Connect with us

IBPS RRB भर्ती परीक्षा तिथि आउट : 9638 ऑफिसर और असिस्टेंट के लिए परीक्षा की तारीखें जारी

Published

on

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आईबीपीएस आरआरबी अधिसूचना 2020) 9638 ऑफिसर & असिस्टेंट भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। आप इस आईबीपीएस आरआरबी भर्ती 2020 के इच्छुक हैं तो आप आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं।

IBPS RRB 2020 को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा और COVID-19 बीमारी के चल रहे संकट के रूप में ध्यान में रखते हुए, IBPS IBPS RRB प्रीलिम्स या मेन्स परीक्षाओं के लिए “सोशल डिस्टेंस मोड ऑफ कंडक्ट” का पालन करेगा। आईबीपीएस ने आईबीपीएस आरआरबी अधिसूचना पीडीएफ में परीक्षा केंद्रों पर सभी एहतियाती उपायों की घोषणा की है।

इस आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा पैटर्न से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है।

यह पोस्ट निम्नलिखित टॉपिक को कवर करेगी

आईबीपीएस आरआरबी नोटिफिकेशन

पोस्ट नाम: ऑफिस असिस्टेंट्स (मल्टीपर्पज़)
रिक्ति की संख्या: 3624 पद
वेतनमान: 7200-19300/- रुपये

पोस्ट नाम: ऑफिसर्स स्केल- I
रिक्ति की संख्या: 3800 पद
वेतनमान: 1,4500- 25700/- रुपये

पोस्ट नाम: ऑफिसर्स स्केल- II (Manager)
रिक्ति की संख्या: 1058 पद
वेतनमान: 1,9400- 28100/- रुपये

  • General Banking Officer: 837 पद
  • Agriculture Officer : 100 पद
  • IT Officer : 58 पद
  • CA : 26 पद
  • Law Officer : 26 पद
  • Treasury Manager: 03 पद
  • Marketing Officer: 08 पद
  • Total : 1058 पद

पोस्ट नाम: ऑफिसर्स स्केल- III
रिक्ति की संख्या: 156 पद
वेतनमान: 25700 – 31500/- रुपये

आईबीपीएस आरआरबी अधिसूचना 2020

शैक्षिक योग्यता :

ऑफिस असिस्टेंट्स और ऑफिसर्स स्केल -1 के लिए: किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में डिग्री या उसके समकक्ष और कंप्यूटर का कामकाजी ज्ञान & स्थानीय भाषा में प्रवीणता

ऑफिसर्स स्केल- II के लिए: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या कुल मिलाकर 50% अंकों के बराबर। दो साल का अनुभव, इसकी विस्तृत जानकारी आप कॉरपोरेशन की ओर से जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

ऑफिसर्स स्केल- III के लिए: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में डिग्री न्यूनतम 50% अंकों के साथ या उसके बराबर न्यूनतम 5 वर्षों के अनुभव (बैंक/फाइनेंसियल इंस्टीटूशन्स) में के साथ।

राष्ट्रीयता: भारतीय

आयु सीमा: (01.07.2020 तक)

  • ऑफिस असिस्टेंट्स के लिए: 18 से 28 वर्ष
  • ऑफिसर्स स्केल- I के लिए: 18 से 30 वर्ष
  • स्केल- II के लिए: 21 से 32 वर्ष
  • स्केल- III के लिए: 21 से 40 वर्ष

आयु में छूट:

  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति: 5 वर्ष
  • अन्य पिछड़ा वर्ग: 3 वर्ष
  • विकलांग व्यक्ति: 10 वर्ष

कार्य स्थानः All India

चयन प्रक्रिया: चयन प्रक्रिया प्रारंभिक ऑनलाइन परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार (केवल अधिकारी पद के लिए) पर आधारित होगी।

आवेदन शुल्क : SC/ST/PWD उम्मीदवारों के लिए 175 / – रुपये & जनरल / ओबीसी / EWS उम्मीदवारों के लिए 850 / – रुपये भुगतान परीक्षा शुल्क

उम्मीदवारों को डेबिट कार्ड (रुपे / वीजा / मास्टर कार्ड / मेस्ट्रो), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, IMPS, कैश कार्ड / मोबाइल वॉलेट का उपयोग करके!

आईबीपीएस आरआरबी कैसे आवेदन करें: उम्मीदवारों को आईबीपीएस वेबसाइट http://www.ibps.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि 01 जुलाई 2020 से
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 21 जुलाई 2020
  • आवेदन शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि 21 जुलाई 2020

महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन लिंक:

विज्ञापन लिंक: https://www.ibps.in/CRPRRB_IX.pdf
ऑनलाइन आवेदन करें: https://www.ibps.in/crp-rrb-ix/

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

सूर्य ग्रहण: इस अमावस्या के दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, इस राशि के जातक पर पड़ेगा सीधा असर… जानिए क्या है आपकी राशि…

Published

on

By

 

Surya Grahan: हिन्दू पंचांग के अनुसार सूर्य ग्रहण का बहुत महत्व है। ऐसी मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करने चाहिए और ऐसे में भगवान की पूजा भी नहीं की जाती है। सूर्य ग्रहण से संबंधित यह तो एक धार्मिक मान्यता है, लेकिन वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी सूर्य ग्रहण एक महत्वपूर्ण और अनोखी खगोलीय घटना है।  ग्रहण की घटना धार्मिक और वैज्ञानिक नजरिए से बहुत ही खास मानी जाती है। धार्मिक पहलु से ग्रहण की घटना को शुभ नहीं माना जाता है, जबकि वैज्ञानिक नजरिए से यह एक खगोलीय घटना मात्र है। हिंदू पंचांग के अनुसार 30 अप्रैल 2022 को पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। इस सूर्य ग्रहण से राशि चक्र की कुछ राशियों को जहां अशुभ फल प्राप्त होगा वहीं कुछ ऐसी राशियां हैं जिसके लिए यह ग्रहण धनलाभ लेकर आएगा। आइए जानते हैं शनिश्चरि अमावस्या पर लगने वाला यह ग्रहण राशियों पर क्या प्रभाव लेकर आएगा।

मेष राशि- शनिश्चरि अमावस्या के साथ साल का पहला सूर्यग्रहण मेष राशि में लगेगा। इसलिए मेष राशि के जातकों को विशेष ध्यान रखने की जरूरत होगी। ग्रहण के प्रभाव के कारण मेष राशि वालों का भाग्य साथ नहीं देगा और उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना होगा। इस राशि के जातकों की सूर्य ग्रहण के प्रभाव से धन हानि हो सकती है। इस दिन लेन-देन करने से बचें।

वृषभ राशि- वृषभ राशि के जातकों पर ग्रहण का शुभ प्रभाव पड़ेगा। कार्यों में आ रही बाधाएं खत्म होंगी। आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। धन लाभ के कई मौके आपको प्राप्त होंगे। पैतृक संपत्ति से लाभ की संभावना दिखाई दे रही है।

मिथुन राशि- मिथुन राशि के जातकों के यह ग्रहण थोड़ी समस्या लेकर आ सकता है। ग्रहण के दौरान यदि घर से निकलना है तो बहुत संभलकर निकलें, वरना नुकसान हो सकता है। यदि संभव हो तो इस दिन घर पर रहें या कम से कम भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं।

कर्क राशि- कर्क राशि के जातकों  के लिए यह सूर्य ग्रहण किसी वरदान से कम नहीं है। योजानाओं में आपको सफलताएं प्राप्त होंगी। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। यात्रा में आपको अच्छा खासा लाभ मिलेगा। धन लाभ होगा। शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन खुशहाल होगा।

सिंह राशि- सिंह राशि के जातकों के लिए भी सूर्य ग्रहण अच्छा है। सिंह राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में न सिर्फ आर्थिक तरक्की मिलेगी बल्कि पदोन्नति होने की भी संभावना है। इस दौरान सिंह राशि के जातक आय स्रोत बढ़ाने के साथ साथ निवेश पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे। इन ग्रहण के दौरान कार्यसंबंधी मामलों को लेकर सिंह राशि के जातक यात्रा भी कर सकते हैं।

