Connect with us

Lifestyle

क्या चिकनपॉक्स और मंकीपॉक्स दोनों एक ही है जाने दोनों में क्या है अंतर

Published

on

 

Monkeypox मंकीपॉक्स एक दुर्लभ संक्रमण ज़रूर है लेकिन पिछले कुछ महीनों में ये भारत सहित दुनियाभर के कई देशों तक फैल गया है। मंकीपॉक्स को स्मॉलपॉक्स या चिकनपॉक्स के समान माना जा रहा है हालांकि यह इनसे काफी अलग है।

Monkeypox: मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे ग्लोबल हेल्थ एमरजेंसी घोषित कर दिया। भारत में भी इसके कुछ मामले सामने आए हैं। बढ़ती चिंता के बीच, यह जानना ज़रूरी है कि मंकीपॉक्स क्या है और यह चिकनपॉक्स से कैसे अलग है।

मंकीपॉक्स vs चिकनपॉक्स

मंकीपॉक्स एक ऐसी बीमारी है जो मंकीपॉक्स वायरस की वजह से होती है। जो पोक्सविरिडे परिवार में ऑर्थोपॉक्सवायरस जीनस से संबंधित है, जबकि चिकनपॉक्स वैरिसेला-ज़ोस्टर वायरस के कारण होता है, जो दाद का कारण भी बनता है।

यह दोनों वायरस करीबी संपर्क, श्वसन बूंदों के माध्यम से य त्वचा के घावों के सीधे संपर्क के माध्यम से फैलते हैं। चिकनपॉक्स एक बेहद आम संक्रमण है, जबकि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ इन्फेक्शन है, जो इतनी आसानी से नहीं फैलता।

बुखार दोनों में एक आम लक्षण है, लेकिन समय अलग हो सकता है

मंकीपॉक्स और चिकनपॉक्स ज़्यादा गंभीर बीमारियां नहीं हैं और सही समय पर सही इलाज की मदद से रिकवरी भी जल्दी हो जाती है। इसके सबसे आम लक्षणों में- बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, कंपकपी और थकावट शामिल है।

बुखार दोनों संक्रमण में आम लक्षण है, लेकिन मंकीपॉक्स में बुखार रैशेज़ से पहले 1 से 5 दिनों में आता है, जबकि चिकनपॉक्स में रैशेज़ आने के 1से 2 दिन पहले बुखार आता है।

लक्षण के सामने आने की अवधि में अंतर

अमेरिका के CDC के अनुसार, मंकीपॉक्स में इन्फेक्शन होने 7 से 14 दिनों बाद लक्षण दिखना शुरू होते हैं, जबकि चिकनपॉक्स में 16 दिन लग सकते हैं।

एक लक्षण जो दोनों बीमारियों में अलग है

वैसे तो मंकीपॉक्स के ज़्यादातर लक्षण चिकनपॉक्स की तरह के ही हैं, लेकिन एक लक्षण है, जो इन दोनों बीमारियों में फर्क पैदा करता है। मंकीपॉक्स में लिम्फ नोड्स में सूजन आ जाती है, जो चिकनपॉक्स में नहीं देखी जाती।

मंकीपॉक्स और चिकनपॉक्स की रैशेज़ में क्या अंतर है

इन दोनों के संक्रमणों में रैश एक सामान्य लक्षण है। जबकि मंकीपॉक्स से संबंधित दाने आमतौर पर बुखार के एक से तीन दिनों के भीतर होते हैं, चिकनपॉक्स के दाने बुखार के 1 से 2 दिन बाद दिखाई देने लगते हैं। अक्सर मंकीपॉक्स के दाने चेहरे से शुरू होते हैं और हथेलियों और तलवों सहित शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाते हैं।

पहले यह पप्यूल्स और द्रव से भरे पस्ट्यूल में विकसित होता है और फिर एक पपड़ी का रूप ले लेता है और गिर जाता है। चिकनपॉक्स में रैशेज़ में खुजली होती है, वे छाले जैसे होते हैं। यह पहले पीठ और चेहरे पर आना शुरू होते हैं, उसके बाद शरीर के दूसरे हिस्सों में फैलते हैं। हालांकि, चिकनपॉक्स के रैशेज़ हथेलियों और तलवों पर नहीं होते।

 

इसे भी’पढ़िए 

SWAPNA SHASTRA : सपनो में छिपकली का बार-बार देखा जाना शुभ है या अशुभ ? आइये जानते है

Poco का 5G Smartphone मिल रहा है मात्रा 10000 रुपये में,जानिए इसके दमदार फीचर्स और बैटरी

Sukanya Samriddhi Yojana: अब माता-पिता बेटियों की शादी को लेकर न करे चिंता, करे इस स्कीम में निवेश, ये रहा प्रोसेस…

वजन कम करने के लिए खाये इस तरह आलू, नहीं होगा कोई नुकसान

बड़ी खबर : केंद्र ने जारी किया नया गाइडलाइन, कहा- ट्रिपल लेयर मास्क पहने, 21 दिन का आइसोलेशन ले, WHO की सलाह- पार्टनर्स की संख्या कम करे

