Connect with us

ज्योतिष

आज का राशिफल: कर्क समेत इन राशि के जातको का मिलेगी अच्छी खबर, जाने क्या है आपकी राशि…

Published

on

 

 

मेष राशि में उच्‍च का शुक्र राहु के साथ संयोग कर रहे है। वृषभ राशि में उच्‍च का चंद्रमा मित्रक्षेत्री बुध के साथ संयोग कर रहे हैं। केतु तुला राशि में हैं। कुंभ राशि में मंगल और स्‍वग्रही शनि हैं। मीन राशि में उच्‍च के शुक्र स्‍वग्रही गुरु के साथ हैं। ग्रहों का युग्‍म बना हुआ है। यह बहुत अच्‍छा नहीं माना जाता है। लेकिन बहुत सारे ग्रहों की स्थिति बड़ी अच्‍छी है। शुक्र, उच्‍च के स्‍वग्रही गुरु, उच्‍च के सूर्य और उच्‍च के चंद्रमा, तृतीया तिथि तारीख तीन है। एक बढ़िया संयोग है। अक्षय तृतीया पर अच्‍छी खरीदारी कर सकते हैं। सबके लिए शुभ होगा।

राशिफल-

मेष-धन का आवक बढ़ेगा। कुटुम्‍बीजनों में वृद्ध‍ि होगी। किया गया निवेश सार्थक होगा। स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम, प्रेम मध्‍यम, व्‍यापार अच्‍छा है। हरी वस्‍तु का दान करें।

वृषभ-सितारों की तरह चमकते दिख रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य बहुत अच्‍छा है। प्रेम और संतान की स्थिति बहुत सुखद है। सरकारी तंत्र की स्थिति बहुत अच्‍छी नहीं है। बाकी सारी स्थिति बहुत अच्‍छी है। सूर्यदेव को जल देते रहें।मिथुन-मन चिंतित रहेगा। खर्च की अधिकता मन को परेशान करेगी। स्‍वास्‍थ्‍य में थोड़ी कमजोरी रहेगी लेकिन प्रेम, व्‍यापार, स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति काफी अच्‍छी है। पीली वस्‍तु का दान करें।

कर्क-आय में आशातीत बढ़ोत्‍तरी होगी। शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। स्‍वास्‍थ्‍य की स्थ्‍िाति बहुत अच्‍छी है। प्रेम और संतान थोड़ी मध्‍यम रहेगी। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से बहुत बढ़िया है। शुभता में वृद्ध‍ि होती जा रही है। बजरंग बली की अराधना करते रहें।

सिंह-व्‍यापारिक सफलता मिलने का योग है। पैतृक सम्‍पत्ति में इजाफा होगा। कोर्ट-कचहरी में विजय होगी। प्रेम और संतान पर ध्‍यान दें। काली वस्‍तु का दान करें।

कन्‍या-निरंतर सुधार की ओर बढ़ रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति बहुत अच्‍छी हो चुकी है। प्रेम और व्‍यापार का भरपूर साथ मिल रहा है। भाग्‍य साथ दे रहा है। यात्रा में लाभ होगा। लाल वस्‍तु का दान करें।

तुला-परिस्थितियां प्रतिकूल हैं। चोट लग सकती है। किसी परेशानी में पड़ सकते हैं। थोड़ा बचकर पार करें। प्रेम, संतान और व्‍यापार की स्थिति अद्भुत है। कोई दिक्‍कत की बात नहीं दिख रही है। मां काली की अराधना करते रहें।

वृश्चिक-जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। रोजी-रोजगार में तरक्‍की करेंगे। चली आ रही पारिवारिक परेशानी दूर होगी। व्‍यापारिक सफलता मिलने का योग है। संतान और प्रेमी या प्रेमिका आपकी आज्ञा का पालन करेंगे। सुखद समय है। पीली वस्‍तु पास रखें।

धनु-शत्रु भी मित्र बनेंगे। आपका कैलकुलेशन, जो भी आपने जोड़ घटा करके शत्रुओं के लिए फिट कर रहा है। वो पूरी तरह से सटीक निकलेगा। बहुत अच्‍छी स्थिति है। गूढ़ ज्ञान की प्राप्ति होगी। बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलेगा। स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा है। हरी वस्‍तु का दान करें।

मकर-विद्यार्थियों के लिए अच्‍छा समय है। खासकर सीए, एमबीए की पढ़ाई करने वालों के लिए अच्‍छा समय है। प्रेम और संतान का भरपूर सहयोग मिलेगा। अच्‍छा समय है। बस भावनाओं पर काबू रखें। व्‍यापारिक दृष्‍ट‍िकोण से अच्‍छा समय है। हरी वस्‍तु का पास करें।

