Connect with us

देश - दुनिया

पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों का हिंसक प्रदर्शन, 10 लोगों की मौत, सड़कों पर उतारनी पड़ी सेना

Published

on

दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के समर्थकों ने जबरदस्त हिंसा की है. जैकब जुमा को अदालत की अवमानना के आरोप में जेल भेजा गया है. ये दंगाई इसी बात को लेकर विरोध कर रहे हैं. स्थिति को हाथ से निकलता देख सरकार ने सेना को तैनात कर दिया है. दक्षिण अफ्रीकी सेना ने जोहान्सबर्ग शहर सहित दो प्रांतों में बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती की है. अभी तक इस हिंसा में 10 लोगों की मौत हो चुकी है. ये हिंसक प्रदर्शन ऐसे वक्त में हो रहे हैं, जब सुप्रीम कोर्ट ने जुमा की 15 महीने की जेल की सजा को चुनौती देने वाली एक याचिका पर सुनवाई शुरू कर दी है.

पुलिस ने कहा कि हिंसा में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है और 200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है. हर जगह हिंसा के माहौल को देखते हुए दंगों को रोकने के लिए गौतेंग और क्वाजुलु-नटाल प्रांतों में सेना को तैनात किया गया है. बता दें कि क्वाजुलु-नटाल जुमा का गृह राज्य है. जुमा 2009 से 2018 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति थे. जुमा को वर्तमान में अदालत की अवमानना के मामले में जेल भेजा गया है. दरअसल, उनके कार्यकाल में उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे, जिसकी जांच के सिलसिले में उन्हें कोर्ट के समक्ष पेश होना था, लेकिन वह ऐसा करने में विफल रहे. इसलिए ही उन्हें सजा सुनाई गई.

टायर जलाकर और बैरिकेडिंग लगाकर सड़क को किया ब्लॉक

जैकब जुमा को 15 महीने जेल की सजा सुनाई गई है, जिसके बाद उन्होंने बुधवार को खुद को अधिकारियों को सौंप दिया. हालांकि, 79 वर्षीय नेता ने भ्रष्टाचार के आरोपों से इनकार किया है. जुमा की गिरफ्तारी के बाद, उनके समर्थकों ने पूरे देश में हिंसक विरोध प्रदर्शन किया. उन्होंने टायर जलाकर और बैरिकेडिंग लगाकर सड़कों को अवरुद्ध कर दिया. दंगाइयों की हिंसक भीड़ ने वाहनों में आग लगा दी और दुकानों को लूट लिया. ‘साउथ अफ्रीका नेशनल डिफेंस फोर्स’ ने एक बयान में कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने उनसे मदद मांगी, जिसके बाद सैनिकों की तैनाती की गई है.

राष्ट्रपति ने की हिंसा की निंदा

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने हाल के दिनों में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की सजा के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों की निंदा की है. रामफोसा ने कहा, राष्ट्रीय राजमार्ग जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे प्रभावित हुए हैं और हमारी अर्थव्यवस्था माल और सेवाओं के प्रवाह में मंदी से प्रभावित हुई है. कुछ राजनीतिक और नागरिक नेताओं ने हिंसा की निंदा की और इसे एक प्रदर्शन की आड़ में एक आपराधिक कृत्य बताया. उन्होंने कहा कि विरोध करने का अधिकार है, लेकिन इसे शांतिपूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए. साउथ अफ्रीकन चैंबर ऑफ कॉमर्स ने चेतावनी दी है कि इससे देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लग सकता है.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं क‍िस्‍त का इंतजार खत्म,इस दिन आएगा क़िस्त…

Published

on

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं क‍िस्‍त का इंतजार अब पूरा होने वाला है. योजना के 12 करोड़ 50 लाख लाभार्थ‍ियों को जल्‍द ही खुशखबरी म‍िलेगी. 11वीं क‍िस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच जारी होनी है. लेक‍िन प‍िछले साल की तरह इस बार भी क‍िस्‍त मई में ही आने की उम्‍मीद है.

11वीं क‍िस्‍त 3 मई को आने की उम्‍मीद
ऐसे में उम्‍मीद है क‍ि 11वीं क‍िस्‍त बहुत जल्‍द आपके खाते में आ जाएगी. आपको बता दें राज्‍य सरकारों ने पात्र क‍िसानों का र‍िक्‍वेस्‍ट फॉर ट्रांसफर (RFT) साइन कर द‍िया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उम्‍मीद है क‍ि अक्षय तृतीया यानी 3 मई को प्रधानमंत्री मोदी खुद किस्त जारी करें. यह उम्‍मीद इसल‍िए है क्योंकि पिछले साल भी 15 मई को किस्त जारी हुई थी.

11वीं किस्त जल्द आपके खाते में क्रेड‍िट होने वाली
आपकी क‍िस्‍त पर फ‍िलहाल क्‍या अपडेट है इसके ल‍िए आपको अपना पीएम क‍िसान अकाउंट चेक करना होगा. यद‍ि आपको अपने पीएम क‍िसान खाते में Rft Signed By State For 11th Installment द‍िखे तो समझ जाइए 11वीं किस्त जल्द आपके खाते में क्रेड‍िट होने वाली है.

फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू
पीएम क‍िसान अकाउंट का स्‍टेटस चेक करने पर यद‍ि Waiting For Approval By State लिखा द‍िखे तो अभी आपके खाते पर राज्य सरकार का अप्रूवल बाकी है. अगर FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending लिखा दिख रहा है तो मतलब हुआ क‍ि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

सरकार की तरफ से e-KYC कराना जरूरी
आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) 11वीं क‍िस्‍त के ल‍िए सरकार की तरफ से e-KYC कराना जरूरी कर द‍िया गया है. e-KYC कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि भी सरकार की तरफ से बढ़ाकर 31 मई कर दी गई है. इस योजना में सरकार क‍िसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये भेजती है. ये रकम 2000-2000 की तीन क‍िस्‍तों में भेजी जाती है. इसमें करीब 12.5 करोड़ क‍िसानों ने रज‍िस्‍ट्रेशन कराया हुआ है.

