Connect with us

AYUSHMAN BHARAT YOJANA: सरकार दे रही है 5 लाख रूपये की फ्री इलाज, आवेदन करते समय इन दस्तावेजों  का रखे ध्यान, ये रहा प्रोसेस… 

Published

on

 

Ayushman Bharat Yojana: आज हम आपको भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना है। स्कीम के अंतर्गत लोगों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जा रहा है। इस योजना की शुरुआत साल 2018 में की गई थी। इस स्कीम के अंतर्गत सरकार देश भर में 40 करोड़ो लोगों को कवर करना चाहती है। आयुष्मान भारत योजना में आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन करने का विकल्प मिलता है।

ये भारत सरकार की एक हेल्थ स्कीम है। योजना के तहत सरकार पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड दे रही है। इस स्कीम को खासतौर पर गरीब लोगों के लिए शुरू किया गया है, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। स्कीम का लाभ पाकर आर्थिक रूप से पिछड़े लोग भी अपना इलाज आसानी से करवा सकते हैं।
अगर आप भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। इसके लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। इस स्कीम में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नेशनल हेल्थ मिशन की वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

यहां विजिट करके आप आसानी से आयुष्मान भारत योजना में आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, आवेदन करने से पहले आपको अपनी पात्रता की जांच करनी होगी।  इसके अलावा आप आयुष्मान भारत योजना में ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने जरूरी दस्तावेजों को लेकर नजदीकी जन सेवा केंद्र पर विजिट करना होगा। आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करने से पहले आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है। अगर आपके पास ये दस्तावेज नहीं है। ऐसे में आपके आवेदन को रद्द किया जा सकता है। इस स्कीम में आवेदन करने के लिए आपके पास परिवार के सभी लोगों का आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र का होना जरूरी है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

फिर चालू हुई Amazon पर स्मार्टफोनों की महासेल, नये पुराने सभी फ़ोन मिल रहे है काफी सस्ते दामों पर

Published

on

 

अगर आपने Amazon प्राइम डे सेल के दौरान स्मार्टफोन्स डील्स को मिस कर दिया तो चिंता की कोई बात नहीं है। अमेजन ने स्मार्टफोन्स के लिए एक नई सेल की शुरुआत की है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर OnePlus, Xiaomi, Samsung, iQOO, Tecno, OPPO, Realme और Vivo जैसे कंपनियों के स्मार्टफोन्स पर 40 प्रतिशत तक छूट दी जा रही है।

अगर आपने Amazon प्राइम डे सेल के दौरान स्मार्टफोन्स डील्स को मिस कर दिया तो चिंता की कोई बात नहीं है। अमेजन ने स्मार्टफोन्स के लिए एक नई सेल की शुरुआत की है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर OnePlus, Xiaomi, Samsung, iQOO, Tecno, OPPO, Realme और Vivo जैसे कंपनियों के स्मार्टफोन्स पर 40 प्रतिशत तक छूट दी जा रही है। इसमें कई लेटेस्ट फोन्स भी हैं। अमेजन की मोबाइल सेविंग डेज सेल 25 जुलाई से शुरू होकर 29 जुलाई तक जारी रहेगी।

सेल में Apple के iPhone 13, iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max पर छूट दी जा रही है। ग्राहक इन पर 10,000 रुपये तक की छूट का फायदा उठा सकते हैं।

ग्राहक OnePlus डिवाइसेज पर 15,000 रुपये तक की छूट पा सकते हैं। OnePlus 9 Series 5G को 37,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीदा जा सकता है। ग्राहकों को OnePlus 9 Pro पर एडिशनल इंस्टैंट बैंक डिस्काउंट और एक्सचेंज पर 5,000 रुपये तक अतिरिक्त छूट भी मिलेगी।

इसी तरह अमेजन द्वारा Samsung Galaxy S20 FE 5G पर 53 प्रतिशत तक छूट दी जा रही है। ग्राहक Samsung M series रेंज पर कई ऑफर्स का फायदा उठा सकते हैं। साथ ही टॉप रेटेड फोन्स पर 30 प्रतिशत तक छूट पा सकते हैं। ग्राहक Samsung Galaxy M53 5G और Galaxy M33 5G पर 9,000 रुपये तक और लेटेस्ट Samsung M13 पर 2,000 रुपये तक की छूट का फायदा उठा सकते हैं। ग्राहकों को बैंक ऑफर्स के साथ एडिशनल डिस्काउंट्स भी मिलेंगे।

 

 

इसे भी पढिये

काम की बात: ड्राइविंग करते समय ध्यान दे इन छोटी-छोटी बातो का, और इस नियमो का करे गंभीर रूप से पालन…  