कन्या राशि- कन्या राशि के जातकों के लिए साल का पहला  सूर्य ग्रहण अच्छा नहीं रहेगा। बच्चों के करियर को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं। मेहनत का पूरा फल नहीं मिलेगा। किसी को पैसे उधार न दें। गर्म-सर्द के कारण खांसी और जुकाम की शिकायत रहेगी। करियर में बदलाव करने से बचें।

तुला राशि- तुला राशि के जातकों के लिए ग्रहण का प्रभाव भाग्य में वृद्धि का संकेत दे रहा है। नौकरी में बेहतर अवसरों की प्राप्ति होगी। व्यापार में मुनाफा प्राप्त होने का संकेत है। निवेश से आपको अच्छा लाभ मिल सकता है। लेकिन स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है।

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि वालों के करियर के लिए समय ठीक नहीं रहेगा। नौकरी-बिजनेस में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। किसी परिचित से धोखा मिलने की भी संभावना है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत होने की वजह से मन अंशात रह सकता है।आराम से यह समय निकालने का प्रयास करें।

धनु राशि – धनु राशि के जातकों के लिए यह सूर्यग्रहण किस वरदान से कम नहीं है। लाभ के मौके मिलने आरंभ हो जाएंगे। समय अनुकूल रहेगा। सरकारी कार्यों में आपको सफलताएं प्राप्त होंगी। भाग्य का भरपूर साथ आपको मिलेगा। आर्थिक स्थिति में पहले की तुलना में प्रगति देखने को मिलेगा।

मकर राशि- मकर राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण के दौरान सावधान रहना होगा। सेहत के मामले में विशेष ध्यान देने की जरूरत है। कोई पुराना रोग है तो उसे गंभीरता से लें। लक्ष्य को पाने में दिक्कत आ सकती है। कर्ज की स्थिति बन सकती है।  धन की कमी से महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो सकता है।

कुंभ राशि-  कुंभ राशि वालों के लिए सूर्य ग्रहण शुभ माना जा रहा है।  उन्हें इस दौरान अचानक धन लाभ हो सकता है। लेकिन पारिवारिक विवाद होने की संभावना है। जल्दबाजी से बचें।

मीन राशि- मीन राशि वालों के लिए यह सूर्य ग्रहण काफी शुभ रहेगा। धन लाभ की संभावना है। निवेश में भी लाभ मिल सकता है।  शत्रुओं पर विजय मिलेगी। मान-सम्मान में वृद्धि होगी।

Continue Reading

क्राइम न्यूज़

CG News: 3 शादी कर चुका था युवक, प्रेम प्रसंग चक्कर का पता चलते ही चौथी पत्नी ने अपने पति को उतारा मौत के घाट…

Published

on

By

 

रायपुर: पति-पत्नी का संबंध विश्वासों की डोर से बंधा होता है. विश्वास का धागा यदि टूटता है तो परिवार बिखरते हैं या फिर अपराधिक कृत्य करने कोई न कोई विवश होता है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के उरला थाना क्षेत्र में एक महिला मे अपना ही सुहाग उजाड़ लिया. क्योंकि पति आशिक मिजाज था. तीन शादी के बाद भी चौथे के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था. तीसरी पत्नी ने उसे कई बार समझाया लेकिन वह अपनी हरकतों से बाज नहींं आया. पति ने उसकी बात नहीं मानी तो तीसरी पत्नी ने बेरहमी से हत्या कर दी.

