Connect with us

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, रेड अलर्ट जारी

Published

on

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तेज बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने मंगलवार को भी कई हिस्सों में भारी से अतिभारी बारिश  की आशंका जताई. विभाग ने बिजली गिरने की भी संभावना जताते हुए सर्तक रहने को कहा है. इसके साथ ही रेलवे को भी चेतावनी दे दी गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, दुर्ग संभाग के सभी जिले, बिलासपुर संभाग के मुंगेली और बस्तर संभाग के कांकेर में अति भारी बारिश की चेतावनी दी. इन इलाकों मे रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. विभाग के मुताबिक, बुधवार को भी कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. 15 सितंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, एक लो प्रेशर एरिया सोमवार को बंगाल की खाड़ी में था, जो मंगलवार को और एक्टिव हो गया. ओडिशा के आस-पास ये यह सिस्टम उत्तर पश्चिम की ओर मूव कर रह है. अगले 24 घंटे में सिस्टम के उत्तर छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है.

अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में जमकर बारिश हो रही है. 24 घंटे के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है. सूबे के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हुई है. महासमुंद जिले में कुल 112 एमएम बारिश दर्ज की गई है. इसी तरह पिथौरा 62.5, बागबाहरा 141.2,सरायपाली 110.0 और बसना 189. एमएम बारिश हुई है. इसी तरह बिलासपुर शहर 33.6 एमएम, बलौदाबजार में 105 एमएम, दुर्ग में 107.7 एमएम, बेमेतरा में 118 एमएम और कोरबा जिले में 122 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है.

गरियाबंद बुरी तरह प्रभावित

भारी बारिश की वजह से गरियाबंद जिले के 30 गांव बुरी तरह प्रभावित हो गए है. कई कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा है. कलेक्टर ने तत्काल राहत और बचाव के निर्देश दे दिए है. लोगों को रेस्क्यू कर सरकारी भवनों में शिफ्ट कर दिया गया है. बारिश की वजह से सिकासर बांध लबालब हो गया है. बांध के 17 गेट खोल दिए गए है. पैरी नदी में 11 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा गया है. नदी किनारे के गांवों के ग्रामीणों को अलर्ट कर दिया गया है. इन इलाकों में प्रशासन भी मुस्तैद है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

रायपुर में शादी में शामिल होने वालों की अधिकतम संख्या मैरिज हॉल अथवा समारोह स्थल की क्षमता का 50% तय हुआ है। वहीं कुछ जिलों में शादी में अधिकतम 150 लोग

Published

on

By

बेमेतरा के साजा और महासमुंद के बागबाहरा के दो स्कूलों में 12 विद्यार्थियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने की चिंताओं के बीच छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रतिबंधों से राहत देना शुरू किया है। अब शादी और अन्त्येष्टि में शामिल होने वालों की संख्या में छूट बढ़ा दी है। रायपुर में शादी में शामिल होने वालों की अधिकतम संख्या मैरिज हॉल अथवा समारोह स्थल की क्षमता का 50% तय हुआ है। वहीं कुछ जिलों में शादी में अधिकतम 150 लोग और अन्त्येष्टि में 50 लोग शामिल हो पाएंगे।

रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार की ओर से बुधवार शाम को जारी आदेश के मुताबिक, शादी में शामिल होने वालों की अधिकतम संख्या आयोजन स्थल की क्षमता का 50% होगा। वहीं अन्त्येष्टि, दशगात्र और मृत्यु संबंधी कार्यक्रमों में अधिकतम संख्या 50 तय की गई है। समारोह के दौरान मास्क पहनना और शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा।

दूसरे जिलों में भी जारी होंगे ऐसे आदेश

गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही (GPM) जिला कलेक्टर ने भी आज ही छूट संबंधी आदेश जारी कर दिया। आदेश में कहा गया है कि गतिविधियों की समीक्षा के बाद तय हुआ है कि अंत्येष्टि, दशगात्र इत्यादि मृत्यु संबंधी कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अधिकतम संख्या 50 रहेगी। किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम और मैरिज हॉल अथवा गार्डन में आयोजित विवाह समारोह में दोनों पक्षों को मिलाकर अधिकतर 150 लोग शामिल हो सकते हैं। इसके लिए भी क्षेत्र के SDM से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। आयोजन के दौरान मास्क पहनना और शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य होगा।