Spot Weight Loss, जाने क्या है स्पॉट वेट लॉस, एवं इस स्पॉट वेट लॉस से शरीर के किस हिस्से का वजन कम किया जा सकता है

Health Care Tips: सुबह उठते ही आप भी लेते है इस तरह की करवट, तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी के संकेत…

Health Tips: लाइफ में रहना चाहते है खुश तो अपनी लाइफस्टाइल में लाये ये बदलाव आएगी पॉजिटिविटी

लॉन्च हुआ 12जीबी रैम और दमदार प्रोसेसर वाला oppo का यह स्मार्टफोन, इसमें मिलेगा 64MP कैमरा, जाने कितनी है इस फ़ोन की कीमत

 

 

Continue Reading

Hair Growth Tips: बालो के झड़ने और दो मुहे बालो से है परेशन, इस Oil का करे इस्तेमाल…

Published

on

 

 

बालों का टूटकर गिरना बेहद आम समस्या है। खासतौर पर मानसून के मौसम में स्कैल्प के बाल काफी कमजोर हो जाते हैं और टूटकर गिरने लगते हैं। ऐसे में हर कोई बालों को झड़ने से रोकने और मजबूत करने का उपाय खोजते हैं। वैसे तो बालों के झड़ने की कई सारी वजह हो सकती हैं। जिसमे गलत खानपान के साथ ही बालों को ठीक से साफ ना करना शामिल है। बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए ये तीन एसेंशियल ऑयल बेहद फायदेमंद है। इन्हें लगाने से बालों का टूटकर गिरना बंद हो जाता है और नए बाल भी उगना शुरू हो जाते हैं। तो चलिए जानें कौन से हैं वो एसेंशियल ऑयल।

रोजमेरी ऑयल
बाल अगर जड़ों से बेहद कमजोर और पतले हैं। और टूटकर झड रहे हैं। तो बालों में रोजमेरी का तेल लगाकर देखें। इस तेल की मदद से बालों का विकास होता है और वो थोडा स्वस्थ हो जाते हैं। जिससे स्कैल्प को मजबूती से पकड़े रहते हैं और कम झड़ते हैं। जिससे बाल घने भी हो जाते हैं।
रोजमेरी ऑयल को बालों में लगाने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगाएं। आधा चम्मच नारियल के तेल में 5-7 बूंदें रोजमेरी ऑयल की मिला लें। फिर इसे स्कैल्प में लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो दें। इसका असर जल्दी बालों पर दिखने लगेगा।

लेमनग्रास ऑयल
अगर बालों में रूसी ज्यादा है और बाल झड़ रहे हैं तो बालों पर लेमनग्रास ऑयल को लगाएं। कई बार बालों में रूसी की समस्या से भी बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं। लेमनग्रास ऑयल स्कैल्प की ड्राईनेस को दूर करता है। जिससे रूसी खत्म हो जाती है। किसी भी शैंपू या कंडीशनल में लेमनग्रास ऑयल की 4-5 बूंदों को मिलाकर लगाएं।

सेंडलवुड ऑयल
अगर बाल ज्यादा ऑयली और चिपचिपे से रहते हैं। साथ ही रूसी भी रहती है। जिससे बाल झड़ते हैं तो सेंडलवुड ऑयल को लगाना फायदेमंद हो सकता है। ये सिर पर तेल बनने वाले ग्लैंड को बैलेंस करने में मदद करता है। जिससे बालों में खुजली, रूसी और चिपचिपेपन से राहत मिल जाती है। इसे लगाने के लिए नारियल या अरंडी के तेल में सेंडलवुड ऑयल की 3-4 बूंदों को मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं।

Continue Reading

काम की बात: ड्राइविंग करते समय ध्यान दे इन छोटी-छोटी बातो का, और इस नियमो का करे गंभीर रूप से पालन…  

Published

on

वाहन एक बहुत बड़ी सुविधा है और आत्मनिर्भरता का साधन भी। इसका प्रयोग सतर्कता और समझदारी से करें। ड्राइविंग में छोटी-छोटी गलतियों से बचकर हर साल लाखों अकाल मौतों को टाला जा सकता है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की 2020 की वार्षिक ‘क्राइम इंडिया’ रिपोर्ट के मुताबिक़, लापरवाही के कारण हुई सड़क दुर्घटनाओं में तीन साल में 3.92 लाख लोगों की जान गई है। विश्व बैंक की सड़क हादसों पर केन्द्रित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सालाना क़रीब साढ़े चार लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है।

देश में दुनिया के सिर्फ़ एक फ़ीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में दुनिया भर में होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 प्रतिशत है। देश में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं और हर 4 मिनट में 1 मौत होती है। सड़क पर यातायात के समय कुछ छोटी-छोटी ग़लतियां जानलेवा साबित होती हैं और जिन्हें हम रोक सकते हैं…

अनफिट गाड़ी चलाना

आमतौर पर यह देखा जाता है कि जो लोग रोड पर लापरवाही से ड्राइविंग करते हैं, वे अपनी गाड़ी की देखभाल को लेकर भी उतने ही लापरवाह होते हैं। अगर आपकी गाड़ी की फिटनेस यानी स्थिति ठीक नहीं है तो गाड़ी बीच सफ़र में या कहें सड़क पर धोखा दे सकती है। ख़ासकर लॉन्ग ड्राइव पर जाते समय सबसे पहले बोनट खोलकर फ्लुइड लेवल चेक कर लें। गाड़ी के लाइट्स, वाइपर्स और टायर्स की स्थिति का आकलन भी बहुत ज़रूरी है। उसी तरह क्लच और ब्रेक्स की स्थिति भी अच्छी होनी चाहिए।

तेज़ रफ़्तार से गाड़ी चलाना

कई लोग दूसरी गाड़ी से आगे निकलने के चक्कर में ग़लत तरीक़े से ओवरटेक करते हुए आगे बढ़ते हैं। देखिए, किसी से जीतने-हारने के लिए आप सड़क पर गाड़ी लेकर नहीं उतरे हैं। जिस तरह आपको कहीं जाना है, वैसे ही सड़क पर गाड़ी चला रहे दूसरे लोगों को भी कहीं न कहीं जाना है। तेज़ रफ़्तार ड्राइविंग की सबसे बुरी बात यह है कि इससे अमूमन वे लोग अस्पताल पहुंचते हैं जिनकी कोई ग़लती भी नहीं होती। आपको स्पीड के नियमों का अनिवार्य तौर पर पालन करना सीखना होगा जैसे-शहर में स्पीड 40 से अधिक न हो, स्कूल, हॉस्पिटल के निकट स्पीड कम कर लें और स्पीड ब्रेकर का भी सम्मान करें।

बिना आराम किए ड्राइव करना

ड्राइविंग एक ज़िम्मेदारी का काम है और किसी भी ज़िम्मेदारी को हम ठीक से तभी निभा सकते हैं, जब हम होशोहवास में हों। हमारा मस्तिष्क पूरी तरह से जाग्रत अवस्था में हो। कई बार लोग थकान को नज़रअंदाज़ करके ड्राइविंग करने लगते हैं, नतीजतन एक्सीडेंट जैसी घटनाएं सुनने में आती हैं। गाड़ी चलाते समय दिमाग़ ताज़ा होना चाहिए। अगर किसी बात का तनाव हो, ग़ुस्से में हों, मन ठीक न हो तो गाड़ी न ही चलाएं तो बेहतर होगा। आपके लिए भी और सड़क पर चल रहे दूसरे लोगों के लिए भी।

गाड़ी चलाते समय फ़ोन पर बातचीत

मोबाइल पर बात करते हुए गाड़ी चलाना दुर्घटना को निमंत्रण देने जैसा है। जब आप गाड़ी चला रहे हों तो आपका पूरा ध्यान ट्रैफिक और रोड पर होना चाहिए। मोबाइल पर बात करने से ड्राइवर का ध्यान भटक सकता है। आए दिन फोन पर बात करते समय या मैसेज करते समय होने वाली दुर्घटनाएं इस बात की पुष्टि करती हैं कि गाड़ी चलाते वक़्त मोबाइल का प्रयोग कितना ख़तरनाक साबित हो सकता है। वैसे तो आपको इससे बचना चाहिए, पर फिर भी ज़रूरी हो तो हैंड फ्री डिवाइसेस इस्तेमाल करें। गाड़ी में संगीत सुनना भी है तो धीमी आवाज़ में सुना जा सकता है। इससे ध्यान भी नहीं भटकेगा।

