Connect with us

डीजल लोकोमोटिव वर्क्स में अपरेंटिस पद के लिए आवेदन आमंत्रित

Published

on

डीएलडब्ल्यू भर्ती 2019 डीएलडब्ल्यू वाराणसी 374 अपरेंटिस पद के लिए आवेदन आमंत्रित। आप इस DLW भर्ती 2019 के इच्छुक हैं तो आप अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट नाम: अपरेंटिस
रिक्ति की संख्या: 374 पद (अपरेंटिस ITI -300 & अपरेंटिस Non-ITI -74)
वेतनमान: – निर्दिष्ट नहीं

कुल रिक्तियां ITI & Non ITI:

  • फिटर – 107 & 30
  • मशीनिस्ट – 67 & 15
  • वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक) – 45 & 11
  • इलेक्ट्रीशियन – 71 & 18
  • पेंटर (जनरल) – 07

शैक्षिक योग्यता :

  • ITI अपरेंटिस: मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50% अंकों के साथ 10 वीं परीक्षा पास और ITI
  • Non-ITI अपरेंटिस: मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50% अंकों के साथ 10 वीं परीक्षा पास।

आयु सीमा: (21.11.2019 को) 15 से 24 साल & 15 से 22 साल

कार्य स्थान: वाराणसी (उत्तर प्रदेश)

चयन प्रक्रिया: चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा।

आवेदन शुल्क: सभी उम्मीदवारों के लिए 100/-रु डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।

DLW रिक्ति कैसे आवेदन करें: इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट https://dlwactapprentice.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 21 नवंबर 2019

महत्वपूर्ण लिंक:

विस्तृत विज्ञापन लिंक- https://www.dlwactapprentice.in/images/English1.pdf
ऑनलाइन आवेदन करें- https://dlwactapprentice.in/

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Health Care Tips: मुनक्का के सेवन से दूर होते है पुरुषो के ये समस्या, जल्द करे इसे अपने डाइट करे शामिल…

Published

on

 

 

Munakka Benefits For Male: मुनक्का पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट, आयरन, फाइबर , कॉपर और पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में होता है. इसलिए मुनक्का का सेवन हर कोई कर सकता है. वहीं मुनक्का पुरुषों की कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करता है.वहीं बता दें रोजाना मुनक्का खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. इसके साथ ही मुनक्का खाने से शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि मुनक्का किस तरह से पुरुषों के लिए फायदेमंद है.

मुनक्का के फायदे पुरुषों के लिए-

स्पर्म काउंट बढ़ाएं-
खराब लाइफस्टाइल का असर पुरुषों पर ज्यादा पड़ता है. इससे पुरुषों के स्पर्म की संख्या और गुणवत्ता में कमी आती है. इसका असर फर्टिलिटी पर भी पड़ता है. ऐसे में आप मुनक्का को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.बता दें मुनक्का स्पर्म काउंट बढ़ाने का अच्छा घरेलू उपाय है.

यौन दुर्बलता दूर करे-
आजकल अधिकतर पुरुष अपने यौन दुर्बलता के कारण परेशान हैं. इसका असर उनकी शादी-शुदा जिंदगी पर भी पड़ता है. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो मुनक्का अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. मुनक्का में एमिनो एसिड होता है जो यौन दुर्बलता को दूर करता है. इसके लिए आप रात को सोते समय दूध के साथ मुनक्का ले सकते हैं.

शारीरिक कमजोरी दूर करें-
ज्यादातर पुरुष अपने कमजोर शरीर से परेशान हैं, इसके लिए वे या तो सप्लीमेंट लेते हैं या फिर तरह-तरह की फैंसी डाइट फॉलो करते हैं लेकिन आप चाहे तो कमजोरी दूर करने के लिए अपनी डाइट में मुनक्का खा सकते हैं. इसके लिए रोजाना मुनक्का वाला दूध पिएं.इसका रोजाना सेवन करने से आपका वजन भी बढ़ेगा.

मुनक्का खाने का तरीका-
1-मुनक्का के सभी गुणों को पाने के लिए इसे दूध के साथ लेना ज्यादा फायदेमंद है. आप दूध में 10 12 मुनक्का उबाल लें. इसके बाद रात को सोने से एक घंटा पहले इस दूध को पी लें.
2-आप मुनक्का को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें. साथ ही मुनक्का भी खा लें.