दुर्ग की ADM नुपुर राशि पन्ना ने भी शादियों में अधिकतम 150 और अन्त्येष्टि कार्यक्रमों में अधिकतम 50 लोगों के शामिल होने की छूट संबंधी ऐसा ही आदेश जारी किया है। बताया जा रहा है, दूसरे जिलों में भी ऐसे ही आदेश जारी होने की तैयारी है।

अभी तक 50 और 20 की थी अनुमति

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लगाए गए प्रतिबंधों में जून के बाद छूट शुरू हुई। आखिरी बार विवाह समारोह में अधिकतम 50 लोगों और अन्त्येष्टि, दशगात्र अथवा मृत्यु संबंधी कार्यक्रमों में शामिल होने वालों की अधिकतम संख्या 20 निर्धारित की गई थी।

GPM की संक्रमण दर महीनों से शून्य के आसपास है

जिन दो जिलों में सबसे पहले प्रतिबंधों से छूट दी गई है उनमें गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में कोरोना संक्रमण की दर शून्य के आसपास है। यहां कई दिनों से कोई मरीज नहीं मिल रहा था। तीन दिन पहले एक केस मिला है। वहीं दुर्ग जिले में इस समय 26 कोरोना मरीज सक्रिय हैं। जिस बेमेतरा जिले में 7 स्कूली छात्राएं पॉजिटिव पाई गई हैं, वह दुर्ग का पड़ोसी है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

एक शातिर ने पिछले 3 साल में पूरे देश के कई लोगों को ठग लिया। शादी का झांसा देकर लोगों को ठगने वाले इस शातिर को रायगढ़ पुलिस ने बिलासपुर से गिरफ्तार किया है।

Published

on

By

आयुष्यमान खुराना की ड्रीम गर्ल फिल्म आपको याद होगी। जिसमें वह लड़की बनकर लोगों को बेवकूफ बनाता था। इसी फिल्म की तर्ज पर एक शातिर ने पिछले 3 साल में पूरे देश के कई लोगों को ठग लिया। शादी का झांसा देकर लोगों को ठगने वाले इस शातिर को रायगढ़ पुलिस ने बिलासपुर से गिरफ्तार किया है। ये पहले अखबार में शादी का विज्ञापन देता। जब लोग उसमें दिए नंबर पर कॉल करते तो लड़की की आवाज में बातें कर उन्हें फंसाता और खाते में रुपए ट्रांसफर करा लेता। गुरुग्राम का एक युवक जब ठगी का शिकार हुआ तो मामला खुला। उसने पुलिस मुख्यालय में मामले की शिकायत की थी। जिसके बाद रायगढ़ कोतवाली ने मामला दर्ज कर लिया।

जानकारी के मुताबिक, गुरुग्राम निवासी एक युवक ने छत्तीसगढ़ PHQ में शिकायत दी कि साल 2019 में उसने अखबार में मैरिज ब्यूरो का एक विज्ञापन देखा। उसमें दिए गए नंबर पर कॉल किया तो किसी भावना नाम की महिला से बात हुई। बताया कि वह पसंद का जीवनसाथी उपलब्ध करा देगी। इसके बाद किसी करुणा दुबे के बारे में बताया कि वह विधवा है और नौकरी करती है। रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर 2000 रुपए खाते में जमा कराए। इसके बाद आरोपी ने करुणा दुबे से उसका संपर्क करा दिया।

करुणा दुबे से संपर्क हुआ तो बहाना बनाकर लेती रही रुपए

 करुणा दुबे ने युवक को बताया कि उसके बच्चे नहीं हैं। रोज कॉल करती और जल्द शादी कर लेने की बात कहती। इस बीच किसी न किसी बहाने रुपए मांगती रही। उसकी बातों में आकर युवक ने तीन बार में 40 हजार रुपए खाते में जमा किए। एक बार महिला ने बहन और भांजी का एक्सीडेंट होने व इलाज के नाम पर 3 लाख रुपए मांगे। युवक ने रुपयों की व्यवस्था नहीं होने की बात कही तो महिला ने मोबाइल स्विच ऑफ कर बात करना बंद कर दिया।