थाना उरला पुलिस की टीम को सूचना मिली थी कि सरोरा बस्ती एकता चौक के पास किशुन साहू के घर में किराये से रहने वाला किराएदार उमेश कुमार ध्रुर्वे संदिग्ध हालत में घर में मृत अवस्था में पड़ा है. पुलिस को जांच में पता चला कि मृतक के शरीर में चोट का निशान हैं. पुलिस टीम के सदस्यों द्वारा मकान मालिक व आसपास के लोगों से पूछताछ की गई. पुलिस को पता चला कि मृतक उमेश कुमार धु्र्वे पिता चैन सिंह ध्रुर्वे उम्र 30 साल निवासी बिलाईखार थाना बजाक जिला डण्डौरी (मध्य प्रदेश) अपनी पत्नी इंग्लेश्वरी ध्रुर्वे के साथ किराये के मकान में रहता था. दोनों में किसी बात को विवाद को लेकर हमेशा विवाद होता रहता था.

पत्नी ने पूछताछ में खोले राज
पुलिस टीम द्वारा मृतक की पत्नी इंग्लेश्वरी ध्रुव से पूछताछ की गई. इंग्लेश्वरी ने बताया कि उसके पति उमेश कुमार का किसी अन्य महिला के साथ प्रेम संबंध था. दोनों मोबाइल फोन में बात करते थे. इंग्लेश्वरी ध्रुर्वे द्वारा अपने पति उमेश कुमार को उस महिला से बात करने से मना किया जाता था, जिससे दोनों में विवाद होता था. बीते 17 अप्रैल की रात को भी मृतक व उसकी पत्नी का इसी बात को लेकर विवाद हुआ. इसी दौरान 17-18 की मध्य रात्रि इंग्लेश्वरी ध्रुर्वे आवेश में आकर अपने पति पर पत्थर की सील से हमला कर दिया. इससे उमेश की मौके पर ही मौत हो गई.

आरोपी पत्नी गिरफ्तार
पुलिस ने मृतक की पत्नी इंग्लेश्वरी ध्रुर्वे के विरूद्ध थाना उरला में अपराध 160/22 धारा 302 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया. इसके बाद महिला आरोपी इंग्लेश्वरी ध्रुर्वे को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस के मुताबिक मृतक इससे पहले 2 शादी कर चुका था. तीसरी पत्नी के रुप में उसने इंगेश्वरी से विवाह रचाया था. इस बीच आरोपी इंग्लेश्वरी के अनुसार उसके पति का अन्य के साथ अफेयर चल रहा था. इसी शक पर हत्या की गई.

Continue Reading

Knowledge

Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है कलेश, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

Published

on

By

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगे शीशे  का किस्मत से खास कनेक्शन है. अगर दर्पण को सही दिशा में नहीं रखा जाए तो व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. वहीं अगर शीशे को सही दिशा में लगाया जाए तो घर-परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा बरकरार रहती है.

आइए जानते हैं कि आईने से जुड़े वास्तु टिप्स

आईने से जुड़े ये वास्तु टिप्स हैं खास -वास्तु शास्त्र के मुताबिक ब्रह्मांड की सकारात्मक ऊर्जा पूर्व से पश्चिम  और उत्तर से दक्षिण की तरफ चलती है. ऐसे में शीशे को पूरब या उत्तर की दीवार पर इस तरह से लगाना चाहिए ताकि देखने वाले का चेहरा पूरब या उत्तर की ओर रहे. वास्तु शास्त्र के मुताबिक दर्पण लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा पूरब, उत्तर या पूर्वोत्तर दिशा मानी गई है. इस दिशा में आईना लगाने से घर में खुशहाली और सुख-समृद्धि आती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की तिजोरी या आलमारी के सामने दर्पण लगाने से धन में बरकत होती है. आईना लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह कहीं से भी टूटा हुआ नहीं हो. दरअसल ऐसा आइना निगेटिव एनर्जी उत्पन्न करता है. -वास्तु के मुताबिक बेडरूम में आईना कमरे के तरफ ही लगाना चाहिए. सोते वक्त शरीर का कोई भी हिस्सा आईने में नहीं दिखाई देना चाहिेए. क्योंकि इससे सेहत से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं. -अगर कमरा छोटा होने के कारण आईना बेड से सामने ही है तो रात को सोते वक्त उस आईने को किसी कपड़े से ढक दें. इससे नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. -वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के दक्षिण या पश्चिम दिशा में आईना नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने घर में क्लेश बढ़ने लगते हैं. इसके अलावा कमरे की दीवारों पर शीशा आमने-सामने नहीं रखना चाहिए. इससे घर में तनाव उत्पन्न हो सकता है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