Continue Reading

देश

इन राज्यों में भीषम गर्मी,मौसम विभाग किया अलर्ट जारी,जानें अपने शहर का हाल…

Published

on

Weather Alert: आईएमडी का पूर्वानुमान है कि आने वाले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होगी देश भर में पिछले 3-4 दिनों के दौरान प्री मानसून गतिविधियां देखने को मिली.

बारिश और धूल भरी आंधी के चलते तापमान में गिरावट आई.लेकिन एक बार फिर से भीषण गर्मी का दौर शुरू होने वाला है. मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है.

अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा हो सकता है. वहीं हाल पश्चिम और मध्य भारत का रहेगा. यहां भी झुलसा देने वाली गर्मी पड़ेगी.

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों के दौरान तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट….

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों के दौरान तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट देखने को मिली थी. लेकिन एक बार फिर से इन इलाकों में लू चलेगी. गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में भी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. यहां 26 अप्रैल तक भीषण गर्मी पड़ने वाली है. मध्यप्रदेश और दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश में भी फिर से लू चलने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली में पारा 44 के पार…
देश की राजधानी एक बार फिर भीषण गर्मी का सामना कर सकती है, क्योंकि मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले हफ्ते यहां का पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान लगाया है. दिल्ली में शुक्रवार को आंशिक बादल छाए रहे जिससे अधिकतर स्थानों पर पारा 40 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. आईएमडी का पूर्वानुमान है कि आने वाले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होगी.

दिल्ली में आगामी बृहस्पतिवार को पारा 44 डिग्री तक छू सकता है.स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, ओडिशा के कुछ हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़ और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

उधर तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. उत्तर पूर्व बिहार के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे और यहां बारिश की संभावना बनी रहेगी.

Continue Reading

देश - दुनिया

यात्रीगण ध्यान देवे: अब Metro में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य, नियम में नही करने वालों भारी…

Published

on

By

 

दिल्ली में कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने सभी को चिंतित कर रखा है। ऐसे में कोविड नियमों का पालन ही सबसे बेहतर और कोरोना से जंग में सहायक है। फिर देखा जा रहा है कि लोग लापरवाही बरत रहे हैं। इसी को देखते हुए डीएमआरसी ने मेट्रो में यात्रा करने वालों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ 200 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़59 mins ago

Gold Silver Rate Today: सोने-चांदी की कीमतों में हुई भारी गिरावट, सोना1,116 और चांदी 3,225

  सोने-चांदी के दामों में इस हफ्ते बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की...

छत्तीसगढ़2 hours ago

banking news: बैंक में चोरी करने की कोशिश की गई पकड़े गये आरोपी 25 लाख बच गये

करौली के सपोटरा कस्बे में पंजाब नेशनल बैंक में चोरी की कोशिश करने वाले 2 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार...

छत्तीसगढ़22 hours ago

सरकार ने पूरे प्रदेश में डीजे ढोल बजाने पर लगा दी है रोक

  जयपुर। orders not to play DJ in weddings रामनवमी के मौके पर राजस्थान के करौली में हुए हिंसा के...

छत्तीसगढ़22 hours ago

जरूरत की खबर: अब बड़े ही नहीं बच्चों को भी फेस माक्स लगाने की जा रही है तैयारी बिना मास्क के बच्चों को कैसे बचाएं

कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर फेस मास्क पहनने की जरूरत पर जोर दिया है। खासतौर से पब्लिक...

छत्तीसगढ़1 day ago

covid update : आ गयी है कोरोना की चौथी लहर हो जाइये सतर्क

  कोरोना की चौथी लहर की आशंका को देखते हुए बिहार सरकार की तैयारी चल रही है। डॉक्टरों की पोस्टिंग...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    दिल्ली परिवहन निगम में निकली बंपर पदो पर भर्ती, मिलेगी 46,000 रुपए तक सैलरी, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • Lifestyle6 days ago

    Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है ये बड़ी परेशनी, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब7 days ago

    indian Army में स्टेनोग्राफर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करे आवेदन…

  • Knowledge6 days ago

    वास्तु शास्त्र: क्या आप भी करते है सोने के समय ऐसी गलतिया, तो जल्द सुधारे नही तो हो सकता है आपको भी भारी नुकसान…

  • जॉब6 days ago

    लोक सेवा आयोग में निकली इतने पदों पर भर्ती,उम्मीदवार जल्द करें आवेदन,मिलेगी 61000 तक सैलरी…

  • Tech & Auto4 days ago

    2 मिनट में कर देगा घर को AC जैसा टांडा यह कूलर, जाने क्या है इसकी कीमत….

  • Tech & Auto3 days ago

    2 मिनट में घर को करेगा AC जैसा ठंडा यह कूलर,जानें कीमत…गर्मी से मिलेगी छुटकारा..

  • देश4 days ago

    अगर आपके पास भी है ई-श्रम कार्ड तो जल्द मिलेगा फायदा,ये रही डिटेल…

  • देश - दुनिया6 days ago

    Corona Update: देश मे कोरोना के मरीजो की संख्या में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी… जानिए क्या है नए मामले…

  • Tech & Auto3 days ago

    800 रुपये से कम कीमत पर मिल रही है BSNL का धमाकेदार प्लान! मिलेगी 395 दिन की वैलिडिटी;जानें और Benefits…