Connect with us

INVERTER AC TIPS : इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर AC में जाने कौन सी AC होती है खास, इसकी खूबियां जान आप भी हो जायेगे हैरान…

Published

on

 

 

Inverter AC vs Non Inverter AC : गर्मी के दिनों में लोग खासे परेशान नजर आते हैं, क्योंकि जलती-चुभती गर्मी के कारण लोगों को पसीने निकलते हैं और वहीं, दूसरी तरफ उमस भरी गर्मी लोगों को जीने नहीं देती है। मतलब घर के बाहर निकलना बिल्कुल मुश्किल हो जाता है। पारा लगातार ऊपर चढ़ता जाता है, जिसके कारण लोग गर्मी से बचने के लिए पंखे और कूलर चलाते हैं। लेकिन इस तेज गर्मी में ये भी दम तोड़ते हुए नजर आते हैं। इसलिए लोग एसी चलाते हैं, लेकिन इसे चलाने में बिजली का बिल ज्यादा आता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि नॉन इन्वर्टर एसी और इन्वर्टर एसी में से किसे चलाने पर बिजली का बिल कम हो सकता है? तो चलिए इन दोनों में फर्क समझते हुए ये जानने की कोशिश करते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या फर्क है

कैसे काम करते हैं?
बात पहले इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी के काम करने की क्षमता की कर लेते हैं। दरअसल, दोनों एसी के काम करने की क्षमता अलग है। नॉन इन्वर्टर एसी एक रेगुलर स्पीड क्षमता पर चलता है, जबकि इन्वर्टर एसी टेम्परेचर के साथ ही स्पीड और क्षमता में बदलाव देखने को मिलता है।

इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या फर्क है 
किसकी कैसी कूलिंग? जहां इन्वर्टर एसी कमरे को जल्दी ठंडा करने का काम करता है, तो वहीं दूसरी तरफ नॉन इन्वर्टर एसी कमरे को ठंडा करने में थोड़ा ज्यादा समय लगाता है।

इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या फर्क है 
इन्वर्टर एसी कंप्रेसर की मोटर की स्पीड को रेग्युलेट करता है। ऐसे में जब आपका कमरा ठंडा हो जाता है या कमरे का टेम्परेचर सामान्य हो जाता है, तो इन्वर्टर एसी में कंप्रेसर बंद नहीं होता बल्कि कम स्पीड से काम करता है। ऐसे में ये लगातार कमरे के तापमान को बराबर रखता है। वहीं, नॉन इन्वर्टर एसी की तरह इसका कंप्रेसर बार-बार ऑन-ऑफ नहीं होता, जिससे बिजली कम खर्च होती है। जबिक, ये फंक्शन नॉन इन्वर्टर एसी में नहीं होता है।

इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या फर्क है
क्या बिजली के बिल में अंतर आता है?
अब बात सबसे जरूरी बात समझने की, और वो ये कि कौन सा एसी कम बिजली खर्च करता है। इन्वर्टर एसी नॉन इन्वर्टर एसी की तुलना में बिजली काफी कम खर्च करता है। इससे बिजली की बचत होती है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

lifestyle: शाम को न करे इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है गंभीर बीमारिया, जानिए

Published

on

Diet Tips बिज़ी लाइफ के चलते हम अक्सर सोच समझकर नहीं खाते। जिससे हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। तो आइए जानें ऐसे 8 फूड्स के बारे में जिन्हें शाम के 7 बजे के बाद खाने से बचना चाहिए।

शाम को 7 बजे के बाद न खाना एक डाइट योजना है जिसे इंटरमिटेंट फास्टिंग के नाम से जाना जाता है। कई लोग इस 8 घंटे की डाइट के नाम से भी जानते हैं। इसमें आप आम खाना खाते हैं, लेकिन जो भी खाते हैं वह 11 से 7 के बीच ही खाते हैं। आप अपने हिसाब से इस समय को थोड़ा ऊपर-नीचे भी कर सकते हैं।

