Connect with us

देश

पेट्रोल-डीजल नई रेट जारी,चेक करें ऐसे..

Published

on

महंगाई के मोर्च पर आम लोगों के लिए आज भी राहत भरी खबर आई है। सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार 31 मई के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। तेल कंपनियों ने लगातार 10वें दिन आम लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। इससे पहले 21 मई को सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी।

पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती कई गई थी। उसके बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी आई है।केंद्र की घोषणा के बाद राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा और केरल सरकार ने वैट में कटौती की है।

राजस्थान में पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.48 रुपए और डीजल पर प्रति लीटर 1.16 रुपए वैट में कटौती का ऐलान किया गया है। केरल राज्य सरकार ने पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.41 रुपए और डीजल पर प्रति लीटर 1.36 रुपए वैट में कटौती की है। ओडिशा सरकार ने पेट्रोल पर वैट में 2.23 रुपए और डीजल पर 1.36 रुपए की कटौती की है।

महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल पर 2.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1.44 रुपए प्रति लीटर VAT में कटौती की है।फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल ₹96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है। क्या है आज का भाव – दिल्ली पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर। – मुंबई पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर। – कोलकाता पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर।– चेन्नई पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर। – हैदराबाद में पेट्रोल 109.66 रुपये और डीजल 97.82 रुपये प्रति लीटर। – बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर। – तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर। – पोर्टब्‍लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर। – भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर।– चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर। – लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर। – नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर। – जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर। – पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर – गुरुग्राम में 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर। इस वजह से देश में महंगा है पेट्रोल और डीजल आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी: जुलाई में बढ़ सकती 4 प्रत‍िशत तक डीए,पढ़िए पूरी ख़बर…

Published

on

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी आई है. सरकार की तरफ से जुलाई में 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाने की उम्‍मीद है. इसके अलावा केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों के लिए अप्रेजल विंडो खोल दी गई है.केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों के ल‍िए डबल खुशखबरी आई है. अगर आप खुद या आपके घर में कोई केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो यह खबर आपके ल‍िए है. एक बार फ‍िर से लाखों कर्मचार‍ियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी. इसका फायदा सभी कर्मचार‍ियों को म‍िलेगा. सरकार की तरफ से कर्मचारियों के प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

कर्मचारियों के लिए अप्रेजल विंडो खोल दी
सहयोगी वेबसाइट जी ब‍िजनेस के सूत्रों के अनुसार केंद्र की तरफ से कर्मचारियों के लिए अप्रेजल विंडो खोल दी गई है. यह व‍िंडो 30 जून तक खुली रहेगी. तय तारीख तक कर्मचार‍ियों को सेल्फ असेसमेंट भरकर रिपोर्टिंग ऑफिसर को भेजना है. कर्मचार‍ियों की तरफ से भरे गए सेल्‍फ असेसमेंट पर अध‍िकारी की तरफ से दी जाने वाली रेटिंग पर ही प्रमोशन का फैसला होगा.EPFO के सूत्रों का कहना है क‍ि एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट (APAR) मॉड्यूल तैयार हो गया है.

जल्‍द ही ऑनलाइन व‍िंडो भी शुरू हो जाएगी. इसके बाद फाइनल असेसमेंट भेजा जाएगा. अप्रेजल साइकिल में केंद्र के सभी कर्मचारी आएंगे. अप्रेजल विंडो ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुप सी के कर्मचारियों के लिए खुल रही है.फाइनेंश‍ियल ईयर 2021-22 के एनुअल अप्रेजल की तारीख पास है. 31 जुलाई तक ही इसे पूरा करना है. डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के अनुसार ग्रुप A, B और C की एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट (APAR) की विंडो खुल रही है. कर्मचार‍ियों का APAR जब से ड्यू है तब से ही APR का भी फायदा मिलेगा.

31 जुलाई तक का समय लगेगा
सूत्रों का यह दावा है क‍ि DoPT की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को ऑनलाइन फॉर्म भेज दिए गए हैं. साथ ही अप्रेजल प्रोसेस शुरू हो गया है. कर्मचारियों को फॉर्म में मांगी गई जानकार‍ियां भरकर संबंध‍ित रिपोर्टिंग ऑफिसर को 30 जून तक जमा करनी हैं. इस प्रक्र‍िया को पूरा होने में 31 जुलाई तक का समय लगेगा. पिछले दो साल से परफॉर्मेंस रिव्यू में हो रही देरी के मुकाबले इस बार इसके समय से होने की उम्‍मीद है.

