Connect with us

देश - दुनिया

सीमा पार कर भारत घुस आया 8 साल का पाकिस्तानी बच्चा, सुरक्षाबालो ने किया गिरफ्तार…

Published

on

बांग्लादेश से एक किशोर अंतर्राष्ट्रीय सीमा को पार कर भारत में घुस गया। उस किशोर का अपराध सिर्फ इतना था कि वह चॉकलेट खरीदने के लिए भारत में घुसा और फिर उसे सीमा सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार कर लिया। बच्चे शाल्दा नदी के किनारे बसे एक गांव का रहने वाला है। ये नदी अंतर्राष्ट्रीय सीमा निर्धारित करती है। मिली जानकारी के मुताबिक, बांग्लादेश में शाल्दा नदी के पास बसे एक गांव का इमाम हुसैन नाम लड़का। अपनी पसंदीदा चॉकलेट खरीदने के लिए वह सिपाहीजला तक आना जाना किया करता था। लेकिन एक दिन वह इस नदी को पार कर भारत में चॉकलेट लेने के लिए घुस गया और यहां उसे बीएसएफ ने गिरफ्तार कर लिया। बीएसएफ ने जानकारी देते हुए बताया कि किशोर सुरक्षा के लिए बने कांटेदार तार की बाड़ से भारत में घुसा था।

आगे बताया कि इसके बाद वह कलामचौड़ा गांव की एक दुकान में चॉकलेट खरीदने आता था और फिर उसी रास्ते से लौटता था। 13 अप्रैल को बीएसएफ ने उसे चॉकलेट खरीदने के लिए आते हुए पकड़ लिया। इसके बाद बीएसएफ ने उसे पुलिस को सौंप दिया और कोर्ट ने पेश किया गया। जहां से उसे 15 दिनों की हिरासत में भेज दिया गया है। पुलिस ने बताया कि इमाम के पास से सिर्फ बांग्लादेशी करेंसी मिली है और कोई अवैध सामान नहीं मिला है। लेकिन उसने अंतर्राष्ट्रीय सीमा का उल्लंघन किया है। मामले की जांच की जा रही है। अब 15 दिनों के बाद फिर से कोर्ट में पेश किया जाएगा। अभी तक बांग्लादेश की ओर से भी कोई संपर्क नहीं किया गया है।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

इस कंपनी के कार को मिल रही है फ्री सर्विस, कस्टमर को मिलेगा बेहतरीन डिस्काउंट

Published

on

By

 

 

नई दिल्ली. रेनॉल्ट इंडिया ने अपने देश के सभी सर्विस टचप्वाइंट पर 18 से 24 अप्रैल तक समर कैंप की घोषणा की है. इस दौरान कंपनी के कस्टमर कार चैक और मैंटेनेंस के साथ-साथ पार्ट्स और एक्सेसरीज़ पर विशेष ऑफ़र का लाभ उठा सकेंगे. सर्विस के दौरान कस्टमर कई मज़ेदार एक्टीविटीज में भी हिस्सा ले सकेंगे.

कंपनी ने गर्मी के मौसम में कारों के ओप्टिमल परफॉर्मेंस के उद्देश्य से शुरु की है. रेनॉल्ट सर्विस कैंप में कार मालिकों को स्टैंडर्ड गाइडलाइन के तहत एक मुफ्त कार चेक-अप की सुविधा मिलेगी. इसमें ट्रैन्ड और वेल क्वालिफाइड टेक्नीशियन की ओर से कार की जांच की जाएगी. इसमें ग्राहकों को फ्री कार वॉश भी ऑफर किया जाएगा.

इसके अलावा कार मालिक पार्ट्स और एक्सेसरीज़, रोड साइड असिस्टेंस और एक्सटेंडेड वारंटी पर छूट का लाभ उठा सकते हैं. रेनो चुनिंदा एक्सेसरीज पर 50% तक की छूट, लेबर चार्ज और वैल्यू एडेड सर्विसेज पर 15% की छूट, चुनिंदा पार्ट्स पर 10% की छूट, एक्सटेंडेड वारंटी एनरोलमेंट पर 10% की छूट और रोड साइड असिस्टेंस (RSA) के साथ-साथ चुनिंदा ब्रांडों के टायर पर स्पेशल ऑफर भी दे रहा है.

सर्विस कैंप के दौरान आने वाले ग्राहकों को कुछ मुफ्त उपहार भी दिए जाएंगे और वे बच्चों के लिए पेंटिंग, ड्राइंग और क्विज प्रतियोगिताओं जैसी कस्टमर इंगेजमेंट एक्टिविटी में भाग ले सकेंगे. इसके अलावा स्पेसिफिक वर्कशॉप में मुफ्त हेल्त चैकअप और कस्टमर एजुकेशन प्रोग्राम जैसी एक्टिवटी भी आयोजित की जाएंगी.

यह पहली बार नहीं है जब कार कंपनी ग्राहकों के लिए इस तरह का कैंपेन चला रही है. इससे पहले भी कंपनी ने रेनॉल्ट सिक्योर, रेनो एश्योर्ड, रेनो असिस्ट, रेनॉल्ट ईज़ी केयर, वर्कशॉप ऑन व्हील्स (वाह), माई रेनो ऐप जैसे प्रोग्राम चला चुकी है. रेनॉर्ट के भारत में 8,00,000 से ज्यादा कस्टमर हैं.

Continue Reading

देश - दुनिया

15 april से शुरू हो रहा है बंगाली नववर्ष, जानें कैसे और क्यों मनाया जाता है पोइला बोइशाख

Published

on

By

Poila Baishakh 2022: आज से शुरू हो रहा है बंगाली नववर्ष, जानें कैसे और क्यों मनाया जाता है पोइला बोइशाख - Spirituality News In Hindi

Bengali New Year

पूरा विश्व एक जनवरी को नया साल मनाता है, लेकिन भारत एक ऐसा देश है, जहां एक जनवरी के अलावा और भी कई बार नया साल मनाया जाता है। भारत के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग समय पर अपनी संस्कृति और परंपराओं के आधार पर नया साल मनाया जाता है। इसी तरह आज पश्चिम बंगाल में बंगाली समुदाय के लोग अपना नया साल मना रहे हैं।

 

हिंदी कैलेंडर के अनुसार, चैत्र का महीना खत्म होते ही बैसाख का महीना शुरू हो जाता है और बंगाली समुदाय के लिए बैसाख माह का पहला दिन बहुत खास महत्व रखता है। इस दिन बंगाली समुदाय के नववर्ष की शुरुआत होती है। इस साल बंगाली नववर्ष 15 अप्रैल 2022 यानी आज से शुरू होने जा रहा है। बंगाल में इसे पोइला बोइशाख कहते हैं। तो चलिए आज जानते हैं कि कैसे मनाया जाता है ये पोइला बोइशाख और क्या हैं इससे जुड़ी मान्यताएं

 

कैसे मनाते हैं पोइला बोइशाख

बंगाली समुदाय के लोग पोइला बोइशाख यानी साल के पहले दिन घरों की साफ-सफाई करते हैं और नए कपड़े पहनकर पूजा करते हैं। अच्छे पकवान बनाते हैं और एक दूसरे को नए साल की बधाई देते हैं।
इस दिन बंगाली लोग एक-दसूरे को गले मिलकर शुभो नोबो बोरसो कहकर नए साल की शुभकामनाएं देते हैं। शुभो नोबो बोरसो का हिंदी अर्थ होता है ‘नया  साल मुबारक हो’। साथ ही इस दिन मंदिर में जाकर ईश्वर के दर्शन करने और बड़ों का आशीर्वाद लेने की परंपरा है। इसके अलावा बंगाल के कई इलाकों में पोइला बोइशाख के दिन गौ माता की भी पूजा की जाती है। सुबह गौ माता को स्नान कराकर उन्हें तिलक लगाया जाता है। इस दिन गाय को भोग लगाकर उनका पांव छूकर आशीर्वाद लिया जाता है।
Continue Reading

देश - दुनिया

पीएम मोदी ने गुजरात के भुज में किया सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन, देखे वीडियो…

Published

on

By

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के भुज में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुए इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, आरोग्य से जुड़े इतने बड़े कार्यक्रम के लिए कच्छवासियों और गुजरात को बहुत बहुत बधाई। भूकंप से मची तबाही को पीछे छोड़कर भुज और कच्छ के लोग अब अपने परिश्रम से इस क्षेत्र का नया भाग्य लिख रहे हैं। बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं सिर्फ बीमारी के इलाज तक ही सीमित नहीं होती हैं, ये सामाजिक न्याय को प्रोत्साहित करती हैं। जब किसी गरीब को सस्ता और उत्तम इलाज सुलभ होता है, तो उसका व्यवस्था पर भरोसा मज़बूत होता है।

पीएम मोदी ने आगे कहा, 200 बेड का ये सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल कक्ष के लाखों लोगों को सस्ती और बेहतरीन इलाज की सुविधा देने वाला है। ये हमारे सैनिकों, अर्धसैनिक बलों के परिवारों को और व्यापार जगत के अनेक लोगों के लिए भी उत्तम इलाज की गारंटी बनकर सामने आने वाला है। देश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज के निर्माण का लक्ष्य हो या फिर मेडिकल एजुकेशन को सबकी पहुंच में रखने के प्रयास, इससे आने वाले 10 सालों में देश को रिकॉर्ड संख्या में नए डॉक्टर मिलने वाले हैं। आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन से मरीजों के लिए सुविधाएं और बढ़ेंगी। आयुष्मान हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के माध्यम से आधुनिक और क्रिटिकल हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर को जिला और ब्लॉक स्तर तक पहुंचाया जा रहा है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 hours ago

कागज, कांच की बोतल, प्लास्टिक और गत्तों के 250 टन कचरे का हो रहा उपयोग, 300 परिवारों को दिया रोजगार,

कागज, कांच की बोतल, ज़मीन के साथ साथ इस कचरे ने तो नदियों तालाबों और समुद्र को भी दूषित कर...

छत्तीसगढ़1 day ago

CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख मिलेगी सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) के पदों  को भरने के...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ में बिजली हुई महंगी,किन्तु मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र राज्यों की तुलना में अब भी सस्ती

विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश में बिजली की नई दर तय कर दी है। पड़ोसी राज्यों की तुलना में अब...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ में निकली डॉक्टर, इंजीनियर व साइंटिस्ट के पदो पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द से करे आवेदन…

  प्रदेश में अगले 3-4 महीनों में सरकारी विभागों में 10,000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकलने जा रही हैं।...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: करंट के चपेट में आने से 2 लोगो की दर्दनाक मौत…

  छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में करंट लगने से 2 लोगों की मौत हो गई है। दोनों की मौत अलग-अलग...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब5 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी युवा जल्द करे आवेदन.. जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया6 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बम्पर इजाफा… 

  • जॉब6 days ago

    रेलवे स्कूल में शिक्षक पदों पर निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी.. जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया5 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब4 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • देश - दुनिया4 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब3 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • देश - दुनिया3 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब3 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकलीं बंपर भर्ती, जाने शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…