Connect with us

देश - दुनिया

बैंक जल्द ट्रांसफर करेगा आपके खाते में पैसा, सरकार ने दिया आदेश

Published

on

बैंक कस्टमर्स के लिए एक अच्छी खबर है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट  ने रविवार को बैंकों से कहा है कि वे रुपे कार्ड या भीम-यूपीआई जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म से किए गए ट्रांजेक्शन पर 1 जनवरी 2020 के बाद वसूले गए फीस या चार्ज को कस्टमर को वापस करें.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

मास्टर – ब्लास्टर क्रिकेट के देवता सचिन तेंदुलकर का आज है जन्मदिन…

Published

on

By

 

आज क्रिकेट के भगवान का जन्मदिन है। सचिन तेंदुलकर आज यानी 24 अप्रैल 2022 को 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। मुंबई में जन्मे छोटे कद के इस खिलाड़ी ने करियर में इतने बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं कि उनकी बराबरी करना कई खिलाड़ियों के लिए सपने जैसा है।

16 साल की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ क्रीज पर उतरे तेंदुलकर ने 24 साल तक मैदान पर अपना जलवा बिखेरा। आईए आपको क्रिकेट के इस महान खिलाड़ी की लाइफ स्टोरी फोटोज के जरिए बताते हैं।

Continue Reading

देश

कर्मचारियों को लगा ज़ोरदार झटका : डीए पर हो सकती है ब्रेक, ये रही वजह..

Published

on

7th Pay Commission Latest News : पहले डीए र‍िवीजन का ऐलान मार्च में हो चुका है. जुलाई में इसे फ‍िर से रिवाइज किया जाएगा. इस बीच महंगाई भत्ते के आंकड़े आने लगे हैं.अब तक जारी आंकड़ों से यही लग रहा है क‍ि अगले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने की संभावना बहुत कम है.सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों को केंद्रीय कर्मचार‍ियों को डीए हाइक का तोहफा द‍िया गया है. इस ऐलान के साथ ही सरकार ने डीए को 31 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 34 प्रत‍िशत कर द‍िया. व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से डीए एर‍ियर भी मंजूरी दे दी गई. अब कर्मचारियों को जुलाई में बढ़ने वाले डीए का इंतजार है.

बढ़ोतरी की उम्‍मीद नहीं
आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार रिवाइज किया जाता है. पहला रिवीजन जनवरी से जून तक के लिए होता है. दूसरा जुलाई से दिसंबर के लिए होता है. पहले डीए र‍िवीजन का ऐलान मार्च में हो चुका है. जुलाई में इसे फ‍िर से रिवाइज किया जाएगा. इस बीच महंगाई भत्ते के आंकड़े आने लगे हैं. अब तक जारी आंकड़ों से यही लग रहा है क‍ि अगले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने की संभावना बहुत कम है. अभी जनवरी और फरवरी AICPI इंडेक्स के आंकड़े आए हैं. इनमें दिसंबर 2021 के मुकाबले गिरावट द‍िख रही है.

0.3 अंक की गिरवाट
दिसंबर 2021 में AICPI का आंकड़ा 125.4 पर था. जनवरी 2022 में 0.3 अंक की गिरवाट के साथ यह 125.1 पर आ गया. इसके बाद फरवरी में भी 0.1 अंक की गिरावट आई. लगातार दो महीने गिरावट से यह आशंका है क‍ि जुलाई में शायद ही महंगाई भत्ते में इजाफा हो. अगर यह आंकड़ा इससे भी नीचे जाता है तो DA में बढ़ोतरी नहीं होगी. 124 से नीचे जाने पर भी DA को स्थिर रखा जा सकता है.

All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े श्रम और रोजगार मंत्रालय देश के 88 औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण केंद्रों में स्थित 317 बाजारों से एकत्रित खुदरा कीमतों (Retail Prices) के आधार पर पर तय होते हैं. इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है. AICPI का यह आंकड़ा हर महीने की आखिरी वर्किंग डे को जारी किया जाता है.