कुंभ-भौतिक सुख-संपदा में वृद्ध‍ि होगी। घर में कुछ उत्‍सव हो सकता है। भूमि, भवन, वाहन की खरीदारी संभव है। स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा है। प्रेम और संतान की स्थिति भरपूर अच्‍छी है। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से सुखद समय है। हरी वस्‍तु पास रखें।

मीन-स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार, अपनों के साथ की वजह से व्‍यापारिक सफलता मिलेगी। स्‍वास्‍थ्‍य, प्रेम, व्‍यापार बहुत बढ़िया है। प्रेम और संतान मिलकर ही आपको आगे बढ़ा रहे हैं। खासकर व्‍यापार में। हरी वस्‍तु का दान करें।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

Vastu Tips : पूजास्थल पर न रखें इन चीजों को वरना,हो सकती है बड़ी परेशानी…

Published

on

Vastu Tips For Home Temple: पूजास्थल में ऐसी वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए, जो किसी भी प्रकार की नेगेटिविटी का कारण बने. हालांकि कई बार अनजाने में पूजा स्थल में ऐसी चीजें रख देते हैं, जो हमारे घर की सुख-समृद्धि में बाधा डाल सकती हैं.  सनातन धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्‍व बताया गया है. यही वजह है कि हिंदू परिवार में हर घर में पूजा स्थल या मंदिर जरूर बने होते हैं. मान्यता है कि रोजाना पूजा-पाठ करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा और सुख-समृद्धि आती है. शास्त्रों में पूजाघर में वस्‍तुओं को लेकर कुछ विशेष नियम भी बताए गए हैं, जिसका पालन करना अनिवार्य होता है. मान्यता है कि पूजास्थल में ऐसी वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए, जो किसी भी प्रकार की नेगेटिविटी का कारण बने. हालांकि कई बार अनजाने में पूजा स्थल में ऐसी चीजें रख देते हैं, जो हमारे घर की सुख-समृद्धि में बाधा डाल सकती हैं.

1. पूजा स्थल में ना रखें भगवान के रौद्र रूप की तस्वीर 
अगर आपके पूजास्थल में भगवान के रौद्र रूप की तस्वीर या मूर्ति है, तो तुरंत उसे हटा दें. ऐसी तस्वीरें अशुभ और अनिष्टकारी मानी जाती हैं. पूजास्थल में ऐसी तस्वीर या मूर्ति रखें, जिसमें भगवान मुस्कुराते हुए या आशीर्वाद देते हुए दिखें. खासकर हनुमान जी के रौद्र रूप की तस्वीर और भगवान शिव के नटराज रूप की मूर्ति पूजास्थल से तुरंत हटा दें.

2. एक से ज्यादा शंख न रखें  
शास्त्रों के मुताबिक, पूजास्थल में शंख रखना और उसे बजाना बेहद शुभ माना जाता है. इससे घर में सकरात्मकता और सुख-समृद्धि आती है. अगर आपके पूजा घर में एक ही शंख रखना चाहिए. एक से ज्यादा शंख रखना अशुभ माना जाता है. अगर आपके पूजा घर में भी एक से ज्यादा शंख रखे हैं, तो एक को हटाकर किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें.

3. खण्डित मूर्तियां 
अगर आपके पूजा घर में कोई ऐसी मूर्ति है, जो टूटी या चिटकी हुई है तो उसे तुरंत हटा दें. इसके अलावा कटी-फटी धार्मिक पुस्तकें भी नहीं रखनी चाहिए.

4. एक से ज्यादा मूर्तियां
घर के पूजास्थल में भगवान गणेश या किसी दूसरे देवी-देवता की एक से ज्यादा मूर्तियां भूलकर भी ना रखें. ऐसा करने से घर में अशांति आती है. बनते हुए काम बिगड़ जाते हैं. इसके अलावा अंगूठे के आकार से बड़ा शिवलिंग नहीं रखना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

5. बासी फूल 
भगवान को फूल अर्पित करने से विशेष कृपा बरसती है. ऐसे में कभी भी सूखे और बासी फूल ना तो भगवान को अर्पित करें ना ही घर के मंदिर रखें. बासी फूलों बहते पानी में प्रवाहित कर दें. आप चाहें तो किसी जगह साफ मिट्टी में या घरों के गमलो में डाल सकते हैं. वास्तुशास्‍त्र के अनुसार पूजा स्थल में कोई भारी वस्‍तु या कबाड़ रखने से बचना चाहिए. इससे घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का वास होता है.