बैंक एकाउंट के जरिए आरोपी तक पहुंची पुलिस

पुलिस ने बैंक खाते के जरिए आरोपी के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि किसी जीतू महानंद के नाम पर है। वह मूल रूप से ओडिशा के बलांगीर का रहने वाला है और बिलासपुर के तेलीपारा में रहता है। इस पर पुलिस ने दबिश देकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। उसे बुधवार को पुलिस रायगढ़ लेकर पहुंची। पूछताछ में पता चला कि आरोपी पहले रायगढ़ में मैरिज ब्यूरो संचालित कर लोगों से धोखाधड़ी करता था। फिर बिलासपुर चला गया और वहां भी ऐसा ही ठगी का धंधा करने लगाा। इस बार उसने लड़की बनकर वैसी ही आवाज में बात करने का तरीका अपनाया। उसने बताया कि बहुत प्रैक्टिस कर उसने लड़की की आवाज निकालना सीखा। इसमें उसने यूट्यूब, इंटरनेट की मदद भी ली।

लड़कियों की फोटो दिखाकर खुद महिला बन बात करता

पूछताछ में आरोपी जीतू ने पुलिस को बताया कि लॉकडाउन के बाद से ऑफिस लंबे समय से बंद था। इसके कारण वह बिलासपुर चला गया। रायगढ़ में रहने के दौरान उसने गुरुग्राम के युवक को शादी के नाम पर झांसा दिया और अपने एकाउंट में रुपए मंगवाए। वह अज्ञात महिलाओं व लड़कियों की फोटो दिखाता था। फिर खुद ही कभी भावना, करूणा दुबे, सिमरन सिंह और कभी गोपी शर्मा बनकर महिलाओं की आवाज में बात करता। पुलिस ने एक महीने पहले भी ऐसी फर्जी मैट्रिमोनियल साइट संचालक को पकड़ा था।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

मां ने की अपने बच्चे की बेरहमी से हत्या, इस वजह से दे दी मौत

Published

on

बार-बार दूध पीने की जिद पर मां पूर्णिमा ने अपने बच्चे को फर्श पर पटक पटक कर मार डाला. घटना में बच्चे की चीख पुकार सुन कर घर के अन्य सदस्य पहुंचे, लेकिन तब तक उसकी सांसे थम चुकी थी. आसपास लोग भी दौड़े चले आये और उसे जिंदा समझ कर तत्काल बालको अस्पताल लेकर पहुंचे जहां डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया. इसकी सूचना बालको पुलिस को दी गई. बालको नगर थाना के एएसआई जितेंद्र यादव ने बताया कि वर्ष 2014 से पूर्णिमा की मानसिक स्थिति सही नहीं है. कुछ समय से वह बीमार भी है. परिजन स्थानीय स्तर पर उसका उपचार करा रहे हैं. घटना के दौरान घर पर महिला की सास और ससुर मौजूद थे. मानसिक रूप से पीड़ित महिला को पुलिस ने कस्टडी में ले लिया है और आगे की जांच की जा रही है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़18 hours ago

रायपुर में शादी में शामिल होने वालों की अधिकतम संख्या मैरिज हॉल अथवा समारोह स्थल की क्षमता का 50% तय हुआ है। वहीं कुछ जिलों में शादी में अधिकतम 150 लोग

बेमेतरा के साजा और महासमुंद के बागबाहरा के दो स्कूलों में 12 विद्यार्थियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने की चिंताओं...

छत्तीसगढ़1 day ago

एक शातिर ने पिछले 3 साल में पूरे देश के कई लोगों को ठग लिया। शादी का झांसा देकर लोगों को ठगने वाले इस शातिर को रायगढ़ पुलिस ने बिलासपुर से गिरफ्तार किया है।

आयुष्यमान खुराना की ड्रीम गर्ल फिल्म आपको याद होगी। जिसमें वह लड़की बनकर लोगों को बेवकूफ बनाता था। इसी फिल्म...

छत्तीसगढ़1 day ago

मां ने की अपने बच्चे की बेरहमी से हत्या, इस वजह से दे दी मौत

बार-बार दूध पीने की जिद पर मां पूर्णिमा ने अपने बच्चे को फर्श पर पटक पटक कर मार डाला. घटना...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ में 10 सब इंस्पेक्टर का हुआ प्रमोशन, डीजीपी ने जारी किया आदेश

डीजीपी डीएम अवस्थी द्वारा विभिन्न इकाईयों में पदस्थ 10 सब इंस्पेक्टर को इंस्पेक्टर के पद पर पदोन्नति एवं नवीन पदस्थापना...

छत्तीसगढ़1 day ago

मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की और मध्यम स्तर की बारिश होगी।

छत्तीसगढ़ में सक्रिय मौसमी तंत्र से आसमान में घने बादल उमड़ आए हैं। रायपुर में दोपहर में भारी गरज-चमक के...

#Exclusive खबरे

Calendar

September 2021
S M T W T F S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  

निधन !!!

Advertisement

Trending