Continue Reading

देश - दुनिया

 देश का ऐसा मंदिर जो प्रेमी जोड़े के लिए है प्रसिद्ध, यहां विराजमान भोलेनाथ… आइये जानते है इस मंदिर के बारे में कुछ बाते…

Published

on

By

 

मंदिर हर किसी के लिए होता है। मंदिर में न तो किसी जाति, लिंग और उम्र का भेद होता है और न ही अमीर गरीब या किसी वर्ग विशेष का अधिकार। लेकिन भारत में एक ऐसा मंदिर भी है, जहां प्रेमियों को आसरा मिलता है। दरअसल भारत में प्रेम के कई दुश्मन होते हैं, जाति, धर्म, उम्र, अमीरी-गरीबी और अब लिंग के नाम पर दो प्यार करने वालों के बीच आ जाते हैं। जब समाज प्रेमियों के मुहब्बत को नहीं समझता, परिवार उनके प्यार को स्वीकार नहीं करता तो अक्सर ही प्रेमियों को घर छोड़कर भागना पड़ता है। ऐसे में सवाल होता है कि कपल परिवार से दूर भागकर जाएं कहां? लेकिन भारत में एक ऐसा मंदिर है, जो इन प्यार करने वालों को शरण देता है और समाज से सुरक्षित रखता है। मान्यता है कि यह मंदिर प्रेमियों की रक्षा करता है। चलिए जानते हैं कपल को शरण देने वाले इस मंदिर के बारे में, आखिर क्या है इस मंदिर से जुड़ी मान्यता?

प्रेमियों का मंदिर कहां स्थित है?

दो प्यार करने वालों को शरण देने वाला प्रेमियों का मंदिर हिमाचल प्रदेश में स्थित है। हिमाचल प्रदेश अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। इसी खूबसूरत नजारों के बीच कुल्लू के शांघड़ गांव में एक पुराना शिव मंदिर स्थित है। शंगचुल महादेव के नाम से मशहूर यह शिव मंदिर लगभग 128 बीघा क्षेत्र में फैला है।

शंगचुल महादेव मंदिर का इतिहास

शंगचुल महादेव मंदिर के आसपास चीड़ के घने पेड़ लगे हैं, जो इस मंदिर की खूबसूरती और अधिक आकर्षक बना देते हैं। मान्यता है कि शंगचुल महादेव मंदिर महाभारत काल के दौर का है। अज्ञातवास के दौरान पांडव इस गांव में आए थे। जब कौरवों ने उनका पीछा किया तो भगवान शिव ने पांडवों की रक्षा करते हुए कहा कि जो मंदिर की सीमा तक आएगा, उसकी रक्षा वह खुद करेंगे।

शंगचुल महादेव मंदिर क्यों प्रसिद्ध है?

हिमाचल में स्थित यह शिव मंदिर प्रेमियों के लिए प्रसिद्ध है। यहां वह प्रेमी आकर बस सकते हैं, जिनके प्यार को समाज और परिवार स्वीकार नहीं करते। मान्यता है कि भगवान शिव प्रेमी जोड़ों की रक्षा करते हैं। इस मंदिर में बिना किसी जाति, उम्र या समाज के अन्य रीति-रिवाजों को भुला कर प्रेमी जोड़े आसानी से शादी कर सकते हैं। यहां के लोग प्रेमी जोड़े को मेहमान समझ कर उसका स्वागत करते हैं और उनकी रक्षा करते हैं।

मंदिर में कब तक रह सकते हैं प्रेमी जोड़े

प्रेमी जोड़े, जो मंदिर में आश्रय लेने आते हैं, वह यहां शादी कर सकते हैं और तब तक रह सकते हैं, जब तक प्रेमियों के दोनों तरफ के परिवारों के बीच सुलह नहीं हो जाती। तब तक कपल के लिए यहां रहने और खाने पीने की पूरी व्यवस्था की जाती है। इस मंदिर में आने वाले प्रेमी जोड़ों के लिए पुलिस भी दखलंदाजी नहीं कर सकती।