Continue Reading

ज्योतिष

Vastu Tips : कड़ी मेहनत के बाद भी आपके जेब पर नहीं रुकता पैसा तो,हो जाते है कंगाल तो, करें ये उपाय..

Published

on

Vastu Tips : सभी लोगों की चाहत होती है कि उनका जीवन सुखमय हो और किसी चीज की कमी न रहे। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए लिए लोग कड़ी मेहनत करके पैसा भी कमाते हैं, लेकिन कई बार हमें अपनी मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिलता है, जिससे हम परेशान हो जाते हैं। इसके अलावा कई बार बेवजह धन भी खर्च हो जाता है। वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि घर में वास्तु दोष होने पर परिवार की तरक्की में रुकावटें आती हैं और धन भी नहीं टिकता। आप वास्तु से जुडी हुई छोटी-छोटी बातें ध्यान में रखकर जीवन में सुख-समृद्धि और तरक्की प्राप्त कर सकते हैं।वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीजों के मुख्य दरवाजे पर होने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इनके मुख्य दरवाजे पर होने से नकारात्मकता दूर होती है और परिवार में सुख-समृद्धि आती है।

तो चलिए जानते हैं वास्तु के आसान से उपाय जिसको करने से आपका घर धन-धान्य से भरा रहेगा।एक साफ घर, विशेष रूप से मुख्य प्रवेश द्वार, सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है। मुख्य द्वार के पास कूड़ेदान, टूटी कुर्सियों या स्टूल न रखें। मुख्य द्वार में हमेशा एक दहलीज (संगमरमर या लकड़ी) होनी चाहिए, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह नकारात्मक वाइब्स को सोख लेता है और केवल सकारात्मक ऊर्जा को ही गुजरने देता है।

घर में प्रवेश के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार, बुरी चीजों को दूर रखने और नकारात्मक ऊर्जा को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए प्रवेश द्वार पर काले घोड़े की नाल भी लटकाई जा सकती है। मुख्य द्वार को दिव्य प्रतीकों जैसे ॐ, स्वास्तिक, क्रॉस आदि से सजाएं और रंगोली को फर्श पर लगाएं, क्योंकि वे शुभ माने जाते हैं और सौभाग्य को आकर्षित करते हैं।

मेन डोर पर सूर्य देव की प्रतिमा लगाना शुभ माना

घर के मेन डोर पर सूर्य देव की प्रतिमा लगाना शुभ माना जाता है। बाजार से तांबे का सूर्य प्रतिम लेकर अपने घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर लगाएं। सूर्य ग्रहों का राजा है। आते-जाते समय सूर्य प्रतिमा के दर्शन कर सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना भी करें। इससे सभी ग्रहों के दोष दूर होंगे और घर में पॉजिटिविटी भी बनी रहेगी। ये उपाय आपकी हर परेशानी दूर कर सकता है।

श्रीगणेश का चित्र या टाइल्स इस प्रकार लगवाएं

अगर घर में कोई भी वास्तु दोष हो तो मुख्य दरवाजे के ऊपर भगवान श्रीगणेश का चित्र या टाइल्स इस प्रकार लगवाएं की उनकी पीठ बाहर की तरफ हो और मुख अंदर की ओर। ऐसा करने से आपकी घर में दरिद्रता प्रवेश नहीं कर पाएगी और आपको हर काम में सफलता मिलने के योग भी बनेंगे।

दरवाजे के दोनों तरफ शमी का पौधा रखना शुभ माना जाता

घर के मुख्य दरवाजे के दोनों तरफ शमी का पौधा रखना शुभ माना जाता है। शमी को दो पौधे घर के मुख्य दरवाजे के दोनों और लगाएं और रोज इनमें पानी डाले। इससे आपका बुरा समय टल जाएगा और निगेटिविटी घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी। रोज इन पौधों में पानी डालने से आपका गुड लक भी बढ़ता जाएगा। इसके प्रभाव से आपके घर में बरकत बनी रहेगी। मान्यता के मुताबिक शमी का पौधा शनिदेव से संबधित है।

घर के मुख्य दरवाजे पर लक्ष्मी जी के पैर के चिन्ह

वास्तु शास्‍त्र के अनुसार आप घर के मुख्य दरवाजे पर लक्ष्मी जी के पैर के चिन्ह बना सकते हैं। इससे घर में धन-दौलत और समृद्धि आती है। रोली से लक्ष्मी जी के पैर बनाना बहुत ही शुभ माना जाता है।