क्राइम न्यूज़10 hours ago

CG News: 3 शादी कर चुका था युवक, प्रेम प्रसंग चक्कर का पता चलते ही चौथी पत्नी ने अपने पति को उतारा मौत के घाट…

  रायपुर: पति-पत्नी का संबंध विश्वासों की डोर से बंधा होता है. विश्वास का धागा यदि टूटता है तो परिवार...

छत्तीसगढ़17 hours ago

weather Update: गर्मी ने मचाया हाहाकार लोगो के छूटने लगे पसीने, छत्तीसगढ़ में पारा 43.9 डिग्री पहुँचा…

दो साल बाद अप्रैल में सर्वाधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को बिलासपुर का अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री रिकॉर्ड किया...

छत्तीसगढ़2 days ago

लाइट चालू करके सोने से सेहत को खतरा जानिए इनसे होने वाली बीमारियों के बारे में

सोने के कई तरीके होते हैं। जहां कुछ लोग पूरे अंधेरे में सोना पसंद करते हैं, वहीं कुछ थोड़ी रोशनी...

छत्तीसगढ़2 days ago

covid अपडेट: 12 साल की उम्र वालो को नही लगेगी कोरोना वैक्सीन जल्द ही गाइडलाइन जारी होंगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने फैसला किया है कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन नहीं...

छत्तीसगढ़2 days ago

बैंकिंग news : HDFC बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में किया बदलाव

  HDFC बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बदलाव किया है। ये बदलाव 2 करोड़ रुपए से...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  
ज्योतिष10 hours ago

सूर्य ग्रहण: इस अमावस्या के दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, इस राशि के जातक पर पड़ेगा सीधा असर… जानिए क्या है आपकी राशि…

क्राइम न्यूज़10 hours ago

CG News: 3 शादी कर चुका था युवक, प्रेम प्रसंग चक्कर का पता चलते ही चौथी पत्नी ने अपने पति को उतारा मौत के घाट…

Knowledge11 hours ago

Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है कलेश, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

12 hours ago

Horoscope: ये राशि के जातक वाले बच्चे होते है अधिक बुद्धिमान, बड़े से बड़े काम को चुटकी बजाते ही कर लेते हैजाने क्या है अपने बच्चे की राशि…

ज्योतिष13 hours ago

राशि परिवर्तन: आने वाले 25 अप्रैल को वृष राशि में होगा बुध का परिवर्तन, इन राशि के जातको हो सकता है संपति में लाभ…

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया7 days ago

    मौसम मे आज आयगा बदलाव:दक्षिण से आ रही हवा के चलते मौसम में नमी, हल्की बूंदाबांदी के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना

  • जॉब7 days ago

    पंजाब नेशनल बैंक में 12वीं पास के लिए चपरासी पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया6 days ago

    सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े  बदलाव, जानिए क्या है ये बदलाव… 

  • देश - दुनिया7 days ago

    देश में लॉन्च हुआ 7 सीटर अर्टिगा, जाने क्या है इसकी कीमत और फीचर्स…

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    दिल्ली परिवहन निगम में निकली बंपर पदो पर भर्ती, मिलेगी 46,000 रुपए तक सैलरी, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश7 days ago

    सुकन्या समृद्धि योजना हुए 5 बड़ी बदलाव,जानिए ये बदलाव 

  • Lifestyle6 days ago

    सस्ते होने वाले है jio के प्लान 119 रू से चालू

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    CG News: छत्तीसगढ़ मे बदल सकता है मौसम का मिजाज, गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश…

  • जॉब5 days ago

    दिल्ली परिवहन निगम में निकली बंपर पदो पर भर्ती, मिलेगी 46,000 रुपए तक सैलरी, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…