Connect with us

व्यापर

महंगाई का एक और झटका: दूध कीमत में हुई इजाफ़ा,जानिए कीमत.. 

Published

on

रांची: झारखंड में आम लोगों को महंगाई का एक और झटका लगा है. रोजमर्रा की सबसे बड़ी जरूरत दूध खरीदने के लिए उनकी जेब पर बोझ बढ़ गया है.

बता दें कि सुधा डेयरी ने दूध की कीमतें प्रति लीटर के हिसाब से 2 रुपये तक बढ़ा दी हैं. दूध की नई दरें रविवार यानी 17 अप्रैल से लागू हो गई हैं. बिहार और झारखंड का सुधा दूध झारखंड में महंगा हो गया है.

अमूल कंपनी के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि एनर्जी, रसद और पैकेजिंग लागत बढ़ने की वजह से अमूल दूध की कीमतें एक बार फिर बढ़ सकती हैं. हालांकि उन्होंने यह साफ नहीं किया कि इस बार कितना रेट बढ़ेगा. आपको बता दें कि इससे पहले 1 मार्च 2022 को भी अमूल ने दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी

दूध की आपूर्ति करने वाली कंपनी बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड ने सुधा डेयरी के दूध की कीमत झारखंड में बढ़ाने की घोषणा की थी. ये फैसला बिजली, पेट्रोलियम पदार्थों, पॉलिथीन, मानव बल आदि के खर्च में वृद्धि के साथ ही पशुपालकों की मांग को देखते हुए लिया गया है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

अमेज़न दे रही है 15 हजार जितने का शानदार मौक़ा,बस करें ये…

Published

on

क्विज़ अमेज़न के मोबाइल ऐप पर मौजूद है. जानकारी के लिए बता दें कि ये डेली क्विज़ हर दिन सुबह 8 बजे शुरू होता है और रात 12 बजे तक चलता रहता है. क्विज़ में सामान्य ज्ञान (GK) और करंट अफेयर्स के पांच सवाल होते हैं.

हम यहां आज के Amazon App Quiz के पांच सवालों और साथ ही उनके जवाब भी आपको बता रहे हैं, जिससे आप ढेरों इनाम जीत सकते हैं…अगर आपके फोन में Amazon App नहीं है तो क्विज़ खेलने के लिए सबसे पहले आपको इसे डाउनलोड करना होगा.

हम यहां आज के क्विज के पांच सवालों और साथ ही उनके जवाब भी आपको बता रहे हैं. इसलिए जाइए खेलिए और जीतिए 15,000 Amazon Pay Balance.

Continue Reading

व्यापर

मात्रा रोजाना 7 सेविंग करके पाएं 60 हजार पेंशन!ये रही डिटेल…

Published

on

Atal Pension Scheme: अगर आप भी अपना बुढ़ापा सिक्योर करना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है. आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में जिसमें आपको मामूली निवेश कर 60 हजार रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. महंगाई के इस दौर में बुढ़ापे के खर्चे की चिंता हर किसी को होती है.

अगर आपको भी अपना बुढ़ापा सिक्योर करना है तो ये खबर जरूर पढ़ लें. आज हम यहां आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश कर आप मासिक पेंशन हासिल कर सकते हैं. ये योजना है- अटल पेंशन योजना.आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से.अटल पेंशन योजना साल 2015 में शुरू हुई थी.

पहले ये योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है. इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है. इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. यह एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपका निवेश सुरक्षित है.

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके लिए आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए.

सरकार की इस शानदार योजना में आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए बस प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे. यानी इस योजना में निवेश करने के लिए समय का विशेष ध्यान रखें.

5,000 रुपये की मिलेगी मासिक पेंशन
अब बात करते हैं इस योजना के लाभ की. इस योजना में अगर आप हर दिन 7 रुपये जमा करते हैं तो आप प्रति माह 5000 रुपये पेंशन पा सकते हैं.
– वहीं, इसमें आप हर महीने 42 रुपये जमा करते हैं तो 1000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेंगे.
-अगर आप 2000 रुपये पेंशन चाहते हैं तो आपको 84 रुपये निवेश करना होगा.
– अगर आप 3000 रुपये मासिक पेंशन चाहते हैं तो आपको 126 रुपये मासिक निवेश करना होगा.
– अगर आप 4000 रुपये मासिक पेंशन पाना चाहते हैं तो हर महीने 168 रुपये जमा करने होंगे.

इस योजना की सबसे बड़ी खासियत है इसमें मिलने वाला टैक्स बेनीफिट. अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है. दरअसल, इसमें से टैक्सेबल इनकम को घटा दिया जाता है. इसके अलावा कुछ मामलों में 50,000 रुपये तक का एक्स्ट्रा टैक्स बेनिफिट मिलता है. यानी कुल मिला कर इस योजना में 2 लाख रुपये तक का डिडक्शन मिलता है.इस योजना के तहत अगर किसी निवेशक की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो फिर उसकी पत्नी/पति इस योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकते हैं और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकते हैं. एक विकल्प यह भी है कि उस व्‍यक्ति की पत्नी अपने पति की मौत के बाद एकमुश्त रकम का दावा कर सकती है. अगर पत्नी की भी मौत हो जाती है तो एक एकमुश्त रकम उनके नॉमिनी को मिलती है.

