभ मानते हैं। आपको बता दें ये गुड लक चार्म की तरह काम करता है। इतना ही नहीं इसे लगाना आपके सौभाग्य में भी वृद्धि करता है। पर इसे लगाते समय दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आप जब भी इस पौधे को लगाएं तो ध्यान रखें इसे घर के मेन गेट के ठीक सामने लगाने दाईं तरफ ओर लगाने से शुभ फल मिलता है।

फर्न प्लांट

फर्न प्लांट की गिनती भी लकी पौधों में की जाती है। फर्न प्लांट ये देखने में जितना सुंदर होता है, इसे उतना ही, लकी भी मानते हैं। आपको बता दें अगर आप भी इसे लगाते हैं तो इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।

जैस्मिन प्लांट
अगर आप घर में लक्ष्मीजी का वास चाहते हैं तो आपको घर के बाहर जैस्मिन यानि चमेली का पौधा जरूरी लगाना चाहिए। आपको बता दें इसे लगाने के लिए घर के मुख्य द्वार की दिशा का चयन करना चाहिए। इसी भीनी खुशबू जहां घर को महंकाती है तो वहीं इसके लगाने से घर में लक्ष्मी का आगमन भी होता है।

पाम ट्री
तीसरे नंबर पर आता है पाम ट्री। जिसे कई लोग घर की खूबसूरती के लिए लगाते हैं। आपको बता दें ये पाम ट्री को एयर प्यूरिफायर को तो काम करता ही है साथ ही इसकी देखभाल करना भी बेहद आसान होता है। इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाने के बाद सिर्फ इसमें पानी देना चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसा माना जाता घर के मुख्य द्वार पर इसे लगाने से सकारात्मक एनर्जी बनी रहती है। इससे घर में सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है.

तुलसी का पौधा
आपको बता दें हिन्दू धर्म में तुलसी का पौधा अपना एक अलग स्थान रखता है। घर में तुलसी लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। ऐसा पौधा है तो दिन और रात दोनों समय ऑक्सीजन छोड़ता है। इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाने से वातावरण शुद्ध होता है। इसे घर के लिए लकी माना जाता है। साथ ही तुलसी का पौधा घर में लगाने से धन आगमन बढ़ता है। इस पौध की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे घर के अंदर या बाहर कहीं भी लगाया जा सकता है। हालांकि अगर इसे मुख्य द्वार पर लगाया जाए तो सुख-समृद्धि का वास होता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 days ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

छत्तीसगढ़4 days ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़6 days ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

छत्तीसगढ़1 week ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto4 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन,ऐसे उठाये फटाफट लाभ…

  • देश - दुनिया6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • ज्योतिष4 days ago

    VASTU TIPS : घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • ज्योतिष6 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • देश5 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी…मिलेगा बड़ा तोहफा

  • ज्योतिष5 days ago

    PLANT VASTU TIPS: घर के मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे रखने से होते है ये गज़ब के फायदे, वजह जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • ज्योतिष3 days ago

    PLANT VASTU TIPS: घर के मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे रखने से होते है ये गज़ब के फायदे, वजह जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • जॉब4 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली बंफर भर्ती,7 जुलाई तक करें अप्लाई