4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता!
केंद्रीय कर्मचारियों को अप्रेजल के साथ ही महंगाई भत्‍ते का फायदा म‍िलने की भी उम्‍मीद है. आपको बता दें सरकार की तरफ से हर साल दो बार जनवरी और जुलाई में केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जाता है. जनवरी के महंगाई भत्‍ते का ऐलान मार्च में हो चुका है. जुलाई में महंगाई भत्ते की दूसरी किस्त का ऐलान हो सकता है. AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से उम्‍मीद है क‍ि जुलाई में 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ेगा. इससे पहले यह 3 प्रत‍िशत बढ़कर 34 प्रत‍िशत हुआ था. जुलाई में 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ता है तो यह 38 प्रत‍िशत हो जाएगा.

Continue Reading

देश

पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी,जानें अपने शहर की ताजा रेट…

Published

on

सरकारी तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी कर दिए गए हैं. इस बार फिर तेल के दाम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है. लगातार 7वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बिना किसी बदलाव के स्थिर हैं. बता दें कि आखिरी बार 22 मई को तेल के दाम बढ़ाए गए थे. इस दौरान एक्साइज ड्यूटी में कटौती की गई जिसके बाद पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती की गई थी।

इस दौरान पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी में कटौती की गई. इसके बाद पेट्रोल के दाम में 9.50 रुपये और डीजल के दाम में 7 रुपये की कटौती की गई.चारों महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम – दिल्ली पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर – मुंबई पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर – चेन्नई पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर – कोलकाता पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर,– नोएडा में पेट्रोल 96.79 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर हो गया है. – लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर हो गया है ।

पोर्टब्‍लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर हो गया है. – पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर हो गया है. हर सुबह 6 बजे जारी होते हैं नए रेट हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है. यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक दिखाई देते है।

Continue Reading

देश

भयानक हादसा, रसोई गैस सिलेंडर फटने से चार लोगों की हुई मौत, एवं दो घायल..

Published

on

By

 

पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है

 

आंध्र प्रदेश में शनिवार को रसोई गैस सिलेंडर फटने से चार लोगों की मौत हो गई और दो घायल हो गए। अनंतपुर जिले के मुलकालेदु गांव में हुए इस हादसे में पड़ोसी के घर की दीवार गिरने से ये लोग हताहत हुए।
पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़11 hours ago

CG News: भिलाई में ओवरब्रिज से दो बहनों ने लगाई छलांग हादसे में 1 की मौत और 1 की हालत गंभीर…

  भिलाई के मरोदा ओवरब्रिज से दो बहनों ने छलांग लगा दी। इसमें से एक की मौत हो गई, जबकि...

छत्तीसगढ़11 hours ago

CG News: भिलाई के स्टील प्लांट में हुआ बड़ा हादसा, कनवर्ट 3 में ब्लास्ट होने से 3 कर्मचारी गंभीर रूप से झुलसे…

    भिलाई स्टील प्लांट के अंदर हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। दो दिन पहले ब्लास्ट फर्नेस...

छत्तीसगढ़2 days ago

गर्मी का रिकॉर्ड टूटा, वही 75 साल बाद मई में सबसे ठंडी रात देखने को मिली…

    राजस्थान में इस साल मई में जहां गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़े, वहीं लोगों को ठंडक का अहसास...

छत्तीसगढ़4 days ago

डॉक्टरों की लापरवाही पड़ी भारी, मरीज को ब्लड की बदले लाल रंग की दवा चढ़ा दी, जाने फिर आगे….

    बीमार बेटे की हालत बिगड़ते देख मां के हंगामे को लेकर अस्पताल प्रशासन ने युवक को जिला अस्पताल...

छत्तीसगढ़4 days ago

Today corona update: देश में एक्टिव केस मरीजों की संख्या बढ़कर 17,087 हो गई, एवं देश में रिकवरी रेट 98.74% तक पहुचा…

  देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,828 नए केस सामने आए हैं, जबकि 14 लोगों की मौत...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…ये रही बहेतरीन उपाये

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu tips : पर्स में न रखें इन चीजों को वरना हो सकती है,जिंदगी भर परेशानी…

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu tips: घोड़े की नाल को घर में इस दिशा लगाए,वरना जिंदगी भर पड़ सकती है, भीख मांगना…

  • जॉब5 days ago

    बिजली विभाग में निकली ग्रेजुएट पास के लिए बंपर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    रोजगार के अवसर: यहां 31 मई को प्लेसमेंट कैंप में इतने पदों पर होगी भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी…

  • ज्योतिष6 days ago

    VASTU TIPS: ये 4 दिन भूलकर भी न तोड़े तुलसी, नही तो भुगतने पड़ सकते है ये परिणाम…

  • ज्योतिष4 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी, वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी…