Connect with us

व्यापर

पेट्रोल-डीजल के जारी हुए नए रेट, चेक करें अपने शहर का दाम

Published

on

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के लेकर आज भी राहत भरी खबर है। 7 मार्च रविवार को न तो पेट्रोल के रेट में कोई बढ़ोतरी हुई और न ही डीजल के। पिछले आठ दिनों से दोनो तेलों के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसके बावजूद  दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल का रेट अपने सर्वोच्च स्तर पर है। राज्स्थान के श्रीगंगानगर के बाद बीकानेर में पेट्रोल 100 के पार चला गया है। यहां आज पेट्रोल 100.01 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.09 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बिक रहा है। इससे पहले डीजल का रेट अधिकतम 30 जुलाई 2020 को 81.94 रुपये पर बिका था।

अब दिल्ली में पेट्रोल का दाम 91.17 रुपये, जबकि डीजल का दाम 81.47 रुपये पहुंच गया है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपये व डीजल की कीमत 88.60 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। नया साल पेट्रोलियम ईंधनों  के लिए अच्छा नहीं रहा है। जनवरी और फरवरी में  कुल मिलाकर  26 दिन ही पेट्रोल महंगा हुआ, लेकिन इतने दिनों में ही यह 7.26 रुपये महंगा हो गया।  इन 26 दिनों के दौरान ही डीजल भी 7.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका था।

शहर का नाम
पेट्रोल रुपये/लीटर
डीजल रुपये/लीटर
श्रीगंगानगर
101.84
93.77
अनूपपुर
101.59
91.97
बीकानेर
100.01
92.09
इंदौर
99.30
89.77
भोपाल
99.21
89.76
जयपुर
97.72
89.98
मुंबई
97.57
88.60
पुणे
97.59
87.26
बेंगलुरु
94.22
86.37
पटना
93.48
86.73
चेन्नई
93.11
86.45
कोलकाता
91.35
84.35
दिल्ली
91.17
81.47
लखनऊ
89.15
81.86
अहमदाबाद
88.31
87.74
चंडीगढ़
87.73
81.17

ऐसे बढ़ जाता है पेट्रोल-डीजल का रेट

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

SMS के जरिए ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट

आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

रेल मंडल बिलासपुर : 15 मार्च को होगा पेंशन अदालत समस्याओं का होगा निराकरण,सेवानिवृत्त कर्मचारियों को राहत…

Published

on

रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी सभाकक्षा में 15 मार्च को सुबह 11 बजे से पेंशन अदालत लगाई जाएगी। इसमें केवल पेंशन से जुड़ी समस्याओं को सुना जाएगा और उसका निराकरण किया जाएगा। आवेदकों को 10 मार्च तक आवेदन जमा करने के लिए कहा गया। इसके बाद में जमा होने वाले आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। पेंशन अदालत लगाने का आदेश रेलवे बोर्ड का है। इसके जरिए रेलवे के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को राहत दी जाती है।

इसमें पेंशन से संबंधित शिकायतों का निराकरण किया जाता है।अगर किसी सेवानिवृत कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के पश्चात मिलने वाला बकाया निपटान एवं पेंशन भुगतान की कोई शिकायत है तो वह आवेदन कर सकते हैं। इन आवेदनों के आधार पर रेलवे के अधिकारी समस्याओं का निराकरण करते हैं।

हालांकि पेंशन अदालत एक निश्चित अवधि के बाद लगाई जाती है। इसके पहले सूचना भी दी जाती है, ताकि सेवानिवृत्त कर्मचारी तय अवधि में आवेदन जमा कर सके। इसी के मद्देनजर ही रेलवे ने 15 मार्च को पेंशन अदालत लगाने का निर्णय लिया है। इस बार यह आयोजन वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी सभाकक्ष में होगा।इसके लिए उन्हें आवेदन दो प्रति में पूर्ण दस्तावेज के साथ (जिसमें पीएफ नंबर, सेवानिवृत्ति तिथि, पीपीओ नंबर एवं पता लिखना अनिवार्य है।