दरवाजे के दोनों तरफ शुभ-लाभ लिखना

वास्तु शास्त्र के मुताबिक नकारात्मक ऊर्जा से बचने के लिए घर के मुख्य दरवाजे के दोनों तरफ शुभ-लाभ लिखना चाहिए। ये बहुत शुभ माना जाता है।

Continue Reading

ज्योतिष

PLANT VASTU TIPS: घर के मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे रखने से होते है ये गज़ब के फायदे, वजह जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

Published

on

 

Plant Vastu Tips : सजावट के लिए Tulsi Plant गार्डनिंग करते हैं। लेकिन क्या luckey plant आप जानते हैं ​कि वास्तु में main gate plant भी इनका विशेष स्थान है। जी हां Plant For House घर में लगाए गए ये पौधे घर में सकारात्मक ऊर्जा भी बढ़ाते हैं। साथ ही घर में शांति भी प्रदान करते हैं। तो चलिए आज हम कुछ ऐसे पौधों के बारे में जानने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप घर में लगाते हैं तो आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।

नींबू का पौधा 
फेंगशुई के अनुसार घर के बाहर नींबू का पेड़ या फिर नारंगी पेड़ लगाना बेहद शुभ मानते हैं। आपको बता दें ये गुड लक चार्म की तरह काम करता है। इतना ही नहीं इसे लगाना आपके सौभाग्य में भी वृद्धि करता है। पर इसे लगाते समय दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आप जब भी इस पौधे को लगाएं तो ध्यान रखें इसे घर के मेन गेट के ठीक सामने लगाने दाईं तरफ ओर लगाने से शुभ फल मिलता है।

फर्न प्लांट

फर्न प्लांट की गिनती भी लकी पौधों में की जाती है। फर्न प्लांट ये देखने में जितना सुंदर होता है, इसे उतना ही, लकी भी मानते हैं। आपको बता दें अगर आप भी इसे लगाते हैं तो इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।

जैस्मिन प्लांट
अगर आप घर में लक्ष्मीजी का वास चाहते हैं तो आपको घर के बाहर जैस्मिन यानि चमेली का पौधा जरूरी लगाना चाहिए। आपको बता दें इसे लगाने के लिए घर के मुख्य द्वार की दिशा का चयन करना चाहिए। इसी भीनी खुशबू जहां घर को महंकाती है तो वहीं इसके लगाने से घर में लक्ष्मी का आगमन भी होता है।

पाम ट्री
तीसरे नंबर पर आता है पाम ट्री। जिसे कई लोग घर की खूबसूरती के लिए लगाते हैं। आपको बता दें ये पाम ट्री को एयर प्यूरिफायर को तो काम करता ही है साथ ही इसकी देखभाल करना भी बेहद आसान होता है। इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाने के बाद सिर्फ इसमें पानी देना चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसा माना जाता घर के मुख्य द्वार पर इसे लगाने से सकारात्मक एनर्जी बनी रहती है। इससे घर में सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है.

तुलसी का पौधा
आपको बता दें हिन्दू धर्म में तुलसी का पौधा अपना एक अलग स्थान रखता है। घर में तुलसी लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। ऐसा पौधा है तो दिन और रात दोनों समय ऑक्सीजन छोड़ता है। इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाने से वातावरण शुद्ध होता है। इसे घर के लिए लकी माना जाता है। साथ ही तुलसी का पौधा घर में लगाने से धन आगमन बढ़ता है। इस पौध की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे घर के अंदर या बाहर कहीं भी लगाया जा सकता है। हालांकि अगर इसे मुख्य द्वार पर लगाया जाए तो सुख-समृद्धि का वास होता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़3 days ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

छत्तीसगढ़4 days ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

छत्तीसगढ़1 week ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष3 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • ज्योतिष4 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • ज्योतिष1 day ago

    VASTU TIPS : घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • देश - दुनिया3 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…

  • Tech & Auto1 day ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन,ऐसे उठाये फटाफट लाभ…

  • देश - दुनिया2 days ago

    महंगाई से मिली बड़ी राहत: इतने रूपये सस्ता हुआ सरसों का तेल, मदर डेयरी ने किया ऐलान.. यहां चेक करे नये दाम…

  • देश - दुनिया4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • जॉब7 days ago

    यहां अध्यापक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1,42,400 रुपए सैलरी, ये रही शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • देश1 day ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…

  • Tech & Auto2 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…