मंदिर में निषेध हैं ये चीजें

इस मंदिर में सदियों से परंपरा चली आ रही है, जिसे गांव के लिए भगवान शिव का आदेश मानकर पूरा करते हैं। प्रेमी जोड़े या कोई भी भक्त जो मंदिर में जाना चाहता है, वह बिना किसी हथियार के ही गांव में प्रवेश कर सकता है। हथियार होने पर उन्हें गांव में ही प्रवेश की अनुमति नहीं होती। इसके अलावा शराब, सिगरेट, चमड़े का सामान लेकर भी इस मंदिर में प्रवेश नहीं किया जा सकता। मंदिर में झगड़ा या तेज आवाज में बात करने की भी मनाही है। साथ ही कोई भी भक्त या प्रेमी जोड़ा मंदिर में घोड़ा लेकर भी नहीं आ सकता।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 hour ago

Covid update: बढ़ा तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार बुरा हुआ मरीजो का हाल बड़ी मरीजों की संख्या..

। बारां जिले में इन दिनों लोगों का गर्मी से हाल-बेहाल है। रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया...

छत्तीसगढ़1 hour ago

weather update: उत्तर भारत में बदला मौसम, मिली गर्मी से राहत,

राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत और नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में शुक्रवार को तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है।...

छत्तीसगढ़2 hours ago

CG News:  प्रदेश में बरसात से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से मिली बड़ी राहत, 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुँचा तापमान… जाने क्या है आज मौसम हाल… 

  छत्तीसगढ़ में गुरुवार-शुक्रवार को हुई बरसात से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से बड़ी राहत मिली है। शनिवार को भी...

छत्तीसगढ़2 hours ago

CG News: दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कुछ प्रदेशों में कोरोना के मरीज बढ़ते ही कोरोना गाइडलाइन को लेकर CM बघेल ने कहा ये…

दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कुछ प्रदेशों में कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं। ऐसे में उन प्रदेशों में कोरोना गाइडलाइन...

छत्तीसगढ़1 day ago

महंगाई का बोझ: अब घर खरीदना हुआ और भी महंगा, जाने क्यों? पढ़े पूरी खबर…

    रायपुर: देश में महंगाई आसमान छू रही है। पेट्रोल-डीजल से लेकर सब्जी-फल के दाम बढ़ गए हैं। वहीं...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Knowledge7 days ago

    वास्तु शास्त्र: क्या आप भी करते है सोने के समय ऐसी गलतिया, तो जल्द सुधारे नही तो हो सकता है आपको भी भारी नुकसान…

  • Tech & Auto5 days ago

    2 मिनट में कर देगा घर को AC जैसा टांडा यह कूलर, जाने क्या है इसकी कीमत….

  • Tech & Auto4 days ago

    2 मिनट में घर को करेगा AC जैसा ठंडा यह कूलर,जानें कीमत…गर्मी से मिलेगी छुटकारा..

  • देश5 days ago

    अगर आपके पास भी है ई-श्रम कार्ड तो जल्द मिलेगा फायदा,ये रही डिटेल…

  • Tech & Auto4 days ago

    800 रुपये से कम कीमत पर मिल रही है BSNL का धमाकेदार प्लान! मिलेगी 395 दिन की वैलिडिटी;जानें और Benefits…

  • देश - दुनिया7 days ago

    Corona Update: देश मे कोरोना के मरीजो की संख्या में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी… जानिए क्या है नए मामले…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है घरो में कलेश, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब2 days ago

    पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 145 स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के पदों पर भर्तियां निकाली हैं।78,230 रुपए तक मिलेगी सैलरी

  • क्राइम न्यूज़6 days ago

    14 साल की मासूम बच्ची से किया सामूहिक दुष्कर्म, नदी के किनारे दिया घटना को अंजाम…

  • जॉब2 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन.. जाने क्या है आवदेन की प्रक्रिया…