शासन और प्रशासन की ज़िम्मेदारी

दुर्घटना से बचाव के लिए सुझाव है कि शहर में गाड़ी की स्पीड शासन द्वारा 40 किमी प्रति घंटे पर लॉक करवाएं। जब शहर से बाहर जाना हो तो अपनी सुविधानुसार गाड़ी चालक स्पीड का लॉक खुलवा सकते हैं।स्कूल, हॉस्पिटल जैसी जगहों पर भीड़भाड़ होती है, इसलिए इनके मोड़ पर स्पीड ब्रेकर होना आवश्यक है।हॉर्न तेज़ बजाने, हेडफोन सुनते हुए या मोबाइल पर बात करते हुए गाड़ी चलाने वालों पर भी एक बड़ी राशि का जुर्माना लगाया जाना चाहिए।
ग़लत जगह गाड़ी पार्क करने, ओवरटेक करते हुए तेज़ रफ़्तार से गाड़ी चलाने जैसे यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर अधिक राशि का जुर्माना लगाने की आवश्यकता है।

सड़क पर सुरक्षा देंगी ये छोटी-छोटी सावधानियां

सड़क पर बायीं तरफ़ से चलें, ताकि अगर कोई वाहन चालक आपको ओवरटेक करना चाह रहा हो तो दाहिनी ओर से आगे बढ़ जाए। जब कोई वाहन आपको ओवरटेक कर रहा हो तो आप अपनी स्पीड न बढ़ाएं। ​​​​​​​ इंडिकेटर्स का इस्तेमाल करने में आलस न करें, क्योंकि इससे आपके पीछे आ रहे वाहनों को पता चलता है कि आप किस दिशा में मुड़ना चाह रहे हैं। अगर आपकी गाड़ी के इंडिकेटर्स ख़राब हो गए हों, तो आप गाड़ी को मोड़ने से पहले हाथों से इशारा ज़रूर करें।
एम्बुलेंस और फ़ायरब्रिगेड जैसे आपातकालीन वाहनों को रास्ता देना भी एक कुशल ड्राइवर की ज़िम्मेदारी होती है। ​​​​​​​ ट्रैफ़िक लाइट्स और सिगनल्स की अनदेखी न करें। सिग्नल जम्प करने में कोई बहादुरी नहीं है। गाड़ी को स्टॉप लाइन्स के पहले रोकें अपने से आगे वाले वाहन से निश्चित दूरी बनाकर चलाएं, ताकि अगर आगे वाली गाड़ी अचानक ब्रेक लगाए तो आपके पास रुकने के लिए पर्याप्त समय और जगह हो। ट्रैफिक लाइट्स पर सबसे आगे खड़े होने या जल्दी निकलने के चक्कर में बाईं तरफ के ट्रैफिक को बाधित न करें। कतार में ही बने रहें। अगर आप चार पहिया वाहन चला रहे हैं तो सीट बेल्ट बांधने में लापरवाही न बरतें। वहीं दो पहिया वाहन चालकों को यही सावधानी हेलमेट को लेकर बरतनी चाहिए। पीछे बैठे व्यक्ति का भी हेलमेट पहने रहना ज़रूरी है। हेलमेट अच्छी गुणवत्ता का हो, महज़ ट्रैफ़िक पुलिस के चालान से बचने के लिए कामचलाऊ हेलमेट न लें, बल्कि आईएसआई प्रमाणित ही इस्तेमाल करें। आगे निकलने की होड़ में लगातार हॉर्न न बजाएं। ऐसा करने से आगे वाला वाहन चालक हड़बड़ा सकता है। इससे दुर्घटना की आशंका बढ़ सकती है।
कार के विंड शील्ड पर स्टिकर न लगवाएं, इससे पीछे का दृश्य देखने में बाधा हो सकती है।

 

जरा इसे भी पढिये :-

Kotak Mahindra ने FD की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी,

नौकरी के अवसर: मिनिस्ट्री में निकली भर्ती,

Health Care Tips: सुबह उठते ही आप भी लेते है इस तरह की करवट, तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी के संकेत…

 

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 days ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़5 days ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़1 week ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    लॉन्च होना वाला है Samsung 200MP कैमरे वाला यह फ़ोन, मिलेंगे दमदार फीचर्स एवं शानदार लुक, मोटोरोला और शाओमी से होगी टक्कर

  • देश4 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

  • 7 days ago

    MARUTI SUZUKI GRAND VITARA : मारुती ने उठाया नये Grand Vitara से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक और फीचर्स, इसकी बुकिग हुई शुरू 

  • 5 days ago

    मारुती ने उठाया MARUTI SUZUKI GRAND VITARA से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक, बुकिंग हुई शुरु

  • व्यापर2 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • Tech & Auto2 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स 

  • 5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये बाल्टी के आकार मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने क्या है इसकी कीमत…

  • जॉब4 days ago

    इन विश्वविद्यालयों में निकली 6,549 पद पर भर्ती,ये रही योग्यता

  • Lifestyle6 days ago

    डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय है ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे

  • Tech & Auto1 day ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स