 

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

हेल्थ टिप्स: रहना चाहते है फिट और जवां तो फॉलो करे ये हेल्दी रुटीन टिप्स

Published

on

Healthy Routine : जवां और फिट रहने के लिए हेल्दी रुटीन फॉलो करना जरूरी होता है. आइए जानते हैं फिट रहने के लिए कुछ हेल्दी टिप्स के बारे में-

Healthy Tips : आधुनिक समय में फिट रहना बहुत ही जरूरी है. हालांकि, इस भागती-दौड़ती जिंदगी में खुद को स्वस्थ रखना काफी मुश्किल हो सकता है. खासतौर पर पुरुषों के लिए फिट और जवां रहना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि वह खुद को महिलाओं की तुलना में कम ध्यान देते हैं. अगर आप लंबे समय तक फिट और जवां दिखना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को जरूर फॉलो करेँ. आइए जानते हैं जवां रहने के लिए किन टिप्स को करना चाहिए फॉलो?

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

स्वस्थ शरीर के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी होता है. अगर आप खुद को जवां रखना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें. खासतौर पर पुरुषों को नियमित रूप से एक्सरसाइज करना चाहिए, इससे वह स्ट्रेस, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी परेशानियों से बच सकते हैं.

अच्छी डाइट है जरूरी

जवां दिखने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ हेल्दी डाइट भी जरूरी होता है. अगर आप काफी युक्त आहार लेते हैं तो इसकी वजह से आपका वजन काफी ज्यादा बढ़ सकता है. हमेशा अपने आहार में हेल्दी फैट शामिल करें. इसके अलावा अधिक नमक, फैटी डाइट, सेचूरेटेड फैट से दूरियां बनाएं.

मूड को करें बेहतर

मूड को अच्छा करने के लिए रोजाना वर्कआउट करना चाहिए. इसके अलावा कम से कम 30 मिनट पैदल चलें. वहीं, अच्छी और गहरी नींद लें. इससे आपका मूड बेहतर हो सकता है.डार्क चॉकलेट के सेवन से भी मूड अच्छा हो सकता है.

 

 

इसे भी पढ़िए

वजन कम करने के खाये इस तरह आलू, नहीं होगा कोई नुकसान

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिये डायबिटीज मरीजों को अपनाने चाहिए ये हेल्दी रूटीन टिप्स, नहीं होगी ब्लड शुगर की परेशानी

 

बड़ी खबर : केंद्र ने जारी किया नया गाइडलाइन, कहा- ट्रिपल लेयर मास्क पहने, 21 दिन का आइसोलेशन ले, WHO की सलाह- पार्टनर्स की संख्या कम करे

दिल्ली पुलिस में इन 2268 पदों पर भर्ती की अंतिम तिथि कल, जल्द करे आवेदन…

 

Continue Reading

Lifestyle

वजन कम करने के लिए खाये इस तरह आलू, नहीं होगा कोई नुकसान

Published

on

 

Potato For Weight Loss: क्या आप वजन बढ़ने के डर से आलू नहीं खाते हैं. जानिए आलू खाने का सही तरीका और किस तरह आलू खाने पर नहीं बढ़ता मोटापा?

Can Potato Be Eaten During Weight Loss: ज्यादातर लोग वजन बढ़ने के डर से आलू नहीं खाते हैं. उन्हें लगता है कि आलू खाने से मोटापा बढ़ता है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो आलू बिल्कुल नहीं खाते या बहुत सीमित मात्रा में ही खाते हैं. आलू काफी टेस्टी सब्जी है. आलू अन्य सब्जियों का भी स्वाद बढ़ा देता है. हालांकि डायबिटीज के मरीज को आलू का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है, लेकिन आलू उतना भी नुकसान नहीं करता जितना लोग सोचते हैं. कई रिसर्च में ये सामने आया है कि आलू में फैट बहुत ही कम होता है. ऐसे में आलू को अगर सही तरीके से खाया जाए तो न इससे मोटापा बढ़ता और न ही शुगर.

दरअसल आलू का सेवन लोग गलत तरीके से करते हैं. लोग आलू के पराठे, टिक्की, फ्रेंच फाइज और दम आलू जैसी डिश खाते हैं जो फैट बढ़ाती हैं. ये चीजें अन्य बीमारियों की वजह बनती है. हां अगर आलू का सही तरीके से सेवन किया जाए तो आप आलू खाकर भी वजन घटा सकते हैं. जानते हैं आलू खाने का सही तरीका क्या है?

आलू में पोषक तत्व
आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. आलू में ऐसे पोषकतत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. आलू पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस का अच्छा सोर्स है. आलू में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी भी पाया जाता है. आलू खाने से पाचन अच्छा रहता है. आलू में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा और फैट और प्रोटीन कम होता है. आलू खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है.