10 मार्च तक या इसके पूर्व वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी को आवेदन कर सकते हैं। इस पेंशन अदालत में न्यायालय में विचाराधीन, विवादास्पद, उत्तराधिकारी मामला तथा अन्य नीतिगत मामलों या फिर रेलवे बोर्ड में लंबित प्रकरण मामलों को शामिल नहीं किया जाएगा। यह रेलवे की बेहतर व्यवस्था है।

इससे पहले भी जितनी बार पेंशन अदालत का आयोजन किया गया, उसमें आए सभी आवेदनों का निराकरण कर सेवानिवृत्त कर्मचारियों को राहत दी गई। अभी कई कर्मचारी होंगे, जो पेंशन से संबंधित समस्याओं को लेकर इधर- उधर भटक रहे होंगे। ऐसे कर्मचारियों को आवेदन करने के लिए कहा गया है।

Continue Reading

व्यापर

केंद्रीय रिजर्व बैंक ने अलर्ट की जारी,प्रीपेट वॉलेट करते हैं इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान…

Published

on

कंपनियों द्वारा प्रीपेड भुगतान माध्यम (वॉलेट) का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए केंद्रीय रिजर्व बैंक ने एक अलर्ट जारी किया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि अनाधिकृत कंपनियों के प्रीपेड वॉलेट से सतर्क करते हुए कहा है।

कि ये जोखिम भरा है।आरबीआई के मुताबिक गुरुग्राम में रजिस्टर्ड ‘एसराइड टेक प्राइवेट लिमिटेड’ अपनी कार पूलिंग ऐप ‘एसराइड’ के जरिये प्रीपेड भुगतान माध्यम (वॉलेट) के रूप में काम कर रही है, जबकि उसके पास इसके लिए आवश्यक मंजूरी नहीं है।आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने कहा कि एसराइड टेक प्राइवेट लिमिटेड अपनी कार पूलिंग ऐप ‘एसराइड’ के जरिये प्रीपेड वॉलेट का परिचालन कर रही है।

उसके पास इसके लिए भुगतान एवं समाधान प्रणाली कानून, 2007 के तहत रिजर्व बैंक से मिलने वाली जरूरी मंजूरी नहीं है।आरबीआई ने किया अलर्ट: केंद्रीय बैंक ने आम जनता को ऐसे प्रीपेड वॉलेट से सतर्क किया है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति एसराइड टेक प्राइवेट लि. के साथ किसी तरह का लेनदेन करता है, तो यह उसका अपना जोखिम होगा।

Continue Reading

व्यापर

अब ये नया ऐप बचाएगा शेयर बाजार की धोखाधड़ी,जानिए क्या है नया ऐप…

Published

on

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) शेयर बाजार के निवेशकों की सुरक्षा के लिए नए-नए कदम उठाता रहता है। इसी कड़ी में सेबी ने नए निवेशकों के लिए ‘सारथी’ नाम से हाल ही में नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप पर शेयर बाजार से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है। ऐप को लॉन्च करते समय सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने यह निवेशकों को सशक्त बनाने की दिशा में अहम कदम है।

दरअसल, बीते काफी समय से मोबाइल के जरिए शेयर ट्रेडिंग में बढ़ोतरी हुई है। इस कारण सेबी ने यह मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। ऐप पर उपलब्ध जानकारी को लगातार अपडेट भी किया जाता है। अभी यह ऐप हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। आने वाले समय में इसे दूसरी क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

ऐप पर उपलब्ध जानकारीसेबी के इस मोबाइल ऐप पर शेयर बाजार से जुड़ी बुनियादी बातें, अपना ग्राहक जानो (केवाईसी) की प्रक्रिया, ट्रेडिंग और सेटलमेंट, म्यूचुअल फंड्स, बाजार से जुड़ी ताजा जानकारी, निवेशकों की शिकायतों के निपटारे की प्रक्रिया आदि जानकारी उपलब्ध है।एंड्रायड स्मार्टफोन वाले ग्राहक गूगल के प्लेस्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐपल स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले निवेशक आईओएस ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।युवाओं के बीच होगा लोकप्रियसेबी चेयरमैन अजय त्यागी का कहना है कि अब शेयर बाजार में युवाओं की हिस्सेदारी बढ़ रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह नया ऐप युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय होगा।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़54 mins ago

CG News: छत्तीसगढ़ में हाथी दांतों की तस्करी रोकने के लिए वन विभाग ने उठाया ये कदम…

रायपुर। हाथी के दांतों की तस्करी रोकने के लिए वन विभाग पालतू हाथियों का डीएनए टेस्ट करा रहा है। वर्तमान...

छत्तीसगढ़2 hours ago

तेज रफ्तार ट्रेलर ने बाईक को मारी टक्कर, हादसे में सरपंच और उसकी साथी की मौत… 

बिलासपुर। रानीगांव के पास बुधवार की रात तेज रफ्तार ट्रेलर की टक्कर से बाइक सवार सरपंच और उसके साथी की...

क्राइम न्यूज़18 hours ago

CG News: भिख मांगने पहुंचे तीन महिलाओ ने बर्तन दुकान में की शातिर दिमाक से चोरी, साढ़े सात लाख रुपए लेकर भागे…

  बिलासपुर। एक बर्तन दुकान से साढ़े सात लाख रुपए लेकर महिलाएं भाग गई। महिलाएं दुकान में भीख मांगने पहुंची थी।...

छत्तीसगढ़20 hours ago

CG News: देर रात मालगाड़ी के इंजन में नक्सलियो ने लगाई आग…

  दंतेवाड़ा/रायपुर। जिले में माओवादियों ने जमकर उत्पात मचाया है। दरअसल किरंदुल-विशाखापट्टनम रेल मार्ग पर माओवादियों ने देर रात एक...

छत्तीसगढ़24 hours ago

CG News : डीजे बंद कराने कहा तो बारातियों ने किया चाकू हमला, 7 लोग बुरी तरह से जख्मी…

छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में एक शादी समारोह में चाकूबाजी की घटना हो गई, जिसमें 7 लोग बुरी तरह से...

#Exclusive खबरे

Calendar

February 2022
S M T W T F S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया4 days ago

    Today Gold Price: सोने के भाव में आई भारी गिरावट, जाने 10 ग्राम सोने की किमत…

  • देश5 days ago

    सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े बदलावों,जानें क्या हैं…

  • देश - दुनिया6 days ago

    देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC को लगा तगड़ा झटका, जाने क्या है वजह…

  • देश5 days ago

    पोस्ट ऑफिस में खुलवाए बच्चों के नाम से MIS खाता,मिलेंगी 2500 रूपए हर महीना…

  • Lifestyle7 days ago

    ये उम्र के आसपास पुरुषों को परेशान कर सकती हैं ये 4 समस्याएं…

  • जॉब6 days ago

    छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में निकली असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती, ये रही शैक्षणिक योग्यता..

  • Tech & Auto3 days ago

    AMO इलेक्ट्रिक के इलेक्ट्रिक स्कूटर सिर्फ 12 हजार में ले जाएं घर,मिलेगी आसान EMI के साथ…

  • देश - दुनिया7 days ago

    वित्‍तमंत्री सीतारमन महिलाओं पर हुई मेहरबान, जाने क्या है वजह…

  • जॉब6 days ago

    यहां स्वास्थ्य विभाग में निकली बंपर भर्ती, कैंडिडेट्स जल्द करे आवेदन…

  • Lifestyle4 days ago

    Helth Tips : लिवर को बनाना है हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये फल,नहीं होगी शरीर में कोई परेशानी…