Continue Reading

व्यापर

SBI ग्राहकों को लगेगा जोरदार झटका, होम लोन सहित कार लोन भी हुआ महंगा…

Published

on

देश के सबसे बड़े बैंक SBI से 15 अप्रैल से MCLR पर होम लोन, कार लोन और अन्य लोन लेना महंगा हो गया है. इसकी वजह ये है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट पर लिए जाने वाले सभी अवधि के लोन पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी का इजाफा कर दिया है.

बैंक की वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि MCLR में यह बढ़ोतरी 15 अप्रैल से प्रभावी होगी. बैंक ने एक दिन, एक महीने और तीन महीने के MCLR को 6.65 फीसदी से बढ़ाकर 6.75 फीसदी कर दिया है. वहीं, छह महीने के लिए MCLR को 6.95 फीसदी से बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया गया है. देश के सबसे बड़े लेंडर ने एक साल के MCLR को सात फीसदी से बढ़ाकर 7.10 फीसदी कर दिया है.

दो साल के एमसीएलआर को 7.20 फीसदी से बढ़ाकर 7.30 फीसदी और तीन साल के एमसीएलआर को 7.30 फीसदी से बढ़ाकर 7.40 फीसदी कर दिया है. इसी बीच, बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी सभी अवधि के लोन पर MCLR में 0.05 फीसदी का इजाफा कर दिया है. यह बढ़ोतरी 12 अप्रैल से प्रभावी हो गई है.

पब्लिक सेक्टर बैंक ने एक्सचेंज फाइलिंग में ये जानकारी दी. बैंक ने बताया कि एक साल की अवधि के लिए MCLR को बढ़ाकर 7.35 फीसदी कर दिया गया है. वहीं, एक दिन, एक माह, तीन माह और छह माह के MCLRs को बढ़ाकर क्रमशः 6.50 फीसदी, 6.95 फीसदी, 7.10 फीसदी और 7.20 फीसदी कर दिया है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

ज्यादा शक्कर हो सकती है शरीर के लिए नुकसानदायक आइय जानते है वो कारण

    मेरी एक फ्रेंड है प्रियंका। जब भी हम कहीं बाहर जाते हैं तो वह कोल्ड ड्रिंक की जगह...

छत्तीसगढ़1 day ago

व्हाट्सएप मे hi भेजकर टिकट बुक करे

    किसी भी मेट्रो शहर के लिए मेट्रो लाइफलाइनहोती हैं। दिल्ली से लेकर मुंबई तक में मेट्रो रेल की...

छत्तीसगढ़2 days ago

CM बघेल ने किया घोषणा, कहा- अब खैरागढ़-छुईखदान और गंडई होगा नया जिला… पढ़े पूरी खबर…

  छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ उपचुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद सीएम भूपेश बघेल ने शनिवार देर शाम खैरागढ़-छुईखदान-गंडई को...

छत्तीसगढ़2 days ago

हैरान कर देने वाली न्यूज़ जिससे पड़ कर आप दंग रह जायगे जब अनार की बोरी से निकली नोटों की गद्दी

  फ्रूट की पेटियों में फलों के साथ नोटों की कतरन देख हर कोई चौंक गया। पेटियों में 20 से...

छत्तीसगढ़3 days ago

आसान हो गई कोरोंना टेस्टिंग अब सांस के द्वारा पता चल सकता है covid

वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से रफ्तार पकड़ रहे हैं।चीन और ब्रिटेन सहित कई देशों...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Lifestyle5 days ago

    Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है परेशनी, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब7 days ago

    परिवहन उप निरीक्षक की निकली भर्ती,उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब5 days ago

    भारतीय डाक विभाग में निकली बम्फर भर्ती,जल्द करें आवेदन

  • जॉब6 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली 100 पदों पर बम्फर भर्ती,1 लाख 50 तक मिलेगी सैलरी..

  • जॉब4 days ago

    पंजाब नेशनल बैंक में 12वीं पास के लिए चपरासी पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया5 days ago

    मौसम मे आज आयगा बदलाव:दक्षिण से आ रही हवा के चलते मौसम में नमी, हल्की बूंदाबांदी के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना

  • जॉब6 days ago

    नौकरी पाने का शानदार मौका : बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली इतने पदों पर भर्ती,लाखोँ में मिलेगी सैलरी…

  • जॉब7 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा मे निकली भारती,उम्मीद्वार जल्द करे आवेदन

  • जॉब6 days ago

    इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली भर्ती,उम्मीदवार जल्द करें आवेदन…

  • देश - दुनिया4 days ago

    सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े  बदलाव, जानिए क्या है ये बदलाव…