वजन घटाने के लिए आलू खाने का सही तरीका
1- वजन घटाने वाले लोग आलू को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप आलू को उबालकर ठंडा करके खा सकते हैं.
2- उबला आलू खाने से काफी देर तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती है.
3- आलू खाने से आपको एक्स्ट्रा कैलोरीज लेने की जरूरत नहीं पड़ती है.
4- आलू में स्टार्च होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और चर्बी घटाता है.
5- अगर आपको बैली फैट कम करना है तो छिलके वाले आलू डाइट में शामिल करें. इससे ब्लड प्रेशर भीं कंट्रोल रहेगा.
6- वजन घटाने के दौरान आप आलू को भूनकर या बेक करके भी खा सकते हैं.
7- आपको आलू की मात्रा का ख्याल रखना है. एक समय पर 170 ग्राम से ज्यादा आलू का सेवन न करें.

 

 इसे भी पढ़िए

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिये डायबिटीज मरीजों को अपनाने चाहिए ये हेल्दी रूटीन टिप्स, नहीं होगी ब्लड शुगर की परेशानी

बड़ी खबर : केंद्र ने जारी किया नया गाइडलाइन, कहा- ट्रिपल लेयर मास्क पहने, 21 दिन का आइसोलेशन ले, WHO की सलाह- पार्टनर्स की संख्या कम करे

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

Today Gold-Silver Price : सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी, जाने 10 ग्राम सोने का ताजा कीमत…

 

Continue Reading

Lifestyle

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिये डायबिटीज मरीजों को अपनाने चाहिए ये हेल्दी रूटीन टिप्स, नहीं होगी ब्लड शुगर की परेशानी

Published

on

 

Healthy Lifestyle: डायबिटीज मरीजों को अपने लाइफस्टाइल पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. ताकि ब्लड शुगर को कंट्रोल रखा जा सके. आइए जानते हैं डायबिटीज मरीजों के लिए हेल्दी रूटीन टिप्स-

Diabetic Routine: अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं होने का खतरा रहता है. इन समस्याओं में डायबिटीज भी शामिल है. अगर कोई व्यक्ति एक बार डायबिटीज से ग्रसित हो जाए तो उसे जिंदगीभर अपना शुगर कंट्रोल करना होता है. मरीज की जरा सी भी लापरवाही कई समस्याओं का कारण बन सकती है. इसलिए अगर आप डायबिटीज से ग्रसित हैं तो अपने डाइट और लाइफस्टाइल पर विशेष रूप से ध्यान दें. आइए जानते हैं डायबिटीज में कैसा होना चाहिए रूटीन?

रोजाना फास्टिंग ब्लड शुगर करें चेक

अगर आप डायबिटीज से ग्रसित हैं तो आपको नियमित रूप से फास्टिंग ब्लड शुगर चेक करने की जरूरत है. ध्यान रखें कि फास्टिंग ब्लड शुगर खाने के बाद चेक किया जाता है. इससे आपको पता चलेगा कि आपका ब्लड शुगर का स्तर कितना है और आपको अपने दिनभर की रूटीन को कैसे रखना है.

दवा लेना न भूलें

डायबिटीज रोगियों को दवा मिस बिल्कुल भी मिस नहीं करनी चाहिए. खासतौर पर इंसुलिन की दवा मिस करने से ब्लड शुगर का स्तर बिगड़ सकता है. इसलिए कोशिश करें कि ब्लड शुगर में दवाओं को मिस न कें.

रोजाना करें एक्सरसाइज 

डायबिटीज मरीजों को फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर आपका शरीर एक्टिव रहता है तो इससे ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है. वहीं, स्थिर जीवनशैली की वजह से ब्लड शुगर बढ़ने की संभावना होती है.

इसे भी पढ़िए

बड़ी खबर : केंद्र ने जारी किया नया गाइडलाइन, कहा- ट्रिपल लेयर मास्क पहने, 21 दिन का आइसोलेशन ले, WHO की सलाह- पार्टनर्स की संख्या कम करे

Volvo XC40 Recharge इलेक्ट्रिक SUV की प्री-बुकिंग भारत में शुरू, सिर्फ 33 मिनट में होगी चार्ज

Hero Extreme New Edition : दमदार लुक और जबरदस्त डिजाइन के साथ लांच हुआ बाइक, जल्द देखे इसकी शुरवाती कीमत… 

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़5 days ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़6 days ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़1 week ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto2 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स

  • Tech & Auto2 days ago

    Electric Sewing Machine मिल रहा मात्रा 461 रुपये में,जानें कैसे खरीदें

  • व्यापर3 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • Tech & Auto3 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स 

  • 1 day ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • 6 days ago

    मारुती ने उठाया MARUTI SUZUKI GRAND VITARA से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक, बुकिंग हुई शुरु

  • जॉब2 days ago

    तहसीलदार, बीडीओ और ट्रेजरी ऑफिसर के पदों पर भर्ती,अंतिम मौक़ा आज

  • 6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये बाल्टी के आकार मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर2 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम