Connect with us

देश - दुनिया

बैंक खुलने का समय बदला अब से 10 बजे नहीं बल्कि सुबह 9 बजे से खुलेंगे।आइये जानिए क्या रहेगी टाइमिंग

Published

on

Bank Timing Change Due to Corona in UP Till 15 May Know All Detail | कोरोना के चलते बैंकों का समय बदला, सिर्फ 4 घंटे के लिये खुलेंगे बैंक, सर्विसेज में भी

 

आज से बैंक 10 बजे नहीं बल्कि सुबह 9 बजे से खुलेंगे। RBI ने 18 अप्रैल 2022 से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव किया है। इससे ग्राहकों को अपना काम कराने के लिए एक घंटा अतिरिक्त समय मिलेगा। हालांकि, बैंकों के बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। मतलब बैंक पहले के टाइम से ही बंद होंगे।

रेगुलेटेड मार्केट वाले बाजार कारोबार का समय भी बदला
RBI के रेगुलेटेड मार्केट वाले बाजार कारोबार के समय में भी बदलाव किया गया है। यानी आज से विदेशी मुद्रा डेरिवेटिव्स, रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव्स, कॉरपोरेट बॉन्ड्स में रेपो सहित विदेशी मुद्रा (FCY)/ भारतीय रुपया (INR) ट्रेड्स जैसे RBI विनियमित बाजारों में ट्रेडिंग अपने पूर्व-कोविड समय यानी सुबह 10 बजे के बजाय 9 बजे सुबह से शुरू होंगे। यह कारोबार दोपहर के 3:30 बजे तक चलेगा। इसके पहले कारोबार सुबह 10:00 बजे से दोपहर के 4:00 बजे तक चलता था।

कोरोना के कारण घटाया था समय
कोरोना वायरस महामारी के चलते RBI ने बैंकिंग कार्य समय को कम कर दिया था। इसके पीछे उद्देश्य था कि बैंक में एक ही दिन में ज्यादा लोगों की भीड़ ना हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। लेकिन, इसे अब फिर से सामान्य कर दिया गया है। देश में SBI समेत 7 सरकारी बैंक हैं। इनके अलावा देश में 20 से ज्यादा प्राइवेट बैंक हैं। इन सभी बैंकों पर नया नियम लागू होगा।

कार्ड लैस एटीएम से ट्रांजेक्शन की सुविधा जल्द
RBI ग्राहकों को जल्द ही यूपीआई का इस्तेमाल कर बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा देने जा रहा है। RBI कार्डलेस यानी बिना कार्ड के इस्तेमाल वाले ट्रांजकैशन को बढ़ाने के लिए ऐसा करने जा रहा है। ऐसा करने के लिए यूपीआई के जरिए सभी बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकासी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

अगर आपके पास भी है ई-श्रम कार्ड तो जल्द मिलेगा फायदा,ये रही डिटेल…

Published

on

अगर आपका नाम ई-श्रम कार्ड धारक योजना से जुड़ा है तो फिर आपकी किस्मत जागने जा रही है है। इस योजना से जुड़े लोगों को 500 रुपये की किस्त के साथ-साथ कई बड़े फायदे मिल रहे हैं, जिनका फायदा आप समय रहते आसानी से उठा सकते हैं। आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। अगर किसी हादसे में कामगार की मौत हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं।

वहीं, अगर व्यक्ति के विकलांगता होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है – मकान बनाने पर भी मिल रहा फायदा हर कोई चाहता है कि उसका भी खुद का अपना घर हो। अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको इस योजना के तहत मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि भी प्रदान की जाएगी।

वहीं, केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी ई-श्रम कार्डधारक को मिलेगा। श्रम विभाग की सभी योजनाओं जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ भी मिलता है।

दूसरी ओर भविष्य में राशन कार्ड को इससे जोड़ा जाएगा, जिससे देश में किसी भी राशन की दुकान से आपको राशन मिल सकेगा। इसके अलावा लोगों को हर महीने उनके बैंक खाते में 500 से एक हजार रुपये तक सरकार द्वारा भेजे जा रहे हैं।

Continue Reading

देश - दुनिया

कर्मचारियों के लिए आई एक बार फिर से बड़ी खुशखबरी: DA सहित HRA में होगी बंपर बढ़ोत्तरी…

Published

on

By

 

 

7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार एक बार फिर कर्मचारियों को खुश कर सकती है. सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 3% की बढ़ोतरी कर दी है. अब इसके साथ ही सरकार जल्दी ही हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ाने की घोषणा कर सकती है. आइए जानते हैं इस बढ़ोतरी के बाद कितनी होगी सैलरी.

केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर खुशखबरी मिल सकती है. सरकार डीए के बाद अब एक और भत्ते को बढ़ाने पर विचार कर रही है. अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की सैलरी में एक बार फिर से बढ़ोतरी होगी. जानकारी के मुताबिक डीए बढ़ोतरी के बाद अब HRA बढ़ोतरी का ऐलान भी हो सकता है. दरअसल, डीए बढ़ने के साथ ही एचआरए में भी संशोधन का अनुमान है.

34% हुआ कर्मचारियों का डीए
केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स  के लंबे इंतजार के बाद, महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान हो गया है. मार्च की सैलरी के साथ कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का फायदा भी मिल गया है. इसके साथ ही अब एचआरए में भी जल्दी हो बढ़ोतरी हो सकती है.

एचआरए में वृद्धि की उम्मीद
डीए बढ़ने के बाद एचआरए में भी बढ़ोतरी की उम्मीद बढ़ गई है. इससे पहले एचआरए में पिछले साल जुलाई में बढ़ोतरी हुई थी. तब डीए को भी बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया था. अब जब डीए बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है एचआरए में भी संशोधन हो सकता है.

कैसे तय होता है एचआरए
अब देखते हैं कि सरकारी कर्मचारियों के लिए एचआरए कैसे तय होता है. आपको बता दें कि जिस शहर की आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है वह ‘X’ कैटेगरी के तहत आते हैं. वहीं जिसकी आबादी 5 लाख से ज्यादा होती है वे ‘Y’ कैटेगरी में आते हैं. और 5 लाख से कम आबादी वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी के तहत आते हैं. तीनों कैटेगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपए होगा.

कितना बढ़ सकता है एचआरए
इस हिसाब से कर्मचारी का एचआरए उस शहर की श्रेणी से निर्धारित होता है जहां वे काम करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, X श्रेणी के शहरों में रहने या काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के एचआरए (HRA) में डीए की तरह ही 3 फीसदी तक की वृद्धि संभावित है. फिलहाल इन शहरों के कर्मचारियों को मूल वेतन का 27 फीसदी एचआरए मिलता है. वहीं, Y श्रेणी के शहरों के लिए एचआरए में 2 फीसदी बढ़ोतरी संभव है. फिलहाल इन कर्मचारियों को 18-20 फीसदी एचआरए मिलता है. वहीं, Z श्रेणी के शहरों के लिए 1 फीसदी एचआरए बढ़ाया जा सकता है. इन्हें अभी 9-10 फीसदी की दर से एचआरए दिया जाता है.

Continue Reading

Tech & Auto

Airtel ग्राहकों  को लिए जरूरी सूचना, कंपनी ने अपने ये 4 प्लान में किए बड़े बदलाव.. पढ़े पूरी खबर…

Published

on

By

 

 

भारती एयरटेल ने मुफ्त अमेज़न प्राइम वीडियो मेंबरशिप के साथ अपने 4 प्लान में बड़ा बदलाव किया है. एयरटेल फ्री मेंबरशिप को अपने 4 पोस्टपेड प्लान और कुछ प्रीपेड प्लान के साथ पेश करती है, लेकिन कंपनी ने अभी सिर्फ अपने पोस्टपेड प्लान में बदलाव किए हैं. एयरटेल के चार प्लान अमेज़न प्राइम वीडियो का सब्सक्रिप्शन फ्री में देते हैं. पहले इन प्लान में 499 रुपये, 999 रुपये, 1199 रुपये, और 1599 रुपये शामिल था. इन प्लान में ग्राहकों को 1 साल का सब्सक्रिप्शन दिया जाता था, लेकिन अब सब्सक्रिप्शन की वैलिडिटी कम कर दी गई है, और इसे 1 साल से घटा कर सिर्फ 6 महीने कर दिया गया है.

हालांकि डेटा और कॉलिंग को लेकर प्लान में कोई बदलाव नहीं किया गया है. बता दें कि ये चारों प्लान Disney+ hotstar का एक साल का सब्सक्रिप्शन भी देती है. आइए जानते हैं इन चारों पोस्टपेड प्लान में क्या फायदे दिए जाते हैं.

Airtel 399 रुपये वाला प्लान: इस प्लान में ग्राहकों को 40GB मंथली डेटा मिलता है, जो कि 200 GB तक रोलओवर के साथ आता है. ग्राहकों को इसमें फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ हर दिन 100 SMS दिए जाते हैं, और उसके बाद SMS का चार्ज 10p प्रति मैसेज का चार्ज हो जाता है. इसमें ग्राहकों को Wynk और Shaw एकैडमी का 1 साल के लिए फ्री एक्सेस देगा.