पास्ता

कार्ब्स हमारी सेहत के लिए ज़रूरी होता है लेकिन इसे रात में खाने से बचना चाहिए। पास्ता ग्लाइसेमिक इंडेक्स में उच्च होता है, जिसका मूल रूप से मतलब है कि यह तेजी से रक्त प्रवाह में अवशोषित हो जाता है। इसलिए अगर आप रोज़ाना एक्सरसाइज़ नहीं करते हैं, तो यह चीनी आपके शरीर में फैट में तबदील हो जाएगी और वज़न बढ़ने का कारण बनेगी।

चीज़

चीज़ बस चीनी को चयापचय करता है और ऊंचा रक्त शर्करा और इंसुलिन बनाता है। यह फायदेमंद नहीं होता क्योंकि यह एनर्जी के लिए इस्तेमाल नहीं हो पाता और शरीर में फैट्स के रूप में रहता है।

आइसक्रीम

दूध से बनी चीज़ें आपका पेट खराब कर सकती हैं। खासतौर पर रात में, अगर आप डेयरी से दिक्कत नहीं होती, तो भी आइसक्रीम रात में खाना एक अच्छा आइडिया नहीं है। यह हेवी होने के साथ फैट्स से भरपूर होता है, जो आपके पेट में जमा रहता है।

बर्गर

बर्गर खाकर आपकी ज़बान ज़रूर खुश हो जाती है, लेकिन लंबे समय में यह सिर्फ नकुसान का कारण ही बन सकता है। खासतौर पर अगर आप इसे रात में खाते हैं, तो यह आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को नुकसान पहुंचाता है।

शराब

शराब टॉक्सिन होती है, जो आपके शरीर और दिमाग पर असर करती है। रोज़ाना शाम या रात में शराब पीने से कोर्टिसोल रिलीज़ हो सकता है, जो एक घातक स्ट्रेस हार्मोन है। यह आपको एक कमज़ोर स्थिति में भी डाल सकता है, जिससे चिंता और घबराहट बढ़ सकती है।

चॉकलेट

ये स्वाद में बेहतरीन होने की वजह से दुनियाभर में एक पॉपुलर डेज़र्ट है। हालांकि, रात में खाने से आपकी नींद खराब हो सकती है, क्योंकि इसमें कैफीन की अच्छी मात्रा होती है।

बंदगोभी

बंदगोभी और ब्रोकली जैसी क्रूसीफेरस सब्ज़ियों को अगर शाम में खा लिया जाए, तो इन्हें पचाना मुश्किल होता है। जब ये लार्ज इंटेस्टाइन में प्रवेश करती हैं, तो वहां मौजूद बैक्टीरिया फर्मेंटेशन का प्रोसेस शुरू कर देता है, जिससे ब्लोटिंग और गैस की समस्या होने लगती है।

ब्रेड

शाम के 6 बजे के बाद ब्रेड बिल्कुल नहीं खानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें सिर्फ कार्ब्स और चीनी होती है।

 

 

इसे भी पढ़िये :-

 

10वीं पास के लिए निकली अग्निवीर एमआर में भर्ती,30 जुलाई तक आवेदन

Continue Reading

जॉब

10वीं पास के लिए निकली अग्निवीर एमआर में भर्ती,30 जुलाई तक आवेदन

Published

on

By

Navy Agniveer 2022 : भारतीय नौसेना में अग्निवीर एमआर भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है. लेकिन एक सवाल ज्यादातर अभ्यर्थियों के मन में होगा कि अग्निवीर एमआर भर्ती के लिए सेलेक्ट होने पर किन पदों पद नियुक्ति मिलेगी, काम क्या करना होगा और सैलरी कितनी मिलेगी. हम इन सभी सवालों के जवाब यहां दे रहे हैं.भारतीय नौसेना में अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर मैट्रिक रिक्रूट (MR) 2022 के लिए भर्ती निकली है. इसके तहत कुल 200 वैकेंसी है. नौसेना एमआर भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके लिए 10वीं पास आवेदन कर सकते हैं. आवेदन भारतीय नौसेना की वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in/ पर जाकर 30 जुलाई तक करना है. भारतीय नौसेना में मैट्रिक रिक्रूट के तहत सेलेक्शन के बाद विभिन्न पदों पर नियुक्ति होती है. आज हम जानेंगे कि मैट्रिक रिक्रूट यानी एमआर के तहत किन-किन पदों पर भर्ती होती है और काम क्या करना होता है. साथ ही सैलरी भी जानेंगे।