Continue Reading

Lifestyle

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिये अपनाये ये लाइफस्टाइल

Published

on

By

 दुनिया भर में इस बीमारी से लगभग 400 मिलियन लोग प्रभावित हैं। अपने जीवनशैली में इन उपायों को अपनाने और फ़ूड हैबिट में कुछ परिवर्तन कर आप डायबिटीज जैसे रोग को भी कण्ट्रोल में रख सकते हैं।

डायबिटीज भारत में सबसे अधिक प्रचलित पुरानी स्वास्थ्य बीमारियों में से एक है और जो इसे बदतर बनाती है वह है आंखों की समस्याओं, गुर्दे की बीमारी, तंत्रिका क्षति, हृदय रोग आदि जैसी जटिलताओं की सूची। दुनिया भर में इस बीमारी से लगभग 400 मिलियन लोग प्रभावित हैं। इस बीमारी का प्रबंधन और इसके बारे में जागरूकता फैलाना बहुत महत्वपूर्ण है।

क्या होता है डायबिटीज

सरल शब्दों में समझाते हुए अग्न्याशय द्वारा जारी इंसुलिन शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है और है मधुमेह की स्थिति में या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं निकलता है या शरीर इंसुलिन का पर्याप्त उपयोग नहीं कर पाता है। इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है, जो आगे चलकर गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है ।

डायबिटीज या मधुमेह के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है, बल्कि जीवनशैली में कई बदलाव हैं जिन्हें दैनिक जीवन में शामिल करने की आवश्यकता है। इन जीवनशैली में बदलाव के साथ-साथ, न केवल प्रबंधन बल्कि मधुमेह को रोकने में भी मदद करने के लिए स्थायी रोकथाम योजनाओं की आवश्यकता है। अपने जीवनशैली में इन उपायों को अपनाने और फ़ूड हैबिट में कुछ परिवर्तन कर आप डायबिटीज जैसे रोग को भी कण्ट्रोल में रख सकते हैं।

1. आयुर्वेदिक जूस

आयुर्वेदिक जूस अपने प्रामाणिक जड़ी-बूटियों के अंतिम मिश्रण के साथ मधुमेह को प्राकृतिक रूप से प्रबंधित करने में मदद करते हैं। आंवला, जामुन के बीज और करेला के मिश्रण के रस को स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन के अलावा, ये जूस ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने, कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिस्म को विनियमित करने और समग्र पाचन का समर्थन करने में मदद करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप आदर्श परिणामों के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करने के बाद इन सप्लीमेंट्स का सेवन करें।

2. वजन पर कण्ट्रोल

स्वस्थ वजन बनाए रखने से टाइप -2 मधुमेह वाले लोगों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। यहां तक ​​कि प्री-डायबिटीज वाले लोगों के लिए भी, स्वस्थ वजन रखने से उनमें बीमारी के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है। वजन कम करने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और इसलिए मधुमेह के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।

3. नींद के चक्र में सुधार

यह अनुमान लगाया गया है कि टाइप 2 डायबिटीज वाले दो लोगों में से एक को अस्थिर रक्त शर्करा के स्तर और साथ में मधुमेह से संबंधित लक्षणों के कारण नींद की समस्या है। एक नियमित नींद चक्र वास्तव में नए जमाने का सबसे प्रभावी तरीका साबित हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि अनियमित नींद का कार्यक्रम टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों पर दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, 8 घंटे की नींद सुनिश्चित करने की दिशा में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

4. एक स्वस्थ आहार सुनिश्चित करना

डायबिटीज के प्रबंधन के लिए बुनियादी सुधारों में से एक माना जाता है, एक स्वस्थ आहार व्यवस्था को अपनाना किसी व्यक्ति के मधुमेह स्वास्थ्य पर प्रभावशाली साबित हो सकता है। आहार परिवर्तन में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन करना शामिल होगा। इसमें साबुत अनाज और स्वस्थ वसा शामिल करना और प्रसंस्कृत चीनी के रस और लाल मांस से बचना शामिल है।

5. रोजाना व्यायाम करना

हमारे व्यस्त और व्यस्त जीवन में, नियमित रूप से व्यायाम करना या एक घंटे के लिए भी शारीरिक गतिविधियाँ करना, मधुमेह की शुरुआत में देरी करने में मदद कर सकता है। उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, आदि जैसे परिणामी चिकित्सा आघात से बचने के लिए अपनी तनावपूर्ण दिनचर्या के पाश को तोड़ना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। ये कुछ नए जमाने के तरीके हैं जो न केवल स्वस्थ तरीकों पर किए गए व्यापक शोध के आधार पर सुझाए गए हैं निवारक तरीकों का उपयोग करके मधुमेह का प्रबंधन लेकिन रोकथाम।

Continue Reading

Lifestyle

लाइफस्टाइल टिप्स : इन पांच तरीको से बनाये अपनी लाइफस्टाइल बेहतर

Published

on

By

कई बार हमारे पास किसी चीज की कमी नहीं होती है लेकिन फिर भी हम अधूरापन महसूस करते हैं और खुश नहीं रह पाते हैं. इस स्थिति से बाहर आने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर सकते हैं.