Airtel का 499 रुपये वाला प्लान: इस प्लान में ग्राहकों को 75GB मंथली डेटा मिलता है, जो कि 200 GB तक रोलओवर के साथ आता है. इसमें हर दिन 100 SMS की सुविधा दी जाती है, और ग्राहकों को इस प्लान के साथ 6 महीने के लिए Amazon Prime और 1 साल के लिए Disney+ Hotstar मोबाइल दिया जाता है. इतना ही नहीं इसमें Shaw Academy का लाइफटाइम एक्सेस और, Wynk प्रीमियम मिलता है. इसके अलावा इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा दिया जाता है.

Airtel 999 रुपये वाला प्लान: इस प्लान में ग्राहकों को 100GB मंथली डेटा मिलता है, जो कि 200 GB तक रोलओवर के साथ आता है. इसमें भी 6 महीने के लिए Amazon Prime और 1 साल के लिए Disney+ Hotstar मोबाइल दिया जाता है. इस प्लान के साथ यूज़र्स को फैमिली मेंबर्स के लिए दो फ्री ऐड ऑन रेगुलर वॉइस कनेक्शन दिया जाता है.

Airtel 1199 रुपये वाला प्लान:  इस प्लान में ग्राहकों को 150GB मंथली डेटा मिलता है, जो कि 200 GB तक रोलओवर के साथ आता है. इसमें भी 6 महीने के लिए Amazon Prime और 1 साल के लिए Disney+ Hotstar मोबाइल दिया जाता है. इसमें ग्राहकों को फ्री कॉलिंग मिलती है.

Airtel का 1599 रुपये वाला प्लान: ग्राहकों को इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है. इस प्लान में ग्राहकों को 250GB मंथली डेटा मिलता है, जो कि 200 GB तक रोलओवर के साथ आता है. इसमें भी 6 महीने के लिए Amazon Prime और 1 साल के लिए Disney+ Hotstar मोबाइल दिया जाता है. इसमें ग्राहकों को फ्री कॉलिंग मिलती है. इस प्लान के साथ यूज़र्स को फैमिली मेंबर्स के लिए दो फ्री ऐड ऑन 3 रेगुलर वॉइस कनेक्शन दिया जाता है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

ज्यादा शक्कर हो सकती है शरीर के लिए नुकसानदायक आइय जानते है वो कारण

    मेरी एक फ्रेंड है प्रियंका। जब भी हम कहीं बाहर जाते हैं तो वह कोल्ड ड्रिंक की जगह...

छत्तीसगढ़2 days ago

व्हाट्सएप मे hi भेजकर टिकट बुक करे

    किसी भी मेट्रो शहर के लिए मेट्रो लाइफलाइनहोती हैं। दिल्ली से लेकर मुंबई तक में मेट्रो रेल की...

छत्तीसगढ़3 days ago

CM बघेल ने किया घोषणा, कहा- अब खैरागढ़-छुईखदान और गंडई होगा नया जिला… पढ़े पूरी खबर…

  छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ उपचुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद सीएम भूपेश बघेल ने शनिवार देर शाम खैरागढ़-छुईखदान-गंडई को...

छत्तीसगढ़3 days ago

हैरान कर देने वाली न्यूज़ जिससे पड़ कर आप दंग रह जायगे जब अनार की बोरी से निकली नोटों की गद्दी

  फ्रूट की पेटियों में फलों के साथ नोटों की कतरन देख हर कोई चौंक गया। पेटियों में 20 से...

छत्तीसगढ़4 days ago

आसान हो गई कोरोंना टेस्टिंग अब सांस के द्वारा पता चल सकता है covid

वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से रफ्तार पकड़ रहे हैं।चीन और ब्रिटेन सहित कई देशों...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Lifestyle6 days ago

    Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है परेशनी, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब7 days ago

    परिवहन उप निरीक्षक की निकली भर्ती,उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब7 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली 100 पदों पर बम्फर भर्ती,1 लाख 50 तक मिलेगी सैलरी..

  • जॉब6 days ago

    भारतीय डाक विभाग में निकली बम्फर भर्ती,जल्द करें आवेदन

  • जॉब5 days ago

    पंजाब नेशनल बैंक में 12वीं पास के लिए चपरासी पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया5 days ago

    मौसम मे आज आयगा बदलाव:दक्षिण से आ रही हवा के चलते मौसम में नमी, हल्की बूंदाबांदी के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना

  • जॉब6 days ago

    नौकरी पाने का शानदार मौका : बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली इतने पदों पर भर्ती,लाखोँ में मिलेगी सैलरी…

  • जॉब7 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा मे निकली भारती,उम्मीद्वार जल्द करे आवेदन

  • जॉब6 days ago

    इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली भर्ती,उम्मीदवार जल्द करें आवेदन…

  • देश - दुनिया4 days ago

    सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े  बदलाव, जानिए क्या है ये बदलाव…