नियुक्ति

शेफ- एमआर भर्ती के तहत शेफ पद पर नियुक्ति होती है. इस पर नियुक्ति के बाद मेनू के अनुसार भोजन तैयार करना होगा. इसके अलावा हथियार चलाने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

स्टीवर्ड- स्टीवर्ड पद पर नियुक्ति के बाद ऑफिसर्स मेस में वेटर का काम करना होगा. इसके अलावा हाउस कीपिंग, फंड्स की अकाउंटिंग, वाइन एवं स्टोर्स, मेनू तैयार करने जैसे कार्य भी करने होंगे. हथियार चलाने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

सैनिटरी हाईजीन- वॉशरूम सहित अन्य स्थानों की सफाई की जिम्मेदारी दी जाएगी. इसके अलावा हथियार चलाने की भी ट्रेनिंग दी जाएगी.

इसे भी पढ़िये :-

मेडिकल ऑफिसर पदों पर भर्ती,17 अगस्त तक करें ऑनलाइन

Skin care Tips: मानसून में इस फेसपैक एवं टोनर से चमक उठेगी त्वचा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका

Continue Reading

जॉब

मेडिकल ऑफिसर पदों पर भर्ती,17 अगस्त तक करें ऑनलाइन

Published

on

By

MPSC Recruitment 2022 : MPSC ने मेडिकल ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं. इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mpsconline.gov.in पर जाकर पदों के लिए 17 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे.महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग, MPSC ने मेडिकल ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं. इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mpsconline.gov.in पर जाकर पदों के लिए 17 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे. कुल 427 पदों पर भर्ती निकाली गई है. जिसके माध्यम से महाराष्ट्र के सरकारी मेडिकल कॉलेजों एवं हॉस्पिटलों में मेडिकल ऑफिसर के रिक्त पद भरे जाएंगे.उम्मीदवार MPSC Recruitment 2022 Notification इस लिंक पर क्लिक कर भर्ती का नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. साथ ही इससे संबंधित अन्य जानकारी आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

शैक्षिक योग्यता
एमबीबीएस डिग्री धारक उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.

आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 1 अक्टूबर 2022 को 18 से 38 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क
पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ₹394 आवेदन शुल्क देना होगा. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह ₹294 है.

चयन प्रक्रिया
पदों पर उम्मीदवारों का चयन पर्सनल इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा. हालांकि आवेदकों की संख्या अगर अधिक होती है तो आयोग शॉर्टलिस्ट करने के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित कर सकता है.

इसे भी पढ़िये:-

इन पदों पर आवेदन सुरु,निकली बंफर भर्ती…

यहाँ निकली ऑफिसर की भर्ती,सैलरी 1 लाख तक

Vaastu Shaastra : किचन में ना लगाएं ऐसे चींजे,वरना पड़ सकता भारी नुकसान !

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 days ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़4 days ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़1 week ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • देश3 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto5 days ago

    लॉन्च होना वाला है Samsung 200MP कैमरे वाला यह फ़ोन, मिलेंगे दमदार फीचर्स एवं शानदार लुक, मोटोरोला और शाओमी से होगी टक्कर

  • 6 days ago

    MARUTI SUZUKI GRAND VITARA : मारुती ने उठाया नये Grand Vitara से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक और फीचर्स, इसकी बुकिग हुई शुरू 

  • 4 days ago

    मारुती ने उठाया MARUTI SUZUKI GRAND VITARA से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक, बुकिंग हुई शुरु

  • देश - दुनिया6 days ago

    NEET EXAM: शर्मसार करने वाली बाते, इनरवियर हाथ में लो फिर जाओ, NEET की छात्रा ने सुनाई आपबीती, पढ़े पूरी खबर…

  • जॉब3 days ago

    इन विश्वविद्यालयों में निकली 6,549 पद पर भर्ती,ये रही योग्यता

  • व्यापर1 day ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • Lifestyle5 days ago

    डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय है ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे

  • 6 days ago

    Fish Farming: मछली पालन का व्यवसाय शुरू करने पर सरकार दे रही है 60 प्रतिशत की सब्सिडी, ऐसे उठाये लाभ…

  • 4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये बाल्टी के आकार मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने क्या है इसकी कीमत…