How To Be Happier: अगर हम मानसिक रूप से खुश रहते हैं तो इससे हमारी सेहत और लंबी उम्र का अंदाजा लगाया जा सकता है. लेकिन इस खुशी को प्राप्त करने के लिए ही काफी कुछ करना पड़ता है. बहुत से लोगों के पास सारे संसाधन होते हैं और किसी चीज की कमी नहीं होती है लेकिन फिर भी वह खुश नहीं रहते. व्यक्ति को खुश रहने के लिए अपने व्यवहार और अपने जीवन में कुछ बदलाव करने जरूरत होती है और ऐसा हर कोई कर सकता है.

इन बदलावों के कारण ही जीवन में छोटी-छोटी खुशियां मिल सकती हैं और उन्हीं से हमेशा खुश रहने में भी मदद मिल सकती है. तो आइए जानते हैं वह कौन से बदलाव हैं जिनसे जीवन में खुश रहने में मदद मिल सकती है.

खुश रहने के लिए टिप्स

एनएचएसडॉटयूके के अनुसार जो लोग स्ट्रेस से परेशान रहते हैं उन्हें स्ट्रेस लेवल कम करने की कोशिश करनी चाहिए. यह लेवल अपने आप से ही कम नहीं होता बल्कि इसके लिए प्रयास करना होगा. इसके लिए योग और मेडिटेशन आदि ट्राई कर सकते हैं.

मानसिक तनाव से बिगड़ सकता है रिश्ता, इन टिप्स को फॉलो कर बचाएं अपना रिलेशनशिप

जीवन में थोड़ा बहुत एंजॉय भी करना भी जरूरी है. अगर आप हर समय काम से संबंधी चीजें ही करते हैं तो खुद को थोड़ा ब्रेक दें और वह चीजें करें जिनसे आपका मन लगा रह सके. जिन चीजों को आप एंजॉय करते हैं वह करें.

काम का स्ट्रेस कम करने के लिए अपनाएं ‘लाफ्टर थेरेपी’, पढ़ें ये मजेदार वायरल जोक्स

अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ाएं. इसे बढ़ाने के लिए वह चीजें बार-बार करें जो आपसे नहीं होती हैं.

अगर ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो इसे न करें. साथ ही धूम्रपान करना भी बंद कर दें.

संतुलित डाइट का ही रोजाना सेवन करें ताकि खुद को स्वस्थ और फिट देख कर आत्मविश्वास बढ़ सके.

रोजाना थोड़ी देर तक एक्सरसाइज जरूर करें. अगर कार्डियो और हाई इंटेंसिटी का वर्कआउट नहीं हो पाता है तो स्पोर्ट्स में ध्यान लगा लें. वह खेल खेलें जिसमें आपकी रुचि हो. ज़ूंबा-डांस आदि जैसी गतिविधि भी ट्राई करें.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़14 hours ago

CG News: घर के बहार खेलते वक्त 8 साल का मासूम बच्चा हुआ गायब, शक के दायरे में पिता, पुलिस ने दर्ज की FIR

रायपुर में बच्चे के किडनैप होने का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में केस भी दर्ज किया...

छत्तीसगढ़3 days ago

Corona Update : छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में 132 नये मरीज

रायपुर, चार जुलाई छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 132 और लोगों के संक्रमित होने की...

छत्तीसगढ़4 days ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़5 days ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़7 days ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto7 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश - दुनिया7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: आज से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी, पढ़े पूरी खबर…

  • जॉब6 days ago

    India Post Bharti : इंडिया डाक पोस्ट में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 69100 तक सैलरी,जानें आवेदन की तिथि

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • व्यापर3 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • 5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही खलबली मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन, जल्द ही घर लाइए इस बेहतरीन मशीन को…

  • Tech & Auto7 days ago

    आते ही धुम मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • देश - दुनिया7 days ago

    ध्यान दे: आज से बदल जायेंगे आधार-पैन कार्ड, SBI, RTO, TDS, से जुड़े नियम, जल्द देखे ये नियम…

  • जॉब4 days ago

    नवोदय विद्यालय में निकली प्रिंसिपल सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 142000 तक सैलरी

  • देश6 days ago

    पेंशनर्स कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी,नियमों में किया बदलाव;जानिये